News.06.11.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
पुलिस को सशक्त बनाने वित्तीय संसाधन में नहीं होगी कमी—वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत
गढ़ा एवं मदन महल थाने के अत्याधुनिक भवनों का किया भूमिपूजन
जबलपुर, 06 नवंबर, 2019
      वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने पुलिस कर्मियों की समस्याओं के निराकरण को सरकार की प्राथमिकता बताते हुए कहा है कि प्रदेश में पुलिस को सशक्त बनाने वित्तीय संसाधनों में कमी नहीं आने दी जायेगी ।  श्री भनोत आज यहां गढ़ा स्थित पुलिस थाना परिसर में गढ़ा एवं मदन महल थाने के अत्याधुनिक भवनों के भूमिपूजन समारोह को संबोधित कर रहे थे ।
      वित्त मंत्री ने कहा कि प्रदेश में नई सरकार के आने के बाद आम जनता के बीच पुलिस की छवि में भी सुधार हुआ है । उन्होंने पुलिस कर्मियों की समस्याओं के निराकरण को सरकार की प्राथमिकता बताते हुए कहा कि पुलिस बेहतर ढंग से काम कर सके और प्रदेश की जनता सुखचैन की नींद ले सके इसके लिए वित्त की कमी आड़े नहीं आने दी जायेगी ।
      वित्त मंत्री ने नये और हाईटेक थाना परिसर की सौगात मिलने पर शहर के नागरिकों और पुलिस कर्मियों को बधाई देते हुए कहा कि अपनी तरह के इन हाईटेक और सर्वसुविधायुक्त थाना भवन के निर्माण की शुरूआत मध्यप्रदेश में सबसे पहले जबलपुर शहर से ही हो रही है ।  उन्होंने कहा कि गढ़ा और मदन महल थाने के बाद शहर के अन्य पुलिस थानों के नये भवनों के निर्माण भी शीघ्र शुरू किया जायेगा ।
      श्री भनोत ने पुलिस को समाज का अभिन्न अंग तथा कानून व्यवस्था एवं अपराधों पर नियंत्रण में पुलिस की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा है कि नये थाना भवनों के निर्माण से पुलिस कर्मियों को कार्यस्थल पर अच्छा वातावरण मिलेगा, जनता एवं पुलिस के बीच बेहतर संवाद कायम होगा और लोगों को मित्रवत व्यवहार मिलेगा ।
      वित्त मंत्री ने इस मौके पर आशा व्यक्त की कि जितनी अच्छी सुविधायें पुलिस कर्मियों को मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की सरकार दे रही है उनकी सेवाओं की गुणवत्ता में भी उतना ही सुधार आयेगा और आगे मध्यप्रदेश की पुलिस देश की सर्वश्रेष्ठ पुलिस की श्रेणी में शुमार होगी।
      नये थाना भवनों के भूमिपूजन समारोह को पुलिस अधीक्षक अमित सिंह ने भी संबोधित किया ।  उन्होंने नये और अत्याधुनिक थाना भवनों के निर्माण की शुरूआत जबलपुर शहर से करने के लिए वित्त मंत्री को साधुवाद दिया ।  श्री सिंह ने कहा कि नये थाना भवन बनने से पुलिस कर्मियों के कार्यशैली में निश्चित सुधार होगा और जनता के बीच पुलिस की छवि और बेहतर बनेगी ।
      समारोह के प्रारंभ में वित्त मंत्री श्री भनोत ने पूरे रीति-रिवाज से नये थाना भवनों के निर्माण के लिए भूमिपूजन किया ।  समारोह में पुलिस उप महानिरीक्षक श्री बी.एस. चौहान, क्षेत्रीय पार्षद श्री केवल कृष्ण आहूजा, पार्षद श्री संजय राठौर एवं श्री दिनेश सिंगरौल, नगर कांग्रेस कमेटी के कार्यवाहक अध्यक्ष श्री जगत बहादुर सिंह अन्नू, पूर्व पार्षद द्वारका मिश्रा, शेखर सोनी एवं अरविंद अवस्थी भी मौजूद थे ।
      इस अवसर पर बताया गया अत्याधुनिक और सर्वसुविधायुक्त पुलिस थानों का निर्माण मध्यप्रदेश पुलिस आवास एवं अधोसंरचना विकास निगम द्वारा किया जायेगा । प्रत्येक थाना भवन के निर्माण पर करीब 2 करोड़ रूपये की लागत आयेगी ।
क्रमांक/2050/नवंबर-43/जैन  
कलेक्टर ने किया विक्टोरिया अस्पताल का निरीक्षण
ओपीडी में काउंटर बढ़ाने के निर्देश
जबलपुर, 06 नवंबर, 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज जिला अस्पताल (विक्टोरिया हॉस्पिटल) का निरीक्षण किया और यहां उपचार के लिए रहे मरीजों को ओपीडी की पर्ची कटवाने ज्यादा इंतजार करना पड़े इसके लिए काउंटर की संख्या बढ़ाने के निर्देश अस्पताल प्रबंधन को दिए हैं
श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान जिला अस्पताल की पैथालॉजी को भी व्यवस्थित करने पर जोर दिया उन्होंने कहा की जांचों की बढ़ती की संख्या को देखते हुए पैथालॉजी लेब में कर्मचारियों और टेक्नीशियन की संख्या भी बढ़ाई जाना चाहिए कलेक्टर ने अस्पताल की आर्थो ओपीडी का निरीक्षण भी किया और मेडिकल बोर्ड को हफ्ते के निर्धारित दिन के अलावा अतिरिक्त दिन बैठने के निर्देश दिए श्री यादव ने इस मौके पर मंडला के मेगा स्वास्थ्य केम्प के मद्देनजर  विक्टोरिया अस्पताल में सभी जरूरी इंतजाम सुनिश्चित करने की हिदायत दी
उन्होंने मण्डला मेगा केम्प हेल्थ के लिए निर्धारित लक्ष्य के मुताबिक मरीजों का रजिस्ट्रेशन और उपचार करने तथा मंडला से रेफर किये गए गम्भीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों की शल्य चिकित्सा की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश भी दिये  श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान अस्पताल के उद्यान के व्यवस्थित विकास की कार्ययोजना तैयार करने की बात कही उन्होंने कहा कि उद्यान का विकास इसके मौजूद स्वरूप से छेड़छाड़ किये बगैर किया जाना चाहिए श्री यादव ने बताया कि उद्यान के सौंदर्यीकरण स्मार्ट सिटी से कराया जाएगा
कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान मौजूद सीएमओ डॉ मनीष मिश्रा को विक्टोरिया अस्पताल में जनभागीदारी योजना से किये जा सकने वाले कार्यों के लिये योजना विभाग से समन्वय स्थापित कर प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए
क्रमांक/2051/नवंबर-44/जैन

दो बकायादारों से 64 लाख रूपये के राजस्व की वसूली

जबलपुर, 06 नवंबर, 2019
राजस्व वसूली में गति लाने के कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देशानुसार आज बुधवार को एसडीएम रांझी मनीषा वास्कले के नेतृत्व में राजस्व विभाग के अमले ने दो बकायादारों से करीब 64 लाख रुपये की नजूल नवीनीकरण की राशि वसूल की है इनमें  नेपियर टाउन निवासी मीरा जैन से 50 लाख रुपए एवं श्री रविन्द्र सिंह से 13 लाख 98 हजार रुपये की राशि वसूली की गई है दोनों बकायादारों से बकाया राजस्व की राशि के चेक प्राप्त किये गए नायब तहसीलदार नीरज तखरया के मुताबिक दोनों बकायादारों को नजूल नवीनीकरण की बकाया राशि चुकाने के लिये पूर्व में मांग पत्र और नोटिस जारी किए गए थे आज राजस्व विभाग का अमला वसूली की कार्यवाही करने पहुंचा तब इनके द्वारा  बकाया राजस्व की राशि के चेक प्रदान किये गए
क्रमांक/2052/नवंबर-45/जैन
सभी पेट्रोल-डीजल पम्पों में जनहित से जुड़े इंतजाम करने के निर्देश
जबलपुर 06 नवंबर 2019
      कलेक्टर भरत यादव ने जिले के सभी पेट्रोल पम्पों पर वाहन प्रदूषण के नियमित परीक्षण के लिए पीयूसी केन्द्रों की स्थापना के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने मध्यप्रदेश मोटर स्पिरिट एवं हाई स्पीड डीजल आइल (अनुज्ञापन तथा नियंत्रण) आदेश 1980 की कंडिका 10 के तहत सुरक्षा की दृष्टि से जनहित में जिले की सभी पेट्रोल-डीजल पम्प अनुज्ञप्तिधारियों को आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए आदेश जारी किए हैं।
      कलेक्टर के निर्देश के तहत सभी डीजल-पेट्रोल अनुज्ञप्तिधारियों को पम्प परिसर में अनिवार्य रूप से अग्निशामक यंत्र (फायर इंस्टिंगयूशर, रेत की बाल्टी) आदि रखना होगा। पम्प परिसर में सीसीटीव्ही कैमरा लगाना होगा। उपभोक्ताओं के लिए पीने का स्वच्छ पानी, प्रसाधन, छाया के लिए केनापी लगाने का इंतजाम करना होगा। उपभोक्ताओं को उनके वाहनों में नि:शुल्क हवा तथा इलेक्ट्रानिक डिस्पेंसिंग यूनिट से राशि सेट कर पेट्रोल-डीजल प्रदाय करने की सुविधा तत्काल देनी होगी।
      दुर्घटना से बचाव के लिए पेट्रोल पम्प परिसर के आगमन और निर्गम मार्ग पर स्पीड ब्रेकर लगाने के निर्देश दिए गए। बोतल और केन में पेट्रोल का प्रदाय प्रतिबंधित किया गया है। निर्देश हैं कि बिना हेलमेट के मोटर साइकिल दो पहिया वाहन में पेट्रोल का प्रदाय नहीं किया जाए। सामान्य स्थिति में दो हजार लीटर पेट्रोल और पांच हजार लीटर डीजल का रिजर्व स्टाक सुरक्षित रखा जाए। किसी भी पेट्रोल पम्प परिसर में अनावश्यक रूप से वाहनों और केरोसीन टैंकरों को खड़ा नहीं कराया जाए। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है।
क्रमांक/2053/नवंबर-46/खरे
तिलहरी शिविर में 201 विस्थापितों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण
जबलपुर, 06 नवंबर, 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर आज बुधवार को तिलहरी स्थित मदनमहल पहाड़ी के विस्थापितों की बस्ती में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया   रेडक्रॉस समिति के सहयोग से जिला प्रशासन द्वारा लगाए गए इस शिविर 201 विस्थापितों का विशेषज्ञ चिकित्सकों ने स्वास्थ्य परीक्षण किया तथा बीमारियों से पीड़ित लोगों को निःशुल्क दवाएं प्रदान की गई इस मौके पर लोंगो को डेंगू ,मलेरिया एवँ संक्रामक रोगों से बचाव के उपायों की जानकारी भी दी गई शिविर में शिक्षा विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे उन्होंने विस्थापित परिवारों को बच्चों के शाला में प्रवेश की प्रक्रिया की जानकारी दी
क्रमांक/2054/नवंबर-47/जैन

नजूल के स्थाई पट्टों के नवीनीकरण प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश
जबलपुर 06 नवंबर 2019
      अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित ने अधारताल, रांझी और गोरखपुर के अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अभियान चलाकर 31 दिसम्बर 2019 तक नजूल के स्थाई पट्टों का नवीनीकरण और स्थाई पट्टों की शर्त उल्लंघन-अपालन के मामलों का निराकरण किया जाए।  
      प्रत्येक तहसील से प्रतिदिन करीब 500 पट्टे के प्रकरण तैयार किए जाकर मांग पत्र के लिए अपर कलेक्टर के न्यायालय में प्रस्तुत करना होगा। ताकि नजूल प्रकरणों का शीघ्र निराकरण किया जा सके। इस कार्य के लिए राजस्व निरीक्षकों को अपने क्षेत्र में प्रतिदिन भ्रमण करने और प्रकरण तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। नजूल नवीनीकरण के लिए दस्तावेज प्रस्तुत करने या राशि जमा करने में यदि कोई पट्टाधारी विलम्ब करता है तो नियमानुसार कार्रवाई का प्रकरण तैयार कर अपर कलेक्टर के न्यायालय में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं।
क्रमांक/2055/नवंबर-48/खरे

आदिवासी वित्त एवं विकास निगम ने शुरू की स्पान्सर लाइफ स्कीम
15 आदिवासी युवतियों को मिलेगा प्रोफेशनल कोर्स का प्रशिक्षण
जबलपुर 06 नवंबर 2019
आदिवासी वित्त एवं विकास निगम ने प्रदेश के आदिवासी युवाओं को प्रायवेट सेक्टर में रोजगार के अवसर दिलाने के लिये 'स्पान्सर लाइफ'' स्कीम शुरू की है। स्कीम में कॉर्पोरेट क्षेत्र के सी.एस.आर. फण्ड का उपयोग किया जायेगा। स्कीम में वित्त विकास निगम प्रोफेशनल कोर्स के लिये युवाओं का चयन करेगा और उनका किसी योग्य संस्था में प्रवेश करायेगा। यह संस्था एनएसडीसी के माध्यम से चुनी गई संस्था होगी। इसके साथ ही, स्पान्सर संस्था किसी संस्था का नाम भी सुझा सकेगी।
पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में शहडोल, उमरिया और अनूपपुर जिलों से 15 आदिवासी युवतियों को चयनित कर उन्हें एयर होस्टेस और होटल मैनेजमेंट का प्रशिक्षण दिलाये जाने का कार्यक्रम तैयार किया गया है। प्रशिक्षण के लिये चयनित युवक-युवतियों को वित्त विकास निगम स्टाइपेण्ड देगा। प्रशिक्षण 6 से 12 माह तक के होंगे।
जो संस्थाएँ प्रशिक्षण दिलाना चाहती हैं, वे प्रबंध संचालक, मध्यप्रदेश आदिवासी वित्त विकास निगम, 35, श्यामला हिल्स, राजीव गांधी भवन, भोपाल, पिनकोड 462002 पर सम्पर्क कर सकती हैं। इसके अलावा कार्यालय के -मेल आई.डी. mdavvngho@mp.gov.in और फोन नम्बर 0755-2738699 और 2660672 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।
क्रमांक/2056/नवंबर-49/जैन