News.25.05.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्टर ने किया मनरेगा के तहत तालाब निर्माण कार्य का निरीक्षण
बाहर से आये प्रवासी मजदूरों को भी रोजगार उपलब्ध कराने के दिये निर्देश
 जबलपुर, 25 मई, 2020
कलेक्टर भरत यादव ने जिले में बाहर से वापस आये प्रवासी मजदूरों को गाँव में ही मनरेगा के और अन्य विभागों द्वारा संचालित निर्माण कार्यों में रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं । उन्होंने कहा कि इन मजदूरों के जॉब कार्ड बनाये जायें साथ ही राज्य शासन के निर्देशानुसार 27 मई से शिविर लगाकर संबल योजना एवं कर्मकार मंडल की योजना के तहत  इनका पंजीयन भी किया जाये । श्री यादव ने ये निर्देश आज सोमवार को बरगी क्षेत्र के भ्रमण के दौरान दिये ।
कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान बरगी के पास ग्राम पंचायत हुलकी के ग्राम छपरा में मनरेगा के तहत  प्रारम्भ किये गये खेत तालाब एवं मेड बंधान के कार्य का निरीक्षण किया । उन्होंने इस मौके पर अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा रोजगार मूलक कार्य प्रारम्भ करने के निर्देश दिये । ताकि दूसरे राज्यों से वापस आये स्थानीय प्रवासी मजदूरों को भी काम दिया जा सके । श्री यादव ने कहा कि हमारी कोशिश होनी चाहिये कि वापस आये इन मजदूर भाइयों को यहीं पर चल रहे निर्माण कार्यों, औद्योगिक इकाइयों, खदानों अथवा कृषि से जुड़े कार्यों में रोजगार उपलब्ध करा दिया जाये ताकि काम की तलाश में उन्हें दोबारा घर छोड़कर न जाना पड़े ।
श्री यादव ने मनरेगा के तहत छपरा गांव में चल रहे तालाब निर्माण एवं मेढ़ बंधान के कार्य की सराहना भी की । उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत स्थानीय परिस्थितियों के मुताबिक ही कार्य शुरू किये जाने चाहिए ।  कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान तालाब निर्माण एवं मेढ़ बंधान कार्य में लगे श्रमिकों को मजदूरी के भुगतान की जानकारी भी ली ।
खरीदे गये गेहूं के परिवहन में तेजी लायें:
     कलेक्टर ने छपरा गांव में तालाब निर्माण एवं मेढ़ बंधान के कार्य के पहले सुकरी स्थित गेहूं उपार्जन केन्द्र का निरीक्षण भी किया । उन्होंने खरीदी के बारे में जानकारी ली और शेष बचे किसानों का सत्यापन करने के बाद ही गेहूं खरीदने के निर्देश दिये ताकि खरीदी के अंतिम दिन किसानों की आड़ में बिचौलिये इस व्यवस्था का फायदा न उठा पायें । श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान खरीदी केन्द्र पर रखे गेहूं का भंडारण केन्द्र तक परिवहन में तत्परता बरतने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये ।
बरगी के समीप देखा स्टॉप डेम:-
     कलेक्टर ने बाद में बरगी के समीप टेंभर नदी के पुल के पास गजना नाला पर करीब 12 लाख रूपये की लागत से बनाये गये स्टॉप डेम का अवलोकन किया ।  इस अवसर पर कलेक्टर को बताया गया कि स्टॉप डेम बनने से उपलब्ध हुई सिंचाई की सुविधा के फलस्वरूप गर्मियों में भी करीब 800 हेक्टेयर क्षेत्र में जायद की फसल किसानों द्वारा ली जा रही है ।  इसके साथ ही आसपास के चार-पांच गांव के मवेशियों के लिए भी पानी की अच्छी व्यवस्था हो गई है ।
टिड्डी दल के आक्रमण से निपटने किये गये इंताजमों का लिया जायजा:
     कलेक्टर ने बरगी क्षेत्र के भ्रमण के दौरान ग्राम पारा में स्थानीय किसानों द्वारा राजस्व विभाग एवं कृषि विभाग के अमले के सहयोग से टिड्डी दल के आक्रमण से उड़द एवं मूंग की फसलों को बचाने किये गये उपायों का जायजा भी लिया ।  उन्होंने क्षेत्र के किसानों की जागरूकता की सराहना करते हुए कहा कि भले ही टिड्डी दल की इस क्षेत्र में आने की संभावना कम हो लेकिन सभी को इस खतरे से सतर्क रहने की आवश्यकता है ।
ग्राम पारा में टिड्डी दल के हमले से फसल के बचाव के लिए टेंकर एवं स्प्रे पम्प सहित पानी एवं कीटनाशकों के छिड़काव का इंतजाम किया गया है ।  किसानों द्वारा शोर मचाकर टिड्डी दल को भगाने के लिए डीजे सहित थालियों, बर्तनों आदि की व्यवस्था भी बड़ी मात्रा में की गई है । कलेक्टर ने इस दौरान राजस्व विभाग एवं कृषि विभाग के अमले को टिड्डी दल के हमले से फसल को बचाने किसानों का सहयोग करने तथा सभी जरूरी इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये ।  उन्होंने कहा कि इस बारे में कृषि विभाग के मैदानी अमले के माध्यम से प्रचार-प्रसार कर किसानों को जरूरी सलाह भी दें ।
चेक पोस्ट का किया निरीक्षण:
     कलेक्टर ने इसके पहले तिलवारा टोलनाका के आगे नागपुर रोड पर स्थापित किये गये चेक पोस्ट का भी निरीक्षण किया और मौजूद अधिकारियों को जिले में प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति की स्क्रीनिंग करने, उनका रिकार्ड संधारित करने के और कोरोना कंट्रोल रूम को तुरंत इसकी सूचना देने के निर्देश दिये ।  श्री यादव ने कहा कि चेक पोस्ट पर जांच के दौरान यदि किसी व्यक्ति में सर्दी-खांसी-बुखार के लक्षण दिखाई दें तो उसे सीधे समीप के क्वारेन्टाइन सेन्टर भेजा जाये ।  उन्होंने चेक पोस्ट पर तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों को भी अपनी सेहत और सुरक्षा पर ध्यान देने की बात कही ।  कलेकटर के ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान एसडीएम जबलपुर मणिन्द्र सिंह तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।  
क्रमांक/4543/मई-352/जैन

तीन माह के बच्चे ने जीती कोरोना से जंग
स्वस्थ होने पर आज दस लोगों को दी गई छुट्टी
जबलपुर, 25 मई, 2020
कोरोना से जंग जीतने वाले तीन माह के बच्चे और उसकी माँ शहाना बानो सहित आज सोमवार को मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल से पाँच तथा सुखसागर कोविड केयर सेंटर से भी पाँच लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया है । कोरोना से स्वस्थ होने मेडिकल कॉलेज से डिस्चार्ज किये गये लोगों में शहाना और उसके तीन माह के बेटे के अलावा सरबरी बी, गुलाम गौस और अकबरी बेगम  शामिल हैं। आगाचौक निवासी शबाना और  उसके तीन माह के बेटे को कोरोना पॉजिटिव मिलने पर उपचार के लिये मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था और आज उन्हें स्वस्थ होने पर छुट्टी दे दी गई।
मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल से  डिस्चार्ज किये गये कोरोना से स्वस्थ हुए इन पाँच लोगों में शहाना और उसके बेटे को तथा सरबरी बी एवं गुलाम गौस को चौदह या इससे अधिक दिन की आइसोलेशन की अवधि पूरी होने पर सीधे घर भेज दिया गया है । जबकि अकबरी बेगम को नई गाईड लाइन के मुताबिक दस दिन के आइसोलेशन की अवधि पूरी होने और कोई भी लक्षण नहीं दिखाई देने पर अगले सात दिन के लिये सुखसागर स्थित क्वारेन्टीन सेंटर भेजा गया है ।
मेडिकल कॉलेज के अलावा आज सोमवार को सुखसागर कोविड केयर सेंटर से भी पाँच लोगों को डिस्चार्ज किया गया है । नई गाईड लाइन के अनुसार डिस्चार्ज किये गये इन पाँचो को अगले सात दिन के लिये सुखसागर में ही क्वारेन्टीन में रखा जायेगा । कोरोना से स्वस्थ होने पर सुखसागर कोविड केयर सेंटर से डिस्चार्ज किये गये व्यक्तियों में मोहम्मद जिलानी, मुजीबुल्लाह अंसारी, मोहम्मद खालिद, मोहम्मद इरशाद और सोनू शामिल है ।
इन्हें मिलाकर जबलपुर में अब तक कोरोना संक्रमित पाये गये 213 मरीजों में से 150 स्वस्थ हो चुके हैं और जबकि नौ व्यक्तियों की मृत्यु हो गई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 54 रह गये हैं ।
क्रमांक/4544/मई-353/जैन

शहर में दो नए कंटेनमेंट जोन बने
जबलपुर 25 मई 2020
     कोरोना वायरस के पॉजिटिव प्रकरणों के मिलने से शहर में जयप्रकाश नगर अधारताल और रवीन्द्रनगर अधारताल को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। इन्‍हें मिलाकर शहर में कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर बनाए गए कंटेनमेंट जोन की संख्या 14 हो गई है।
क्रमांक/4545/मई-354/जैन॥