News.13.05.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्टर ने किया पाटन और शहपुरा में रबी उपार्जन केंद्रों का निरीक्षण
जबलपुर, 13 मई, 2020
कलेक्टर भरत यादव ने आज बुधवार को शहपुरा और पाटन तहसील स्थित खरीदी केंद्रों का निरीक्षण किया। श्री यादव ने निरीक्षण की शुरुआत कृषि उपज मंडी शहपुरा स्थित चना खरीदी केंद्र से की। बाद में उन्होंने बसेडी गेहूँ खरीदी केंद्र तथा पाटन तहसील के सहसन एवं पाटन खरीदी केंद्र का निरीक्षण किया ।
निरीक्षण के दौरान श्री यादव ने अपने सामने पहले से तुली हुई उपज का इलेक्ट्रॉनिक तौल मशीन से वजन कराया । उन्होंने हिदायत दी कि किसी भी सूरत में निर्धारित मात्रा से अधिक की तुलाई न कि जाये। कलेक्टर ने इस तरह की शिकायतें मिलने पर तत्काल जांच करने और दोषियों के विरुद्ध  एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए ।
श्री यादव ने खरीदी केंद्रों के निरीक्षण के दौरान किसानों से भी चर्चा की और उन्हें आश्वस्त किया की उनकी पूरी उपज खरीदी जायेगी। उन्होंने किसानों से गेहूँ और चने को साफ करके ही खरीदी केंद्रों पर लाने का आग्रह भी किया ताकि बाद में किसी तरह की कठिनाई न हो।
निरीक्षण के दौरान श्री यादव ने खरीदी केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा में बारदानों की उपलब्धता बनाये रखने के निर्देश अधिकारियों को दिये । उन्होंने किसानों को उनकी उपज का समय पर भुगतान सुनिश्चित करने की हिदायत भी दी । कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक खरीदी केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्यतः पालन किया जाये । फेस मास्क लगाने पर ही किसानों को  खरीदी केंद्रों में प्रवेश दिया जाये । केंद्रों  पर साबुन-पानी की तथा हैंड सेनिटाइजर की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाये ।
कलेक्टर ने खरीदी केंद्रों के निरीक्षण के दौरान चना के उपार्जन कार्य में गति लाने के लिये ज्यादा संख्या में किसानों को एसएमएस भेजने के निर्देश दिये । उन्होंने  एसएमएस करने के बाद किसानों से फोन पर सम्पर्क करने की सलाह भी खरीदी केंद्र प्रभारी और समिति प्रबन्धकों को दी । श्री यादव ने खरीदे गये गेहूं और चना के परिवहन और भंडारण के कार्य मे भी तत्परता बरतने के निर्देश दिये । साथ ही बारिश की संभावनाओं के मद्देनजर खरीदी केंद्रों पर तिरपाल की व्यवस्था करने की हिदायत भी दी ।
खरीदी केंद्रों के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ एसडीएम पाटन सिद्धार्थ जैन, एसडीएम शहपुरा जे पी यादव एवं उपार्जन व्यवस्था से जुड़े सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
क्रमांक/4342/मई-150/जैन

कलेक्टर ने किया मेरेगांव चेक पोस्ट का निरीक्षण
जबलपुर, 13 मई, 2020
कलेक्टर भरत यादव ने ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान आज नरसिंहपुर जिले की सीमा से लगे मेरेगांव चेक पोस्ट का निरीक्षण किया । इस दौरान उन्होंने चेक पोस्ट पर मौजूद अधिकारियों को जिले में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग करने और उनका रिकार्ड रखने के निर्देश दिये । श्री यादव ने  पैदल आने वाले मजदूरों के लिये उनके गृह जिले तक भेजने के लिये आईएसबीटी तक वाहन की व्यवस्था करने की हिदायत भी दी । उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले मजदूरों के लिये स्थानीय नागरिकों अथवा समाज सेवी संगठनों के सहयोग से चेकपोस्ट पर ही भोजन की व्यवस्था भी की जाये । काम की तलाश में प्रदेश या देश के दूसरे शहरों में गये स्थानीय मजदूरों की वापसी पर मनरेगा के सड़क निर्माण के कार्यों में रोजगार देने के निर्देश भी मौके पर मौजूद एसडीएम और जनपद के सीईओ को दिये ।
क्रमांक/4343/मई-151/जैन

विधायक अशोक रोहाणी ने किया आरोग्य कषायम का शुभारंभ
जबलपुर, 13 मई, 2020
     कोरोना वायरस से बचाव हेतु आरोग्य कषायम-20 का शुभारंभ आज विधायक केंट अशोक रोहाणी के करकमलों द्वारा किया गया । आरोग्य कषायम-20 बिना लक्षण के कोरोना पॉजिटिव रोगियों के लिए एवं क्वॉरेन्टाइन में रखे गए रोगियों को दिया जाता है । शुभारंभ कार्यक्रम में शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय जबलपुर के प्रधानाचार्य डॉ. एल.एल. अहिरवाल, संभागीय आयुष अधिकारी डॉ. गंगाधर द्विवेदी, डॉ. ओबेद अहमद अंसारी विशेषज्ञ आयुर्वेद, डॉ. सर्वेश पटेल आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी, मुकेश प्रजापति एवं मोहन लाल सहित आयुष विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे ।
क्रमांक/4344/मई-152/मनोज

सी.एम.एच.ओ. ने किया इंफिनिटी हार्ट केयर सेंटर का निरीक्षण
जबलपुर, 13 मई, 2020
     मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष कुमार मिश्रा ने आज डॉ. अंकित अग्रवाल के तैयब अली चौक स्थित इंफिनिटी हार्ट केयर सेंटर का औचक निरीक्षण किया । अस्पताल के द्वारा म.प्र. उपचर्याग्रह तथा रूजोपचार संबंधी स्थापनाएं अधिनियम 1973 के नियमानुसार लाइसेंस का नवीनीकरण हेतु आवेदन प्राप्त हुआ था ।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा अस्पताल में उपलब्ध स्टॉफ एवं सुविधाओं का टीम के साथ विस्तृत ब्यौरा प्राप्त किया एवं मरीजों से हालचाल पूछा ।
     अस्पताल के निरीक्षण के दौरान डॉ. धीरज दवंडे जिला स्वास्थ्य अधिकारी, अजय कुरील जिला मीडिया एवं मलेरिया अधिकारी और रफी अहमद उपस्थित थे।
क्रमांक/4345/मई-153/मनोज

जनहेतु-जनसेतु (सी एम हेल्पलाइन) से बड़ी संख्या में लोगों को मिल रही राहत
जबलपुर, 13 मई, 2020
प्रदेश में कोरोना के कारण लागू लॉकडाउन में सी.एम. हेल्पलाइन नम्बर 181 आम नागरिकों और सभी जरूरतमंदों के लिये सबसे बड़ा आसरा बन गया है। इस नम्बर पर अब तक 6 लाख 42 हजार 416 लोगों के फोन करने पर भोजन, राशन, दवाओं, परिवहन तथा अन्य प्रकार की राहत उपलब्ध कराई गई है। सी.एम. हेल्पलाइन किसानों के लिये भी मददगार साबित हो रही है। इस पर अब तक फसल कटाई, फसल परिवहन आदि की 1030 समस्याओं का तुरंत निराकरण सुनिश्चित किया गया है।
सी.एम. हेल्पलाइन नम्बर 181 पर अब तक भोजन संबंधी 5 लाख 19 हजार 021, परिवहन संबंधी 37 हजार 920, दवाइयों संबंधी 33 हजार 170, आवश्यक वस्तुएं जैसे दूध, सब्जी आदि संबंधी 16 हजार 822 तथा अन्य प्रकार की 35 हजार 483 समस्याओं की सूचना मिलते ही त्वरित कार्रवाई कर सहायता मुहैया कराई गई।
क्रमांक/4346/मई-154/मनोज

राज्यपाल श्री टंडन से मिले मुख्यमंत्री श्री चौहान
प्रदेश में महिला सशक्तिकरण की दिशा में बढ़ते कदमों की जानकारी दी
जबलपुर, 13 मई, 2020
राज्यपाल श्री लालजी टंडन से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज राजभवन में भेंट कीI राज्यपाल को मुख्यमंत्री ने प्रदेश में कोविड-19 पेंडेमिक के दौरान महिला सशक्तिकरण की दिशा में हो रहे प्रयासों की जानकारी दी I उन्होंने राज्यपाल को जीवन शक्ति योजना अंतर्गत प्रदेश की महिलाओं द्वारा निर्मित सूती मास्क का पैकेट भेंट किया और बताया कि योजना में 51 जिलों की महिलाएं सूती मास्क तैयार कर रही हैं I
राज्यपाल श्री टंडन को मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि जीवन शक्ति योजना का मुख्‍य उद्देश्‍य प्रदेश की शहरी महिलाओं को कोरोना प्रकोप काल में घर बैठे रोजगार उपलब्‍ध कराना है I उन्होंने बताया कि 25 अप्रैल को शहरी महिलाओं से चर्चा की थी I उनकी अपेक्षाओं के अनुरूप योजना बनाई गई है। महिलाओ का योजना को व्यापक समर्थन मिला हैI शुभारंभ के प्रथम घंटे में ही 463 महिलाओं ने योजना में पंजीयन करा लिया।
श्री चौहान ने बताया कि योजना के पंजीयन की अत्‍यन्‍त सरल व्‍यवस्‍था की गई है, पंजीयन फोन पर भी कराया जा सकता है। सभी महिलाओं को केन्‍द्रीकृत कम्‍प्‍यूटर द्वारा 200 मास्‍क प्रति महिला बनाने का आदेश सीधे प्रदान किया जाता है। बनाये गये मास्‍क की प्राप्ति की अत्‍यंत सरल व्‍यवस्‍था नगरीय निकाय स्‍तर पर बनाई गई है। मास्‍क प्राप्‍त होते ही प्रति मास्‍क ग्यारह रूपए की दर से तत्‍काल महिलाओं के खाते में राशि हस्तांतरित कर दी जाती है। श्री चौहान ने बताया कि अभी तक लगभग 6 लाख 20 हज़ार  मास्‍क बनकर प्राप्‍त हो चुके हैं। कुल 3148 महिलाओं के खाते में 66 लाख रूपये की राशि भेजी जा चुकी है। अब तक 2 लाख मास्‍क विक्रय भी किए जा चुके है।
क्रमांक/4347/मई-155/मनोज

कारखानों को अब साल में दो के स्थान पर एक ही रिटर्न भरना होगा
अधिसूचना जारी
जबलपुर, 13 मई, 2020
श्रम कानून सुधारों में एक और अध्याय जुड़ गया है। अब कारखानों को वर्ष में 2 की जगह मात्र एक बार ही रिटर्न भरना पड़ेगा। रिटर्न ऑनलाइन भरा जायेगा। इसकी अधिसूचना श्रम विभाग द्वारा जारी कर दी गयी है।
प्रमुख सचिव श्रम श्री राजेश राजौरा ने जानकारी दी है कि कारखाना अधिनिमय 1948 के अंतर्गत कारखाना नियम 1962 में संशोधन किया गया है। अब प्रत्येक कारखाने का अधिभोगी या प्रबंधक प्रत्येक कैलेंडर वर्ष में एक फरवरी को या उसके पूर्व वार्षिक रूप से भारत सरकार, श्रम और रोजगार मंत्रालय के वेब पोर्टल पर, निरीक्षक या राज्य सरकार द्वारा इस निमित्त नियुक्त किसी भी अन्य अधिकारी द्वारा अपेक्षित किये गए अनुसार, ऐसे कैलेंडर वर्ष के पूर्ववर्ती वर्ष के संबंध में ऐसे वेब पोर्टल में विनिर्दिष्ट विशिष्टियों के अनुसार जानकारी देते हुए, संयुक्त विवरणी, इलेक्ट्रॉनिक रूप में प्रस्तुत करेगा या अपलोड करेगा।
परंतु ऐसे अधिभोगी या प्रबंधक के लिये इस नियम के अधीन किसी कैलेंडर वर्ष के लिये विवरणी प्रस्तुत करना आवश्यक नहीं होगा, यदि उसने श्रम विधि के अधीन उक्त वेब पोर्टल पर उस वर्ष के लिये पूर्व में ही वार्षिक विवरणी प्रस्तुत कर दी है।
क्रमांक/4348/मई-156/मनोज
अन्य राज्यों के 10 हजार मजदूरों को सरकार ने बसों से उनके गृह राज्य की सीमा तक पहुँचाया
मध्यप्रदेश ऐसी व्यवस्था करने वाला देश का अकेला राज्य
जबलपुर 13 मई 2020
मध्यप्रदेश देश का अकेला राज्य है जिसने सीमावर्ती राज्यों से आने वाले मजदूरों को उनके गृह राज्यों की सीमाओं तक बसों से पहुँचाने की व्यवस्था की है। मुख्यत: महाराष्ट्र, गुजरात एवं राजस्थान से मजदूर उत्तरप्रदेश जाने के लिये मध्यप्रदेश से गुजरते है। ऐसे लगभग 10 हजार मजदूरों को मध्यप्रदेश की सीमा से बसों के माध्यम से उत्तरप्रदेश की सीमा तक पहुँचाया गया है। इन सभी मजदूरों के भोजन और स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है।
राज्य शासन के विशेष प्रयासों से यह व्यवस्था युद्ध स्तर पर चल रही है। राज्यस्तरीय कंट्रोल रूम द्वारा सतत निगरानी रखी जा रही है। अन्य प्रदेशों में फँसे मध्यप्रदेश के करीब दो लाख 68 हजार 601 श्रमिक अब तक प्रदेश में वापस चुके हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर अन्य राज्य से आने वाले श्रमिकों को घर पहुँचाने के लिये मंगलवार से 375 से अधिक अतिरिक्त बसें लगायी गयी हैं। प्रतिदिन 642 बसे सतत् चल रही हैं। जब तक मजदूर आएंगे तब-तक बसे चलती रहेंगी और उनके भोजन के साथ चिकित्सा जाँच की व्यवस्था जारी रहेगी।
महाराष्ट्र की ओर से आने वाले श्रमिकों को सेंधवा बॉर्डर पर भोजन की व्यवस्था की गई और लगभग 100 बसों द्वारा उन्हें देवास ट्रांजिट पॉइंट तक पहुँचाया गया। मंगलवार को सेंधवा से ट्रांजिट पॉइंट देवास के लिये 104 बसें भेजी गयी हैं, जिसमें लगभग 4 हजार 200 मजदूर भेजे गये। आज 110 बसें भेजी जा रही हैं। जिसमें 4 हजार 400 मजदूर रवाना किये जा रहे हैं। इन सभी मजदूरों को भोजन दिया गया है और इनकी चिकित्सा जाँच भी की गयी है। देवास ट्रांजिट पॉइंट से सागर और गुना के लिये बसे भेजी जा रही हैं। मंगलवार को 150 बसें भेजी गयीं थी। मजदूरों की संख्या को देखते हुए लगातार बसे रवाना की जा रही हैं। सागर और गुना से उनके अंचल के जिलों के अलावा उत्तरप्रदेश के मजदूरों को मध्यप्रदेश की सीमा तक पहुँचाने की व्यवस्था की गई है।
मजदूरों को भेजने का काम लगातार चल रहा है। राज्य शासन द्वारा की गई व्यवस्था अब पुख्ता स्वरूप में गई है। जिसके फलस्वरूप किसी भी मजदूर को मध्यप्रदेश की सीमा में तो भूखा रहना पड़ रहा है और ही पैदल जाने की कोई आवश्यकता है।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मजदूरों के पैदल चलने की घटनाओं को अत्यंत गंभीरता और संवेदनशीलता से लेते हुए निर्देश दिये थे कि प्रदेश की सीमा में कोई भी मजदूर भूखा नहीं रहना चाहिए और ना ही उसे पैदल चलना पड़े। मजदूरों की वापसी के लिये राज्यस्तर पर 250 लाईनों का कंट्रोल रूम भी कार्यरत है, जिसके फोन नम्बर 0755-2411180 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
विभिन्न प्रदेशों से प्रतिदिन लगभग 7 हजार मजदूर मध्यप्रदेश की सीमाओं पर पैदल पहुँच रहे है। सीमावर्ती जिलों सेंधवा बड़वानी, झाबुआ, अलीराजपुर, श्योपुर, आगर, नीमच, सागर, छतरपुर, सिवनी और बालाघाट में पैदल मार्ग से आने वाले श्रमिकों के लिये सम्पूर्ण व्यवस्थाएँ की गयी हैं।
क्रमांक/4349/मई-157/मनोज॥

मुख्यमंत्री द्वारा 8241 हितग्राहियों के खातों में 82.41 करोड़ राशि अंतरित

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत प्रथम किश्त के एक लाख रूपये भिजवाए
ग्रीन और ऑरेंज जोन के हितग्राही बना सकेंगे आवास
हितग्राहियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग से बातचीत की

जबलपुर 13 मई 2020
      मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने आज मंत्रालय से प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 8 हजार 241 हितग्राहियों को 82 करोड़ 41 लाख रूपये की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से उनके खातों में अंतरित की। राशि में से 60 प्रतिशत केन्द्र सरकार द्वारा तथा 40 प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा दी गयी है। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) लाभार्थी आधारित व्यक्तिगत आवास निर्माण (बीएलसी) घटक अंतर्गत प्रदेश में अभी तक 5 लाख 82 हजार 625 आवास स्वीकृत हुए हैं। वर्तमान में ग्रीन एवं ऑरेंज जोन के 13 हजार 972 हितग्राहियों की राशि नगरीय निकायों के खातों में अंतरित की गयी है। ग्रीन एवं ऑरेंज जोन के जिन हितग्राहियों को राशि अंतरित की गयी है वे अपना आवास निर्माण करा सकेंगे। इस अवसर पर आयुक्त नगरीय प्रशासन श्री पी.नरहरि एवं अन्य संबंधित उपस्थित थे।
रोटीकपड़े के साथ मकान भी जरूरी
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हितग्राहियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत में कहा कि रोटी, कपड़े के साथ मकान भी सबके लिए आवश्यक है। इसी आवश्यकता की पूर्ति करने के लिए आवास योजना चलायी जा रही है। मकान बनाने के लिए आपको ढाई लाख रूपये की राशि तीन किस्तों में दी जाएगी। आज प्रथम किस्त में एक लाख रूपए दिए गए हैं। अच्छा मकान बनाएं, समय से कार्य पूरा करेंदूसरी एवं तीसरी किस्त शीघ्र ही आपके खातों में पहुंच जाएगी।
सावधानी रखें, काम-धंधा चालू करें
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हितग्राहियों से कहा कि कोरोना के चलते पूरी सावधानी रखें। मास्क लगायें, दो गज की दूरी रखें, आपस में मिलें-जुलें नहीं, बार-बार हाथ धोंये। कोरोना से सावधान रहना है, डरना नहीं है। पूरी सावधानी से अपने काम-धंधे चालू करें। सरकार द्वारा मनरेगा एवं अन्य कार्य चलाए जा रहे हैं। संबल योजना के अंतर्गत प्रत्येक गरीब को लाभ दिया जा रहा है।
आज माँ का मकान बनाने का सपना पूरा हुआ
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही लता चंद्रवंशी कुरावर राजगढ़, राजेश शर्मा औबेदुल्लागंज रायसेन, ओमप्रकाश चौरसिया बिलौआ ग्वालियर, अफसाना शाह डबरा ग्वालियर, सरिता बाई पंधाना खण्डवा, नीलेश तिवारी कटनी, विजय शिवहरे कोतमा, हरी सिंह गौड़ उमरिया, रूप सिंह पटेल देवरी सागर तथा मुकेश सुर्यवंशी कानड़ आगर से बातचीत की। औबेदुल्लागंज के प्रधानमंत्री आवास के हितग्राही श्री राजेश शर्मा ने मुख्यमंत्री को बताया कि आज मेरी माँ का मकान बनाने का सपना पूरा हो गया है, में और मेरी माँ बहुत खुश हैं।  
मामा आप वैरी गुड हैं, यहां भी सब वैरी-वैरी गुड है
कोतमा अनूपपुर के हितग्राही श्री विजय शिवहरे से जब मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पूछा कि वहां सब कैसे हैं, तब उन्होंने कहा कि मामा आप वैरी गुड हैं तथा यहां भी सब वैरी-वैरी गुड है। हमें मकान बनाने के लिए राशि मिली है, हम सब बहुत खुश हैं। डबरा की सुश्री अफसाना शाह ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि आपकी बदौलत ही आज हमको मकान मिला है, आपका बहुत-बहुत शुक्रिया।
क्रमांक/4350/मई-158/मनोज॥