News.19.11.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
ड्राइविंग लायसेंस सिर्फ वाहन चलाने के लिए ही नहीं
यातायात नियमों का पालन करने के लिए भी है
वित्त मंत्री श्री भनोत एवं सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया ने बांटे
छात्राओं को ड्राइविंग लायसेंस
जबलपुर, 19 नवंबर, 2019
      पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी के जन्म दिवस पर आज 600 से अधिक छात्राओं को यहां करमेता स्थित आरटीओ केम्पस में आयोजित एक कार्यक्रम में लर्निंग ड्राइविंग लायसेंस का वितरण किया गया ।  कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद श्री तरूण भनोत तथा सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री ने ड्राइविंग लायसेंस प्रदान करते हुए छात्राओं को बधाई दी और साथ ही उन्हें सावधानीपूर्वक वाहन चलाने की सलाह भी दी । मंत्रियों ने कहा कि लायसेंस प्राप्त करने का मतलब सिर्फ वाहन चलाने की छूट मिलना ही नहीं है बल्कि यातायात के नियमों का पालन भी उन्हें करना होगा ।
      छात्राओं को नि:शुल्क लर्निंग लायसेंस वितरित करने के इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि विधायक श्री विनय सक्सेना थे । इस अवसर पर डॉ. आलोक चंसोरिया, पार्षद आजम खान, पूर्व पार्षद पंकज पांडे, श्री मनीष खरे एवं क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी संतोष पाल भी मंचासीन थे ।
      वित्त मंत्री श्री भनोत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार के मुखिया श्री कमलनाथ ने यह तय किया है कि प्रदेश की बेटियों और महिलाओं को सशक्त एवं स्वावलंबी बनाया जाये । बेटियों को नि:शुल्क लर्निंग लायसेंस प्रदान करने की यह पहल इसी दिशा में एक प्रयास है । श्री भनोत ने कहा कि सरकार को महिलाओं को सशक्त, स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाने की प्रेरणा पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी से मिली है । उन्होंने कहा कि श्रीमती गांधी का व्यक्तित्व विराट था, वे निडर और साहसी थीं । उनके नेतृत्व में पूरी दुनिया में भारत एक शक्तिशाली देश बनकर उभरा था । वित्त मंत्री ने कहा कि श्रीमती गांधी से प्रेरणा लेकर यदि हम देश की तरक्की के लिए कुछ पर पाये तो यह हमारा सौभाग्य होगा।
      वित्त मंत्री ने छात्राओं को सुरक्षित ड्राइविंग की सलाह देते हुए कहा कि उनका जीवन परिवार, समाज और देश के लिए अमूल्य है तथा माता-पिता की आशा का केन्द्र भी है ।  इसलिए सावधानीपूर्वक चलायें और यातायात के नियमों का पालन भी करें ।
      श्री भनोत ने प्रदेश के सर्वांगीण विकास के प्रति मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार में जबलपुर का प्रतिनिधित्व करते हुए उनके प्रयास शहर के विकास को तेज रफ्तार देने के होंगे । उन्होंने छात्राओं से वादा किया है कि नि:शुल्क लायसेंस प्रदान करने के बाद कोशिश जल्दी ही उन्हें अच्छी सड़कें उपलब्ध कराने की होगी ।
      वित्त मंत्री ने इस अवसर पर छात्राओं से शहर के विकास के बारे में सुझाव भी मांगे।  उन्होंने कहा कि छात्रायें शहर के विकास की जरूरतों और शैक्षणिक सुविधाओं को लेकर अपने सुझाव उन्हें दे सकती हैं। वित्त मंत्री ने इस अवसर पर यातायात विभाग के अधिकारियों एवं अमले से भी कहा कि वे शहर के यातायात को सुगम और व्यवस्थित बनाने पर ज्यादा ध्यान दें।
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने भी अपने संबोधन में छात्राओं को नि:शुल्क ड्राइविंग लायसेंस मिलने पर शुभकामनाएं दी । उन्होंने कहा कि ड्राइविंग लायसेंस प्रदान करने की इस पहल को महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में उठाया गया सरकार का महत्वपूर्ण कदम बताया । श्री घनघोरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की यह सोच थी कि बेटियों को ड्राइविंग लायसेंस का यह तोहफा पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्रीमती इंदिरा के जन्म दिवस पर दिया जाये ।
      सामाजिक न्याय मंत्री ने इस अवसर पर छात्राओं से पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी जैसा निडर और साहसी बनने की अपेक्षा करते हुए कहा कि वे अपने आपको भीतर से मजबूत करें और लक्ष्य को पाने के लिए पूरी शिद्दत से जुटजायें ।  श्री घनघोरिया ने क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी और उनके मातहत अमले से कहा कि अभी छात्राओं को लर्निंग ड्राइविंग लायसेंस प्रदान किये गये बाद में उन्हें स्थाई लायसेंस लेने में किसी तरह की कठिनाई न हो इसका उन्हें ध्यान रखना होगा ।
      विधायक श्री विनय सक्सेना ने इस मौके पर अपने विचार व्यक्त करते मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की सरकार ने छात्राओं को नि:शुल्क ड्राइविंग लायसेंस प्रदान कर अपने वचन पत्र का एक और वादा पूरा किया है ।  उन्होंने भी छात्राओं को शुभकामनाएं दी और सेफ ड्राइविंग की सलाह दी ।                                     
क्रमांक/2196/नवम्बर-189/जैन   
वित्त मंत्री श्री भनोत आज नरसिंहपुर जायेंगे
जबलपुर, 19 नवंबर, 2019
      प्रदेश के वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री तरूण भनोत बुधवार 20 नवंबर को सुबह 9 बजे कार द्वारा जबलपुर से नरसिंहपुर रवाना होंगे ।  श्री भनोत नरसिंहपुर में जिला योजना समिति की बैठक लेंगे तथा स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद 5 बजे वापस जबलपुर आयेंगे ।
क्रमांक/2197/नवम्बर-190/जैन
आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री मरकाम का आगमन आज
जबलपुर, 19 नवंबर, 2019
      प्रदेश के आदिम जाति कल्याण, विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्धघुमक्कड़ तथा जनजातीय कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम का बुधवार 20 नवंबर की सुबह ओव्हर नाईट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा । श्री मरकाम यहां सर्किट हाउस में कुछ देर रूकने के बाद सुबह 5.30 बजे कार द्वारा डिण्डौरी रवाना होंगे ।
क्रमांक/2198/नवम्बर-191/जैन

नर्मदा कुंभ की तैयारियों पर चर्चा करने वित्तमंत्री ने ली अधिकारियों की बैठक
जबलपुर 19 नवम्बर 2019
ग्वारीघाट में 24 फरवरी से 3 मार्च तक नर्मदा कुम्भ के आयोजन को लेकर वित्त मंत्री श्री तरुण भनोत की अध्यक्षता में आज गीताधाम में बैठक आयोजित की गई जगतगुरु डॉ श्यामदेवाचार्य जी के सान्निध्य में सम्पन्न हुई इस बैठक में नर्मदा कुम्भ की तैयारियों पर विचार- विमर्श हुआ इस अवसर पर डॉ आलोक चंसोरिया भी उपस्थित थे
           वित्त मंत्री श्री भनोत ने बैठक में कहा कि नर्मदा कुम्भ को भव्यता प्रदान करने के लिए जहाँ जरूरी होगा शासन से आबंटन उपलब्ध कराने के प्रयास किये जायेंगे उन्होंने इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर संस्कृति को भेजने के निर्देश दिए अधिकारियों वित्त मंत्री ने कहा कि ग्वारीघाट में नर्मदा के पावन तट पर प्रत्येक छठवें बर्ष होने वाले नर्मदा कुम्भ को शासन के अध्यात्म एवं संस्कृति विभाग के कैलेंडर में शामिल कराने की कोशिश भी की जाएगी ताकि माँ नर्मदा के पौराणिक महत्व के अनुरूप इसका भव्य स्वरूप में निरन्तर  आयोजन होता रहे
बैठक में कलेक्टर भरत यादव, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक एवं विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे
श्री भनोत ने बैठक में नर्मदा कुंभ की अभी से तैयारियां प्रारंभ करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि नर्मदा कुंभ के मद्देनजर गीताधाम मुख्य मार्ग का डामलीकरण, मैदान का समतलीकरण, पीने के पानी की व्यवस्था, अतिरिक्त ट्रांसफार्मर, ग्वारीघाट सहित उमाघाट एवं खारीघाट का सौंदर्यीकरण, अतिरिक्त ट्रांसफार्मर, चिकित्सा सुविधा आदि के समुचित इंतजाम किए जाने चाहिए।
श्री भनोत ने नर्मदा कुंभ के दौरान लगातार दस दिनों तक सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजनों की रूपरेखा तैयार करने की जरूरत भी बताई।
क्रमांक/2199/नवम्बर-192/जैन॥


कलेक्टर ने लिया रांझी क्षेत्र की साफ-सफाई व्यवस्था का जायजा
जबलपुर 19 नवंबर 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज सुबह उपनगरीय क्षेत्र राँझी की साफ-सफाई व्यवस्था का जायजा लिया वे मुख्य सड़क मार्ग से बड़ा पत्थर की घनी बस्तियों और तंग गलियों  में भी पहुंचे और नागरिकों से सीधे संवाद कर सफाई व्यवस्था पर उनकी राय जानी इस दौरान श्री यादव ने चाय-पान का ठेला लगाने वालों को भी डस्टबिन रखने की समझाइश दी   उन्होंने शहर को साफ-सुथरा रखने में सभी के सहयोग को आवश्यक बताते हुए  चेतावनी भी दी की कचरा सड़क पर फैंकने वाले दुकानदारों के विरुद्ध जुर्माने की कार्यवाही की जाएगी श्री यादव ने मौके पर मौजूद निगम अधिकारियों से क्षेत्र में तैनात सफाई कर्मियों का ब्यौरा लिया तथा उनकी अटेंडेंस लेने के तरीके पर भी चर्चा की श्री यादव ने साफ-सफाई से जुड़ी नागरिकों की शिकायतों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश देते हुए नगर निगम के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने कहा कि   डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन की गाड़ियां रोजाना हर गली-मोहल्ले में जाएं और प्रत्येक घर से कचरा उठाये उन्होंने लोंगो से गीले और सूखे कचरे को अलग- अलग रखने का अनुरोध भी नागरिकों से किया निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ एसडीएम राँझी मनीषा वास्कले एवं नगर निगम के कार्यपालन यंत्री कमलेश श्रीवास्तव भी थे
क्रमांक/2200/नवम्बर-193/जैन॥

आईटीआई कैंपस ड्राइव में 17 ट्रेनीज का हुआ चयन
जबलपुर 19 नवंबर 2019
 शासकीय आदर्श आईटीआई में आज नेशनल कैरियर सर्विस जबलपुर के सहयोग से विभिन्न व्यवसाय के आईटीआई उत्तीर्ण प्रशिक्षार्थियों हेतु कैंपस ड्राइव का आयोजन किया गया l ड्राइव में कुल 37 प्रशिक्षार्थियों ने भाग लिया जिसमें 17 प्रशिक्षार्थियों का चयन कर ऑफर लेटर दिए गए। एटीजी कंपनी के तकनीकी प्रबंधक ने बताया कि ज्वाइनिंग बाद अच्छा कार्य करने वाले ट्रेनीज को स्किल अपग्रेड हेतु प्रशिक्षण के लिए जापान भेजा जायेगा l
इस अवसर पर एटीजी के तकनीकी प्रबंधक बलराम भूरिया, एच.आर. मैनेजर देवेन्द्र कुमार, कंसलटेंट - नेशनल कैरियर सर्विस से कु. ऋतू भटनागर एवम आईटीआई टीपीओ ललित कुमार डेहरिया उपस्थित रहे I संयुक्त संचालक कौशल विकास आर.के. द्विवेदी एवम प्राचार्य टी. के. नन्दनवार ने चयनित प्रशिक्षार्थियों को शुभकामनाएं दी हैं l
क्रमांक/2201/नवम्बर-194/जैन॥

पीसी एण्ड पीएनडीटी अधिनियम अंतर्गत जिला सलाहकार समिति की बैठक आज
जबलपुर 19 नवंबर 2019
       पीसी एण्ड पीएनडीटी अधिनियम के अंतर्गत जिला सलाहकार समिति की मासिक बैठक 20 नवम्बर को दोपहर 11 बजे जिला अस्पताल स्थित सीएमएचओ कक्ष में आयोजित की गई है। 
क्रमांक/2202/नवम्बर-195/जैन॥

कृत्रिम उपकरणों हेतु दिव्यांगों को चिन्हित करने आज
किलकारी गार्डन में लगेगा शिविर
जबलपुर 19 नवम्बर 2019
      मोटराईज्ड ट्रायसाइकिल, व्हीलचेयर, वैशाखी, वॉकर, छड़ी, कृत्रिम हाथ, कृत्रिम पैर और कैलिपर्स प्रदान करने हेतु दिव्यांगों के चिन्हांकन के लिए सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग द्वारा आयोजित किए जा रहे शिविरों की श्रृंखला का तीसरा शिविर बुधवार 20 नवम्बर को किलकारी गार्डन ठक्करग्राम में लगाया जाएगा। 
      प्रभारी संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण आशीष दीक्षित के अनुसार शिविर में दिव्यांगों का कान की मशीन, एमएसआईडी किट, एडीएल किट, ब्लाइंड स्टिक, स्मार्टकैन, स्मार्टफोन, ब्रेल किट, डेजीव्हील आदि उपकरणों के लिए भी चिन्हांकन किया जायेगा। इसके साथ ही दिव्यांगों को नि:शक्तता प्रमाण पत्र और यूडीआईडी कार्ड भी इन शिविरों में दिये जायेंगे।
      श्री दीक्षित के अनुसार कृत्रिम उपकरण प्रदान करने हेतु दिव्यांगों के चिन्हांकन के लिए 21 नवंबर को सिंधी धर्मशाला घमापुर तथा 22 नवंबर को बेलबाग स्थित पुत्रीशाला में शिविर का आयोजन किया जायेगा।
क्रमांक/2203/नवम्बर-196/जैन॥

कलेक्टर ने जारी किए निर्देश स्कूलों एवं कॉलेजों में बनाएं निर्वाचन साक्षरता क्लब
जबलपुर 19 नवंबर 2019
      कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भरत यादव ने निर्वाचन साक्षरता को बढ़ाने एक आदेश जारी कर जिले के समस्त शासकीय-अशासकीय हाई एवं हायर सेकण्डरी स्कूलों तथा महाविद्यालयों में निर्वाचन साक्षरता क्लब स्थापित कर ईएलसी कन्वेयर को 20 से 30 नवम्बर तक प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश दिए हैं।
जारी निर्देशानुसार सीईओ जिला पंचायत को सभी स्वीप गतिविधियों के संचालन, संपादन तथा पत्राचार के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
क्रमांक/2204/नवम्बर-197/जैन॥