News.01.11.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

अल्प प्रवास पर नौ नवंबर को डुमना आयेंगे मुख्यमंत्री
जबलपुर, 01 नवंबर, 2019
      मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ आने वाले शनिवार नौ नवंबर को अल्प प्रवास पर जबलपुर के डुमना विमानतल आयेंगे । मुख्यमंत्री का इस दिन दोपहर 12 बजे नई दिल्ली से विशेष विमान द्वारा डुमना आगमन होगा ।  वे तकरीबन 15 मिनट बाद डुमना से हेलीकाप्टर द्वारा मंडला प्रस्थान करेंगे ।  श्री कमलनाथ मण्डला में राहत मेडिकल कैम्प में शामिल होंगे तथा हेलीकाप्टर से शाम 4.20 बजे वापस डुमना आयेंगे ।  मुख्यमंत्री डुमना विमानतल से शाम 4.30 बजे विमान द्वारा भोपाल रवाना होंगे ।
क्रमांक/2016/नवम्बर-09/जैन
विकास की दौड़ में शहर अब पीछे नहीं रहेगा श्री भनोत
वित्त मंत्री ने किया 43 करोड़ के दस विकास कार्यों का भूमिपूजन
मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर शहरवासियों को मिली सौगात
जबलपुर, 01 नवंबर, 2019
      वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने जबलपुर शहर और जिले के समग्र विकास को सरकार की प्राथमिकता बताते हुए कहा है कि विकास में हर वर्ग और समाज की भागीदारी सुनिश्चित की जायेगी तथा सभी को उन्नति के समान अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे। श्री भनोत आज यहां मध्यप्रदेश के 64वें स्थापना दिवस के अवसर पर गढ़ा में पिसनहारी की मढ़िया के समीप पुराना बस स्टैण्ड पर नगर निगम और स्मार्ट सिटी से स्वीकृत करीब 43 करोड़ 33 लाख के विकास कार्यों के भूमिपूजन समारोह को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। समारोह की अध्यक्षता नगर निगम जबलपुर की महापौर श्रीमती स्वाति सदानंद गोडबोले ने की।
      श्री भनोत ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की सरकार के आने के बाद जबलपुर शहर के विकास के लिए खजाना खोल दिया गया है। उन्होंने कहा कि जबलपुर शहर पिछले कई वर्षों से उपेक्षा के दर्द को झेल रहा था। यह सरकार संस्कारधानी की इस टीस को जल्दी से जल्दी दूर करने के प्रयास कर रही है। वित्त मंत्री ने इस अवसर पर पिछले करीब दस महीनों में जबलपुर को मिले बड़े विकास कार्यों की सौगातों का जिक्र करते हुए कहा कि इस शहर ने एक दौर वह भी देखा है जब विकास के लिए आया धन खर्च भी नहीं हो पाता था।
      श्री भनोत ने इस मौके पर शास्त्री ब्रिज का पुनर्निर्माण का कार्य शीघ्र प्रारंभ किये जाने की बात कही। उन्होंने गढ़ा बाजार से त्रिपुरी तिराहा तक आये दिन यातायात अवरूद्ध होने की समस्या से नागरिकों को निजात दिलाने के लिए पंड़ा की मढ़िया से गढ़ा थाने तक फ्लाई ओव्हर निर्माण की योजना का जिक्र भी किया। उन्हेंने कहा कि इस फलाई ओव्हर का निर्माण भी जल्दी ही शुरू किया जायेगा।
      वित्त मंत्री ने इस मौके पर पुराने गढ़ा थाने की खाली कराई गई जमीन पर बाजार विकसित करने की योजना की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कछपुरा ओव्हर ब्रिज के समीप बनाये जा रहे हॉकर्स जोन को भी कुछ इस तरह का स्वरूप दिया जायेगा कि यहाँ छोटा-मोटा व्यवसाय कर आजीविका कमा रहे लोग अपने आपको सम्मानित महसूस कर सकें। यहाँ बनाये जा रहे शेड लोगों को इस बात का अहसास करायेंगे कि फुटपाथ व्यापारियों के लिए ऐसी अच्छी व्यवस्थायें भी की जा सकती हैं।
      वित्त मंत्री ने अपने संबोधन में मदन महल पहाड़ी के विस्थापितों के पुनर्वास स्थल तिलहरी में सड़कों, नाले-नालियों का निर्माण तीन माह के भीतर पूरा करने की हिदायत अधिकारियों को दी। उन्होंने कहा कि विस्थापितों के राशन कार्ड बनाने, बच्चों का स्कूलों में एडमिशन तथा उन्हें अन्य सभी नागरिक सुविधायें उपलब्ध कराने के काम भी इस समयावधि के भीतर पूरा कर लिये जायें। इसके लिए धन की कमी नहीं आने दी जायेगी। श्री भनोत ने इस मौके पर बालसागर के विस्थापितों के पुनर्वास स्थल पर सड़कों और नालियों के निर्माण एवं अन्य अधोसंरचनाओं के निर्माण के कार्य भी तीन माह के भीतर पूरा करने की समय-सीमा तय की।
      वित्त मंत्री ने मेडिकल कॉलेज के सामने गुमटी लगाकर व्यापार कर रहे लोगों के लिए भी सुव्यवस्थित बाजार बनाने की कार्ययोजना तैयार करने अधिकारियों को निर्देश दिये ताकि वे भी सम्मानजनक ढंग से अपना व्यवसाय कर सकें। उन्होंने कहा कि इसके लिए मेडिकल कॉलेज की बाउण्ड्रीबाल करीब दस फीट पीछे की जा सकती है और इसके बदले में मेडिकल कॉलेज को कहीं दूसरे स्थान पर भूमि उपलब्ध कराई जा सकती है।
      वित्त मंत्री ने मेडिकल कॉलेज से तिलवारा तक लगभग 4 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाली सड़क के निर्माण में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इसके लिए ठेकेदार कम्पनी को पाबंद किया जाये। श्री भनोत ने कहा कि पूर्व में भी इस सड़क का निर्माण हुआ था लेकिन वो ज्यादा समय तक नहीं चली। इसके लिए ठेकेदार कंपनी पर कार्यवाही की जाये और जरूरत पड़े तो कठोर से कठोर सजा भी दिलाई जाये। उन्होंने कहा है कि सड़क निर्माण में लगा पैसा जनता का है और इस पैसे का दुरूपयोग नहीं होने दिया जायेगा।
      वित्त मंत्री ने अपने संबोधन में बड्डा दादा मैदान पर बन रहे स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स का खास तौर पर जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इस स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट मैदान होगा तथा यहाँ स्वीमिंग पूल, बालीबाल कोर्ट, बास्केटबाल कोर्ट और जिम भी बनाया जायेगा। कुल मिलाकर इसे ऐसा आधुनिक स्वरूप दिया जायेगा जहां एक ही छत के नीचे तमाम तरह की सुविधायें मिलेगी। श्री भनोत ने कार्यक्रम स्थल पुराना बस स्टैण्ड पर बनाये जा रहे मल्टी स्टोरी बारातघर का उल्लेख करते हुए कहा कि यहां भूतल पर वाहनों की पार्किंग की सुविधा दी जायेगी जबकि प्रथम तल पर शादी-ब्याह के कार्यक्रम होंगे तथा दूसरे तल पर घरातियों और बरातियों के रहने के लिए कमरों का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस बारातघर की बुकिंग ऑनलाइन होगी। इसका शुल्क केवल पांच हजार रूपये होगा ।
      श्री भनोत ने अपने संबोधन में समारोह में बड़ी संखया में मौजूद नागरिकों को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस की शुभकामनाएं भी दी। उन्होंने शहर के विकास में सभी लोगों का साथ मिलकर काम करने का आव्हान भी किया।
      महापौर श्रीमती स्वाति गोडबोले ने भूमिपूजन समारोह को संबोधित करते हुए मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर शहरवासियों को 43 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात मिलने पर बधाई दी। उन्होंने शहर के विकास में दलगत भावना से परे रहकर काम करने का आग्रह सभी से किया।  श्रीमती गोडबोले ने ग्वारीघाट के दशहरा मैदान के निर्माण को शहरवासियों के लिए बड़ी उपलब्धि बताया। उन्होंने कहा कि इसके विकास से यहां बड़े आयोजन करने में सुविधा होगी। महापौर ने गंगासागर तालाब सहित शहर के सभी दर्शनीय एवं पुरामहत्व के स्थलों के विकास एवं सौंदर्यीकरण के कार्य में वित्त मंत्री से सहयोग का आग्रह इस मौके पर किया।
      भूमिपूजन समारोह में पूर्व मंत्री श्री चन्द्रकुमार भनोत, क्षेत्रीय पार्षद केवल कृष्ण आहूजा, पार्षद संजय राठौर, पार्षद दिनेश सिंगरौल, पार्षद संजय तिवारी, नगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दिनेश यादव, जगबहादुर सिंह “अन्नू”, पूर्व पार्षद द्वारका मिश्र एवं मुकेश राठौर, कलेक्टर भरत यादव, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार एवं स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक भी मंचासीन थे।
      समारोह के प्रारंभ में वित्त मंत्री श्री भनोत ने विकास कार्यों का विधिवत पूजा अर्चन कर भूमिपूजन किया। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार ने स्वागत भाषण देते हुए उन विकास कार्यों की जानकारी दी जिनका भूमिपूजन किया जा रहा है। समारोह का संचालन प्रदीप दुबे ने किया जबकि समारोह के समापन पर आभार प्रदर्शन नगर निगम के अपर आयुक्त रोहित कौशल ने किया।
इन कार्यों का हुआ भूमिपूजन:
      मध्यप्रदेश के 64वें स्थापना दिवस पर वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने जिन विकास कार्यों का भूमिपूजन किया उनमें 1.98 करोड़ रूपये से ग्वारीघाट में दशहरा मैदान का उन्नयन एवं विकास, 8.48 करोड़ की लागत से पंडा की मढ़िया से धनवन्तरी नगर चौक तक की स्मार्ट रोड, 17.75 करोड़ रूपये से बरगी हिल्स में स्मार्ट रोड, 3.08 करोड़ की लागत से गुलौआ हॉकर जोन पर टेनसाइल रूफिंग, 3.28 करोड़ रूपये की लागत से पुराना बस स्टैण्ड गढ़ा में बारात घर, 2.35 करोड़ रूपये से मदन महल ईको जोन में फेसिंग एवं बाउण्ड्रीबाल, 1.39 करोड़ रूपये की लागत से शारदा चौक से शारदा मंदिर रोड, 2.25 करोड़ रूपये से गणेश मैदान गढ़ा में पानी की टंकी, 2.25 करोड़ रूपये से ललपुर जल शोधन संयंत्र में पानी की टंकी तथा 52 लाख रूपये की लागत से भीम नगर पहुंच मार्ग का निर्माण शामिल है ।
क्रमांक/2013/नवम्बर-06/जैन

केन्द्रीय मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते 3 को आयेंगे
जबलपुर, 01 नवंबर, 2019
      केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते का 3 नवंबर को शाम 4.10 बजे मुंबई से वायुयान द्वारा जबलपुर आगमन होगा। श्री कुलस्ते यहाँ से शाम 4.30 बजे कार द्वारा मण्डला जिले के ग्राम जवेरा के लिए रवाना होंगे। केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री मानीकसरा, बीजाडांडी से 4 नवंबर को शाम 7.15 बजे वापस जबलपुर आयेंगे और यहां से रात 8.10 बजे विमान द्वारा नई दिल्ली प्रस्थान करेंगे।
क्रमांक/2014/नवम्बर-07/जैन

वाहन स्वामी 4 नवंबर तक जमा करें किराया देयक
जबलपुर, 01 नवंबर, 2019
      जिला निर्वाचन कार्यालय के सहायक नोडल अधिकारी परिवहन ने उन सभी वाहन स्वामियों से 4 नवंबर तक किराये के देयक जमा करने का आग्रह किया है जिनके वाहन लोकसभा चुनाव हेतु अधिग्रहित किये गये थे। वाहन स्वामियों को किराया देयक कलेक्टर कार्यालय के कक्ष क्रमांक-20 में जमा करने कहा गया है। सहायक नोडल अधिकारी के मुताबिक इस समयावधि के बाद देयक प्रस्तुत करने पर वाहनों के किराये का भुगतान नहीं किया जा सकेगा ।
क्रमांक/2015/नवम्बर-08/जैन 

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर सांस्कृतिक संध्या का हुआ आयोजन
जबलपुर, 01 नवंबर, 2019
      मध्यप्रदेश के 64वें स्थापना दिवस समारोह पर आज शाम मॉडल स्कूल के सभागार में आयोजित सांस्कृतिक संध्या में एक से बढ़कर एक गीत संगीत और नृत्य के कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये ।  इस मौके पर महिला एवं बाल विकास, कृषि विभाग एवं कौशल उन्नयन विभाग द्वारा विभागीय योजना को प्रदर्शित करते विशेष स्टॉल भी लगाये गये थे ।
      सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ स्वरागिनी सांस्कृतिक कला केन्द्र के कलाकारों द्वारा शिव स्तुति से किया गया ।  दूसरी प्रस्तुति में इसी संस्था के कलाकारों ने “छाप तिलक सब छीनी रे” गीत पर युगल नृत्य प्रस्तुत किया ।  कत्थक विधा पर आधारित इस नृत्य को काफी वाहवाही मिली । सांस्कृतिक संध्या की एक और प्रस्तुति ढिमरई नृत्य की थी। इसे भी स्वरागिनी संस्था के कलाकारों ने प्रस्तुत किया । 
      सांस्कृतिक संध्या के इस कार्यक्रम में कलेक्टर श्री भरत यादव भी शामिल हुए थे ।  इस मौके पर उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” पर लगाई प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा पोषण व्यंजन स्टॉल का निरीक्षण किया ।  उन्होंने स्टॉल पर तैयार किये गये व्यंजनों का स्वाद भी लिया ।  श्री यादव ने कृषि विभाग एवं कौशल उन्नयन विभाग के स्टॉलों को भी देखा ।
क्रमांक/2017/नवम्बर-10/जैन