News.10.05.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कंटेनमेंट क्षेत्र के लोगों को रोजमर्रा की जरूरतों के लिए घर पहुंच सेवा प्रदान करें
--संभागायुक्त श्री चौधरी के निर्देश
संभागायुक्त, आई.जी., डी.आई.जी., कलेक्टर और एस.पी. ने किया गोहलपुर और चाँदनी चौक क्षेत्र का भ्रमण
जबलपुर, 10 मई, 2020
संभाग कमिश्नर महेशचंद्र चौधरी ने आज रविवार को आईजी बीएस चौहान, डीआईजी मनोहर वर्मा, कलेक्टर भरत यादव एवं पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहगुणा ने संयुक्त रूप से गोहलपुर एवं चांदनी चौक कंटेनमेंट जोन के कोर एरिया का भ्रमण किया ।
संभागायुक्त ने भ्रमण के दौरान कंटेनमेंट जोन के रहवासियों को दैनिक आवश्यकता की वस्तुओं की आपूर्ति व्यवस्था की जानकारी ली । उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन में लोगों को रोजमर्रा की आवश्यकता की चीजें घर-घर पहुँचाकर ही दी जाये । श्री चौधरी ने लोगों से भी चर्चा की और उन्हें घरों में ही रहने और अनुशासित रहकर नियमों का सख्ती से पालन करने का आग्रह किया । संभागायुक्त ने अधिकारियों  को भी कंटेनमेंट जोन के भीतर लोगों के मूवमेंट पर सख्ती से रोकने लगाने के निर्देश दिये ।  उन्होंने दोनों कंटेनमेंट जोन में इंटेंसिव हेल्थ सर्वे के दौरान हाई रिस्क और क्रिटिकल व्यक्तियों के स्वास्थ्य पर लगातार नजर रखने, स्थानीय लोगों के सहयोग से उन्हें घरों से निकालकर क्वारेंटीन सेंटर में रखने या अस्पताल में इलाज के लिये भर्ती करने और जरूरत पड़ने पर सेम्पल लेने के निर्देश दिये ।
भ्रमण के दौरान कलेक्टर भरत यादव ने भी  माइक थामकर लोगों से घरों में ही रहने और सभी एहतियात बरतने की अपील की । उन्होंने सराफा क्षेत्र का उदाहरण देते हुए कहा कि खुद लोगों द्वारा बरती जा रही सख्ती के फलस्वरूप इस कंटेनमेंट जोन में पिछले कई दिनों से कोरोना का कोई नया मामला नहीं आया  है। श्री यादव ने चांदनी चौक क्षेत्र के रहवासियों से भी इसी तरह का सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया है ताकि इस क्षेत्र में भी कंटेनमेंट के प्रतिबंधों से उन्हें जल्दी छूट मिल सके ।
कलेक्टर ने इस मौके पर चांदनी चौक और गोहलपुर कंटेनमेंट क्षेत्र में जरूरतमंद परिवारों को स्थानीय जिम्मेदार नागरिकों के सहयोग से खाद्यान्न के पैकिट का वितरण का काम शीघ्र पूरा करने  के निर्देश भी दिये । उन्होंने क्षेत्र के रहवासियों को भी आश्वस्त किया कि  राशन के पैकिट  का वितरण घर- घर पहुँचाकर किया जाएगा । इसके लिये लोगों को बाहर निकलने की जरूरत नहीं है ।
भ्रमण के दौरान आईजी भगवत सिंह चौहान ने भी कंटेनमेंट क्षेत्र के भीतर नियमों का सख्ती से पालन कराने की हिदायत क्षेत्र के पुलिस अधिकारियों को दी । उन्होंने ड्रोन एवं सीसीटीव्ही कैमरे से निगरानी की व्यवस्था को भी और मजबूत बनाने के निर्देश दिये । श्री चौहान ने प्रतिबंधों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्यवाही के निर्देश भी दिये । कंटेनमेंट क्षेत्र के भ्रमण के दौरान अपर कलेक्टर सन्दीप जीआर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित कुमार, अपर आयुक्त नगर निगम राकेश अयाची एवं रोहित कौशल, एसडीएम रांझी मनीषा वास्कले, डिप्टी कलेक्टर अनुराग तिवारी एवं प्रशांत श्रीवास्तव, सीएसपी दीपक मिश्रा भी मौजूद थे ।
क्रमांक/4208/मई-116/जैन

ई-संजीवनी ओपीडी - घर बैठे स्वास्थ्य सेवायें पाने करें
टोल फ्री नंबर 1800-103-7378 पर संपर्क
कलेक्टर ने जिले के नागरिकों से ई-संजीवनी सुविधा का लाभ लेने की अपील की
जबलपुर 10 मई 2020
लॉकडाउन के चलते सामान्य लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं लेने में कई दिक्कतों का सामना करना पड रहा है।  इसलिये विश फाउण्डेशन के तकनीकी सहयोग से ई संजीवनी ओपीडी प्रारंभ की गई है। लोगों को घर बैठे स्वास्थ्य सेवाएं चिकित्सीय परामर्श एवं उपचार ई-संजीवनी मे माध्यम से उपलब्ध होंगी। कलेक्टर भरत यादव ने जिले के नागरिकों से ई-संजीवनी सुविधा का लाभ लेने की अपील की है । प्रदेश स्तरीय संजीवनी टेलीहेल्थ का टोल फ्री नंबर 1800-103-7378 प्रारंभ हो चुकी है ।  इस नंबर पर कोरोना के अलावा अन्य सभी बीमारियों के लिए अपोलो हॉस्पिटल के डॉक्टर्स से परामर्श प्राप्त किया जा सकता है ।  साथ ही ई-प्रिस्क्रिप्शन भी उपलब्ध कराई जायेगी ।
इस हेल्पलाइन नंबर की क्षमता प्रतिदिन 1300 कॉल लेने की है ।  लेकिन अभी यहां मात्र 50-60 कॉल ही प्रतिदिन आ रहे हैं ।  इस तरह राज्य सरकार का प्रयास और डॉक्टर्स का बहुमूल्य समय व्यर्थ जा रहा है ।  यह हेल्पलाइन केवल 11 दिनों के लिए और उपलब्ध है । जैसा कि ई-संजीवनी नाम से स्पष्ट है, यह स्वास्थ्य सेवाएं ऑनलाईन सेवाएं होंगी और इसके लिये मरीज को टेबलेट, लेपटॉप या डेस्कटॉप जिसमें वेब केमरा, स्पीकर, माईक एवं इंटरनेट हो, की आवश्यकता होगी, ताकि वह चिकित्सक से सीधा ऑडियो-विजुअल संवाद स्थापित कर सके। ई-संजीवनी का ओपीडी समय प्रात- 9 बजे से दोपहर एक बजे तक रहेगा।
उक्त उपकरणों की सहायता से मरीज को सर्वप्रथम www.esanjeevaniopd.in पर ‘पेशेंट रजिस्टर’ पर अपने मोबाईल नंबर की सहायता से पंजीकृत कर ओटीपी प्राप्त करना होगा। ओटीपी इण्टर करने के पश्चात ‘पेशेंट रजिस्ट्रेशन एवं टोकन जनरेशन’ में नाम, पता, आयु संबंधी जानकारी दर्ज करना होगी। यदि कोई रिपोर्ट/एक्स-रे आदि डाक्टर को बताना चाहते हैं तो उसे भी अपलोड करना होगा। यहॉ ‘ओके’ करने के बाद आपको पंजीकृत मोबाईल नंबर पर टोकन प्राप्त होगा, जो कि मरीज की वेटिंग लिस्ट को दर्शाता है।
एस एम एस के आधार पर प्राप्त टोकन नंबर के माध्यम से ‘लाग-इन’ कर कतार में अपनी बारी का इंतजार करें, अपनी बारी आने पर ‘कॉल नाउ’ विकल्प को चुने एवं चिकित्सक से संवाद प्रारंभ करें। संवाद पूर्ण होने के पश्चात आपको आवश्यकतानुसार दवा की पर्ची का ई-प्रिस्क्रिप्शन प्राप्त होगा, जिसके आधार पर आप दवाई खरीद सकते हैं।
आवश्यकता के आधार पर डॉक्टर मरीजों को अस्पताल हेतु रेफर करने की सलाह भी दे सकते हैं। इस प्रकार यह ई-संजीवनी ओपीडी की प्रक्रिया पूर्ण होगी, और लोग घरों से ही स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे।
क्रमांक/4209/मई-117/मनोज

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नरसिंहपुर सड़क दुर्घटना पर दु: व्यक्त किया

प्रभावितो को हर संभव मदद मुहैया कराने के निर्देश

जबलपुर 10 मई 2020
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर संभाग के नरसिंहपुर के पास हुई सड़क दुर्घटना पर दु: व्यक्त किया है। उन्होंने दुर्घटना में दिवंगत श्रमिकों की आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से विनती की है। ये श्रमिक हैदराबाद से आगरा जा रहे थे। नरसिंहपुर जिला प्रशासन को दुर्घटना में घायल व्यक्तियों के उपचार एवं आवश्यक सहायता के निर्देश दिए गए हैं।
क्रमांक/4210/मई-118/मनोज॥

अन्य प्रांतों से पैदल चलकर आये श्रमिकों को दें सभी सुविधाएँ
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दिये कलेक्टर्स को निर्देश
जबलपुर 10 मई 2020
      मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश होकर अन्य राज्यों में पैदल जा रहे श्रमिकों को अधिक से अधिक सुविधाएँ देने के निर्देश  जिला कलेक्टर्स को प्रदान किये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंस द्वारा अन्य प्रांतों से प्रदेश के जिलों में पहुँचे पदयात्री श्रमिकों के लिये भोजन और रहवास की व्यवस्था कर आगे की यात्रा के लिये उन्हें वाहन उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये। राज्य सरकार द्वारा इन श्रमिकों को उनके मूल प्रांतों तक सुविधाजनक ढंग से पहुँचाने के लिये संबंधित प्रांतों के अधिकारियों से चर्चा भी की गई है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बड़ी संख्या में पैदल यात्रा कर रहे लोगों की समस्या को पूरी संवेदनशीलता के साथ समझते हुये जिलों में उनका अतिथि के रूप में स्वागत कर आवश्यक सुविधा प्रदान की जाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टर्स से कहा कि संबंधित जिला प्रशासन द्वारा दी गयी राहत से  ऐसे लोगों के चेहरे पर मुस्कान आना चाहिये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मानव सभ्यता के इतिहास में कभी-कभी ही इस तरह की सेवा के अवसर आते हैं। देश के हृदय प्रदेश में दूसरे प्रदेशों के ऐसे विवश पदयात्रियों का खुले हृदय से स्वागत होना चाहिये। श्रमिक किसी भी राज्य के हों उन्हें मानवीय दृष्टिकोंण से जरूरी सुविधा प्रदान की जाये। उन्होंने कहा कि यह भाव सभी के मन में रहना चाहिए कि हम सब भारत मां के लाल, भेदभाव का कहां सवाल।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रत्येक जिले में सक्षम अधिकारी को इन श्रमिकों को सुविधाएँ देने का दायित्व सौंपा जाये। इस कार्य में स्वैच्छिक संगठन, राजनीतिक दल भी सहयोग करें। श्रमिकों को यह भी समझाईश दी जाये कि वे रेल पटरी और हाईवे या अन्य असुरक्षित स्थान पर विश्राम करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बड़वानी, सीहोर, दतिया, सागर, सिवनी, बालाघाट, मुरैना, बुरहानपुर, अनूपपुर, छतरपुर कलेक्टर्स के साथ ही ग्वालियर, इंदौर, रीवा और शहडोल कमिश्नर्स से भी चर्चा की। 
मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस ने बताया कि जिलों के मध्य समन्वय बढ़ाकर श्रमिकों के परिवहन की व्यवस्था को पुख्ता किया गया है। अपर मुख्य सचिव एवं राज्य प्रभारी कोरोना कंट्रोल कक्ष श्री आईसीपी केसरी ने जानकारी दी कि रेल मंत्रालय से विभिन्न स्थानों से रेल संचालन के लिये अनुरोध किया गया है। बैठक में बताया गया कि छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, बिहार और झारखंड राज्यों के साथ श्रमिकों को सुविधाएं देने के बारे में निरंतर संवाद और व्यवस्था का कार्य किया जा रहा है। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
क्रमांक/4211/मई-119/मनोज॥

दूरदर्शन पर शैक्षिक कार्यक्रम क्लास रूम का प्रसारण आज से
जबलपुर 10 मई 2020
स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिये लागू किये गए लॉक डाउन की अवधि में प्रदेश के विद्यार्थी अपने घर पर नियमित अध्ययन कर सकें, इस के लिये स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सोमवार 11 मई से विशेष शैक्षिक टीवी कार्यक्रम ''क्लास रूम'' प्रारंभ किया जा रहा है। यह कार्यक्रम प्रति सप्ताह 5 दिन सोमवार से शुक्रवार, दिन में दो बार प्रसारित होगा। जिससे प्रदेश के विद्यार्थी दूरदर्शन के माध्यम से, घर पर रहते हुए नियमित अध्ययन कर सकेंगे।
लोक शिक्षण संचालनालय ने इस कार्यक्रम को दूरदर्शन के सहयोग से, 10वीं एवं 12वीं कक्षाओं के लिये विषयगत अवधारणों पर तैयार किया है। जिसमें 1 घंटे की समयावधि में विषय की कठिन अवधारणाओं पर रोचक वीडियोज़ का समावेश होगा। प्रति दिन दोपहर 12 से 1 बजे तक कक्षा 10वीं के लिए तथा दोपहर 3 से 4 तक कक्षा 12वीं के लिए कार्यक्रम प्रसारित किये जायेंगे।
स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा,  इन दूरदर्शन कार्यक्रमों के अलावा भी रेडियो, वाट्सएप एवं लोकल केबल टीवी के माध्यम से कक्षावार और विषयवार रोचक शैक्षिक सामग्री भी विद्यार्थियों को उपलब्ध कराई जा रही है।
विद्यार्थी इन सभी कार्यक्रमों के माध्यमों से अपनी पढ़ाई को नियमित रखें। साथ ही विभाग ने पालकों से भी अपेक्षा की है कि, वे कार्यक्रम प्रसारण के समय पर बच्चों को रेडियो, टी.वी., मोबाइल का उपयोग करने दें और बच्चों को घर पर भी अध्ययन के अनुकूल वातावरण उपलब् कराएं।
क्रमांक/4212/मई-120/मनोज