News.08.05.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
अन्य राज्यों में फंसे प्रदेश के 1354 मजदूर
श्रमिक एक्सप्रेस से आज जबलपुर पहुंचे
-मुख्य रेल्वे स्टेशन में हुआ श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण
-55 बसों से घर रवाना हुए श्रमिक
जबलपुर जिले के 269 श्रमिक भी आज आए घर
जबलपुर, 08 मई, 2020
कोरोना संक्रमण के फैलाव के बचाव हेतु लागू लॉकडाउन के कारण प्रदेश के बाहर अन्य राज्यों में फंसे प्रदेश के 24 जिलों के 1354 श्रमिकों को लेकर शुक्रवार को श्रमिक एक्सप्रेस विशेष ट्रेन महाराष्ट्र के अकोला से जबलपुर पहुंची
जबलपुर के मुख्य रेल्वे स्टेशन में सभी श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उनके भोजन-पानी का प्रबंध किया गया इसके बाद 55 विशेष बसों के द्वारा मजदूरों को उनके गृह जिले में घर तक भेजने की व्यवस्था की गई   रेल्वे स्टेशन में सोशल डिस्टेंसिंग की दृष्टि से एक-एक मीटर की दूरी पर गोल घेरा बनाया गया था।
रोजी-रोटी की तलाश में प्रदेश के बाहर गए मजदूरों को अपने घर जल्दी पहुंचने की उम्मींद और खुशियाँ उनके चेहरे पर साफ झलक रही थी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के विशेष प्रयासों से अन्य राज्यों में काम कर रहे प्रदेश के श्रमिकों की घर वापसी का सिलसिला अनवरत् जारी है
अन्य राज्यों से श्रमिक एक्सप्रेस से जबलपुर के मुख्य रेल्वे स्टेशन पहुंचे मजदूरों में जबलपुर जिले के 269, बालाघाट जिले के 127, सिवनी जिले के 105, मण्डला जिले के 46, कटनी के 44, छिंदवाड़ा के 90, डिंडौरी के 69 तथा नरसिंहपुर का एक मजदूर शामिल है   इसी प्रकार बुरहानपुर के 30, खंडवा के 16, बैतूल के 83, भिंड के 65, भोपाल के दो, सीहोर के 27, मंदसौर के 12, रीवा के 49, सतना और सीधी जिले के 79-79, सिंगरौली के 54, अनूपपुर के 13, शहडोल के 43, उमरिया के 16, पन्ना के दो तथा सागर का एक और 32 अन्य जिलों के श्रमिक आज जबलपुर रेल्वे स्टेशन में अकोला से आई श्रमिक एक्सप्रेस से पहुंचे शासन और प्रशासन द्वारा यहां  से उनके घर जाने के लिए बसों का इंतजाम किया गया था।
क्रमांक/4188/मई-96/मनोज

विश्व रेडक्रॉस दिवस पर हुआ रक्तदान
जबलपुर 08 मई 2020
      विश्व में रेडक्रास सोसायटी हमेशा प्राकृतिक आपदा, युद्ध आदि में घायलों की मदद करने, सेवा करने के लिए जानी जाती है। आज इस कोरोना महामारी के दौरान उत्पन्न आपदा में रेडक्रास संगठन जबलपुर में बहुत अच्छी तरह सेवा कार्य कर रहा है।
      इस श्रृंखला में आज योगमणि ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में समन्वय सेवा केन्द्र में रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। जिसमें 50 से अधिक रक्तदान हुए। विश्व रेडक्रास दिवस पर आयोजित इस रक्तदान कार्यक्रम को दीप प्रज्जवलित कर महामंडलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद, कलेक्टर एवं अध्यक्ष रेडक्रास सोसायटी भरत यादव, उपाध्यक्ष डॉ जितेन्द्र जामदार वरिष्ठ समाजसेवी, सचिव आशीष दीक्षित, डॉ राजेश धीरावाणी ने प्रारंभ किया। इस अवसर पर कार्यकारिणी सदस्य डॉ सुनील मिश्रा, नीरज वर्मा भी उपस्थित थे।
      शिविर में सोशल डिस्टेंसिंग व सभी गाइडलाइन का पालन करते हुए रक्तदान किया गया। शिविर के प्रभारी अजय सिंह बघेल ने बताया कि योगमणि ट्रस्ट से अमित पाण्डे, रेडक्रास सोसायटी के विजय सिंह, संदीप मिश्रा, सुनील गर्ग, रमेश नायडू, विनोद चौहाण भी उपस्थित थे।
      रोटरी क्लब जबलपुर साउथ के दिव्यांग सदस्य इंजीनियर रजनीश अग्रवाल, रोहित माटा, सुनील भागचंदानी ने भी रक्तदान किया। इस अवसर पर अध्यक्ष अखिल मिश्रा, पूर्व अध्यक्ष विपिन लालन भी उपस्थित थे। दवा प्रतिनिधि सुनील वैद्य, श्याम चौबे, तुलसीराम कोष्टा, प्रवीण विप्रदास, मकसूद चिश्ती सहित बहुत से लोगों ने रक्तदान किया। उल्लेखनीय है कि मकसूद चिश्ती रोजा रखे हुए हैं इसके बावजूद उन्होंने रक्तदान किया।
      इस दौरान नमामि देवी प्रकल्प के सदस्य संजय दौरानी, अभिषेक शुक्ला, संजय सिंह आदि उपस्थित थे। लॉकडाउन के दौरान भी पीड़ित मानवता सेवा हेतु रक्तदान करने बड़ी संख्या में लोग पहुंचे।
क्रमांक/4189/मई-97/जैन॥

सुखसागर अस्पताल ने दिया एक लाख का चेक
जबलपुर 08 मई 2020
      कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए सुखसागर मेडिकल कालेज ने जिला रेडक्रॉस सोसायटी को एक लाख रूपए की राशि का चेक प्रदान किया है। इस राशि का चेक आज शुक्रवार को कलेक्टर भरत यादव को अस्पताल के संचालक द्वारा सौंपा गया।
क्रमांक/4190/मई-98/जैन॥

कलेक्टर ने लिया कंटेनमेंट जोन में व्यवस्थाओं का जायजा
जबलपुर, 08 मई, 2020
 कलेक्टर भरत यादव ने आज शुक्रवार की रात सराफा, गोहलपुर और चांदनी चौक कंटेनमेंट जोन पहुँचकर इन क्षेत्र के रहवासियों को दैनिक आवश्यकता की वस्तुओं की आपूर्ति व्यवस्था का जायजा लिया श्री यादव ने इस मौके पर मौजूद अधिकारियों को कंटेनमेंट के नियमों का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये तथा लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ सकारात्मक वातावरण बनाने पर भी जोर दिया कलेक्टर ने चांदनी चौक कंटेनमेंट जोन में सीसीटीव्ही कैमरों से निगरानी की व्यवस्था का अवलोकन भी किया उन्होंने चांदनी चौक क्षेत्र में राशन  वितरण में रही कठिनाइयों को दूर करने के लिये  क्षेत्र के ही जिम्मेदार नागरिकों का सहयोग लेने की बात कही  उन्होंने कहा कि लोगों को समझाया भी जाये कि  प्रत्येक परिवार को  घर तक राशन पहुंचाने की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की गई है इसलिए वे घरों से बाहर निकलें और अनुशासित रहकर  नियमों का पालन करें कंटेनमेंट क्षेत्रों के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ नगर निगम के अपर आयुक्त राकेश अयाची, एसडीएम ऋषभ जैन, डिप्टी कलेक्टर अनुराग तिवारी एव डिप्टी कलेक्टर  प्रशांत श्रीवास्तव भी मौजूद थे
क्रमांक/4191/मई-99/जैन

रेडक्रॉस सोसायटी ने जरूरतमंदों को किया राशन का वितरण
जबलपुर, 08 मई, 2020
      विश्व रेडक्रॉस दिवस पर जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा कलेक्टर कार्यालय से उन जरूरतमंदों को राशन के पैकेट का वितरण किया गया, जिनकी मासिक आय काफी कम है और लॉकडाउन के कारण परिवार के भरण-पोषण में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । ऐसे करीब 70 लोगों को राशन के पैकेट में पांच किलो आटा, पांच किलो चावल, दाल, तेल एवं मसाले प्रदान किये गये ।  राशन का पैकेट का वितरण कलेक्टर भरत यादव द्वारा किया गया ।  इस अवसर पर रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव आशीष दीक्षित भी मौजूद थे ।  राशन के पैकेट के वितरण के दौरान त्रिकटु चूर्ण का काढ़ा बनाकर भी जरूरतमंदों को पिलाया गया ।
क्रमांक/4192/मई-100/जैन 

मुख्यमंत्री श्री चौहान के अथक प्रयासों से सवा लाख श्रमिक अपने घर लौटे
औरंगाबाद दुर्घटना में मृतकों के परिवारों को 5-5 लाख की आर्थिक सहायता घोषित
जल संसाधन मंत्री ने शोक व्यक्त किया
जबलपुर, 08 मई, 2020
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश के श्रमिकों की वापसी के प्रयासों के चलते अब तक एक लाख 25 हजार श्रमिकों की घर वापसी संभव हुई है। इससे श्रमिकों और उनके परिजनों के चेहरों पर रौनक नज़र रही है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान के निर्देशन में जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट अन्य राज्यों में फंसे प्रदेश के श्रमिकों को रेलों और बसों से उनकी घर वापसी के भागीरथ प्रयासों में जुटे हुए हैं। अब तक महाराष्ट्र, तेलंगाना, उत्तरप्रदेश, दिल्ली और गुजरात सहित अन्य राज्यों के एक लाख से अधिक श्रमिकों की वापसी हो सकी है।
जल संसाधन मंत्री श्री सिलावट द्वारा गुजरात से 37 हजार तथा राजस्थान से 36 हजार श्रमिकों की वापसी कराई गई है। अन्य राज्यों से वहां फंसे मध्यप्रदेश के श्रमिकों को उनके घर पहुँचाने के लिये रेलवे से 22 ट्रेनों की मांग की गई है, जिससे महाराष्ट्र के विभिन्न जिलों से श्रमिकों को मध्यप्रदेश वापस लाया जा सके। श्रमिकों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिये 4 श्रमिक स्पेशल ट्रेन भी चलाई जा रही है। मंत्री श्री सिलावट ने औरंगाबाद रेल हादसे में श्रमिकों की मृत्यु पर शोक संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रूपये की सहायता की घोषणा की गई है और घटना में घायल श्रमिकों के इलाज के लिये महाराष्ट्र सरकार से चर्चा कर आवश्यक व्यवस्थाएँ की गई हैं।
श्री सिलावट ने बताया कि अगले हफ्ते दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों को लाने के लिये वृहद प्रबंध किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश होगी कि हर जिले में एक ट्रेन आए। सबसे ज्यादा ट्रेनें गुजरात से आएंगी। जम्मू-कश्मीर में रह रहे 600 छात्रों को लाने के लिये भी आवश्यक व्यवस्था की गई है।
क्रमांक/4193/मई-101/मनोज