News.10.05.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
जानकीरमण महाविद्यालय में बने क्वारेन्टीन सेंटर का किया निरीक्षण
जबलपुर 10 मई 2020
कलेक्टर भरत यादव ने आज पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा के साथ सर्वोदय नगर के हाई रिस्क और यहाँ कोरोना पॉजिटिव पाये गये व्यक्तियों के सम्पर्क में आने वालों को लिये नजदीक स्थित जानकी रमण महाविद्यालय में बनाये गये क्वारेंटीन सेंटर का निरीक्षण किया   इस दौरान उन्होंने यहाँ क्वारेंटीन में रखे गये लोगों से भी चर्चा की और भोजन एवं साफ-सफाई व्यवस्था के बारे में पूछताछ की श्री यादव ने इस मौके पर मौजूद अधिकारियों को सतर्कता के बतौर घर-घर के सर्वे के दौरान पाये गये सर्वोदय नगर के सभी हाई रिस्क लोगों को इस क्वारेंटीन सेंटर में लाने के निर्देश दिये  
इसके पहले कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने सर्वोदय नगर कंटेन्मेंट जोन का निरीक्षण किया और लोगों की रोजमर्रा की जरूरत की सामग्री की आपूर्ति व्यवस्था के बारे में जानकारी ली कलेक्टर श्री यादव ने इस मौके पर मौजूद अधिकारियों को क्षेत्र को नियमित तौर पर सेनिटाइज करने के निर्देश दिये उन्होंने लोगों से भी घर में ही रहने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें फेस मास्क लगाये रहने तथा हाइजीन पर ज्यादा ध्यान देने का आग्रह किया । निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर संदीप जीआर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित कुमार, अपर आयुक्त नगर निगम रोहित कौशल एवं राकेश अयाची भी मौजूद थे।
क्रमांक/4213/मई-121/जैन॥

कोरोना से स्वस्थ हुए पाँच और व्यक्ति आज मेडिकल कॉलेज से डिस्चार्ज
जबलपुर, 10 मई, 2020
 कोरोना से जंग जीतने वाले पाँच और व्यक्तियों को आज रविवार को मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया इन्हें मिलाकर जबलपुर में कोरोना से स्वस्थ होकर घर लौटे व्यक्तियों की संख्या 33 पहुँच गई है मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल से आज जिन्हें कोरोना से पूरी तरह स्वस्थ होने पर छुट्टी दी गई, उनमें 20 अप्रैल को पॉजिटिव पाये गये बिछिया मण्डला के धर्मेंद्र सिंह उम्र 20 वर्ष एवं सराफा दरहाई के जगदेव सिंह उम्र 70 वर्ष तथा 25 अप्रैल को पॉजिटिव पाई गईं चाँदनी चौक क्षेत्र की रफज जहाँ उम्र 27 वर्ष, फरहीन अंजुम उम्र 20 वर्ष एवं इसी क्षेत्र के मोहम्मद अरशद अंसारी उम्र 27 वर्ष शामिल हैं
क्रमांक/4214/मई-122/जैन

सहायक श्रमायुक्त से की जा सकेगी
वेतन मिलने में आ रही समस्या की शिकायतें
जबलपुर, 10 मई, 2020
     निजी प्रतिष्ठानों, कारखानों या संस्थाओं में कार्यरत कर्मचारियों को लॉकडाउन के दौरान का वेतन प्राप्त करने में यदि कोई समस्या आ रही है तो वे इसकी शिकायत सहायक श्रमायुक्त से कर सकेंगे ।
     कलेक्टर श्री भरत यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि वेतन संबंधी शिकायतों के निराकरण के लिए सहायक श्रमायुक्त जे.एस. उद्दे  को अधिकृत किया गया है ।  इसी तरह अशासकीय संस्थाओं में कार्यरत शैक्षणिक स्टॉफ अथवा गैर शैक्षणिक स्टॉफ की वेतन संबंधी शिकायतें जिला शिक्षा अधिकारी सुनील कुमार नेमा को दी जा सकेगी । श्री यादव ने बताया कि अशासकीय संस्थाओं द्वारा अभिभावकों पर फीस चुकाने के लिए दबाव डालने की शिकायतें भी जिला शिक्षा अधिकारी को दी जा सकेंगी ।
     कलेक्टर श्री यादव ने बताया कि सहायक श्रमायुक्त और जिला शिक्षा अधिकारी के साथ-साथ इस तरह की शिकायतें कोरोना कंट्रोल रूम को दूरभाष नंबर 0761-2837500 पर भी की जा सकेगी । जिले के या राज्य के बाहर फंसे जबलपुर जिले के व्यक्ति यहां आने के लिए अथवा यहां से अपने गृह जिला जाने के लिए सूचना कोरोना कंट्रोल रूम में दे सकेंगे ।  ताकि उनसे मिली जानकारी को अद्यतन किया जा सके और उनकी घर वापसी के लिए आगे की कार्यवाही की जा सके। कलेक्टर ने बताया कि कोरोना कंट्रोल रूम से कोरोना संबंधी, ई-पास संबंधी, दैनिक उपभोग की वस्तुओं का अधिक दाम वसूलने तथा अन्य प्रकार की सूचनायें एवं शिकायतों के लिए भी संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि ई-पास संबंधी शिकायतें नागरिक कलेक्टर कार्यालय स्थित जिला स्तरीय कंट्रोल रूम 0761-2623925 पर भी कर सकेंगे।
क्रमांक/4215/मई-123/जैन

अशासकीय स्कूलों की शिकायत करने व्हाट्सअप नंबर जारी
जबलपुर, 10 मई, 2020
     देश में कोराना वायरस कोविड-19 के संक्रमण होने से लॉकडाउन अवधि में अशासकीय स्कूल, सीबीएसई, आईसीएससी स्कूलों द्वारा फीस जमा करने, विद्यार्थियों के रिजल्ट रोके जाने, फीस वृद्धि, शिक्षकों को वेतन न देने संबंधी अनेक शिकायतें अभिभावकों के द्वारा की जा रही हैं ।
     डी.ई.ओ. ने कहा है कि जिले के अभिभावकों को जिस अशासकीय संस्था से किसी भी प्रकार की शिकायत है वे जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के कंट्रोल रूम व मान्यता कार्य संबंधी कर्मी हेमराज श्रीवास के मोबाइल नंबर 9826034732 पर व्हाट्सअप के माध्यम से अपनी शिकायत भेजें । जिसमें अपना नाम, पता स्पष्ट रूप से तथा जिस संस्था की शिकायत करना है उस संस्था का पूरा पता और फोन नंबर सहित दर्ज करें जिससे कि शीघ्र आपकी शिकायत पर कार्यवाही की जा सके तथा आपको सूचित किया जा सके ।
क्रमांक/4216/मई-124/मनोज

अब तक करीब एक लाख 90 श्रमिक प्रदेश में वापस आये
जबलपुर, 10 मई, 2020
कोरोना संक्रमण के कारण विभिन्न प्रदेशों में फँसे मध्यप्रदेश के करीब एक लाख 90 हजार श्रमिक अब तक प्रदेश में वापस लाए जा चुके हैं। आज तक गुजरात से 95 हजार, राजस्थान से 42 हजार, महाराष्ट्र से 40 हजार श्रमिकों के साथ ही गोवा, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, केरल, आंध्रप्रदेश एवं तेलंगाना से भी श्रमिक लाये गये हैं। प्रदेश के विभिन्न जिलों में फँसे मध्यप्रदेश के करीब 60 हजार श्रमिकों को पिछले 12 दिनों में उनके गृह स्थान पहुँचाया गया है।
आज तक 30 ट्रेन पहुँची मध्यप्रदेश
अपर मुख्य सचिव एवं प्रभारी स्टेट कंट्रोल रूम श्री आई.सी.पी. केशरी ने जानकारी दी है कि 9 मई को 6 ट्रेन विभिन्न स्थानों से आई थीं। श्रमिकों को लेकर 10 मई को कुल 10 ट्रेन विभिन्न स्थानों से मध्यप्रदेश रही हैं। इस प्रकार आज तक 30 ट्रेन मध्यप्रदेश चुकी हैं। उन्होंने बताया है कि 11 मई को भी 10 ट्रेन मध्यप्रदेश आयेंगी।
क्रमांक/4217/मई-125/मनोज