News.18.11.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
दिव्यांगजनों को सभी सुविधायें उपलब्ध कराने सरकार प्रतिबद्ध—श्री घनघोरिया
सामाजिक न्याय मंत्री ने किया कृत्रिम उपकरणों हेतु
दिव्यांगजनों के चिन्हांकन शिविर का शुभारंभ
जबलपुर, 18 नवंबर, 2019
      मध्यप्रदेश की सरकार दिव्यांगों को वे सभी सुविधायें उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है जो उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाने और आत्मनिर्भर बनाने के लिए आवश्यक हैं ।  ये उद्गार प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री लखन घनघोरिया ने आज मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के जन्म दिवस पर घमापुर स्थित रामकृष्ण आश्रम स्कूल में कृत्रिम उपकरण हेतु दिव्यांगजनों के चिन्हांकन के लिए आयोजित शिविर का शुभारंभ करते हुए व्यक्त किये ।
      श्री घनघोरिया ने अपने उद्बोधन में कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की सरकार के प्रयास हैं कि समाज का कोई भी वर्ग सुविधाओं से वंचित न रहे ।  उन्होंने कहा कि समाज के कमजोर और योजनाओं के लाभ से वंचित लोगों को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए अब सरकार या प्रशासन के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी । बल्कि सरकार के प्रतिनिधि खुद उन तक जायेंगे तथा उनकी कठिनाइयों का निराकरण कर शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचायेंगे ।
      सामाजिक न्याय मंत्री ने इस मौके पर कृत्रिम उपकरण हेतु दिव्यांगों के चिन्हांकन के लिए आयोजित शिविर का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने की अपील क्षेत्र के नि:शक्तजनों से की ।  उन्होंने नागरिकों से भी कहा कि वे अपने आस-पड़ोस के दिव्यांगों को इस शिविर में लायें और उन्हें कृत्रिम उपकरण उपलब्ध कराने के पवित्र कार्य में सहभागी बने । श्री घनघोरिया ने बताया कि शिविर में दिव्यांगों का परीक्षण कर उनकी जरूरत के मुताबिक मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल, व्हीलचेयर, कैलीपर्स, कृत्रिम पैर, कृत्रिम हाथ, वैशाखी, छड़ी, ब्लाइंड स्टिक जैसे उपकरण उपलब्ध कराये जायेंगे ।  दिव्यांगों को कृत्रिम उपकरणों के वितरण के लिए जल्दी ही अलग से शिविरों का आयोजन किया जायेगा । 
श्री घनघोरिया ने कहा कि जो दिव्यांगजन किन्हीं कारणोंवश इस शिविर में अपना पंजीयन नहीं करा सके हैं वो क्षेत्र में आयोजित अन्य शिविर में भी शामिल होकर अपना परीक्षण करा सकते हैं और कृत्रिम उपकरणों के लिए पंजीयन करा सकते हैं ।
      सामाजिक न्याय मंत्री ने शिविर में मौजूद अधिकारियों को शिविर में पंजीकृत दिव्यांगों को उनकी जरूरत के मुताबिक कृत्रिम उपकरणों का वितरण तय समय पर करने के निर्देश भी दिये । इस मौके पर उन्होंने दिव्यांगों के रजिस्ट्रेशन और परीक्षण के लिए लगाये गये स्टॉलों का निरीक्षण भी किया ।  इसके पहले श्री घनघोरिया ने दीप प्रज्जवलित कर शिविर का शुभारंभ किया ।  इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, प्रभारी संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित नोडल अधिकारी नि:शक्तजन डॉ. रामनरेश पटेल, पूर्व पार्षद राममोहन गुप्ता कल्लन भी मौजूद थे ।
क्रमांक/2187/नवम्बर-180/जैन

सामाजिक न्याय मंत्री ने किया पॉलीक्लीनिक के लिए चयनित स्थल का निरीक्षण
जबलपुर, 18 नवंबर, 2019
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज घमापुर स्थित शासकीय स्कूल के पास उपलब्ध शासकीय भूमि का अवलोकन किया और अधिकारियों को यहां पॉलीक्लीनिक के निर्माण का प्रस्ताव शीघ्र तैयार कर शासन को स्वीकृति हेतु भेजने के निर्देश दिये ।  श्री घनघोरिया के साथ जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, पूर्व पार्षद राममोहन गुप्ता कल्लन एवं पंकज पांडे भी मौजूद थे ।
      सामाजिक न्याय मंत्री ने इस अवसर पर बताया कि घमापुर स्कूल के पास उपलब्ध भूमि पर सामुदायिक भवन और जिला विकलांग पुनर्वास केन्द्र के निर्माण की स्वीकृति शासन से मिल चुकी है ।  उन्होंने कहा कि क्षेत्रवासियों की सहूलियत के लिए इनके साथ-साथ यहां पॉलीक्लीनिक और कन्या महाविद्यालय का निर्माण भी किया जायेगा ।  उन्होंने बताया कि घमापुर स्कूल के नये भवन के निर्माण की स्वीकृति शासन से मिल चुकी है । जल्दी ही करीब दो करोड़ रूपये की लागत से इस स्कूल के नये भवन का निर्माण शीघ्र प्रारंभ किया जायेगा ।  इसके साथ ही यहां कन्या महाविद्यालय के भवन के निर्माण के लिए भी प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है ।
क्रमांक/2188/नवम्बर-181/जैन
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका की अनंतिम सूची जारी
जबलपुर 18 नवम्बर 2019
      एकीकृत बाल विकास परियोजना शहपुरा द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका के रिक्त पदों की पूर्ति की पूर्ति हेतु अनंतिम चयन सूची जारी कर दी गई है। परियोजना अधिकारी एकीकृत बाल विकास परियोजना शहपुरा के मुताबिक अनंतिम चयन सूची का अवलोकन कार्यालय के सूचना पटल पर किया जा सकता है। यदि सूची पर किसी को आपत्ति है तो सूचना प्रकाशन से सात दिवस के अंदर आवश्यक दस्तावेजों के साथ कार्यालय में आपत्ति दर्ज कराई जा सकती है।
क्रमांक/2189/नवम्बर-182/जैन॥
कृत्रिम उपकरणों हेतु दिव्यांगों को चिन्हित करने आज
अधारताल में लगेगा शिविर
जबलपुर 18 नवम्बर 2019
      मोटराईज्ड ट्रायसाइकिल, व्हीलचेयर, वैशाखी, वॉकर, छड़ी, कृत्रिम हाथ, कृत्रिम पैर और कैलिपर्स प्रदान करने हेतु दिव्यांगों के चिन्हांकन के लिए सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग द्वारा आयोजित किए जा रहे शिविरों की श्रृंखला का दूसरा शिविर मंगलवार 19 नवम्बर को पहारिया पैलेस अधारताल में लगाया जाएगा। 
      प्रभारी संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण आशीष दीक्षित के अनुसार शिविर में दिव्यांगों का कान की मशीन, एमएसआईडी किट, एडीएल किट, ब्लाइंड स्टिक, स्मार्टकैन, स्मार्टफोन, ब्रेल किट, डेजीव्हील आदि उपकरणों के लिए भी चिन्हांकन किया जायेगा। इसके साथ ही दिव्यांगों को नि:शक्तता प्रमाण पत्र और यूडीआईडी कार्ड भी इन शिविरों में दिये जायेंगे।
      श्री दीक्षित के अनुसार कृत्रिम उपकरण प्रदान करने हेतु दिव्यांगों के चिन्हांकन के लिए 20 नवंबर को किलकारी गार्डन ठक्करग्राम, 21 नवंबर को सिंधी धर्मशाला घमापुर तथा 22 नवंबर को बेलबाग स्थित पुत्रीशाला में शिविर का आयोजन किया जायेगा।
क्रमांक/2190/नवम्बर-183/जैन॥