News.16.05.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
संभागायुक्त ने की मेडिकल कॉलेज में कोरोना पीड़ितों के उपचार के लिए
किये गये इंतजामों की समीक्षा
जबलपुर, 16 मई, 2020
 संभागायुक्त श्री महेश चंद्र चौधरी ने आज मेडिकल कॉलेज के सभाकक्ष में चिकित्सा अधिकारियों की बैठक लेकर भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए यहां कोरोना वायरस के संक्रमण से पीड़ित मरीजों के उपचार के लिए किये गये इंतजामों की समीक्षा की ।
          संभागयुक्त ने बैठक में मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती कोरोना के मरीजों के चल रहे उपचार के बारे में भी विस्तार से जानकारी ली श्री चौधरी ने कोरोना के मरीजों का बेहतर से बेहतर उपचार करने के निर्देश चिकित्सा अधिकारियों को दिये उन्होंने कोरोना से बड़ी संख्या में स्वस्थ हुए मरीजों का उल्लेख करते हुए  जबलपुर में रिकवरी रेट को काफी बेहतर बताया उन्होंने कहा कि दूसरी गम्भीर बीमारियों से ग्रसित कोरोना पॉजिटिव पेशेंट्स के उपचार में और ज्यादा ध्यान दिया जाये ताकि डेथ रेट को कम से कम किया जा सके श्री चौधरी ने इस मौके पर भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध चिकित्सा उपकरणों एवं मानव संसाधन की उपलब्धता का ब्यौरा भी लिया
         बैठक में बताया गया कि मेडिकल कॉलेज में कोरोना सस्पेक्टेड मरीजों के लिये सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में अलग 20 बिस्तरों का आइसोलेशन वार्ड बना दिया गया है पहले ऐसे मरीजों को मेडिकल कॉलेज के मुख्य बिल्डिंग में बनाये गये सस्पेक्टेड वार्ड में ही भर्ती किया जाता था   इसी तरह कोरोना संक्रमित पाये गये बच्चों के इलाज के लिये भी  मेडिकल कॉलेज के पीडियाट्रिक वार्ड में अलग से व्यवस्था की गई है । बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, डीन मेडिकल कॉलेज डॉ. प्रदीप कसार, अधीक्षक डॉ. राजेश तिवारी, डॉ. जीतेन्द्र भार्गव भी मौजूद थे ।
क्रमांक/4398/मई-207/जैन

संभागायुक्त श्री चौधरी ने मजदूरों के भोजन का इंतजाम कर रहे
संगठनों की सराहना की
जबलपुर, 16 मई, 2020
     संभागायुक्त महेशचन्द्र चौधरी ने बायपास से गुजर रहे देश के विभिन्न प्रांतों के मजदूरों के लिए भोजन की व्यवस्था कर रहे संगठनों की मुक्तकंठ से सराहना की है ।  संभागायुक्त आज अंधमूक बायपास चौराहा पर श्री शिव पटेल एवं साथी कार्यकर्त्ताओं द्वारा की गई भोजन व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे थे ।  इस अवसर पर श्री चौधरी ने बाहर से आये मजदूरों से चर्चा भी की और उनहें सकुशल घर पहुंचाने के लिए दीनदयाल चौराहा स्थित आईएसबीटी में प्रशासन द्वारा बसों के किये गये इंतजामों की जानकारी दी ।
     श्री चौधरी ने अंधमूक चौराहे के बाद जबलपुर-पाटन बायपास रोड पर सिख समाज और ट्रांसपोर्ट यूनियन द्वारा प्रवासी मजदूरों के लिए किये गये भोजन के इंतजामों का अवलोकन भी किया ।  इस मौके पर श्री चौधरी को बताया गया कि सिख समाज एवं ट्रांसपोर्ट यूनियन द्वारा मजदूरों को भोजन, पानी की व्यवस्था के साथ-साथ चप्पलें भी वितरित की जा रही हैं ।  इसके अलावा मजदूरों के बच्चों के लिए दूध एवं बिस्किट का इंतजाम भी किया गया है ।  सिक्ख समाज एवं ट्रांसपोर्ट यूनियन इस स्थान पर पिछले पन्द्रह दिनों से प्रतिदिन छह से आठ हजार लोगों को भोजन करा रहा है ।
क्रमांक/4399/मई-208/जैन 

90 हजार परिवारों के 5 लाख लोगों को मिला नि:शुल्क आयुर्वेदिक औषधियों का लाभ
जबलपुर 16 मई 2020
कंटेनमेंट क्षेत्र सहित शहर के गली-मोहल्लों में घूम-घूम कर शासकीय आयुर्वेद चिकित्सालय एवं महाविद्यालय के चिकित्सकों की टीम द्वारा वितरित की जा रही रोग प्रतिरोधक औषधियों से अब तक कुल 90 हजार 855 परिवारों के 5 लाख एक हजार 235 व्यक्ति लाभान्वित हो चुके हैं।
प्रधानाचार्य डॉ एलएल अहिरवाल ने बताया कि 3 अप्रैल से अब तक अनवरत आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक दवाईयों का नि:शुल्क वितरण कार्य जारी है। डॉ अहिरवार ने बताया कि अब तक 2 लाख 53 हजार 983 लोगों को नि:शुल्क आयुर्वेदिक औषधि और 2 लाख 47 हजार 252 व्यक्तियों को नि:शुल्क होम्योपैथिक दवाईयां बांटी जा चुकी हैं।
औषधि वितरण के इस कार्य में आयुर्वेद महाविद्यालय से डॉ सायमा अंसारी, डॉ सुबोध जैन, डॉ शैलेन्द्र मुकाती, डॉ ज्योति सिंह, डॉ रचना तिवारी, डॉ शुभम जैन एवं महाविद्यालय की रासेयो इकाई प्रभारी डॉ पंकज मिश्रा एवं मो. रजा सिद्दीकी तथा स्वयं सेवक शामिल हैं। साथ ही सार्थक एप के माध्यम से जानकारी डॉ दुर्गेश प्रसाद गुप्ता, नोडल अधिकारी द्वारा ऑनलाइन प्रविष्टि की जा रही है। इस कार्य की मानीटरिंग संस्था प्रमुख डॉ एलएल अहिरवाल के निर्देशन में डॉ आरके गुप्ता एवं डॉ मनोज सिंह द्वारा की जा रही है।             
क्रमांक/4400/मई-209/मनोज॥

श्रमिकों को उनके गृह जिला भेजा गया
शासन के इंतजामों को सराहा श्रमिकों ने
जबलपुर 16 मई 2020
      पुणे से चलकर रीवा जा रही दो श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेनों और गोवा के मटगांव से रीवा जा रही श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेन से शनिवार को जबलपुर रेल्वे स्टेशन पर 2121 श्रमिक उतरे। इन्हें जिला प्रशासन द्वारा 50 से अधिक बसों से उनके गृह जिला भेजा गया। शुक्रवार की रात को दो श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेनों से 776 श्रमिक जबलपुर आए। इन्हें जिला प्रशासन 17 बसों द्वारा गृह जिला भेजा।
      यह जानकारी देते हुए अनुविभागीय दण्डाधिकारी शाहिद खान ने बताया कि विभिन्न माध्यमों से जबलपुर पहुंचे 709 श्रमिकों को अंतर्राज्यीय बस स्टेंड से बसों द्वारा नि:शुल्क उनके गृह जिला भेजा गया।
      कोरोना संक्रमण के कारण विभिन्न प्रदेशों में फंसे श्रमिक और अन्य लोग अपने-अपने घर जाने के लिए प्रयासरत हैं। ये श्रमिक मध्य प्रदेश से गुजर रहे हैं। राज्य शासन के सख्त निर्देश हैं कि श्रमिक चाहे मध्यप्रदेश के हो या अन्य प्रदेश के उनके भोजन, परिवहन, आराम करने के लिए शेड और स्वास्थ्य परीक्षण की पूरी व्यवस्था की जाए। राज्य शासन की श्रमिकों के हित में स्पष्ट मंशा और निर्देशों के परिणाम स्वरूप स्थानीय प्रशासन के माध्यम से श्रमिकों को यह सभी सुविधाएं देना सुनिश्चित किया गया है। श्रमिक इन सुविधाओं का लाभ ले रहे हैं। प्रदेश सरकार की व्यवस्थाओं के संबंध श्रमिकों का कहना है।
श्री संजीव शुक्ला - महाराष्ट्र के नागपुर से रीवा जा रहे श्रमिक संजीव शुक्ला से नागपुर-सिवनी के मध्य खबासा बार्डर पर बात की गई तो उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा बस का इंतजाम किया गया है। उन्हें भोजन-पानी नि:शुल्क मिला है। स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया है। कहीं कोई दिक्कत नहीं है। वे आराम से रीवा पहुंचेंगे।
श्री मयंक ठाकुर - जबलपुर के पाटन के रहने वाले श्री मयंक ठाकुर ने बताया कि वे लॉकडाउन के दौरान महाराष्ट्र में थे और घर लौटने की उनकी प्रबल इच्छा थी। शासन द्वारा चलाई गई श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेन से वे जबलपुर आए हैं और राज्य शासन द्वारा उन्हें बस द्वारा नि:शुल्क पाटन भेजा जा रहा है। उन्होंने भोजन और पेयजल व्यवस्थाओं की तारीफ की।   
क्रमांक/4397/मई-206/खरे॥

कोरोना से स्वस्थ हुए
दस व्यक्तियों को दी गई अस्पताल से छुट्टी
जबलपुर 16 मई 2020
कोरोना को परास्त करने वाले दस मरीजों को आज शनिवार को सुखसागर कोविड केयर सेंटर से डिस्चार्ज कर दिया गया कोरोना से स्वस्थ हुए इन लोगों में डेढ़ साल का मोहम्मद बिलाल, छह साल का ईशान काछी और आठ साल की जिया अंजुम भी शामिल है इनके अलावा अशिकुर रहमान उम्र 24 बर्षबंटी खान उम्र 46 बर्ष, जमील खान उम्र 45 बर्ष, हफीज मोइनुद्दीन उम्र 57 बर्ष, रुकैय्या बेगम उम्र 24 बर्ष, सुल्ताना बानों उम्र 31 बर्ष एवं ज्योति राठौर उम्र 50 बर्ष को सुखसागर कोविड केयर सेंटर से डिस्चार्ज किया गया है इन्हें मिलाकर जबलपुर में कोरोना से स्वस्थ हुए व्यक्तियों की संख्या अब 95 हो गई है
क्रमांक/4401/मई-210/जैन॥

चिकित्सक, स्टॉफ नर्स, पैरामेडिकल स्टॉफ व लैब टेक्नीशियन पद हेतु कल तक
जमा होंगे आवेदन
जबलपुर 16 मई 2020
     कोविड-19 की महामारी की रोकथाम हेतु 3 माह की निश्चित अवधि के लिए आवश्यक मानव संसाधन जैसे चिकित्सक, स्टॉफ नर्स, पैरामेडिकल स्टॉफ व लैब टेक्नीशियन के पद हेतु निर्धारित शैक्षणिक योग्यताधारी पात्र आवेदकों से सोमवार 18 मई तक आवेदन आमंत्रित किये गये हैं । इच्छुक आवेदक कलेक्ट्रेट कार्यालय के कक्ष क्रमांक-15 गेट नंबर-तीन में दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक आवेदन जमा कर सकते हैं । 
     इच्छुक पात्र आवेदक स्नातकोत्तर चिकित्सा अधिकारी डिग्री, डिप्लोमा विषय विशेषज्ञ के लिए योग्यता एम.डी. मेडिसिन, एम.डी. एनेस्थीसिया, पॉलमोनोलॉजिस्ट के लिए मासिक मानदेय डिग्री धारको के लिए एक लाख 25 हजार रूपये प्रतिमाह, डिप्लोमा धारकों के लिए एक लाख 10 हजार रूपये प्रतिमाह देय होगा । इसके अतिरिक्त कोविड-19 नियंत्रण के परिप्रेक्ष्य में विषय विशेषज्ञ के कारण इन्हें 100 प्रतिशत प्रोत्साहन राशि देय होगी ।  इसी प्रकार चिकित्सा अधिकारी पद हेतु योग्यता एम.बी.बी.एस. होनी चाहिए, इन्हें 60 हजार रूपये प्रतिमाह का मानदेय मिलेगा ।
     आयुष चिकित्सक अधिकारी (आयुर्वेदिक यूनानी होम्योपैथिक) पद हेतु बी.ए.एम.एस., बी.यू.एम.एस., बी.एच.एम.एस. की डिग्री मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से प्राप्त होनी चाहिए ।  इस पद हेतु 25 हजार रूपये प्रतिमाह मानदेय दिया जायेगा । इसी तरह स्टॉफ नर्स महिला व पुरूष पद हेतु 20 हजार रूपये प्रतिमाह तथा ए.एन.एम. के पद के लिए 12 हजार रूपये प्रतिमाह मानदेय तय है ।
     इसके अलावा पैरामेडिकल स्टॉफ के रूप में फार्मासिस्ट व लैब टेक्नीशियन के पद पर चयनित पात्रों को 15 हजार रूपये प्रतिमाह की दर से मानदेय दिया जायेगा । नियुक्ति व पद से संबंधित सेवा शर्तों सहित अन्य विस्तृत जानकारी नोडल अधिकारी डॉ. धीरज दबंडे डी.एच.ओ. 9425363139 एवं एम.एम. मेहरा 9425184228 से प्राप्त कर सकते हैं । सपोर्ट स्टॉफ (वार्ड बॉय) क्लीनिंग स्टॉफ, सिक्यूरिटी गार्ड को कलेक्टर द्वारा निर्धारित दरों पर अस्थायी रूप से तीन माह हेतु आवश्यकतानुसार लिया जा सकेगा ।
क्रमांक/4402/मई-211/मनोज॥


कोरोना के संदिग्धों और संक्रमितों के
क्वारेंटाइन हेतु अधिग्रहित संस्थानों के कर्मियों का प्रशिक्षण मानस भवन में कल
जबलपुर 16 मई 2020
            कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए संदिग्ध और संक्रमित व्यक्तियों को क्वारेंटाइन करने हेतु चिन्हित कर अधिग्रहित संस्थानों में कार्यरत कर्मचारियों को सोमवार 18 मई को प्रात: 11 बजे से मानस भवन प्रेक्षागृह में प्रशिक्षण दिया जाएगा।
      उल्लेखनीय है कि कोरोना के संदिग्ध व संक्रमित व्यक्तियों को क्वारेंटाइन करने हेतु 55 होटल्स, हॉस्टल, धर्मशाला, विद्यालय, महाविद्यालय व संस्थाओं को अधिग्रहित किया गया है। इन संस्थाओं में लोगों को क्वारेंटाइन करने के पूर्व यहां कार्यरत कर्मचारियों को नोवल कोरोना वायरस के संबंध में प्रशिक्षण दिया जाएगा।
क्रमांक/4403/मई-212/मनोज॥