News.22.11.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
केंद्रीय मंत्री श्री कुलस्ते का आगमन आज
जबलपुर 22 नवम्बर 2019
केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते का शनिवार 23 नबम्बर को शाम 4.10 बजे मुंबई से विमान द्वारा जबलपुर आयेगें श्री कुलस्ते यहां वनवासी कल्याण टूर्नामेंट में शामिल होंगे तथा शाम 6 बजे  कार द्वारा मंडला रवाना होंगे
क्रमांक/2230/नवम्बर-223/जैन॥

रेत के अवैध उत्खनन को सख्ती से रोकने सयुंक्त रूप से कार्यवाही करें
टॉस्क फोर्स कमेटी की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश
जबलपुर, 22 नवंबर, 2019 
कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में आज शुक्रवार को खनिज का अवैध उत्खनन एवं परिवहन रोकने गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित की गई बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, वनमंडलाधिकारी रविन्द्रमणि त्रिपाठी, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं संदीप जीआर तथा सभी एसडीएम, तहसीलदार, परिवहन, प्रदूषण नियंत्रण मण्डल, होमगार्ड एवं खनिज विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे  
         कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में मुख्य रूप से  रेत के अवैध खनन वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर इन पर लगातार नजर रखने तथा अवैध उत्खनन की जानकारी लगते ही सँयुक्त एवं कठोर कार्यवाही करने के निर्देश  दिए  साथ ही जहां सम्भव हो नवीन रेत खदान घोषित करने की कार्यवाही करने के निर्देश भी उन्होंने दिए कलेक्टर ने इस कार्यवाही हेतु तहसीलदारों के लिए आवश्यक प्रतिवेदन प्रस्तुत करने सात दिवस की समय सीमा नियत की है उन्होंने नदियों में रेत के अवैध खनन  पर कार्यवाही हेतु खनिज मद से मोटरबोट क्रय करने प्रस्ताव प्रस्तुत करने भी निर्देशित किया
         बैठक में अवैध उत्खनन के साथ-साथ खनिज के अवैध परिवहन हेतु उपयोग में लाये जाने वाले मार्गों पर नाका लगने हेतु प्रस्ताव पर भी विचार कर कार्यवाही करने निर्णय लिया है।
            उल्लेखनीय हैं कि चालू वित वर्ष में ही अवैध खनन एवं परिवहन के 310 प्रकरण दर्ज कर 1 करोड़ 75 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया है।
क्रमांक/2231/नवम्बर-224/जैन॥

जबलपुर में होगा 11 दिसम्बर से तीन दिवसीय ओशो महोत्सव
रूपरेखा पर चर्चा करने बैठक सम्पन्न
कलेक्टर ने तैयारियां प्रारंभ करने के दिये निर्देश
जबलपुर 22 नवम्बर 2019
राज्य शासन के आध्यात्म विभाग द्वारा जिला प्रशासन एवं जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल के सहयोग से आचार्य रजनीश के जन्मदिवस पर 11 से 13 दिसम्बर तक जबलपुर में ओशो महोत्सव का आयोजन किया जाएगा महोत्सव की रूपरेखा पर चर्चा करने आज शुक्रवार को कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में जिला प्रशासन और ओशो भक्तों की बैठक संपन्न हुई। 
         बैठक में ओशो भक्तों ने बताया कि ओशो जन्मदिवस पर आयोजित किये जा रहे तीन दिवसीय ओशो महोत्सव में विविध कार्यक्रम आयोजित होंगे जिसमें विश्व के कई हिस्सों से बड़ी संख्या में ओशो अनुयायी सम्मिलित होंगे।
जन्मोत्सव में देश-विदेश के साहित्यकार, कहानीकार, गीतकार, पटकथा लेखक, फिल्म निर्माता, निर्देशक, कविगण, फिल्म अभिनेता और संगीतकारों द्वारा ओशो के विचारों पर चर्चा एवं प्रस्तुतियां दी जाएंगी।ई बताया गया कि इन कार्यक्रीमों में जावेद अख्तर, सुभाष घई, वेद प्रताप वैदिक, मुकेश नायक, डॉ कपिल तिवारी, गुलजार, आशुतोष राणा, विशाल भारद्वाज, कमल दीक्षित, ब्रजमोहन गोस्वामी, नरिंदर पाल रूपराह, कृष्ण वेदांत आदि भाग लेंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में गीतों की प्रस्तुति सूफी गायिका सुश्री रेखा भारद्वाज एवं सीमा कपूर देंगी।
        कलेक्टर श्री यादव ने ओशो महोत्सव की तैयारियों को लेकर विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा करते हुए जिले के अन्य विभागों की सहभागिता सुनिश्चित करने 29 नवम्बर की दोपहर 3 बजे कलेक्टर कार्यालय एक वृहद बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए।
ओशो महोत्सव कार्यक्रम तरंग प्रेक्षागृह रामपुर में 11दिसम्बर से 13 दिसम्बर तक प्रात: 6 बजे से सायं 6 बजे तथा सायं 7 से रात्रि 10 बजे तक आयोजित होगा जिसमें विश्वविख्यात कवि एवं गायक अपनी प्रस्तुतियां देंगे।
          बैठक में महोत्सव की तैयारियों के लिए स्थल चयन, डोम एवं पण्डाल , भक्तों के खान-पान एवं ठहरने की व्यवस्था, वाहन व्यवस्था आदि बिंदुओं पर चर्चा की गई। 
      बैठक में ओशो भक्त मां पूर्णिमा, स्वामी सोहन सिंह, स्वामी आनंद विपुल (अनिल तिवारी, भेड़ाघाट), स्वामी अमित, स्वामी विवेक, स्वामी इंद्रपाल सिंह रूपराह, स्वामी विनीत, स्वामी हरत एवं देवताल ओशो आश्रम संचालिका मां सविता तथा जेटीपीसी के सीईओ हेमंत कुमार सिंह भी मौजूद थे।  
क्रमांक/2232/नवम्बर-225/जैन॥

गौ पालन एवं पशुधन संवर्धन समिति की बैठक सम्पन्न.
गौशालाओं के संचालन से महिला स्व-सहायता समूहों को भी जोड़ा जाए --कलेक्टर
जबलपुर 22 नवम्बर 2019
जिला गौपालन एवं पशुधन संवर्धन समिति की आज शुक्रवार को संपन्न हुई बैठक में कलेक्टर श्री भरत यादव ने गौ सेवा योजना के अंतर्गत जिले में निर्माणाधीन 23 गौशालाओं के संचालन से राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत गठित महिला स्व-सहायता समूहों को जोड़ने के निर्देश दिए हैं  श्री यादव ने स्व-सहायता समूहों को गोबर एवं गौमूत्र से बनने वाले विभिन्न उत्पादों का प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए हैं साथ ही साथ निर्मित गोबर एवं गौ मूत्र से बनने वाले उत्पादों की मार्केटिंग की रणनीति तैयार करने पर भी जोर दिया  
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई इस बैठक में बरगी विधायक श्री संजय यादव भी मौजूद थे  
श्री यादव ने बैठक में जिले में पंजीकृत गौशालाओं में उपलब्ध रिक्त भूमि पर चारागाह के विकास हेतु उन्नत बीज कृषि कल्याण समिति के माध्यम से उपलब्ध कराने की बात कही उन्होंने कहा कि जिले में जो पंजीकृत गौशालायें गोबर स्टिक (गोबर से बनी लकड़ी) का उत्पादन कर रही हैं, उनका शहर में स्थित मुक्तिधामों से अनुबंध कराया जाए और गोकाष्ठ के इस्तेमाल को प्रोत्साहित किया जाए इसी तरह जिन पंजीकृत गौशालाओं में गौ-मूत्र से फिनाइल का उत्पादन किया जा रहा है स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से उसके उपयोग को बढ़ावा देने के प्रयास जाएं बैठक में कहा गया कि जिले में व्यावसायिक गौशाला के संचालन की इच्छुक सामाजिक संस्थाएं  अपने प्रस्ताव जिला प्रशासन को दे सकती हैं 
विधायक श्री संजय यादव ने  बैठक में विकासखण्ड शहपुरा के ग्राम हीरापुर ,बंधा, हिनोतिया एवं बेलखेड़ा के आसपास उपलब्ध करीब 900 एकड़ भूमि का गौवंश बिहार की स्थापना हेतु परीक्षण करने के  निर्देश दिये बैठक में डोनेशन ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से गौशालाओं को प्राप्त होने वाले सहयोग का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी दिये गये ताकि लोग गौरक्षा एवं पालन पोषण के सहभागी बन सकें
बैठक में उप संचालक  पशु चिकित्सा सेवायें डॉ भारती पाठक द्वारा पंजीकृत गौशालाओं को भूसा सूदाना हेतु प्राप्त अनुदान राशि के वितरण के संबंध में विस्तार से  जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि गोबर से लकड़ी गमला बनाने की मशीन का वितरण जिले की तीन पंजीकृत गौशालाओं को किया जा चुका है
बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रियंक मिश्रा, राधेश्याम चौबे सदस्य, सम्मति सैनी सदस्य, डॉ. प्रणव सिंह सभी पंजीकृत गौशालाओं के पदाधिकारी, सभी सदस्यगण एवं वेटरनरी डॉक्टर उपस्थित रहे।
क्रमांक/2233/नवम्बर-226/जैन

राज्य सलाहकार समिति पुनर्गठित
जबलपुर, 22 नवंबर, 2019 
      लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने गर्भधारण पूर्व और प्रसूति पूर्व निदान तकनीक (लिंग चयन प्रतिशोध) अधिनियम के अंतर्गत राज्य सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया है। समिति में स्त्री रोग और शिशु रोग विशेषज्ञ के साथ विधि विशेषज्ञ भी शामिल किये गये हैं।
पुनर्गठित समिति में स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ प्राध्यापक स्त्री रोग विभाग, एमजीएम कॉलेज, इंदौर की डॉ. पूनम माथुर, शिशु रोग विशेषज्ञ पूर्व वाइस चांसलर एवीबी, इंदौर डॉ. भरत छपरवाल, मेडिकल जेनेटिक्स में सेवानिवृत्त प्राध्यापक, एनाटामी, एमजीएम कॉलेज, इंदौर के डॉ. व्ही.के. पंडित, विधि विशेषज्ञ उप सचिव, विधि विभाग और जनसम्पर्क संचालनालय के जनसम्पर्क अधिकारी को शामिल किया गया है।
इस समिति में 3 सोशल वर्कर भी शामिल किये गये हैं। ये विशेषज्ञ हैं एक्यूक्यूटिव डायरेक्टर, एमपीवीएचए श्री मुकेश सिन्हा, महिला शिक्षा वैज्ञानिक चेतना की सुश्री आशा मिश्रा और शासकीय अधिवक्ता, हाईकोर्ट, जबलपुर एवं महिलाओं के वैधानिक अधिकारों के लिये सक्रिय सुश्री अंजना कुरारिया।
क्रमांक/2234/नवम्बर-227/खरे॥

32 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में बने स्मार्ट कक्ष
जबलपुर, 22 नवंबर, 2019 
प्रदेश के 32 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में स्मार्ट कक्ष का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है। आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा प्रत्येक स्मार्ट कक्ष में 35 कम्प्यूटर और एक मल्टी प्रिन्टर मशीन लगाने के लिये 15 लाख रूपये के मान से कुल 4 करोड़ 80 लाख रूपये की राशि मंजूर की  गई है।
एकलव्य आवासीय विद्यालयों में आदिवासी छात्र-छात्राओं को सीबीएससी पाठ्यक्रम के अनुसार शिक्षा दी जा रही है। इन विद्यालयों के बेहतर संचालन के लिये मध्यप्रदेश ट्रायबल वेल्फेयर रेसिडेंशियल एण्ड आश्रम ऐजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस सोसायटी का गठन किया गया है। आदिमजाति कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम इस सोसायटी के पदेन अध्यक्ष है।
क्रमांक/2235/नवम्बर-228/खरे॥