News.30.11.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
नगर विकास और सौंदर्यीकरण कार्यों को मिलेगी गति
जिला योजना समिति में स्वास्थ्य, गौशाला, आमजन की शिकायतों के निवारण, शुद्ध पेयजल के लिए अनेक निर्णय
जबलपुर 30 नवंबर 2019
      जिला योजना समिति की बैठक में जबलपुर नगर में सुगम यातायात के लिए जरूरी इंतजाम करने, सौंदर्यीकरण, अतिक्रमण हटाने, स्वच्छ एवं शुद्ध पेयजल वितरण पर चर्चा उपरान्त निर्देश दिए गए। नगर विकास के कार्यों-फ्लाईओवरों के निर्माण और अन्य कार्यों पर अमल प्रारंभ करने की समय-सीमा तय की गई। किसानों को मानक स्तर की खाद, बीज, कीटनाशक दवा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। अमानक आदान सामग्री की बिक्री पर दोषियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए।
      जिला योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता जबलपुर जिले के प्रभारी मंत्री एवं प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने की। बैठक में सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण तथा अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री लखन घनघोरिया, वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री तरूण भनोत, विधायक विनय सक्सेना, विधायक संजय यादव, विधायक अजय विश्नोई जिला योजना समिति के सदस्यगण, कलेक्टर भरत यादव, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंक मिश्र, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, अपर कलेक्टर संदीप जीआर तथा जिला प्रमुख अधिकारीगण मौजूद थे।
      जिला योजना समिति की बैठक में वित्त मंत्री श्री भनोत ने निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री जी के निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराते हुए नगर विकास के लिए फ्लाईओवरों, सड़क आदि अन्य कार्यों को शीघ्र औपचारिकताएं पूर्ण कर शुरू कराया जाए। इन कार्यों के लिए आवश्यक धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। वित्त मंत्री ने भेड़ाघाट बायपास चौराहा सहित अन्य चौराहों, रेल्वे के चौथे पुल के आसपास सुगम यातायात के लिए अतिक्रमण हटाने और अन्य जरूरी इंतजाम करने के निर्देश दिए । उन्होंने खनिजों, रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन को रोकने और सख्त कार्रवाई करने के लिए तिलवारा पुल सहित अन्य मार्गों को चिन्हित कर पुलिस जवान तैनात कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। बड़ी व्यावसायिक इमारतों, शापिंग काम्पलेक्स परिसर की पार्किंग की जगह का उपयोग अन्य कार्यों के लिए करने पर दोषियों के विरूद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए गए। बैठक में बताया गया कि शहर के नौ चौराहों का माडीफिकेशन कर उनमें सुधार लाया जा रहा है। ट्रेफिक सिग्नल, लेफ्ट टर्न व्यवस्थित किया जाएगा। नगर निगम, पुलिस, राजस्व विभाग की टीम मिलकर कार्य करेगी। सुपर मार्केट क्षेत्र में रात्रिकालीन बाजार लगाने के गत बैठक में हुए निर्णय का प्रभावी क्रियान्वयन नहीं होने पर असंतोष व्यक्त करते कार्रवाई के निर्देश दिए गए। ओमती-घंटाघर के समीप डिवाइडर और अतिक्रमण हटाने और यातायात सुगम बनाने के निर्देश दिए।
      सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया ने शहर में जगह-जगह घूमते सुअर और आवारा पशुओं की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त की। मंत्रीगणों ने निर्देश दिए कि समाचार पत्रों में विज्ञापन, समाचार प्रकाशित कर सुअर तथा गौवंशीय पशुपालकों से अपील की जाए कि अपने पशुओं को खुला नहीं छोड़े। उन्हें उनके लिए निर्धारित वाड़े में रखें। निर्देश दिए गए कि यदि कहीं सुअर, पशु आवारा घूमते पाएं जाएं तो नागरिक उपलब्ध कराए गए टोल फ्री नंबर पर सूचित करें और इन पशुओं के स्वामियों पर जुर्माना के साथ अन्य दण्डात्मक कार्रवाई की जाए। शहर में बंदरों की संख्या भी बढ़ती जा रही है अत: इन्हें पकड़ने वाली टीम बुलाई जाए।
      बैठक में कृषकों की समस्या, खाद-बीज उपलब्धता-गुणवत्ता, धान खरीदी के संबंध में चर्चा हुई। निर्देश दिए गए अमानक आदान सामग्री की ‍बिक्री पाए जाने पर प्रभावी कार्रवाई कर रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। बताया गया कि जिले में उर्वरक का पर्याप्त भण्डारण है। शासन के निर्देशानुसार 70 प्रतिशत यूरिया कोआपरेटिव के माध्यम से वितरित किया जाएगा। कलेक्टर को इस संबंध में व्यापक अधिकार दिए गए हैं। यदि यूरिया की दिक्कत हुई तो संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई होगी। धान उपार्जन की तैयारियों की समीक्षा में निर्देश दिए गए कि उपार्जन में आने वाली विभिन्न समस्याओं के निराकरण और सुव्यवस्था के लिए शासन द्वारा व्यापक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर को अधिक अधिकार दिए गए हैं। निर्धारित गुणवत्ता की धान ही उपार्जन में क्रय की जाए।
      बैठक में कृषकों की सिंचाई पम्पों की विद्युत बिल की समस्या, सिंचाई के लिए विद्युत आपूर्ति आदि अनेक मुद्दों पर चर्चा हुई। बिजली शिविर में अपने आवेदन लिखने में असमर्थ उपभोक्ताओं के आवेदन लिखने आवेदन लेखकों को शिविर स्थल पर बैठाने के निर्देश दिए गए।
      आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत अब तक आयोजित आठ शिविरों में प्राप्त आवेदनों के निराकरण पर चर्चा की गई। प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए यह योजना शासन की प्राथमिकता में शामिल है अत: शिविर आयोजन की सूचना आसपास की 15 से 20 ग्राम पंचायतों में मुनादी कराकर ग्रामीणों को दी जाए। स्थानीय विधायक को प्राप्त और निराकृत आवेदनों के संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान की जाए।
      सीएम हैल्पलाइन के प्रकरणों के संबंध में स्थानीय विधायक को जानकारी दी जाए। ग्राम पंचायतों द्वारा कराए गए निर्माण आदि कार्यों से संबंधित शिकायतों की जांच एक माह में पूरी कर ली जाए।
      स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत आयोजित शिविरों में जिला चिकित्सालय के चिकित्सकों के साथ मेडिकल कालेज चिकित्सालय के विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं लेने का निर्णय लिया गया। ग्रामीण क्षेत्रों के चिकित्सालयों से स्थानांतरित चिकित्सकों तथा पैरामेडिकल स्टाफ को तभी कार्यभार से मुक्त किया जाए जब उनके स्थान पर स्थानांतरण से आए चिकित्सक व स्टाफ सदस्य ज्वांइन कर ले। या वैकल्पिक व्यवस्था हो जाए।  
      बैठक में शहपुरा चिकित्सालय को प्रदत्त एम्बुलेंस को संचालित करने, पाटन चिकित्सालय में विशेषज्ञ चिकित्सक की उपस्थिति के दिनों को बढ़ाने, बरेला हॉस्पिटल में स्थानान्तरण से रिक्त पदों पर व्यवस्था के निर्देश दिये गये । कटंगी-शहपुरा में एक्स-रे मशीन की स्थापना के प्रस्ताव सहित जिले में जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर चिकित्सा उपकरणों की पूर्ति, दवा आपूर्ति, निर्माण कार्यों के प्रस्ताव शासन को भेजने के निर्देश दिये गये ।
     जिला चिकित्सालय विक्टोरिया के लिये स्वीकृत 500 बिस्तर अस्पताल भवन के निर्माण की प्रक्रिया तेज करने निर्देश दिये गये ।  बताया गया कि पी.आई.यू. ने डी.पी.आर. प्रस्तुत कर दिया है ।  मोतीनाला अस्पताल के विस्तार और जीर्णोद्धार पर चर्चा हुई ।  बताया गया कि प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा गया है ।
     प्रभारी मंत्री प्रियव्रत सिंह ने कहा कि मिशन इन्द्रधनुष के तहत सघन टीकाकरण अभियान संचालित किया जायेगा ।  शेष बच्चों का टीकाकरण होगा ।  शिविरों के संबंध में जनप्रतिनिधियों को सूचना देने के निर्देश के साथ उनसे शिविर में उपस्थित होने की अपील की गई।
     जिला पंचायत अन्तर्गत मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंक मिश्रा ने बताया कि मुख्यमंत्री गौ सेवा योजना के अंतर्गत प्रथम चरण में 23 गौशालाओं के निर्माण का कार्य प्रारंभ किया गया है ।  हर ब्लाक में एक गौशाला शीघ्र पूर्ण करने का लक्ष्य बनाया गया है ।  चयनित गौशालाओं की संख्या 34 है ।  प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिये जबलपुर में गौ अभ्यारण्य के लिये जगह सुरक्षित करने का प्रस्ताव भी विचाराधीन है ।  इसके लिये स्थल चयन कर प्रस्ताव भेजे । वित्त मंत्री ने निर्देश दिये कि वर्तमान में स्थापित अच्छी गौशालाओं का विस्तार भी किया जा सकता है ।  उन्हें सुविधा सम्पन्न बनाया जा सकता है ।  उन्होंने प्रमुख औद्योगिक संस्थानों का आव्हान किया कि वे भी गौशाला स्थापना, गौपालन में सहभागिता प्रदान करें ।
बैठक में नगर निगम द्वारा पाइप लाइनों के माध्यम से वितरित हो रही जलापूर्ति के संबंध में कहा गया कि नगर के कुछ क्षेत्रों में पेयजल पाइप लाइनें नालो-नाली से होकर जाती हैं ।  समय के साथ इनमें क्षरण होता है और उनमें सूक्ष्म सुराक हो जाते हैं जिससे हानिकारक वैक्टीरिया और तत्व पेयजल में मिल जाते हैं । इस समस्या को प्रभारी मंत्री प्रियव्रत सिंह और वित्त मंत्री श्री भनोत ने गंभीर बताते हुए कहा कि नगर निगम के अधिकारी जनप्रतिनिधि के साथ ऐसे स्थलों का भ्रमण कर रिपोर्ट दें तथा समस्या समाधान के उपाय करें ।
     वित्त मंत्री श्री भनोत ने कहा कि भेड़ाघाट में आयोजित होने वाले नर्मदा महोत्सव तथा नर्मदा के तट पर आयोजित होने वाले नर्मदा कुंभ को शासन के संस्कृति विभाग की सूची में शामिल कर पर्याप्त वित्तीय मदद दिलाने के लिये प्रयास किये जा रहे हैं ।  उन्होंने शीघ्र ही इस आशय का प्रस्ताव तैयार कर राज्य शासन को भेजने के निर्देश दिये ।
     बैठक में बताया गया कि बच्चों से लेकर वयस्क व्यक्ति भी निराश्रित और गरीबी होने के कारण अपराध में संलग्न हो जाते हैं ।  इसकी रोकथाम के लिये मानव आश्रम खोले जाने चाहिये ।  प्रभारी मंत्री ने प्रस्ताव तैयार कर राज्य शासन को भेजने निर्देश दिये ।
     कलेक्टर ने कहा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत पात्रता संबंधी सर्वे चल रहा है। इसमें अपात्रों को सूची से अलग कर मात्र हितग्राहियों को शामिल किया जायेगा। इसे जनप्रतिनिधियों की जानकारी में लाने तथा उनके सक्रिय सहयोग की अपील की गयी ।
     बैठक में जबलपुर दमोह मार्ग के मरम्मत योग्य होने तथा टोल टैक्‍स वसूली पर चर्चा हुई। निर्णय हुआ कि निर्माण और मरम्मत के नये एग्रीमेंट होने तक टोल वसूली बंद होनी चाहिये ।  
क्रमांक/2324/नवम्बर-317/खरे॥

जिला पेंशन फोरम की बैठक 4 दिसम्बर को
जबलपुर 30 नवंबर 2019
      संभागीय पेंशन अधिकारी सुरेश कतिया ने सूचित किया है कि जिला पेंशन फोरम की बैठक 4 दिसम्बर को सायं 4 बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर भरत यादव की अध्यक्षता में आयोजित की गई है।
क्रमांक/2325/नवम्बर-318/खरे॥

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक तीन दिसम्बर को
जबलपुर 30 नवंबर 2019
      जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक तीन दिसम्बर को दोपहर तीन बजे कलेक्टर कार्यालय के सभा कक्ष में आयोजित की गई है। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर भरत यादव करेंगे।
क्रमांक/2326/नवम्बर-319/खरे॥