News.24.05.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
श्रमिकों का सर्वे, पंजीयन एवं सत्यापन अभियान 27 मई से 3 जून तक चलेगा
जबलपुर 24 मई 2020
      राज्य शासन के निर्देशानुसार श्रमिकों को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने के उद्देश्य से एक मार्च 2020 अथवा उसके उपरांत प्रदेश में लौटे मध्यप्रदेश के मूल निवासी प्रवासी श्रमिकों का 27 मई से 3 जून तक सर्वे, सत्यापन तथा पंजीयन का अभियान चलाया जाएगा। कलेक्टर भरत यादव ने अधिकारियों को श्रमिकों के सर्वे, सत्यापन एवं पंजीयन कार्य को प्राथमिकता के साथ संपादित करने के निर्देश दिए हैं।
      कलेक्टर श्री यादव ने निर्देशित किया है कि श्रमिकों का सर्वे, सत्यापन और पंजीयन उन्हीं प्रवासी श्रमिकों का किया जाएगा जो मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना अथवा भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मण्डल में पंजीयन के लिए पात्रता रखते हैं। यह कार्य समस्त ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सचिवों एवं रोजगार सहायक तथा समस्त नगरीय क्षेत्रों में वार्ड प्रभारियों द्वारा किया जाएगा। सर्वे का कार्य एनआईसी द्वारा विकसित मोबाइल एप के माध्यम से किया जाएगा। मोबाइल एप संबल पोर्टल (sambal.mp.gov.in) में एवं गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध रहेगा। संबल पोर्टल में इस कार्य हेतु प्रवासी श्रमिक प्रबंधन प्रणाली को निर्मित किया गया है, जिसका उपयोग भी किया जा सकता है।
      सर्वे के दौरान प्रवासी श्रमिक जो मप्र के मूल निवासी नहीं हैं और मप्र के मूल निवासी श्रमिक जो 1 मार्च 2020 से पूर्व नियोजित राज्य से म.प्र. में प्रवासी श्रमिक के रूप में लौट आये हैं तथा म.प्र. के मूल निवासी श्रमिक जो राज्य के बाहर प्रवास पर नहीं गए हैं । इन सभी का सर्वे, सत्यापन व पंजीयन नहीं किया जायेगा । जिन प्रवासी श्रमिकों का समग्र आई.डी. नहीं है तथा जो म.प्र. के मूल निवासी हैं ऐसे प्रवासी श्रमिकों का समग्र आई.डी. नियत प्रक्रिया अनुसार समग्र पोर्टल पर जनरेट की जाये। तदुपरांत ही ऐसे प्रवासी श्रमिकों के सर्वे, सत्यापन एवं पंजीयन का कार्य पोर्टल पर समग्र आई.डी का उल्लेख करते हुए सुनिश्चित किया जाये। पोर्टल पर प्रवासी श्रमिकों की समग्र आई.डी. अंकित किया जाना जरूरी है। सर्वे, सत्यापन तथा पंजीयन उन्हीं प्रवासी श्रमिकों का किया जायेगा जो “मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना” अथवा “भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल” में पंजीयन के लिए पात्रता रखते हैं।
      इस अभियान में पात्र प्रवासी श्रमिकों की जानकारी प्राप्त कर उसे पोर्टल के माध्यम से 3 जून के पूर्व अपलोड की जाये तथा पूर्ण रूप से भरे गए सर्वे फार्म को रिकार्ड में सुरक्षित रखा जाये ।  ग्राम पंचायत के सचिव तथा नगरीय क्षेत्रों में वार्ड प्रभारी अधूरे सर्वे फार्म को पूरे भरे जाने में आवेदक की मदद सुनिश्चित करेंगे । सर्वे, सत्यापन तथा पंजीयन हेतु आधार कार्ड का नंबर भरा जाना जरूरी है तथा आधार अधिप्रमाणन (aadhar authentocation) आवश्यक होगा।
      ग्रामीण क्षेत्र के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं नगरीय क्षेत्र के लिए मुख्य नगर पालिका अधिकारी पदाभिहित अधिकारी होंगे ।  नगर निगमों में निगम आयुक्त द्वारा अधिकृत अधिकारी पदाभिहित अधिकारी होंगे ।  पदाभिहित अधिकारी द्वारा पोर्टल पर स्वीकृति प्रदान करने पर ही सर्वे किए हुए प्रवासी श्रमिक का पंजीयन पोर्टल पर दर्ज हो सकेगा । संबंल पोर्टल में प्रवासी मजदूर के पंजीयन के बाद उनको योजनाओं के लाभ दिये जाने की कार्यवाही की जाएगी ।
इसके अतिरिक्त यह जानकारी ग्रामीण विकास विभाग को उपलब्ध कराई जायेगी । जिससे इच्छुक श्रमिकों को मनरेगा में कार्य दिया जा सके । खाद्य विभाग द्वारा पात्र श्रमिकों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से नि:शुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जायेगा।
कलेक्टर ने सख्त हिदायत दी है कि सर्वे कार्य के समय कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग के समस्त प्रोटोकाल यथा सोशल ‍डिस्टेंसिंग, मास्क का उपयोग आदि का आवश्यक रूप से पालन किया जाए। प्रक्रिया संबंधित अन्य समस्त जानकारी, समय-समय पर जारी निर्देश और मार्गदर्शन संबल पोर्टल पर ऑनलाइन उपलब्ध रहेंगे।
क्रमांक/4531/मई-340/मनोज॥

किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री पटेल ने जबलपुर एवं नर्मदापुरम् संभाग के
कलेक्टर एवं एस.पी. को पत्र लिखकर अवैध उत्खनन पर दण्डात्मक कार्यवाही के निर्देश दिए
उच्च न्यायालय के इंदौर खंडपीठ के निर्देशों का कड़ाई से पालन कराने की दी हिदायत
जबलपुर, 24 मई, 2020
किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने कहा है कि अवैध उत्खनन पर कड़ी दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने जबलपुर एवं नर्मदापुरम् संभाग के कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को पत्र लिखकर माननीय उच्च न्यायालय की इंदौर खंडपीठ के आदेशानुसार अवैध उत्खनन करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिये हैं।
मंत्री श्री पटेल ने बताया कि माननीय उच्च न्यायालय ने अवैध उत्खनन, अवैध परिवहन एवं अवैध संग्रहण के अभियुक्तों के विरुद्ध भारतीय दण्ड संहिता की धारा-379 और 414 के साथ एमएमडीआर एक्ट में प्रकरण पंजीबद्ध करने के निर्देश दिये गये हैं। मंत्री श्री पटेल ने पत्र में लिखा है कि माननीय उच्च न्यायालय के निर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाये।
क्रमांक/4532/मई-341/मनोज
कलेक्टर ने किया बहोराबाग, सिंधी केम्प और गोहलपुर कंटेनमेंट क्षेत्र का भ्रमण
जबलपुर, 24 मई, 2020
     कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज रविवार की शाम बहोराबाग, सिंधी केम्प एवं गोहलपुर कंटेनमेंट जोन का भ्रमण किया और क्षेत्र के जरूरतमंद एवं गरीब परिवारों को राशन के पैकेट के वितरण की जानकारी ली। श्री यादव ने इस मौके पर ईद के मद्देनजर सोमवार को पेयजल आपूर्ति के समुचित इंतजाम करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान कंटेनमेंट क्षेत्र के कुछ रहवासियों से भी चर्चा की।
     श्री यादव ने शहर के सभी कंटेनमेंट क्षेत्र में जरूरतमंदों को राशन का वितरण करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने ईद के मद्देनजर कंटेनमेंट क्षेत्रों में राशन के साथ-साथ सेवईयां के पैकेट वितरण करने के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने बचे हुए परिवारों को भी कल सुबह तक सेवईयां के पैकेट वितरित कर देने के निर्देश दिये। श्री यादव ने कहा कि ईद के दिन इन क्षेत्रों के रहवासियों को रेडक्रॉस की ओर से दूध के पैकेट भी बांटे जायें।
     कलेक्टर ने कंटेनमेंट क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति पर अधिक ध्यान देने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों से कहा कि ईद के मद्देनजर इन क्षेत्रों में दिनभर टैंकरों से पेयजल की आपूर्ति की जाये ताकि किसी को भी परेशानी नहीं हो। श्री यादव ने भ्रमण के दौरान कंटेनमेंट जोन में नियमों और पाबंदियों का सख्ती से पालन कराने की हिदायत भी अधिकारियों को दी। उन्होंने लोगों से भी अपील की कि वे कंटेनमेंट की बंदिशों का अनुशासित रहकर पालन करें ताकि उन्हें इनसे जल्दी नियात मिल सके ।
     कलेक्टर ने कंटेनमेंट क्षेत्र में सेनिटाइजेशन का कार्य नियमित रूप से करने की बात कही। उन्होंने हाई रिस्क के तौर पर चिन्हित व्यक्तियों की स्वास्थ्य विभाग के अमले द्वारा की जा रही निगरानी के बारे में भी जानकारी ली और इन्हें संस्थागत क्वारेन्टीन में भेजने के निर्देश दिये। कलेक्टर के भ्रमण के दौरान सीईओ स्मार्ट सिटी आशीष पाठक, एसडीएम ऋषभ जैन, डिप्टी कलेक्टर अनुराग तिवारी, तहसीलदार रश्मि चतुर्वेदी, क्षेत्र के पुलिस निरीक्षक एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।
क्रमांक/4533/मई-342/जैन



राशन के साथ सेवईयां के पैकेट भी बांटे गये
जबलपुर, 24 मई, 2020
     कोरोना वायरस के संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित होने के कारण शहर में बनाये गये कंटेनमेंट जोनों में जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा गरीब एवं जरूरतमंद परिवारों को ईद के खास मौके पर राशन के साथ-साथ सेवईयों के पैकेट का वितरण भी किया गया ।
     कंटेनमेंट क्षेत्र में जरूरतमंद परिवारों को राशन के पैकेट के साथ-साथ सेवईयां बांटने के निर्देश जिला रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष एवं कलेक्टर भरत यादव ने दिये थे । जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव आशीष दीक्षित के मुताबिक रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा कंटेनमेंट क्षेत्र के रहवासियों को ईद के खास मौके पर वितरण के लिए आधा-आधा किलो सेवईयां, नारियल का चूरा और शक्कर के करीब एक हजार पैकेट तैयार किये गये हैं ।
क्वारेंटीन सेंटर से बांटे गये पेड़े:
     ईद के त्यौहार को देखते हुए संस्थागत क्वारेंटीन सेंटर में रखे गये कोराना पॉजिटिव के संपर्क में आने वाले परिवार के सदस्यों को भी संभागायुक्त महेशचन्द्र चौधरी के निर्देश पर जबलपुर दुग्ध संघ द्वारा आज रविवार को पेड़ों का वितरण किया गया ।  क्वारेंटीन सेंटर के प्रभारी और जेटीपीसी के सीईओ हेमंत सिंह के मुताबिक क्वारेंटीन सेंटर में रखे गये लोगों को जबलपुर दुग्ध संघ द्वारा पेडे के करीब सात सौ पैकेट बांटे गये । प्रत्येक व्यक्ति को दो-दो पैकेट दिये गये और उन्हें ईद की बधाईयां भी दी गई ।
क्रमांक/4534/मई-343/जैन

पिता के आग्रह पर बच्चे का पहले बर्थडे को स्पेशल बनाने
केक लेकर पहुंचे प्रशासनिक अधिकारी
जबलपुर, 24 मई, 2020
     एक वर्ष के अपने बच्चे के जन्मदिन पर नहीं पहुंच पाने की एक पिता की विवशता को प्रशासनिक अधिकारियों ने खुशियों में बदल दिया ।
     कोरबा में पावर प्लांट में तैनात हेमंत विश्वकर्मा ने अपर कलेक्टर संदीप जी.आर. को मोबाइल पर संदेश भेजकर अपनी अनिवार्य सेवा की वजह से बेटे मास्टर अथर्व के पहले जन्मदिन पर जबलपुर नहीं पहुंच पाने की विवशता व्यक्त की थी और उनसे अथर्व के पहले जन्मदिन को स्पेशल बनाने का आग्रह किया था ।
     अपर कलेकटर ने यह संदेश रांझी एसडीएम तक पहुंचाया और आज रविवार की देर शाम एसडीएम रांझी मनीषा वास्कले, डिप्टी कलेक्टर अनुराग तिवारी एवं तहसीलदार रांझी राजेश सिंह अपने साथ केक लेकर मस्ताना चौक स्थित उस घर पहुंचे जहां लॉकडाउन के कारण हेमंत विश्वकर्मा का परिवार पिछले दो माह से रह रहा है ।  इन अधिकारियों ने न केवल मास्टर अथर्व को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी बल्कि अपनी मौजूदगी में केक भी काटा ।
क्रमांक/4535/मई-344/जैन



कोरोना से स्वस्थ होने पर बारह हुए डिस्चार्ज
अब तक 141 की हुई छुट्टी
जबलपुर, 24 मई, 2020
     कोरोना से स्वस्थ होने पर आज रविवार को 12 व्यक्तियों को सुखसागर कोविड सेंटर से डिस्चार्ज कर दिया गया है ।  नई गाइडलाइन के मुताबिक कोरोना से स्वस्थ होने पर सभी बारह व्यक्तियों को सुखसागर स्थित क्वारेंटीन सेंटर भेजा गया है । जहां वे अगले सात दिनों के लिए क्वारेंटीन में रहेंगे ।
     जिन बारह लोगों को स्वस्थ होने पर सुखसागर कोविड केयर सेंटर से छुटी दी गई उनमें सर्वोदय नगर निवासी तीन वर्ष की बच्ची के. सरन्या भी शामिल है । शेष डिस्चार्ज किये गये व्यक्तियों में 30 वर्ष की के. विद्या, 42 वर्ष की के. ईस्टरम्मा, 43 वर्ष की वाय. विक्टोरिया, 20 वर्ष के के. चिन्ना बाबू, 18 वर्ष के कलेब, 32 वर्ष के जकारिया, 34 वर्ष के जी.डी. सलेम, 43 वर्ष के सलीम अहमद, 48 वर्ष की अंजुम परवीन, 38 वर्ष के खतीब अंसारी और 55 वर्ष के तुहिद आलम शामिल हैं ।
     इन्हें मिलाकर जबलपुर में अब तक मिले कुल 212 कोरोना संक्रमितों में से 141 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं और नौ की मृत्यु हुई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 62 रह गये हैं ।
क्रमांक/4536/मई-345/जैन