News.11.05.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
ग्रामीण एवं शहरी निकायों में नि:शुल्क त्रिकटु चूर्ण काढ़ा वितरित कराएं
जनप्रतिनिधियों को भी वितरण की सूचना दें
जिला पंचायत के सीईओ ने जारी किया निर्देश
जबलपुर 11 मई 2020
      जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा ने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे जीवन अमृत योजनान्तर्गत रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु आयुष विभाग द्वारा नि:शुल्क वितरित की जा रही त्रिकटु चूर्ण काढ़ा का अपने क्षेत्र के ग्रामीण एवं शहरी निकायों में वितरण कराना सुनिश्चित करें।
      सीईओ श्री मिश्रा ने निर्देशित किया है कि त्रिकटु चूर्ण काढ़ा के वितरण की जानकारी स्थानीय विधायक व स्थानीय जनप्रतिनिधियों को अनिवार्यत: दी जाए। वितरित किए गए परिवारों का संख्यात्मक रिकार्ड भी ग्राम पंचायत और नगरीय निकायों में संधारित किया जाए।
      उल्लेखनीय है कि नगर निगम क्षेत्र में नि:शुल्क काढ़ा वितरण हेतु आयुक्त नगर निगम को नोडल अधिकारी बनाया गया है। जबकि नगरीय निकायों में संबंधित मुख्य नगर पालिका अधिकारी को इस कार्य के नोडल अधिकारी है। ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित जनपद पंचायतों के सीईओ को नोडल अधिकारी बनाया गया है।
क्रमांक/4218/मई-126/मनोज॥

पनागर विधायक सुशील तिवारी इंदू ने शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय को पीपीई किट एवं सेनीटाइजर दिया
जबलपुर, 11 मई, 2020
      जिले के पनागर विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुशील तिवारी (इंदू) ने शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय ग्वारीघाट द्वारा लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने प्रदान की जा रही आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक दवाओं के वितरण कार्य की सराहना की है । साथ ही विधायक श्री तिवारी ने शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय के प्रधानाचार्य डॉ. एल.एल. अहिरवाल को 100 पीपीई किट एवं 10 लीटर सेनीटाइजर भी प्रदान किया है । कोरोना महामारी से बचाव हेतु दिए गये इस मदद के लिए महाविद्यालय एवं चिकित्सालय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने विधायक के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया है ।
क्रमांक/4219/मई-127/मनोज

मुख्यमंत्री कोविड-19 योद्धा कल्याण योजना में जनसंपर्क कर्मी शामिल
जबलपुर, 11 मई, 2020
      राज्य शासन ने “मुख्यमंत्री कोविड-19 योद्धा कल्याण योजना” में जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का सहयोजन किया है ।
      जनसंपर्क विभाग के सचिव ने प्रदेश के सभी कलेक्टर्स से कहा है कि जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की भूमिका को ध्यान में रखते हुए इन्हें “मुख्यमंत्री कोविड-19 योद्धा कल्याण योजना” में पात्र कर्मी घोषित करें ।
      उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी संकट में जनसंपर्क विभाग के अधिकारी और कर्मचारी कोविड-19 महामारी के प्रति जागरूकता और बचाव के उपायों तथा जनहित में की गई शासन की व्यवस्थाओं की जानकारी विभिन्न प्रचार माध्यमों से जनता तक पहुंचाने के लिए कार्यरत हैं । कोविड-19 के दौरान चिकित्सा सेवा जैसी अत्यावश्यक सेवाओं की जानकारी मीडिया तक पहुंचाने में जनसंपर्क विभाग अहम् भूमिका निभा रहा है । जनसंपर्क विभाग की सेवा को महत्ता देते हुए राज्य शासन ने जनसंपर्क कर्मियों को मुख्यमंत्री कोविड-19 योद्धा कल्याण योजना में शामिल किया है ।
क्रमांक/4220/मई-128/मनोज

85 हजार परिवारों के 4 लाख 70 हजार लोगों को मिला नि:शुल्क आयुर्वेदिक औषधियों का लाभ
जबलपुर 11 मई, 2020
कंटेनमेंट क्षेत्र सहित शहर के गली-मोहल्लों में घूम-घूम कर शासकीय आयुर्वेद चिकित्सालय एवं महाविद्यालय के चिकित्सकों की टीम द्वारा वितरित की जा रही रोग प्रतिरोधक औषधियों से अब तक 4 लाख 70 हजार 504 व्यक्तियों सहित कुल 84 हजार 764 परिवार लाभान्वित हो चुके हैं।
प्रधानाचार्य डॉ एलएल अहिरवाल ने बताया कि 3 अप्रैल से अब तक कुल 38 दिनों से अनवरत आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक दवाईयों का नि:शुल्क वितरण कार्य जारी है। डॉ अहिरवार ने बताया कि अब तक 2 लाख 23 हजार 836 लोगों को नि:शुल्क आयुर्वेदिक औषधि और 2 लाख 43 हजार 668 व्यक्तियों को नि:शुल्क होम्योपैथिक दवाईयां बांटी जा चुकी हैं।
औषधि वितरण के इस कार्य में आयुर्वेद महाविद्यालय से डॉ राकेश सारस्वत, डॉ ओबेद अहमद अंसारी, डॉ मंजुला मिश्रा, डॉ प्रतिभा बघेल, डॉ मुकेश पाठक, डॉ ज्योति सिंह, डॉ रचना तिवारी, डॉ शुभम् जैन एवं महाविद्यालय की रासेयो इकाई प्रभारी डॉ पंकज मिश्रा एवं मो. रजा सिद्दीकी तथा स्वयं सेवक शामिल हैं। इस कार्य की मानीटरिंग संस्था प्रमुख डॉ एलएल अहिरवाल के निर्देशन में डॉ आरके गुप्ता एवं डॉ मनोज सिंह द्वारा की जा रही है।             
क्रमांक/4221/मई-129/मनोज
कोरोना से स्वस्थ हुए दस लोगों की छुट्टी
जबलपुर, 11 मई, 2020
कोरोना पर विजय हासिल करने वाले दस मरीजों को आज सोमवार को मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया । कोरोना से पूरी तरह स्वस्थ होने पर जिन्हें आज अस्पताल से छुट्टी दी गई उनमें सोहेल अहमद, अंजुम निशा, आकाश शर्मा, अफसाना बेगम, लता राठौर, शुभम काछी, रितिक राठौर, रामसिंह राठौर, रईसा बेगम और सीता सिंह गौंड शामिल हैं । इन्हें मिलाकर जबलपुर में कोरोना से स्वस्थ होकर घर  लौटने वाले व्यक्तियों की संख्या 43 हो गई है ।
क्रमांक/4222/मई-130/जैन

कोरोना विजेता और प्रदेश के पहले कोरोना पॉजिटिव अग्रवाल दम्पत्ति ने
रेडक्रॉस को दिया डेढ़ लाख का चेक
जबलपुर, 11 मई, 2020
प्रदेश के पहले कोरोना पॉजिटिव मुकेश अग्रवाल एवं उनकी पत्नी सुनीता अग्रवाल ने कलेक्टर श्री भरत यादव से भेंट कर जिला रेडक्रॉस सोसायटी को 1 लाख 51 हजार रुपये की राशि का चेक प्रदान किया ।
अग्रवाल दम्पत्ति और उनकी बेटी पलक अग्रवाल 20 मार्च को कोरोना पॉजिटिव पाये गये थे । स्वस्थ होने पर मुकेश एवं सुनीता अग्रवाल को 5 अप्रैल तथा बेटी पलक अग्रवाल को 11 अप्रैल को मेडिकल कॉलेज से छुट्टी दी गई थी ।
क्रमांक/4223/मई-131/जैन

जबलपुर सहित प्रदेश के 6 अन्य जिलो में
गेहूँ उपार्जन प्रक्रिया में महिला स्व-सहायता समूहों की भागीदारी
जबलपुर, 11 मई, 2020
ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश के जबलपुर सहित 6 जिलों में 16 गेहूं उपार्जन केंद्रों पर गेहूँ खरीदी का कार्य महिला स्व-सहायता समूहों को  सौंपा गया है। इन महिला  समूहों द्वारा 2200 किसानों से एक लाख क्विंटल से अधिक गेहूँ की खरीदी की गई है।  गेहूँ उपार्जन प्रक्रिया में स्व-सहायता समूह की भागीदारी दर्ज कराने वाला मध्यप्रदेश पहला राज्य है। 
राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित महिला स्व-सहायता समूह की महिलाओं को कोरोना संक्रमण काल में रोजगार मुहैया कराने का कार्य प्राथमिकता से किया जा रहा है।   प्रदेश के जबलपुर, रतलाम, पन्ना, विदिशा, दमोह और गुना जिले में 16 खरीदी केंद्रों पर गेहूँ उपार्जन का कार्य स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा किया जा रहा है। इसके साथ ही स्व-सहायता समूह के सदस्यों को मास्क, सैनिटाइजर, हैंड सॉप और अन्य सामग्री निर्माण गतिविधियों से जोड़कर रोजगार मुहैया कराने का कार्य निरंतर जारी है।  
क्रमांक/4224/मई-132/मनोज

सी.एम. हेल्पलाइन से 6 लाख से अधिक लोगों को मिली राहत
जबलपुर 11 मई 2020
      प्रदेश में कोरोना के कारण लागू लॉकडाउन में सी.एम. हेल्पलाइन नम्बर 181 आम नागरिकों और सभी जरूरतमंदों के लिये सबसे बड़ा आसरा केन्द्र बन गया है। इस नम्बर पर अब तक 6 लाख 18 हजार 600 लोगों के फोन करने पर भोजन, राशन, दवाओं, परिवहन तथा अन्य प्रकार की राहत उपलब्ध कराई गई है। सी.एम. हेल्पलाइन किसानों के लिये भी मददगार साबित हो रही है। इस पर अब तक किसानों की फसल कटाई, फसल परिवहन आदि की समस्याओं का तुरंत निराकरण सुनिश्चित किया गया है।
सी.एम. हेल्पलाइन नम्बर 181 पर अब तक भोजन संबंधी 5 लाख 809, परिवहन संबंधी 35 हजार 607, दवाइयों संबंधी 32 हजार 376, आवश्यक वस्तुएं जैसे दूध, सब्जी आदि संबंधी 16 हजार 261 तथा अन्य प्रकार की 33 हजार 547 समस्याओं की सूचना मिलते ही त्वरित कार्रवाई कर सहायता मुहैया कराई गई।
क्रमांक/4225/मई-133/मनोज॥

देश में क्रांतिकारी शुरूआत, घर आकर रिपोर्ट लिखेगी डायल 100 - मंत्री डॉ. मिश्रा
"एफ.आई.आर-आपके द्वार" योजना का शुभारंभ हुआ
जबलपुर 11 मई 2020
गृह, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने आज 'एफ.आई.आर-आपके द्वार' योजना का शुभारंभ किया। पाँच दिवस पूर्व डॉ. मिश्रा द्वारा इस संबंध में निर्देश दिये गये थे। पुलिस द्वारा मात्र पाँच दिवस में योजना को अमलीजामा पहनाकर प्रदेश में लागू किया गया है। इस प्रकार की योजना लागू करने वाला देश का पहला राज्य मध्यप्रदेश बन गया है।
गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने आज नवीन पुलिस कंट्रोल रूम में योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण काल में एफ.आई.आर-आपके द्वार योजना से समस्याओं का निवारण आसानी से हो सकेगा। प्राथमिकी दर्ज कराने के लिये जनता को थाने तक नहीं जाना पड़ेगा। थाना उनके द्वार तक पहुँचेगा। पुलिस विभाग की यह योजना मील का पत्थर साबित होगी। इस अवसर पर उन्होंने हेल्पलाइन 'डायल 112' की भी शुरूआत की। इस हेल्पलाइन नम्बर पर कॉल करने से एम्बुलेंस, पुलिस और अग्निशमन सेवाएँ जनता को तुरंत उपलब्ध हो सकेगी। इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री उपेन्द्र जैन, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक दूरसंचार श्री एस.के. झा और अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारीगण उपस्थित थे।
मंत्री डॉ. मिश्रा ने बताया कि 'एफ.आई.आर.-आपके द्वार' योजना 11 संभागीय मुख्यालयों के एक शहरी थाना और एक ग्रामीण थाने और गैर संभागीय मुख्यालय दतिया के एक शहरी थाना सहित पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में 23 थानों में प्रारंभ की गई है। उन्होने कहा मध्यप्रदेश की डायल 100 सेवा ने जनता का दिल जीता है। सड़क दुर्घटनाओं में लोगों को अस्पताल पहुँचाकर अनेकों की जान बचाई जा चुकी है। अब शिकायत प्राप्त होते ही डायल 100 शिकायतकर्ता के घर जाकर एफ.आई.आर. दर्ज करेगी।
पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी ने इस अवसर पर जानकारी दी कि डायल 100 में एफ.आई.आर. दर्ज करने के लिये प्रशिक्षित प्रधान आरक्षक रहेंगे। सामान्य प्रकार की शिकायतों की डायल 100 द्वारा मौके पर ही एफ.आई.आर. दर्ज की जायेगी। गंभीर शिकायतो पर वरिष्ठ अधिकारियों से मार्गदर्शन प्राप्त कर निर्णय लिये जायेंगे। उन्होंने बताया कि एफ.आई.आर-आपके द्वार योजना 31 अगस्त तक पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में चलेगी। इसके बाद इसका आंकलन किया जाएगा और व्यवस्था को पुख्ता बनाकर आवश्यक सुधार परीक्षण उपरांत पूरे प्रदेश में लागू किया जायेगा।
'एफ.आई.आर.-आपके द्वार' योजना के शुभारंभ के बाद डायल 100 के एफआरव्ही - 49 वाहन पर पहली एफ.आई. आर. जवाहर चौक भोपाल के सुनील चतुर्वेदी ने दर्ज करायी। उन्होंने अपनी गाड़ी एमपी 04 एसटी 0959 की चोरी होने संबंधी शिकायत डायल 100 पर की थी।
हेल्पलाइन 'डायल 112' की शुरूआत
मंत्री डॉ. मिश्रा ने इस अवसर पर इमरजेन्सी रिस्पांस सिस्टम अंतर्गत 'हेल्पलाइन डायल 112' का शुभारंभ करते हुए बताया कि 112 नम्बर पर डायल करने से जनता को एम्बुलेंस, पुलिस और अग्निशमन सेवाएँ एक ही नम्बर पर उपलब्ध हो सकेंगी। कंट्रोल रूम से शिकायतों का वर्गीकरण किया जाकर तत्काल संबंधित विभागों से क्रियान्वयन सुनिश्चित कराया जा सकेगा। डायल 112 की शुरूआत कर मध्यप्रदेश देश के अग्रणी राज्यों में शामिल हो गया है।
पुलिस के प्रति जनता की सोच में आया है बदलाव
मंत्री डॉ. मिश्रा ने पुलिस विभाग की कार्यप्रणाली की सराहना की। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण काल में पुलिस ने उसी प्रकार से जनता की सेवा की है जैसे सेना के जवान सरहदो पर देश की सुरक्षा में जी-जान से जुटे रहते हैं। इतनी गर्मी में पीपीई किट पहनकर जनता की सेवा करने वाले पुलिस जवानों ने जनता की सोच को बदलकर रख दिया है। डॉ. मिश्रा ने जान को जोखिम में डालकर कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों का अभिनंदन किया।
क्रमांक/4226/मई-134/मनोज॥