News.19.11.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
अधारताल शिविर में कृत्रिम उपकरण हेतु हुआ सौ से अधिक दिव्यांगों का पंजीयन
सामाजिक न्याय मंत्री ने किया शिविर का शुभारंभ
दिव्यांगों के कल्याण के लिए सरकार प्रतिबद्ध—श्री घनघोरिया
जबलपुर, 19 नवंबर, 2019
      प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने दिव्यांगों की सेवा को सबसे बड़ा पुण्य का कार्य बताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की सरकार दिव्यांगों के हितों के लिए सभी जरूरी कदम उठा रही है और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए वचनबद्ध है ।
      श्री घनघोरिया आज अधारताल स्थित पहारिया पैलेस में कृत्रिम उपकरण प्रदान करने हेतु दिव्यांगजनों के चिन्हांकन के लिए आयोजित शिविर को संबोधित कर रहे थे । उन्होंने क्षेत्र के ज्यादा से ज्यादा दिव्यांगजनों का इस शिविर का लाभ उठाने की अपील करते हुए कहा कि शिविर में पंजीयन और परीक्षण के बाद जल्दी ही उनकी जरूरत के मुताबिक कृत्रिम उपकरण उन्हें प्रदान किये जायेंगे ।
      श्री घनघोरिया ने इस तरह के शिविरों के आयोजन को अच्छी पहल बताते हुए कहा कि जो दिव्यांगजन किन्ही कारणवश इस शिविर में शामिल नहीं हो सके हैं वे 20 जनवरी को किलकारी गार्डन में आयोजित शिविर में भी शामिल हो सकते हैं ।  सामाजिक न्याय मंत्री ने इस अवसर पर दिव्यांगों के पंजीयन और परीक्षण के लिए शिविर स्थल पर लगाये गये विभिन्न स्टॉलों का अवलोकन भी किया ।
      इसके पहले शिविर का शुभारंभ सामाजिक न्याय मंत्री द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया । इस अवसर पर क्षेत्र के गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि, अधारताल एसडीएम शाहिद खान, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित एवं नोडल अधिकारी नि:शक्तजन डॉ. रामनरेश पटेल भी मौजूद थे।
सौ से अधिक दिव्यांगों का परीक्षण:
      संयुक्त संचालक आशीष दीक्षित ने बताया कि अधारताल ‍शिविर में कृत्रिम उपकरणों हेतु 106 दिव्यांगों का पंजीयन एवं चिन्हांकन किया गया ।  इनमें से ट्रायसाइकिल के लिए 23, बैटरी चलित ट्राइसाइकिल के लिए आठ एवं व्हीलचेयर के लिए 21 दिव्यांग चिन्हित किये गये हैं।
क्रमांक/2205/नवम्बर-198/जैन
पात्रता पर्चीधारी परिवारों के सत्यापन में बरतें हर सावधानी
चूक हुई तो होगी सर्वे दलों पर कार्यवाही
समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश
जबलपुर, 19 नवंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम के सभी श्रेणी के पात्रता पर्चीधारी परिवारों के सत्यापन कार्य में सजगता और सावधानी बरतने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं ।  आज मंगलवार की शाम समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए श्री यादव ने कहा कि सत्यापन के लिए नियुक्त दलों को यह स्पष्ट बता दिया जाय कि उन्हें पात्रताधारी परिवारों के सर्वे में पूरी निष्पक्षता और पारदर्शिता बरतनी होगी ।  इस प्रक्रिया में किसी भी तरह की चूक सर्वे दलों पर कार्यवाही का कारण बन सकती है । प्रति सप्ताह सोमवार को आयोजित की जाने वाली समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक कल सोमवार को खरीफ उपार्जन की संभाग स्तरीय बैठक के आयोजन के मद्देनजर आज मंगलवार को बुलाई गई थी ।
      कलेक्टर ने बैठक में पात्रता पर्चीधारी परिवारों के सत्यापन के कार्य की हर स्तर पर निगरानी रखने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं ।  उन्होंने अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों से भी कहा कि वे सत्यापन की प्रक्रिया की प्रतिदिन ऑनलाइन मॉनीटरिंग भी करें इसके साथ ही उन्हें क्रॉस व्हेरीफिकेशन भी करना होगा ।  श्री यादव ने जिले के शेष शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में भी सत्यापन का कार्य गुरूवार से प्रारंभ करने की हिदायत दी है और समय पर इस कार्य को पूरा करने के निर्देश दिये हैं । 
      कलेक्टर ने बैठक में 25 नवंबर से प्रारंभ हो रहे खरीफ उपार्जन की तैयारियों की समीक्षा भी की । उन्होंने खरीदी केन्द्रों पर सभी जरूरी व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि तय मापदण्डों से निम्न गुणवत्ता की धान की खरीदी न हो इस पर शुरूआत से ही सख्ती बरतनी होगी ।  यदि कहीं निम्न गुणवत्ता की धान की खरीदी हुई तो इसके लिए संबंधित समिति प्रबंधक को दोषी माना जायेगा और उसके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी ।
      कलेक्टर ने बैठक में आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आयोजित किये गये शिविरों में ग्रामीणों से प्राप्त आवेदनों का निराकरण का ब्यौरा भी लिया ।  उन्होंने सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण की समीक्षा भी बैठक में की ।
      श्री यादव ने सभी विभागों के अधिकारियों को आम आदमी की समस्याओं के निराकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देश दिये ।  उन्होंने कहा कि जो अधिकारी या कर्मचारी इस मामले में ढिलाई बरतेंगे उसके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी ।  श्री यादव ने कहा कि उनकी नजर सभी अधिकारियों-कर्मचारियों   पर है, जो अधिकारी काम में रूचि नहीं ले रहे हैं उन्हें बख्शा नहीं जायेगा जबकि काम करने वाले अधिकारियों से यदि छोटी-मोटी गलतियां हो भी जाती हैं तो उन्हें उसे सुधारने का पूरा मौका दिया जायेगा ।
      कलेक्टर ने बैठक में जबलपुर को स्वच्छ सर्वेक्षण में पांच अव्वल शहर में शामिल कराने के लक्ष्य को हासिल करने नगर निगम के जोनवार प्रभारी बनाये गये जिला प्रशासन के अधिकारियों से उनके प्रात:कालीन भ्रमण के दौरान साफ-सफाई व्यवस्था में पाई गई कमियों की जानकारी भी ली । बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं अपर कलेक्टर संदीप जीआर भी मौजूद थे ।
क्रमांक/2206/नवम्बर-199/जैन

कटंगी और सिहोरा क्षेत्र में खाद-बीज दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण
जबलपुर, 19 नवंबर, 2019
      किसानों को गुणवत्तापूर्ण खाद-बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करने आज कृषि विभाग के अमले द्वारा कटंगी क्षेत्र स्थित विक्रय प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया ।
      उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास डॉ. एस.के. निगम के मुताबिक अनुविभागीय कृषि अधिकारी पाटन डॉ. इंद्रिरा त्रिपाठी के नेतृत्व में की गई इस कार्यवाही में कटंगी स्थित न्यू चौरसिया फर्टिलाइजर को कीटनाशक के रिकार्ड संधारित नहीं करने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है एवं इस प्रतिष्ठान से डीएपी उर्वरक के नमूने परीक्षण हेतु लिये गये हैं ।
      उप संचालक कृषि ने बताया कि इसी दल द्वारा ग्राम बोरिया स्थित बीज विक्रता गौतम कृषि केन्द्र को आवश्यक दस्तावेज संधारित नहीं करने पर तीन दिन का कारण बताओ नोटिस दिया गया ।  उन्होंने बताया कि आकस्मिक निरीक्षण की सूचना मिलते ही कई खाद उर्वरक एवं कीटनाशक विक्रेताओं द्वारा दुकानों के शटर गिरा दिये गये थे ।  डॉ. निगम के मुताबिक ऐसे विक्रय प्रतिष्ठानों का आगामी दिनों में निरीक्षण किया जायेगा ।
      उप संचालक कृषि के मुताबिक सिहोरा विकासखण्ड में भी कृषि विभाग के अमले द्वारा खाद-बीज दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया ।  खितौला स्थित श्री सिद्धि विनायक कृषि केन्द्र एवं पी.के. कृषि केन्द्र में अनियमिततायें पाये जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी किये गये ।  इसी तरह प्रकाश कृषि केन्द्र खितौला की दुकान एवं गोदाम में कीटनाशक का अवैध भण्डारण पाये जाने पर तत्काल विक्रय को प्रतिबंधित किया जाकर इसे भी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है ।
क्रमांक/2207/नवम्बर-200/जैन

जनसुनवाई में आये 80 से अधिक आवेदन
जबलपुर, 19 नवंबर, 2019
      कलेक्टर कार्यालय में आज मंगलवार को आयोजित साप्ताहिक जनसुनवाई में 80 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए ।  कलेक्टर श्री भरत यादव ने नागरिकों से प्राप्त इन आवेदनों का संबंधित विभागों के अधिकारियों को त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये हैं ।  श्री यादव ने जनसुनवाई में आये प्रत्येक आवेदक से चर्चा भी की और उनकी समस्या के शीघ्र निराकरण का भरोसा दिया । जनसुनवाई में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं अपर कलेक्टर संदीप जीआर भी मौजूद थे ।
क्रमांक/2208/नवम्बर-201/जैन