News.05.11.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं पर देना होगा ज्यादा ध्यान श्री दुबे
प्रभारी सचिव ने ली अधिकारियों की बैठक
जबलपुर, 05 नवंबर, 2019
      जिले के प्रभारी सचिव एवं प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन, विकास एवं आवास श्री संजय दुबे ने शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं के क्रियान्वयन पर खास ध्यान देने की हिदायत अधिकारियों को दी है ।  आज यहां कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में शासन की विभिन्न योजनाओं, कार्यक्रमों तथा निर्माण एवं विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए श्री दुबे ने सभी विभागों के जिला अधिकारियों से कहा है कि शासकीय योजनाओं का लाभ हर जरूरतमंद तक पहुंचे इसका उन्हें विशेष ध्यान रखना होगा । 
बैठक में प्रभारी सचिव ने योजनाओं एवं विकास कार्यों के कार्यान्वयन में जबलपुर जिले के ओव्हर ऑल परफार्मेंस को बेहतर बताया ।  बैठक में कलेक्टर भरत यादव, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं संदीप जीआर, स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक, जबलपुर विकास प्राधिकरण के सीईओ राजेन्द्र राय एवं सभी विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे ।
      प्रभारी सचिव श्री दुबे ने बैठक के प्रारंभ में सभी विभागों के जिला अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया । उन्होंने शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की प्रगति की विभागवार समीक्षा करते हुए कहा कि प्रभारी सचिव के नाम यह उनकी पहली बैठक है । अगली बैठक में वे शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं के साथ-साथ जनता से सीधे जुड़े स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास जैसे विभागों के कार्यों की समीक्षा को प्रमुखता देंगे ।  प्रभारी सचिव ने इस मौके पर योजनाओं के क्रियान्वयन में तत्परता बरतने तथा निर्माण कार्यों को गुणवत्ता के साथ तय समय-सीमा के भीतर पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।  उन्होंने चेतावनी दी कि अगली बैठक में समीक्षा के दौरान कमी पाये जाने पर अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी ।
      प्रभारी सचिव ने बैठक में रबी के मद्देनजर जिले में खाद-बीज की उपलब्धता का ब्यौरा लिया तथा किसानों को गुणवत्ता पूर्ण खाद-बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए विक्रय केन्द्रों की आकस्मिक जाँच करने तथा अमानक पाये जाने पर उनके विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिये । प्रभारी सचिव ने जबलपुर जिले में खाद्य पदार्थों में मिलावट की रोकथाम के लिए की गई कार्यवाही की तथा शासन द्वारा हाल ही में दिये गये निर्देश के मुताबिक अवैध होर्डिंग, बैनर-पोस्टर एवं फ्लेक्स हटाने की नगर निगम सहित सभी जिले के नगरीय निकायों में की गई कार्यवाही की तारीफ की । श्री दुबे ने शेष बचे अवैध होर्डिंग्स, फ्लेक्स एवं बैनर-पोस्टर हटाने की कार्यवाही भी शीघ्र पूरी करने के निर्देश दिये ।
      प्रभारी सचिव ने बैठक में बच्चों में कुपोषण के स्तर में कमी लाये जाने के प्रयासों की जानकारी भी ली । श्री दुबे ने इस मुद्दे पर अधिकारियों को सजग एवं प्रोएक्टिव होकर काम करने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि बच्चों के पोषण स्तर में सुधार के कार्य को आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं के परफार्मेंस से जोड़ा जाना चाहिए । श्री दुबे ने जिले में स्थित पोषण पुनर्वास केन्द्रों में आक्यूपेंसी का ब्यौरा भी लिया ।
      श्री दुबे ने ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित पेयजल आपूर्ति की योजनाओं के बारे में चर्चा करते हुए निर्माणाधीन योजनाओं को वित्तीय वर्ष समाप्त होने के पूर्व पूर्ण कर लेने के निर्देश पीएचई के अधिकारियों को दिये । उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति योजनाओं के निर्माण में नई और कम खर्चीली तकनीकों का इस्तेमाल करने का सुझाव पीएचई एवं नगर निगम के अधिकारियों को दिया । 
      प्रभारी सचिव ने बैठक में निर्माणाधीन सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से फिल्टर होकर निकलने वाले पानी को डाउन स्ट्रीम के खेतों की सिंचाई में उपयोग करने की कार्ययोजना तैयार करने का सुझाव भी दिया ।  उन्होंने पुर्न उपयोग में लाई जा सकने वाली पॉलीथिन की थैलियों का घर-घर से संग्रहण करने तथा इसके बदले निर्धारित दर तय कर गृहणियों को भुगतान करने की कार्ययोजना तैयार करने की बात भी कही ताकि पर्यावरण से पालीथिन वेस्ट होने वाले नुकसान को बचाया जा सके ।
      बैठक के प्रारंभ में कलेक्टर श्री भरत यादव ने प्रभारी सचिव का स्वागत किया ।  उन्होंने बैठक में दिये गये निर्देशों पर शत-प्रतिशत अमल का भरोसा देते हुए प्रभारी सचिव से कहा कि जबलपुर जिला उनकी मंशा के मुताबिक शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में बेहतर उपलब्धियां हासिल करेगा । बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा ने पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी प्रभारी सचिव के समक्ष प्रस्तुत की ।
क्रमांक/2047/नवंबर-40/जैन 


प्रमुख सचिव तथा आयुक्त नगरीय विकास ने किया शहर में चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण
गुणवत्ता के साथ तय समय में पूरा करने के दिये निर्देश
जबलपुर, 05 नवंबर, 2019
      प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री संजय दुबे एवं आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री पी. नरहरि ने आज अपने जबलपुर प्रवास के दौरान शहर में नगर निगम तथा स्मार्ट सिटी द्वारा संचालित विभिन्न विकास और निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया । श्री दुबे एवं श्री नरहरि शहर में संचालित विकास एवं निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने सुबह से ही अलग-अलग क्षेत्रों के लिए रवाना हो गये थे ।
      प्रमुख सचिव श्री दुबे ने अपने निरीक्षण की शुरूआत स्मार्ट स्कूल के रूप में चयनित रांझी स्थित एल.एन. यादव शाला से की ।  श्री दुबे ने यहां छात्रों से चर्चा भी की तथा स्मार्ट क्लासेस को आधुनिक शिक्षण पद्धति के अनुरूप सभी जरूरी सुविधाओं से लैस करने के निर्देश दिये । उन्होंने कंचनपुर, अधारताल में सफाई एवं सीवर लाइन के कार्यों का अवलोकन किया ।  इस दौरान उन्होंने डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन की व्यवस्था पर नागरिकों से चर्चा भी की ।  श्री दुबे ने साफ-सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करने के निर्देश निगम अधिकारियों को दिये । निरीक्षण में उनके साथ कलेक्टर भरत यादव, निगम आयुक्त आशीष कुमार एवं स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक भी थे ।
      प्रमुख सचिव ने मोहनिया और कुदवारी में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाये जा रहे आवासों का जायजा भी लिया । उन्होंने आवासों का निर्माण गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा करने की हिदायत देते हुए आवासीय योजनाओं का क्रियान्वयन स्वीकृत अभिन्यास के मुताबिक ही करने के निर्देश दिये ।  श्री दुबे ने बाद में जानकी नगर पहुंचकर सीवर लाइन के कार्य का निरीक्षण भी किया । प्रमुख सचिव ने विकास एवं निर्माण कार्यों के निरीक्षण के दौरान नागरिकों से भी शहर को स्वच्छ बनाये रखने में सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया । उन्होंने कहा कि शहर सभी का है और इसे साफ-सुथरा रखने की जिम्मेदारी भी सभी को अपने-अपने स्तर पर लेनी होगी ।
आयुक्त नगरीय विकास ने देखी वेस्ट टू एनर्जी प्लांट:
      इधर आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री पी. नरहरि ने नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी द्वारा किये जा रहे विकास कार्यों के निरीक्षण की शुरूआत आगा चौक स्थित कचरा ट्रांसफर स्टेशन से की । इसके बाद उन्होंने बल्देवबाग चौराहे के समीप जैविक अपशिष्ट से खाद बनाने के लिए स्थापित प्लांट का अवलोकन किया ।  श्री नरहरि ने इस प्लांट में बासी सब्जियों एवं फूलों से खाद बनाने की प्रक्रिया की बारीकी से मुआयना किया और इसे अत्यंत उपयोगी बताते हुए अन्य उपयुक्त स्थानों पर भी लगाये जाने की बात कही । 
      श्री नरहरि ने करमेता में नवनिर्मित पानी की टंकी का निरीक्षण करते हुए अमृत योजना के तहत शहर में पेयजल आपूर्ति के लिए किये जा रहे सभी कार्यों की जानकारी ली तथा पाइप लाइन बिछाने के कार्य में निर्धारित मापदंडों का पालन करने एवं गुणवत्ता बनाये रखने के सख्त निर्देश अधिकारियों को दिये । उन्होंने इस मौके पर कार्य को समय पर पूरा करने की हिदायत भी निर्माण एजेंसी को दी ।
श्री नरहरि ने माढ़ोताल स्थित अंतर्राज्यीय बस स्टैण्ड का निरीक्षण भी किया और यहां यात्रियों को मुहैया कराई जा रही सुविधाओं का जायजा लिया ।आयुक्त नगरीय विकास ने कठौंदा स्थित वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का अवलोकन किया ।  उन्होंने यहां कचरे से बिजली बनाने की पूरी प्रक्रिया देखी तथा संयंत्र की उत्पादन क्षमता और इसे पूर्ण क्षमता पर चलाने के लिए कचरे की आवश्यकता की जानकारी ली ।
      श्री नरहरि ने विकास और निर्माण कार्यों के निरीक्षण के अंतिम चरण में तिलहरी में निर्माणाधीन आवासीय परियोजना का निरीक्षण भी किया ।  उन्होंने आवासों का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करने की हिदायत अधिकारियों को दी तथा चयनित हितग्राहियों को आवासों के आबंटन में तत्परता बरतने के निर्देश दिये ।   आयुक्त नगरीय विकास के निरीक्षण के दौरान उनके साथ अपर आयुक्त नगरीय विकास मीनाक्षी सिंह, अपर आयुक्त नगर निगम टी.एस. कुमरे, कार्यपालन यंत्री कमलेश श्रीवास्तव मौजूद थे ।
क्रमांक/2048/नवंबर-41/जैन

शांति समिति की बैठक आज
जबलपुर 05 नवम्बर 2019
      मिलाद-उन-नवी, गुरूनानक जयंती और क्रिसमस पर्व पर आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए शांति समिति की बैठक कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष क्रमांक 57 में 6 नवम्बर को दोपहर 4.30 आयोजित की गई है।
क्रमांक/2049/नवंबर-42/जैन