News.15.05.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
श्रमिकों की घर वापसी लगातार जारी
प्रशासन द्वारा श्रमिकों के लिये बसों-भोजन-पानी-स्वास्थ्य परीक्षण का इंतजाम
जबलपुर, 15 मई, 2020
      कोरोना संक्रमण के चलते प्रवासी श्रमिकों का जबलपुर और प्रदेश के अन्य जिलों में गृह स्थान लौटने का क्रम जारी है ।  राज्य शासन और जिला प्रशासन द्वारा इन श्रमिकों को उनके घर तक पहुंचाने में पूरी मदद की जा रही है । बसों से नि:शुल्क भेजा जा रहा है ।  श्रमिकों के स्वास्थ्य परीक्षण, थर्मल स्क्रीनिंग, भोजन, पेयजल, अस्थायी निवास आदि के इंतजाम नि:शुल्क किये गये हैं । ज्ञातव्य है कि मध्यप्रदेश की सरकार ने श्रमिकों को राहत पहुंचाने यह इंतजाम किये हैं ।
     जिला जबलपुर में 15 मई को गुजरात से बसों द्वारा 316 श्रमिकों को जबलपुर लाकर विभिन्न जिलों में भेजा गया । समाचार लिखे जाने तक महाराष्ट्र के पुणे से आयी दो श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेनों द्वारा 447 श्रमिक जबलपुर रेल्वे स्टेशन में उतरे । दो श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेने शुक्रवार देर रात यहां पहुंचने वाली हैं ।  ये श्रमिक अन्य जिलों के रहने वाले थे ।  इन्हें 14 बसों द्वारा उनके निवास स्थानों के लिये रवाना किया गया । इन मजदूरों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया ।  भोजन, पेयजल और विश्राम का इंतजाम नि:शुल्क किया गया । डिण्डौरी-69, झाबुआ-32, मुरैना-40, बुरहानपुर-05, डिण्डौरी जिले के शहपुरा-30, सागर-117, मंडला-97, कटनी-115, टीकमगढ़-04, बालाघाट-45, छिंदवाड़ा-25, नरसिंहपुर-11, सिवनी-41, उमरिया-37, शहडोल-13, अनूपपुर-14, दमोह-29, छतरपुर-19 श्रमिक, बसों से भेजे गये । दो ट्रेनों से जबलपुर 20 श्रमिकों की वापसी हुई । विभिन्न माध्यमों से जबलपुर पहुंचने वाले 650 श्रमिकों को अंतर्राज्यीय बस स्टैंड जबलपुर से बसों द्वारा जबलपुर जिला सहित अन्य जिलों में उनके निवास स्थान भेजा गया ।
क्रमांक/4376/मई-185/खरे

जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा बने माइग्रेशन मैनेजमेंट टीम के नोडल अधिकारी
जबलपुर 15 मई 2020
      कलेक्टर भरत यादव ने पूर्व जारी कार्य विभाजन आदेश में आंशिक संशोधन करते हुए नए सिरे से आदेश जारी कर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंक मिश्रा को माइग्रेशन मैनेजमेंट टीम का कार्य करने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। वहीं अपर कलेक्टर ग्रामीण व्हीपी द्विवेदी को सहायक नोडल अधिकारी का दायित्व निभाने का आदेश जारी किया है। यह आदेश तत्काल प्रभावशील हो गया है।
क्रमांक/4377/मई-186/मनोज॥

रबी समीक्षा खरीफ के कार्यक्रम निर्धारण हेतु संभागीय
बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा 19 को
 जबलपुर 15 मई 2020
      जबलपुर संभाग के लिए रबी 2019-20 की समीक्षा और खरीफ 2020 की तैयारी हेतु संभागीय बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कृषि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता में 19 मई को प्रात: 10.30 बजे से आयोजित है।
      इस बैठक में संभाग के कृषि से संबंधित विभागों के विभागाध्यक्ष, संभागायुक्त महेशचन्द्र चौधरी, जिलों के कलेक्टर्स शामिल होंगे। बैठक में विभिन्न विभागों के जिला स्तर के अधिकारी कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष से और संभाग स्तर के अधिकारी आयुक्त कार्यालय से वीडियो कांफ्रेंसिंग में शामिल होंगे।
      बैठक 19 मई को प्रात: 10.30 बजे से शुरू होगी। प्रात: 11.15 बजे तक पशुपालन एवं डेयरी विभाग की, 11.15 से 11.35 बजे तक मछुआ कल्याण एवं मत्स्य पालन, 11.35 से 12.05 बजे तक उद्यानिकी, 12.35 बजे तक सहकारिता और दोपहर 1.30 बजे तक कृषि विभाग एवं संबंद्ध संस्थाओं की समीक्षा होगी।  
क्रमांक/4378/मई-187/खरे॥  

90 हजार परिवारों के 5 लाख लोगों को मिला नि:शुल्क आयुर्वेदिक औषधियों का लाभ
जबलपुर 15 मई 2020
कंटेनमेंट क्षेत्र सहित शहर के गली-मोहल्लों में घूम-घूम कर शासकीय आयुर्वेद चिकित्सालय एवं महाविद्यालय के चिकित्सकों की टीम द्वारा वितरित की जा रही रोग प्रतिरोधक औषधियों से अब तक कुल 90 हजार 855 परिवारों के 5 लाख एक हजार 235 व्यक्ति लाभान्वित हो चुके हैं।
प्रधानाचार्य डॉ एलएल अहिरवाल ने बताया कि 3 अप्रैल से अब तक अनवरत आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक दवाईयों का नि:शुल्क वितरण कार्य जारी है। डॉ अहिरवार ने बताया कि अब तक 2 लाख 53 हजार 983 लोगों को नि:शुल्क आयुर्वेदिक औषधि और 2 लाख 47 हजार 252 व्यक्तियों को नि:शुल्क होम्योपैथिक दवाईयां बांटी जा चुकी हैं।
औषधि वितरण के इस कार्य में आयुर्वेद महाविद्यालय से डॉ सायमा अंसारी, डॉ सुबोध जैन, डॉ शैलेन्द्र मुकाती, डॉ ज्योति सिंह, डॉ रचना तिवारी, डॉ शुभम जैन एवं महाविद्यालय की रासेयो इकाई प्रभारी डॉ पंकज मिश्रा एवं मो. रजा सिद्दीकी तथा स्वयं सेवक शामिल हैं। साथ ही सार्थक एप के माध्यम से जानकारी डॉ दुर्गेश प्रसाद गुप्ता, नोडल अधिकारी द्वारा ऑनलाइन प्रविष्टि की जा रही है। इस कार्य की मानीटरिंग संस्था प्रमुख डॉ एलएल अहिरवाल के निर्देशन में डॉ आरके गुप्ता एवं डॉ मनोज सिंह द्वारा की जा रही है।             
क्रमांक/4379/मई-188/मनोज॥

दिव्यांग कल्याण के लिये असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. रामनरेश पटेल नामांकित
जबलपुर, 15 मई, 2020
     संभागायुक्त महेशचन्द्र चौधरी ने स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण, महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, तकनीकी शिक्षा, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और चिकित्सा शिक्षा जैसे विभागों में दिव्यांगों हेतु शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन और कोविड-19 कोरोना महामारी से बचाव के लिए शासकीय शिक्षा महाविद्यालय जबलपुर में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. रामनरेश पटेल को संभागीय नोडल अधिकारी दिव्यांग कल्याण नामांकित किया है ।
क्रमांक/4380/मई-189/खरे

बिना लक्षण वाले कोरोना संक्रमितों व क्वारेंटाइन में रखे लोगों के लिए
आरोग्य कषायम
जबलपुर, 15 मई, 2020
     शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय के प्रधानाचार्य डॉ. एल.एल. अहिरवाल ने बताया कि बिना लक्षण के कोरोना पॉजिटिव रोगियों और क्वारेन्टाइन में रखे गए रोगियों को आरोग्य कषायम दिया जाता है । उन्होंने बताया कि विगत दिनों कोरोना वायरस से बचाव की दृष्टि से विधायक केंट अशोक रोहाणी ने आरोग्य कषायम का शुभारंभ किया था ।  इस दौरान प्रधानाचार्य डॉ. एल.एल. अहिरवाल, संभागीय आयुष अधिकारी डॉ. जी.डी. द्विवेदी, डॉ. ओबेद अहमद अंसारी विशेषज्ञ आयुर्वेद, डॉ. सर्वेश पटेल आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी, मुकेश प्रजापति एवं मोहन लाल सहित आयुष विभाग के अधिकारी उपस्थित थे ।
क्रमांक/4381/मई-190/मनोज

जिले में आधे से अधिक कोरोना संक्रमित हुए स्वस्थ
मेडिकल कॉलेज से आज 6 और व्यक्ति डिस्चार्ज
जबलपुर, 15 मई, 2020
          जिले में अब तक पाये गये कोरोना संक्रमितों में से आधे से अधिक स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं ।  इसी क्रम में कोरोना पर विजय हासिल करने वाले छह व्यक्तियों को आज शुक्रवार की शाम मेडिकल कॉलेज के सुपर  स्पेशलिटी हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया कोरोना से पूरी तरह स्वस्थ होने पर अस्पताल से आज जिन्हें छुट्टी दी गई है उनमें आठ वर्षीय मुशाहिद अजीज, 39 साल के मोहम्मद जमील तथा नूरजहां उम्र 60 वर्षशाहिना परवीन उम्र 34 वर्ष, सफीना उम्र 34 वर्ष एवं  सुल्ताना बेगम उम्र 58 वर्ष शामिल हैं इस तरह जबलपुर में अब तक कोरोना पॉजिटिव पाये गये 168 लोगों में से 85 स्वस्थ हो चुके हैं
क्रमांक/4382/मई-191/जैन

वित्त विभाग ने वेतन पुनरीक्षण की तीसरी किश्त के भुगतान को किया स्थगित
जबलपुर 15 मई 2020
वित्त विभाग द्वारा मध्यप्रदेश वेतन पुनरीक्षण नियम-2017 के अंतर्गत हुए वेतन पुनरीक्षण के परिणामस्वरूप देय बकाया राशि की तृतीय एवं अंतिम किश्त का भुगतान मई-2020 में किये जाने के निर्देश जारी किये गये थे।
इस संबंध में वित्त विभाग द्वारा आज परिपत्र जारी कर कहा गया है कि कोविड-19 की आपदा के नियंत्रण के लिये अतिरिक्त वित्तीय संसाधनों की आवश्यकता के दृष्टिगत मई-2020 में देय तृतीय तथा अंतिम किश्त के भुगतान को आगामी आदेश तक के लिये स्थगित किया जाता है। आदेश में कहा गया है कि शासकीय सेवक की सेवानिवृत्ति, सेवात्याग व मृत्यु की स्थिति में तृतीय एवं अंतिम किश्त का भुगतान तत्काल किया जायेगा।
क्रमांक/4383/मई-192/मनोज॥  

मनरेगा में लगभग 9 लाख परिवारों के खाते में पहुँची 199 करोड़ की मजदूरी
जबलपुर 15 मई 2020
कोविड-19 के दौर में वापस घर रहे श्रमिकों और ग्रामीण अंचल में निवासरत श्रमिकों के लिए महात्मा गाँधी राष्ट्रीय रोजगार गारण्टी स्कीम उम्मीद की बड़ी किरण बन गई है। अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग श्री मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि मानव दिवस सृजन करने के मान से अभी तक 8.91 लाख परिवारों को 199 करोड़ रूपये की मजदूरी का भुगतान किया जा चुका है। मजदूरी भुगतान का काम ऑनलाइन लगातार जारी है।
अपर मुख्य सचिव श्री श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा, रोजगार मुहैया कराने का सशक्त माध्यम बन गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की 22809 ग्राम पंचायतों में से 22477 ग्राम पंचायतों में स्थानीय समुदाय की माँग के अनुसार रोजगार-मूलक कार्य प्रारंभ किए जा रहे हैं। इन पंचायतों में जल-संरक्षण संरचनाओं का निर्माण, कच्चे सड़क मार्गों का निर्माण, मेढ़ बंधान, तालाब निर्माण, पहाड़ो पर ट्रेंच निर्माण जैसे एक लाख 50 हजार 433 कार्य प्रगतिरत है। इन कार्यों में 18 लाख 81 हजार श्रमिकों को रोजगार प्राप्त हो रहा है।
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि मनरेगा के तहत कराये जा रहे निर्माण कार्यों में कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गये हैं। कार्य स्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ, मास्क का पहनना अनिवार्य तथा तम्बाकू और धूम्रपान का उपयोग पूर्णतया प्रतिबंधित किया गया है।
मजदूरी भुगतान प्रक्रिया के संबंध में श्री श्रीवास्तव ने स्पष्ट किया कि साप्ताहित मस्टर रोल के आधार पर एन.आई.सी. के माध्यम से सीधे हितग्राही के बैंक खाते में मजदूरी की राशि जमा की जा रही है। यह प्रक्रिया लगातार जारी रहती है।
क्रमांक/4384/मई-193/मनोज॥  

जनहेतु-जनसेतु (सी एम हेल्पलाइन) से पौने सात लाख लोगों को मिली राहत
जबलपुर 15 मई 2020
      प्रदेश में कोरोना के कारण लागू लॉकडाउन में सी.एम. हेल्पलाइन नम्बर 181 आम नागरिकों और सभी जरूरतमंदों के लिये सबसे बड़ा आसरा बन गया है। इस नम्बर पर अब तक 6 लाख 75 हजार 961 लोगों के फोन करने पर भोजन, राशन, दवाओं, परिवहन तथा अन्य प्रकार की राहत उपलब्ध कराई गई है। सी.एम. हेल्पलाइन किसानों के लिये भी मददगार साबित हो रही है। इस पर अब तक फसल कटाई, फसल परिवहन आदि की 1046 समस्याओं का तुरंत निराकरण सुनिश्चित किया गया है।
सी.एम. हेल्पलाइन नम्बर 181 पर अब तक भोजन संबंधी 5 लाख 47 हजार 797, परिवहन संबंधी 39 हजार 471, दवाइयों संबंधी 34 हजार 110, आवश्यक वस्तुएं जैसे दूध, सब्जी आदि संबंधी 17 हजार 292 तथा अन्य प्रकार की 37 हजार 291 समस्याओं की सूचना मिलते ही त्वरित कार्रवाई कर सहायता मुहैया कराई गई।   
क्रमांक/4385/मई-194/मनोज॥  
एमपी मायगव की अनूठी पहल
कोरोना लॉकडाउन में विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन प्रतियोगिताएँ
जबलपुर 15 मई 2020
एमपी मायगव के पोर्टल mp.mygov.in के जरिये स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थियों के लिये विभिन्न प्रतियोगिताएँ आयोजित की गई हैं। विद्यार्थी इनमें 19 मई तक ऑनलाइन भाग ले सकते हैं।
एमपी मायगव पर 6वीं से 8वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिये 'घरेलू स्वच्छता पर चित्रकला प्रतियोगिता' आयोजित की गई है। विद्यार्थी अपनी पेंटिंग को नाम, कक्षा और -मेल के साथ एमपी मायगव के पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं। पोर्टल पर कक्षा 9वीं से 11वीं के विद्यार्थियों के लिये 'घर की सजावट के लिए कला एवं कौशल प्रतियोगिता' रखी गई है। विद्यार्थी अपनी रचनात्मक कला की एक फोटो के साथ नाम, कक्षा और -मेल अंकित कर अपनी प्रविष्टियाँ mp.mygov.in पर भेज सकते है।
एमपी मायगव पोर्टल पर कॉलेज विद्यार्थियों के लिये अपने पसंदीदा नायकों से प्रेरणा लेने केलिये प्रतियोगिता आयोजित की गई है। महापुरुषों के जीवन की कहानी, किसी नेता, रोल मॉडल, नायक से जो भी प्रेरणादायक और सकारात्मक सीखा हो, विद्यार्थी इसे अपने नाम, कक्षा और -मेल के साथ 100 शब्दों में लिखकर पोर्टल पर साझा कर सकते हैं।
अधिक जानकारी के लिये mp.mygov.in पोर्टल पर सम्पर्क किय जा सकता है। लॉकडाउन के बाद विजेता प्रतिभागियों की घोषणा की जायेगी और उन्हें प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा।
क्रमांक/4386/मई-195/मनोज॥  

अंतर्राष्ट्रीय जैव-विविधता दिवस 22 मई

ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता के लिये प्रविष्टियाँ आमंत्रित

जबलपुर 15 मई 2020
राज्य जैव-विविधता बोर्ड द्वारा अंतर्राष्ट्रीय जैव-विविधता दिवस-22 मई के अवसर पर हिन्दी और अंग्रेजी भाषा में ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। हिन्दी में विषय होगा 'कोविड-2019 : जैव-विविधता संरक्षण-हमारे समाधान प्रगति में हैं'' इसी तरह अंग्रेजी का विषय होगा 'कोविड-19 बॉयोडायवर्सिटी कंजर्वेशन-अवर सल्युशन्स आर इन नेचर'' प्रविष्टियाँ जैव-विविधता बोर्ड की वेबसाइट www.mpsbb.nic.in पर 21 मई, 2020 तक स्वीकार की जायेंगी।
सदस्य मध्यप्रदेश राज्य जैव-विविधता बोर्ड श्री श्रीनिवास मूर्ति ने बताया कि हिन्दी और अंग्रेजी की तीन-तीन सर्वोत्कृष्ट प्रविष्टियों को क्रमश: प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार दिया जायेगा। प्रतियोगिता के लिये 3 श्रेणी निर्धारित की गई हैं। प्रथम श्रेणी में कक्षा-8 से 12वीं तक के विद्यार्थी, द्वितीय श्रेणी में कॉलेज के विद्यार्थी और तृतीय श्रेणी में अन्य जन-सामान्य (शासकीय सेवक भी सम्मिलित) होंगे।
दोनों ही भाषाओं में स्कूल के विद्यार्थी (कक्षा-8 से 12 तक) प्रथम पुरस्कार 2500 रुपये, द्वितीय 1500 रुपये और तृतीय पुरस्कार 1000 रुपये का होगा। स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर के विद्यार्थियों और जन-सामान्य के लिये के लिये ये तीनों पुरस्कार क्रमश: 5000, 3000 और 2000 रुपये के होंगे।
क्रमांक/4387/मई-196/मनोज॥