News.04.05.2020_C


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
जिले में 17 मई तक दो पहिया और चार पहिया वाहन प्रतिबंधित
जिला दंडाधिकारी भरत यादव ने जारी किया आदेश
जबलपुर, 04 मई, 2020
     जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने आज सोमवार को एक आदेश जारी कर चार मई से सत्रह मई तक के लॉकडाउन के दौरान जिले के सभी क्षेत्रों में चार पहिया, दो पहिया वाहनों पर पूर्णत: प्रतिबंध लगा दिया है, जो भी वाहन चालक लॉकडाउन के प्रतिबंधों का उल्लंघन करेंगे उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी ।  इसमें वाहन की जप्ती सहित जुर्माना और जेल भेजना शामिल है ।
     श्री यादव द्वारा जारी आदेश में स्पष्ट किया गया है कि चार से सत्रह मई के लॉकडाउन के दौरान केवल अत्यावश्यक सेवा वाले वाहन जैसे फायर ब्रिगेड एवं एम्बुलेंस तथा विद्युत सुधार वाहन, मीडिया के वाहन, कृषि उपकरण लाने-ले-जाने वाले वाहन एवं कृषि उपकरण सुधार में इस्तेमाल किये जाने वाले वाहन, कोरोना संक्रमण की रोकथाम कार्य में लगे शासकीय कर्मचारी एवं अन्य अनुमत वाहनों को ही अनुमति होगी । आदेश में स्पष्ट किया गया है कि अनुमति प्राप्त वाहनों में भी चार पहिया वाहनों के मामले में ड्रायवर के अतिरिक्त पीछे की सीट पर दो व्यक्ति ही बैठ सकेंगे ।  जबकि दो पहिया वाहन में चालक के अलावा किसी अन्य व्यक्ति को बैठने की अनुमति नहीं होगी ।
     आदेश में यह भी स्पष्ट किया गया है कि जिले के सभी क्षेत्र में 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, सह-रूग्णता वाले व्यक्ति, गर्भवती महिलायें और दस वर्ष से कम आयु के बच्चों को गृह मंत्रालय के गाइडलाइन के अनुसार घर पर ही रहना होगा ।  केवल चिकित्सा कारणों से ही ऐसे लोगों को घर से बाहर निकलने की अनुमति होगी ।
     आदेश के मुताबिक मोबाइल रिपेयरिंग टेक्निशियन को होम डिलेवरी या होम पिकअप के माध्यम से मोबाइल को ले जाकर रिपेयर कर वापस करने की अनुमति होगी । मोबाइल रिपेयरिंग टेक्निशियन अपने दुकान पर शटर बंद करके मोबाइल रिपेयर कर सकेंगे । उनके द्वारा दुकान पर कोई सेवा प्रदाय नहीं की जायेगी । आदेश में यह भी स्पष्ट किया गया है कि कंटेनमेंट क्षेत्र के भीतर ये दुकानें एवं होम डिलेवरी भी प्रतिबंधित रहेगी ।  मोबाइल रिपेयरिंग की दुकानें यदि मॉल, मार्केट काम्प्लेक्स या शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में होगी तो उसे किसी भी सूरत में नहीं खोला जा सकेगा ।
     जिला दंडाधिकारी द्वारा जारी आदेश में नेशनल हाइवे, स्टेट हाइवे एवं अन्य सड़क मार्गों पर ट्रकों एवं ट्रेक्टर को मरम्मत, हवा भरने एवं पंचर सुधारने वाली दुकानों को खुले रहने की अनुमति होगी । आदेश में यह भी स्पष्ट किया गया है कि नगर निगम जबलपुर क्षेत्र के अंतर्गत शराब दुकानें पूर्णत: बंद रहेगी और नगर निगम सीमा क्षेत्र के बाहर कंटेनमेंट क्षेत्र को छोड़कर पृथक से जारी आदेशानुसार खुली रहेंगी ।
क्रमांक/4134/मई-42/जैन
शहरी क्षेत्र में 17 तक बंद रहेगी देशी-विदेशी मदिरा दुकानें
कलेक्टर द्वारा आदेश जारी
जबलपुर, 04 मई, 2020
     जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने राज्य शासन के वाणिज्यिक कर विभाग के निर्देशानुसार जबलपुर शहरी क्षेत्र में स्थित सभी देशी-विदेशी मदिरा तथा भांग एवं भांग घोटा की फुटकर विक्रय दुकानों, क्रय-विक्रय, भंडारण एवं परिवहन को 17 मई तक बंद रखने के आदेश दिये हैं । जबकि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में देशी-विदेशी मदिरा तथा भांग एवं भांग घोटा की फुटकर दुकानों को 17 मई तक सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुले रखने की अनुमति प्रदान की है । आदेश में स्पष्ट किया गया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में कंटेनमेंट एरिया के भीतर कोई मंदिरा दुकान नहीं खोली जा सकेगी ।  इन दुकानों के संचालन के दौरान सभी अहाता (शॉप बार) बंद रहेंगे । मदिरा दुकानों पर पर्सनल सोशल डिस्टेंसिंग दो गज की दूरी रखा जाना अनिवार्य होगा ।  मदिरा दुकान में कार्य करने वाला कोई भी अभिकर्त्ता कंटेनमेंट जोन से नहीं आयेगा ।
क्रमांक/4135/मई-43/जैन
सुखसागर मेडिकल कॉलेज बनेगा कोविड केयर सेंटर
जबलपुर, 04 मई, 2020
जिला प्रशासन ने सुखसागर मेडिकल कॉलेज को कोविड केयर सेंटर बनाने का निर्णय लिया है।  माईल्ड सिम्पटम्स वाले कोरोना पॉजिटिव को अब सुखसागर मेडिकल कॉलेज में उपचार हेतु रखा जायेगा। ऐसे मरीजों के लिये हॉस्पिटल के गर्ल्स और बॉयज हॉस्टल को तैयार किया गया है
उल्लेखनीय है कि सुखसागर मेडिकल कॉलेज में क्वारेन्टीन सेंटर भी बनाया गया है इस क्वारेन्टीन सेंटर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के करीबी सम्पर्क वाले और सन्दिग्ध लोगों को रखा जाता है सुखसागर मेडीकल कॉलेज में कोविड केयर सेंटर  बना दिये जाने के बाद अब मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में केवल कोरोना के सीरियस पेशेंट को ही उपचार के लिये रखा जायेगा जबकि कोरोना के मॉडरेट लक्षण वाले पेशेंट के लिये रेलवे हॉस्पिटल को  चिन्हित किया गया है   जिला प्रशासन द्वारा क्वारेन्टीन सेंटर के लिये आश्रम एवं छात्रावासों के साथ-साथ होटल एवं रेस्टारेंट को भी क्वारेंटीन सेंटर के लिये चिन्हित किये गये हैं
क्रमांक/4136/मई-44/जैन॥

कोविड-19 के प्रति जागरूकता के लिए निबंध, लेखन व स्लोगन की प्रतियोगिता
10 मई तक ऑनलाइन पोस्ट आमंत्रित
जबलपुर, 04 मई, 2020
     रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के व्यावसायिक अध्ययन एवं कौशल विकास संस्थान द्वारा संभाग में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु छात्र-छात्राओं में जागरूकता लाये जाने के उद्देश्य से विश्वविद्यालय के सभी शिक्षण विभाग एवं महाविद्यालयों में अध्ययनरत स्नातक एवं स्नातकोत्तर के छात्र-छात्राओं हेतु कला कौशल विकास प्रतियोगिता एवं लेखन कला प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है । इसके लिए अब 10 मई तक ऑनलाइन पोस्ट आमंत्रित की गई है ।
ऐसे छात्र जो प्रतियोगिता में सम्मिलित होने से वंचित हो गये हो उनके लिये 10 मई की नई संशोधन तिथि जारी कर दी गई है एवं जिन छात्रों ने पूर्व तिथि में भाग ले लिया है, उन्हें पुन: दोबारा पोस्ट करने की आवश्यकता नहीं है ।
प्रतिभागी किन्हीं दो प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं । यह प्रतियोगिता कला कौशल विकास प्रतियोगिता (कोरोना वायरस विषयक जागरूकता पर केन्द्रित) कार्टून व पेंटिंग तथा लेखन कला प्रतियोगिता (भाषा हिंदी एवं अंग्रेजी) विषय-कोरोना से बचाव के उपाय एवं हमारी भूमिका में निबंध लेखन कला:-शब्द सीमा स्नातक वर्ग के लिये अधिकतम 200 एवं स्नातकोत्तर छात्रों के लिये अधिकतम 500 शब्द तय है ।
कविता कला :-
वर्ग प्रथम (स्नातक)  और  वर्ग द्वितीय (स्नातकोत्तर) तथा स्लोगन – संदेश एवं नारा. विषय: कोरोना वायरस विषयक जागरूकता संबंधी नारे एवं संदेश आमंत्रित किया गया है ।
इसमें प्रतिभागियों को
प्रथम स्थान - 1500 रूपये नगद एवं प्रमाण पत्र
द्वितीय स्थान- 1250 रूपये नगद एवं प्रमाण पत्र
तृतीय स्थान - 1000 रूपये नगद एवं प्रमाण पत्र
चतुर्थ स्थान - 750 रूपये नगद एवं प्रमाण पत्र
तथा पंचम स्थान - 500 रूपये नगद एवं प्रमाण पत्र और
शेष 10 को - स्मृति चिन्ह एवं प्रमाणपत्र प्रदान किया जायेगा ।
    इस प्रतियोगिता में सम्मिलित होने हेतु इच्छुक प्रतिभागी अपनी कलाकृति-कार्टून, पेंटिंग, लेखन, निबंध, कविता एवं स्लोगन को मेल आईडी पर ही भेजें । Email: covid19skillrdvv@gmail.com अन्य जानकारी हेतु संपर्क करें – डॉ. अजय मिश्रा के मो.9300626781 पर संपर्क किया जा सकता है ।
मेल आईडी में प्रतिभागी अपना नाम, एनरोलमेंट नं., कॉलेज व विभाग का नाम, जिले का नाम, मोबाइल नंबर, प्रतियोगिता का शीर्षक इत्यादि की जानकारी अवश्य उल्लेखित करें ।
Email: covid19skillrdvv@gmail.com-Mob.: 9300626781, 9074117508 सभी से आग्रह किया गया है कि अपनी रचनायें मेल पर ही पोस्ट करें । प्रतियोगिता का परिणाम लॉकडाउन की समाप्ति के बाद घोषित किया जायेगा । पुरस्कारों का चयन इस प्रतियोगिता हेतु अलग-अलग निर्णायक मंडल द्वारा किया जाएगा । परिणाम की जानकारी व्हाटसअप व मेल आईडी या फोन के द्वारा लॉकडाउन समाप्ति के बाद दी जाएगी ।
क्रमांक/4137/मई-45/मनोज

अब तक करीब 64 हजार श्रमिक प्रदेश में वापस लाये गये
जबलपुर 04 मई 2020
कोरोना संक्रमण के कारण विभिन्न प्रदेशों में फँसे मध्यप्रदेश के करीब 64 हजार श्रमिक अब तक वापस लाये जा चुके हैं। गुजरात से करीब 3 हजार लोग आज वापस लाये गये। प्रतिदिन पैदल प्रदेश में 2 से 3 हजार लोग रहे हैं।
अपर मुख्य सचिव एवं प्रभारी स्टेट कंट्रोल-रूम श्री आई.सी.पी. केशरी ने जानकारी दी है कि 3 मई, 2020 तक मुख्यत: गुजरात से 20 हजार, राजस्थान से 33 हजार, हरियाणा से 1350, उत्तर प्रदेश से 2 हजार श्रमिक वापस लाये गये हैं। नासिक से ट्रेन से 347 लोग भोपाल लाये गये हैं। इन सभी को स्वास्थ्य परीक्षण के बाद उनके गृह स्थान पहुँचा दिया गया है।
विभिन्न जिलों में फँसे 43 हजार श्रमिकों को पहुँचाया गृह स्थान
प्रदेश के विभिन्न जिलों में फँसे मध्यप्रदेश के ही करीब 43 हजार श्रमिकों को उनके गृह स्थान पहुँचा दिया गया है।
श्री केशरी ने बताया है कि तमिलनाडु, केरल, आंध्रप्रदेश, कर्नाटका, गोवा, हरियाणा, पंजाब एवं गुजरात में फँसे श्रमिकों को वापस लाने के लिये रेल मंत्रालय से ट्रेन उपलब्ध करवाने की कार्यवाही की जा रही है।
क्रमांक/4138/मई-46/मनोज॥

जबलपुर की अर्चना भटनागर राज्य में निवेश आकर्षित करने उद्योगपतियों की समिति में शामिल
जबलपुर 04 मई 2020
औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग द्वारा कोविड-19 वायरस के प्रदेश में स्थापित उद्योग पर होने वाले प्रभाव के दृष्टिगत राज्य में निवेश आकर्षित करने के लिये राज्य सरकार को सुझाव देने के लिये उद्योगपतियों की समिति गठित की गयी है। उक्त समिति के संयोजक प्रमुख सचिव, औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग तथा सह-संयोजक प्रमुख सचिव, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग होंगे। समिति राज्य शासन को प्रदेश में वृहद तथा एमएसएमई में बड़े स्तर पर निवेश आकर्षित करने के लिये अपने सुझाव एवं अनुशंसाएं देगी।
उद्योग का नाम
उद्योगपति का नाम
पदनाम
ट्रायडेंट, बुदनी जिला सीहोर
श्री राजिन्दर गुप्ता
प्रबंध संचालक
एचईजी, मण्डीदीप जिला रायसेन
श्री रवि झुनझुनवाला
प्रबंध संचालक
वॉल्वो आयशर पीथमपुर जिला धार
श्री विनोद अग्रवाल
प्रबंध संचालक
ब्रिजस्टोन, पीथमपुर जिला धार
श्री मीचीहीरो सुजुकी
इंडिया हेड
ल्यूपिन, मण्डीदीप जिला रायसेन
श्री नीलेश गुप्ता
प्रबंध संचालक
नेटलिक, मण्डीदीप जिला रायसेन
श्री अनुराग श्रीवास्तव
संस्थापक/मुख्य कार्यपालन अधिकारी
लेप इण्डिया, पीलूखेडी जिला राजगढ़
श्री मार्क जोराल्ट
प्रबंध संचालक
प्रकाश पैकेजिंग, बामोर, मुरैना (एमएसएमई)
श्री अरूण गौर
मुख्य कार्यपालन अधिकारी
हेलाइट केमिकल्स इंडस्ट्रीज जबलपुर (एमएसएमई)
श्रीमती अर्चना भटनागर
प्रबंध संचालक
कोचर ग्लास गोविन्दपुरा, भोपाल (एमएसएमई)
श्री संदीप कोचर
प्रबंध संचालक
मीनाक्षी केमिकल्स, मण्डीदीप जिला रायसेन
श्री जितेन्द्र गुप्ता
प्रबंध संचालक
आर्यवर्त इंजीनियरिंग प्रा. लि. पीथमपुर, जिला रायसेन
श्री राजेशमिश्रा
प्रबंध संचालक
क्रमांक/4139/मई-47/मनोज॥