News.05.05.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
संभागायुक्त और कलेक्टर ने सर्वोदय नगर बस्ती के घर-घर जाकर बांटी स्वच्छता किट
कोरोना वायरस जंग के रियल हीरो हैं सफाई कर्मी - महेशचन्द्र चौधरी
जबलपुर 05 मई 2020
संभागायुक्त श्री महेशचंद्र चौधरी  ने आज सफाई कर्मियों की बस्ती सर्वोदय नगर के निवासियों से  घर-घर जाकर भेंट की और उन्हें मॉस्क, ग्लब्स, हैण्ड सेनेटाइजर और साबुन का स्वच्छता किट वितरित किया।  कलेक्टर भरत यादव एवं नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार भी इस दौरान उनके साथ मौजूद थे संभागायुक्त ने इस मौके पर सफाई कर्मियों को कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई का रियल हीरो बताया और उनकी  हौसला अफजाई की श्री चौधरी ने कहा कि सफाई कर्मियों एवं उनके परिवार की सुरक्षा और स्वास्थ्य की देखभाल का जिम्मा प्रशासन का है इसमें कोई कमी नहीं रखी जायेगी  
कलेक्टर भरत यादव ने भी इस अवसर पर सफाई कर्मियों को संबोधित किया और उनकी एवं उनके परिवार की हर समस्या के निराकरण का भरोसा दिया श्री यादव ने कहा कि कोरोना पॉजिटिव पाये गये क्षेत्र के चारों सफाई कर्मियों की मेडिकल अस्पताल में बेहतर देखभाल की जा रही है और जल्दी ही वे स्वस्थ होकर घर लौट आएंगे   श्री यादव ने कहा कि सफाई कर्मी हमारे फ्रंट लाइन कोरोना वारियर्स हैं। पूरे शहर को सेनिटाईज और साफ-सुथरा रखने की जिम्मेदारी ये संभाल रहे हैं। इनकी सभी सुविधाओं का ध्यान रखना हमारा दायित्व है।
संभागायुक्त श्री चौधरी ने इस अवसर पर मौजूद स्वास्थ विभाग एवं नगर निगम के अधिकारियों को सर्वोदय नगर एवं अन्ना बस्ती में  किये जा रहे घर-घर सर्वे के दौरान आयुष औषधियों का वितरण करने एवं हाईरिस्क के तौर पर चिन्हित व्यक्तियों को उचित उपचार देने के निर्देश दिये उन्होंने क्षेत्र में बरती जा रही सावधानियों की जानकारी भी इस मौके पर ली
क्रमांक/4144/मई-52/जैन॥

स्व प्रेरणा से बना रही है मास्क आंगनवाड़ी वर्कर वंदना
जबलपुर, 05 मई, 2020
      महिला बाल विकास विभाग की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता वंदना श्रीवास्तव ने परियोजना क्रमांक 4 के लिए 250 मास्क तैयार किए गए हैं ।  ये मास्क परियोजना की कोरोना वॉरियर कार्यकर्ता और सहायिकाओं को नि:शुल्क वितरण  किया जायेगा ।
क्रमांक/4145/मई-53/मनोज

रबी उर्पाजन केन्द्रों का निरीक्षण करने निर्देश
जबलपुर 05 मई 2020
      गेहूं उपार्जन सुचारू रूप से हो सके इसके लिए संभागायुक्त महेशचन्द्र चौधरी ने अधिकारियों को उपार्जन केन्द्रों का व्यापक निरीक्षण कर प्रतिवेदन जिला कलेक्टर को प्रस्तुत करने निर्देश दिए गए हैं।
      संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि जिले के अपर कलेक्टर उपार्जन अवधि में 20 प्रतिशत उपार्जन केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण करें। अनुविभागीय दण्डाधिकारी के लिए 50 प्रतिशत, तहसीलदार, जिला विपणन अधिकारी, मार्कफेड, शाखा प्रबंधक, वेयर हाउस के लिए शत प्रतिशत उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं। उपायुक्त सहकारिता, सहायक आयुक्त सहकारिता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक तथा जिला आपूर्ति अधिकारी न्यूनतम 50 प्रतिशत उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे। कलेक्टर 10 प्रतिशत उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे।
      संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि उपार्जन केन्द्रों का सतत् निरीक्षण कर गेहूं की समुचित ग्रेडिंग, सेम्पलिंग, भण्डारगृह में भण्डारित गेहूं की तुलाई कराई जाए तथा इसका पंचनामा तैयार किया जाए। निरीक्षणकर्ता अधिकारी पहले से निर्धारित प्रारूप में निरीक्षण प्रतिवेदन साप्ताहिक रूप से कलेक्टर को प्रस्तुत करेंगे। कलेक्टर द्वारा परीक्षण किया जाकर गंभीर अनियमितता वाले प्रकरणों में आपराधिक प्रकरण दर्ज कराएं जाएंगे। अनियमितता को दूर करने प्रभारी कार्रवाई की जाएगी।
क्रमांक/4146/मई-54/खरे॥

कलेक्टर ने सुखसागर मेडिकल कॉलेज का भी किया अवलोकन
जबलपुर, 05 मई, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने आज मंगलवार की दोपहर सुखसागर मेडिकल कॉलेज पहुंचकर यहां स्थापित क्वारेंटीन सेंटर और कोविड केयर सेंटर का भी अवलोकन किया ।  इस अवसर पर उन्होंने यहां क्वारेंटीन और आइसोलेशन में रखे गये कोरोना पॉजिटिव लोगों से भेंट की तथा उन्हें मिल रही सुविधाओं की जानकारी ली ।  श्री यादव ने इस अवसर पर उनका हौसला बढ़ाया और शीघ्र स्वस्थ्य होने की शुभकामनायें दी । कलेक्टर ने सुखसागर मेडिकल कॉलेज के गर्ल्स एवं बॉयज हॉस्टल में माइल्ड कोरोना पेशेंट को रखने की व्यवस्था का जायजा भी लिया । कलेक्टर के साथ डॉ. जीतेन्द्र जामदार, डॉ. पवन स्थापक तथा सुखसागर क्वारेंटीन सेंटर के प्रभारी डॉ. संजय मिश्रा भी मौजूद थे ।
क्रमांक/4147/मई-55/जैन

कलेक्टर ने किया देवजी नेत्रालय का निरीक्षण
बनाया जायेगा क्वारेंटीन सेंटर
जबलपुर, 05 मई, 2020
कलेक्टर भरत यादव ने तिलवारा से चरगवां मार्ग स्थित देवजी नेत्र चिकित्सालय का निरीक्षण किया तथा इसे क्वारेन्टीन सेंटर और कोविड केयर सेंटर के लिये उपयुक्त बताया है । निरीक्षण के दौरान चिकित्सालय के संचालक डॉ पवन स्थापक एवं नर्सिंग होम  एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ जीतेंद्र जामदार भी मौजूद थे । कलेक्टर भरत यादव ने देवजी नेत्र चिकित्सालय में क्वारेन्टीन सेंटर और कोविड केयर सेंटर के लिहाज से उपलब्ध सुविधाओं का अवलोकन भी किया । देवजी नेत्र चिकित्सालय को क्वारेन्टीन और कोविड केयर सेंटर के लिये उपलब्ध कराने का प्रस्ताव जिला प्रशासन को डॉ पवन स्थापक ने दिया था ।
क्रमांक/4148/मई-56/जैन

कलेक्टर ने किया राज्य शासन से 5 हजार क्विंटल खाद्यान्न के अतिरिक्त आवंटन की मांग
जबलपुर, 05 मई, 2020
      कलेक्टर भरत यादव ने राज्य शासन से 5 हजार क्विंटल खाद्यान्न के अतिरिक्त आवंटन की मांग की है । ताकि जबलपुर नगरीय क्षेत्र के केंटेनमेंट क्षेत्र के रहवासी परिवारों को लॉकडाउन की अवधि तक शिविर लगाकर भोजन व्यवस्था हेतु कच्चे अनाज का पैकेट एवं भोजन के पैकेट का प्रदाय नियमित किया जा सके ।
      कलेक्टर श्री यादव ने संचालक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण संचालनालय को आज पत्र भेजकर जिले को 5 हजार क्विंटल खाद्यान्न का अतिरिक्त आवंटन प्रदान करने का आग्रह किया है ।  इसमें 3 हजार क्विंटल चावल और दो हजार क्विंटल गेहूं की मांग शामिल है ।  कलेक्टर ने संचालक खाद्य को अवगत कराया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने की दृष्टि से बेघर, बेसहारा, जरूरतमंद परिवारों को जिनके पास जीविका का कोई साधन नहीं है, इन सभी को लॉकडाउन अवधि में शिविर लगाकर भोजन की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की जा रही है । साथ ही इन परिवारों को भोजन हेतु कच्चे अनाज के रूप में पैकेट तैयार कराये जाकर भी दिया जाना है ।  इसके लिए चावल एवं गेहूं की जिले को अतिरिक्त आवश्यकता होने से अतिरिक्त आवंटन की मांग की गई है ।
      जिले को अभी तक प्राप्त खाद्यान्न दस हजार क्विंटल में से 8 हजार 670 क्विंटल गेहूं एवं एक हजार 330 क्विंटल चावल के रूप में नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र में भोजन बनाकर एवं कच्चे अनाज के पैकेट बनाकर दिए जा रहे हैं ।
क्रमांक/4149/मई-57/मनोज

सी.एम. हेल्पलाइन से साढ़े पाँच लाख से अधिक लोगों को मिली राहत
जबलपुर 05 मई 2020
प्रदेश में कोरोना के कारण लागू लॉकडाउन में सी.एम. हेल्पलाइन नम्बर 181 आम नागरिकों और सभी जरूरतमंदों के लिये सबसे बड़ा आसरा केन्द्र बन गया है। इस नम्बर पर अब तक 5 लाख 50 हजार 752 लोगों के फोन करने पर भोजन, राशन, दवाओं, परिवहन तथा अन्य प्रकार की राहत उपलब्ध कराई गई है। सी.एम. हेल्पलाइन किसानों के लिये भी मददगार साबित हो रही है। इस पर अब तक किसानों की फसल कटाई, फसल परिवहन आदि की 1024 समस्याओं का तुरंत निराकरण सुनिश्चित किया गया है।
सी.एम. हेल्पलाइन नम्बर 181 पर अब तक भोजन संबंधी 4 लाख 46 हजार 770, परिवहन संबंधी 29 हजार 282, दवाइयों संबंधी 30 हजार 141, आवश्यक वस्तुएं जैसे दूध, सब्जी आदि संबंधी 15 हजार 096 तथा अन्य प्रकार की 29 हजार 463 समस्याओं की सूचना मिलते ही त्वरित कार्रवाई कर सहायता मुहैया कराई गई।
क्रमांक/4150/मई-58/मनोज॥