News.24.11.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
विकास की दौड़ में पीछे नहीं रहेगा पूर्व विधानसभा क्षेत्र-श्री घनघोरिया
सामाजिक न्याय मंत्री ने करोड़ों रूपये के विकास कार्यों का किया भूमिपूजन
जबलपुर, 24 नवंबर, 2019
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज पूर्व विधानसभा क्षेत्र के निवासियों को करोड़ों रूपये के विकास कार्यों की सौगात दी । श्री घनघोरिया ने जहां रामलीला मैदान घमापुर में 4 करोड़ रूपयों की लागत से बनने वाले बहुमंजिला सामुदायिक भवन का भूमिपूजन किया, वहीं इसी स्थान पर 2 करोड़ 92 लाख रूपये की लागत के जिला विकलांग पुनर्वास केन्द्र और महिला पॉलिटेक्निक के समीप 55 लाख रूपये की लागत से बनने वाले वन स्टॉप सेन्टर का भूमिपूजन किया ।  इसके अलावा उन्होंने सिद्ध बाबा में पानी की टंकी के पास 1 करोड़ 5 लाख रूपये की लागत से बनने वाले सामुदायिक भवन की आधारशिला भी रखी ।
      सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया ने इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व विधानसभा क्षेत्र के विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की ।  उन्होंने कहा कि पूर्व विधानसभा क्षेत्र विकास की दौड़ में पीछे नहीं रहेगा । उनके प्रयास वर्षों से भेदभाव का शिकार रहे इस क्षेत्र को आने वाले दो वर्षों के भीतर ही शहर की शेष तीनों विधानसभा क्षेत्र के समकक्ष लाने के होंगे ।  सामाजिक न्याय मंत्री ने पूर्व विधानसभा क्षेत्र में आने वाले समय में कराये जाने वाले विकास कार्यों की जानकारी भी दी ।  उन्होंने कहा कि घमापुर स्थित शासकीय शाला का पुनर्निर्माण का कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जायेगा ।  इसके साथ ही यहां कन्या महाविद्यालय का निर्माण भी शुरू होगा तथा दस बिस्तरों का पॉलिक्लीनिक खोला जायेगा ।  श्री घनघोरिया ने कहा कि करियापाथर श्मशानघाट के पास करीब 4 करोड़ 41 लाख रूपये से मिनी स्टेडियम बनाया जा रहा है । इस श्मशानघाट का भी पौने दो करोड़ की लागत से पुनरूद्धार किया जायेगा ।
      सामाजिक न्याय मंत्री ने इस अवसर पर विधानसभा क्षेत्र की जनता को विकास कार्यों की सौगत मिलने पर बधाई दी । उन्होंने कहा कि पूर्व विधानसभा क्षेत्र को विकसित और व्यवस्थित बनाने की प्रेरणा उन्होंने मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ से ली है । श्री कमलनाथ के छिंदवाड़ा के विकास के मॉडल को पूर्व विधानसभा क्षेत्र में उतारने के पूरे प्रयास उनके होंगे ।  इस मामले में मुख्यमंत्री ने उन्हें फ्री हैण्ड दे रखा है ।  श्री घनघोरिया ने कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मौजूद नागरिकों का आभार भी व्यक्त किया ।
      कार्यक्रम के प्रारंभ में श्री घनघोरिया ने पूरे विधि विधान से मंत्रोच्चार के बीच विकास कार्यों का भूमिपूजन किया । इस मौके पर क्षेत्रीय पार्षद श्रीमती अनिता मुकेश लोधी, पूर्व पार्षद एड. राममोहन गुप्ता कल्लन, श्री रमाकांत रावत एवं बड़ी संख्या में क्षेत्रीय नागरिक मौजूद थे ।
क्रमांक/2256/नवम्बर-249/जैन॥

कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम :-
कलेक्टर ने दिए युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने के टिप्स
जबलपुर 24 नवंबर 2019
जिला प्रशासन द्वारा प्रारम्भ किये गए कैरियर गाईडेंस कार्यक्रम के तहत  आज रविवार को कलेक्टर श्री भरत यादव ने मॉडल स्कूल पहुँचकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं की क्लास ली श्री यादव ने इस अवसर पर अपने अनुभव सुनाए उन्होंने परीक्षाओं के लिये बिषय के चयन को सबसे महत्वपूर्ण बताते हुए युवाओं से कहा कि बिषय वही चुने जिनमें उन्हें ज्यादा रुचि है और अपने आपको मजबूत मानते हो  
       कलेक्टर ने कहा कि युवाओं को चयनित बिषयों का बार-बार और गहराई से अध्ययन भी करना होगा हर बार उन्हें कोई कोई नई चीज जानने और समझने को मिलेगी युवाओं को अपने आप पर विश्वास करना होगा लेकिन अति आत्मविश्वास से बचना होगा
श्री यादव ने युवाओं को प्रतिदिन का पढ़ाई का शेड्यूल तय करने और अनुशासन में रहकर उसका पालन करने की समझाईश भी दी उन्होंने कहा कि हो सकता है आपके ऊपर सामाजिक दबाब भी हो लेकिन उन्हें कौन क्या कह रहा है इसकी परवाह नहीं करनी है श्री यादव ने आपका फोकस सिर्फ पढ़ाई, मेहनत और लक्ष्य को पाने का होना चाहिए सफल होने पर वे ही लोग सबसे पहले शुभचिंतक बनकर आपके सामने खड़े दिखाई देंगे जो  तैयारियों के दौरान हतोत्साहित करने का कोई मौका नहीं छोड़ते थे 
श्री यादव ने युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों पर सीनियर्स से मार्गदर्शन लेने और उनके अनुभव का लाभ उठाने की सलाह भी दी कलेक्टर ने कहा कि उन्हें अपने साथियों से भी तैयारियों को लेकर लगातार सलाह-मशविरा करते रहना चाहिए आपस मे चर्चा करने से एक दूसरे का ज्ञान भी बढ़ेगा और कठिनाई का निराकरण भी होगा
          बता दें कि जिला प्रशासन द्वारा यूपीएससी, एमपी पीएससी, एसएससी, रेलवे, बैंकिंग एवं अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिये कैरियर गाईडेंस  कार्यक्रम कलेक्टर श्री भरत यादव की पहल पर ही प्रारम्भ किया गया है ।कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम के तहत आज लगाई गई कक्षा में युवाओं को सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग आशीष दीक्षित ने भी युवाओं को परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी दी।
अब गुरूवार, शुक्रवार को भी लगेंगी कक्षाएं -
      कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम के संयोजक सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग आशीष दीक्षित ने बताया कि एमपी पीएससी की 12 जनवरी को आयोजित प्रारंभिक परीक्षा के मद्देनजर कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर अब प्रत्येक गुरूवार और शुक्रवार को भी सुबह 8.30 बजे से कैरियर गाइडेंस की कक्षाएं लगाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि गुरूवार एवं शुक्रवार को भी कैरियर गाइडेंस की कक्षाएं लगाने का मुख्य मकसद एमपी पीएससी परीक्षा का कोर्स पूरा कराना है। श्री दीक्षित के मुताबिक शनिवार और रविवार की कक्षाएं यथावत् तय समय पर लगाई जाएंगी।
क्रमांक/2252/नवम्बर-245/जैन॥

नई धान की आवक एवं कीमत पर रखें नजर
मण्डी सचिव को कलेक्टर के निर्देश
जबलपुर 24 नवंबर 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने कृषि उपज मण्डी समिति जबलपुर में विक्रय हेतु आने वाली धान की किस्मवार आवक तथा नमी के प्रतिशत एवं उसके भाव पर सतत् निगरानी रखने के निर्देश मण्डी सचिव को दिए हैं। श्री यादव ने हाल ही में प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति द्वारा जबलपुर में संपन्न हुई संभाग स्तरीय बैठक में लिए गए निर्णय का हवाला देते हुए मण्डी सचिव से कहा कि कृषि उप मण्डी जबलपुर में नई धान की किस्मवार आवक, भाव एवं उसकी नमी के संबंध में प्रतिदिन की जानकारी कलेक्टर को प्रेषित की जाए।
क्रमांक/2253/नवम्बर-246/जैन॥

आवासीय विद्यालय के छात्रों को भोजन उपलब्ध कराने निविदा आमंत्रित
जबलपुर 24 नवंबर 2019
      जनजातीय कार्य विभाग अंतर्गत संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय (गुरूकुलम) विद्यालय रामपुर छापर के छात्रावासी 310 छात्रों को भोजन उपलब्ध कराने अनुभवी प्रतिष्ठित फर्मों से मध्यप्रदेश शासन की वेबसाइट https://www.mptender.gov.in पर ई-टेंडरिंग के माध्यम से निविदा आमंत्रित की गई है।
      निविदा प्रपत्र ऑनलाइन पोर्टल पर पांच हजार रूपए जमा कर क्रय किया जा सकता है। ऑनलाइन निविदा 21 नवम्बर 2019 से 5 दिसम्बर तक क्रय एवं 7 दिसम्बर 5.30 बजे तक ऑनलाइन भर कर जमा की जा सकेगी एवं धरोहर राशि 1,20,000 रूपए ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से जमा की जा सकेगी। निविदा की विस्तृत शर्तें एवं शेड्यूल पोर्टल पर देखी जा सकती है।  
क्रमांक/2254/नवम्बर-247/जैन॥

अभियोजन अधिकारियों की कार्यशाला में बताया कि न्यायालय में बहस कैसे करना चाहिए - जस्टिस श्री विशाल धगट
जबलपुर 24 नवंबर 2019
      अभियोजन अधिकारियों के सर्वांगीण विकास एवं कार्यदक्षता में वृद्धि हेतु एक दिवसीय संभाग स्तरीय कार्यशाला का आयोजन आज पुलिस कंट्रोल रूम में मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति श्री विशाल धगट की उपस्थिति में किया गया। कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में जस्टिस श्री एसएल कोचर, उप महाधिवक्ता श्री प्रवीण दुबे, अपर सत्र न्यायाधीश एवं सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण शरद भामकर, कलेक्टर श्री भरत यादव, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, सचिव हाईकोर्ट बार एसोसिएशन मनीष तिवारी, सेवानिवृत्त उप संचालक अभियोजन आरएन श्रीवास्तव एवं सेवानिवृत्त उप संचालक अभियोजन सुधीर साहू उपस्थित रहे। कार्यशाला में जबलपुर संभाग के छिंदवाड़ा, बालाघाट, सिवनी, नरसिंहपुर, कटनी, मण्डला, डिंडौरी एवं जबलपुर के वरिष्ठ अभियोजन अधिकारीगण उपस्थित रहे। कार्यशाला का शुभारंभ मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति श्री विशाल धगट ने मां सरस्वती के तैलचित्र के सामने दीप प्रज्जवलित कर किया।
      कार्यशाला में मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति श्री विशाल धगट ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि न्याय दिलाने में अभियोजन अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने अभियोजन अधिकारियों को मिनिस्टर ऑफ जस्टिस कहा। न्यायमूर्ति श्री धगट ने कहा कि कोई निर्दोष को सजा न हो। अभियोजन अधिकारियों को निष्पक्ष व स्वतंत्र होकर कार्य करना चाहिए। अभियोजन अधिकारियों को टेक्नोलॉजी एवं विज्ञान की जानकारी होना चाहिए। केस के तथ्यों पर ध्यान देना चाहिए।
जस्टिस श्री एसएल कोचर ने भी सत्र विचारण से संबंधित विधिक प्रावधान पर अपने विचार व्यक्त किए। उप महाधिवक्ता श्री प्रवीण दुबे ने अंतिम तर्क एवं अपील/रिवीजन के संबंध में विचार व्यक्त करते हुए बताया कि अभियोजन अधिकारियों को एकलव्य जैसे सतत् सीखना चाहिए। अदालत में सही तथ्यों को रखना चाहिए और हमेशा सकारात्मक रहना चाहिए। अपर सत्र न्यायाधीश एवं सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण शरद भामकर ने साक्ष्य प्रस्तुतिकरण एवं ट्रायल प्रोग्राम पर विचार व्यक्त किए। सेवानिवृत्त उप संचालक अभियोजन आरएन श्रीवास्तव ने सत्र प्रकरणों में ब्रीफ बनाना, आरोप तर्क एवं प्रकरणों की स्क्रूटनी के संबंध में परिचर्चा कर अपने विचार व्यक्त किए। सेवानिवृत्त उप संचालक अभियोजन सुधीर साहू ने पाक्सो एक्ट के विधिक प्रावधानों पर परिचर्चा कर अपने विचार व्यक्त किए। सचिव हाईकोर्ट बार एसोसिएशन मनीष तिवारी ने संप्रेषण कला, प्रभावशाली नेतृत्व क्षमता समूह, प्रबंधन कौशल पर अपने विचार व्यक्त किए।
        कार्यशाला को संबोधित करते हुए कलेक्टर भरत यादव ने कहा कि जब से पाक्सो एक्ट में अभियोजन अधिकारियों द्वारा पैरवी की जा रही है तब से जिले में सजा का प्रतिशत बढ़ा है। कार्यशाला में एसपी अमित सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
      कार्यशाला का संचालन करते हुए प्रभारी उप संचालक अभियोजन एवं जिला अभियोजन अधिकारी श्री शेख वसीम ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कार्यशाला का समापन किया। कार्यशाला का आयोजन महानिदेशक लोक अभियोजन भोपाल पुरूषोत्तम शर्मा के निर्देशन पर किया गया।
क्रमांक/2255/नवम्बर-248/जैन॥