News.15.11.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
प्रदेश सरकार ने आदिवासियों के सामाजिक-आर्थिक
उत्थान के लिए ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं - गृह मंत्री बाला बच्चन
अमर शहीद बिरसा मुण्डा जयंती पर विशाल आदिवासी सम्मेलन एवं आदर्श सामूहिक विवाह समारोह आयोजित
जबलपुर 15 नवंबर 2019
            गृह मंत्री बाला बच्चन ने कहा है कि प्रदेश सरकार ने आदिवासियों के सामाजिक-आर्थिक उत्थान के लिए अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लेकर क्रियान्वयन सुनिश्चित किया है। राज्य शासन आदिवासियों के सर्वांगीण विकास के लिए कृत संकल्पित है।
      जेल एवं गृह मंत्री श्री बच्चन जबलपुर के जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय मैदान अधारताल में पूर्व मंत्री सुश्री कौशल्या गोंटिया कार्यक्रम संयोजक अखिल भारतीय आदिवासी शबरी महासंघ द्वारा अमर शहीद बिरसा मुण्डा जयंती के शुभ अवसर पर आयोजित विशाल आदिवासी सम्मेलन एवं आदर्श सामूहिक विवाह महायज्ञ समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह थे। इस अवसर पर विधायक संजय यादव, दिनेश यादव, जगदीश सैनी, सम्मति सैनी, नित्यनिरंजन खम्परिया, अजय शाह, मांडवी चौहान आदि जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे।
      गृह मंत्री श्री बच्चन ने कहा कि राज्य सरकार ने विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर अनुसूचित जनजातियों तथा अनुसूचित जनजाति बहुल क्षेत्रों की उन्नति के लिए ऐतिहासिक निर्णय लिए । जिन पर प्रभावी अमल प्रारंभ हो गया है। उन्होंने कहा कि सुश्री कौशल्या गोंटिया द्वारा गरीब आदिवासी कन्याओं के विवाह का यह आयोजन जो लगातार 20 से अधिक वर्षो से जारी है। बहुत सफल और सराहनीय है। उन्होंने नवविवाहित दंपति को आशीर्वाद सहित शुभकामनाएं दीं। गृह मंत्री ने कहा पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह सरकार द्वारा अमर शहीद बिरसा मुण्डा की शिक्षाओं को प्रसारित करने के लिए स्थान-स्थान पर स्टेच्यू स्थापना और जागरूकता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया गया था।
      मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने वर-वधु को आशीर्वाद देते हुए उनके शतायु होने तथा उज्जवल भविष्य की शुभकामना की। उन्होंने कहा कि सुश्री गोंटिया द्वारा अमर शहीद बिरसा मुण्डा की जयंती पर गरीब आदिवासी कन्याओं के विवाह कार्यक्रम उत्साहवर्धन और प्रेरणा देने वाला तथा अनुकरणीय है। उन्होंने बिरसा मुण्डा का स्मरण करते हुए कहा कि बिरसा मुण्डा ने अन्याय और अत्याचार के विरूद्ध संघर्ष किया और समाज में नई चेतना का संचार किया। उनके कार्यों से हजारों वर्षों तक लोग प्रेरणा लेते रहेंगे। श्री सिंह ने कहा कि कोल समाज की उन्नति के लिए राज्य सरकार सतत् कार्य कर रही है। प्रदेश सरकार ने कोल समाज के सदस्यों की अच्छी शिक्षा और रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किए हैं। भविष्य में भी प्रदेश सरकार यथासंभव विकास के लिए कार्य करेगी। विकास अधिकरण के माध्यम से कोल समाज की सर्वांगीण उन्नति को गति मिलेगी।
      पूर्व मंत्री सुश्री कौशल्या गोंटिया ने कहा कि आदिवासी शबरी महासंघ परिवार 20 वर्षों से अधिक समय से अमर शहीद बिरसा मुण्डा की जयंती के अवसर पर तथा समय-समय पर आदिवासी सम्मेलन एवं आदर्श सामूहिक विवाह का आयोजन कर आर्थिक एवं सामाजिक उत्थान को प्रोत्साहित करता आ रहा है। उन्होंने आदिवासियों के कल्याण के लिए शिक्षा और रोजगार के अवसरों में वृद्धि की जरूरत को रेखांकित किया। सुश्री गोंटिया ने बताया कि आदिवासी समाज ने सदैव जल, जंगल और जमीन की रक्षा की है। यह समाज सामाजिक संतुलन का पक्षधर रहा है। इस समाज ने लड़का-लड़की दोनों के जन्म का बिना भेदभाव स्वागत किया है। सुश्री गोंटिया ने कोल समाज के चहुमुंखी विकास की योजनाओं का मांगपत्र भी प्रस्तुत किया। उन्होंने अमर शहीद बिरसा मुण्डा का स्मरण कर कहा कि प्रदेश की बिरसा मुण्डा की पहली प्रतिमा जबलपुर में ही स्थापित की गई थी और तब से लगातार उनकी जयंती पर विशाल आदिवासी सम्मेलन का आयोजन कर समाज द्वारा उनकी शिक्षाओं तथा योगदान का स्मरण किया जाता है ताकि नागरिकों को प्रेरणा मिल सके।
      समारोह में 32 आदिवासी वर-वधुओं के जोड़ों ने आदर्श सामूहिक विवाह महायज्ञ में शामिल होकर दाम्पत्य जीवन में प्रवेश किया। अतिथियों द्वारा अमर शहीद बिरसा मुण्डा की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। बालिकाओं ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
क्रमांक/2157/नवम्बर-150/खरे॥

गंदगी फैलाने पर दो व्यावसायिक संस्थानों पर जुर्माना
जबलपुर, 15 नवंबर, 2019
      शहर की साफ-सफाई व्यवस्था की निगरानी करने सुबह अपने आबंटित क्षेत्रों का भ्रमण कर रहे जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा सड़कों पर कचरा फेंकने वाले व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर जुर्माने की कार्यवाही भी की जा रही है ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव द्वारा नगर निगम के जोन क्रमांक-13 के लिए प्रभारी अधिकारी संयुक्त कलेक्टर दिव्या अवस्थी ने आज सुबह क्षेत्र के भ्रमण के दौरान गंदगी फैलाने पर शास्त्री ब्रिज स्थित कामर्शियल ऑटोमोबाइल के विरूद्ध चालानी कार्यवाही कर पांच हजार रूपये का जुर्माना लगाया है ।  इसी तरह नेपियर टाउन स्थित रवीन्द्र राठी एण्ड कंपनी पर भी सड़क किनारे कचरा फैलाने पर दो हजार रूपये का जुर्माना अधिरोपित किया गया ।  दोनों प्रतिष्ठानों से जुमाने की राशि मौके पर ही वसूल की गई । कार्यवाही के दौरान संयुक्त कलेक्टर के साथ नगर निगम के सहायक स्वास्थ्य अधिकारी अनिल जैन एवं स्वास्थ्य निरीक्षक अर्जुन यादव भी मौजूद थे ।
क्रमांक/2158/नवम्बर-151/जैन

कलेक्टर ने लिया भरतीपुर, गलगला-गुरंदी और सराफा क्षेत्र में साफ-सफाई व्यवस्था का जायजा
सार्वजनिक शौचालय में गंदगी देख जताई नाराजगी
जबलपुर, 15 नवंबर, 2019
      स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में जबलपुर को पांच अव्वल शहरों में शामिल कराने नगर निगम के साथ जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों के तहत कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज शुक्रवार की सुबह नगर के कई क्षेत्रों का भ्रमण कर साफ-सफाई व्यवस्था का जायजा लिया ।
      श्री यादव ने साफ-सफाई के निरीक्षण की शुरूआत बड़ी ओमती से की ।  इसके बाद उन्होंने भरतीपुर, गुरंदी, गलगला, खटीक मोहल्ला, सराफा, कमानिया गेट एवं बड़ा फुहारा क्षेत्र की सफाई व्यवस्था का अवलोकन किया ।  इस बीच विक्टोरिया हॉस्पिटल के पीछे भरतीपुर स्थित सार्वजनिक शौचालय एवं इसके आसपास गंदगी और कचरे के ढेर को देखकर उन्होंने नगर निगम के संभागीय अधिकारी को मौके पर ही फोन कर नाराजगी जताई ।  श्री यादव ने शौचालय की टंकी में पानी नहीं भरे जाने तथा इसके आसपास की नालियों के मलमे से चोक हो जाने पर भी असंतोष व्यक्त किया । हालाकि श्री यादव ने कुछ स्थानों पर बेहतर साफ-सफाई के लिए निगम के अमले की सराहना भी की।
      कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान दुकानदारों और नागरिकों को भी अपने आसपास साफ-सफाई रखने का आग्रह किया । उन्होंने लोगों से कहा कि वे घरों एवं दुकानों से निकलने वाले कचरे को डस्टबिन में एकत्र करें और डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन के लिए आने वाले सफाई कर्मियों को ही दें । कलेक्टर ने व्यापारियों से कहा कि वे अपनी-अपनी दुकानों पर डस्टबिन भी रखें। श्री यादव ने इस मौके पर नागरिकों को समझाईश देते हुए कहा कि शहर को साफ-सुथरा रखने की जिम्मेदारी सभी की है और हर व्यक्ति को इसमें सहभागिता निभानी होगी ।
      कलेक्टर ने नगर निगम के अमले को क्षेत्र में नियमित रूप से साफ-सफाई करने की सख्त हिदायत देते हुए कहा कि वे गंदगी फैलाने वालों को पहले समझाईश दें इसके बाद सीधे उनपर जुर्माना लगाने की कार्यवाही करें ।  उन्होंने निरीक्षण के दौरान कमानिया गेट से लगी जूते-चप्पलों की दुकान की जर्जर हालत को देखते हुए भवन स्वामी को इसकी शीघ्र मरम्मत कराने की हिदायत दी ।  उन्होंने चेतावनी दी कि यदि इसकी मरम्मत नहीं कराई जाती है तो इस भवन को गिराने की कार्यवाही नगर निगम द्वारा की जायेगी ।
      श्री यादव ने बाद में बड़े फुहारा क्षेत्र की सफाई व्यवस्था का जायजा भी लिया ।  उन्होंने ट्रेफिक जाम की समस्या के निराकरण के लिए बड़ा फुहारा को व्यवस्थित स्वरूप प्रदान करने की कार्ययोजना बनाने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिये ।
      निरीक्षण में कलेक्टर के साथ मौजूद निगमायुक्त आशीष कुमार ने भी लोगों को खासतौर पर व्यापारियों को दुकानों का कचरा सड़कों या नालियों में न फेंकने की बात कही । उन्होंने कहा कि व्यापारी आसपास के कम से कम बीस दुकानदारों को भी स्वच्छता बरतने के प्रति जागरूक करें । इस दौरान नगर निगम के उपायुक्त राकेश अयाची भी उपस्थित थे ।     
क्रमांक/2159/नवम्बर-152/जैन

पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी के जन्मदिन पर होगी
प्रियदर्शिनी महिला ग्राम सभायें
जबलपुर, 15 नवंबर, 2019
      राज्य शासन ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी के जन्म दिवस पर 19 नवंबर को प्रत्येक ग्राम में प्रियदर्शिनी महिला ग्राम सभाओं के आयोजन के निर्देश दिये हैं ।
      जिला पंचायत से प्रापत जानकारी के अनुसार ग्राम सभाओं में महिलाओं की विशेष भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से आयोजित की जाने वाली प्रियदर्शिनी महिला ग्राम सभाओं में महिलाओं के सामाजिक एवं आर्थिक विकास तथा उनके कल्याण से संबंधित विषयों पर विस्तृत चर्चा की जायेगी तथा महिलाओं के सर्वांगीण विकास से संबंधित ग्राम विकास की योजनाएं तैयार करने की कार्यवाही की जायेगी । प्रियदर्शिनी महिला ग्राम सभा की अध्यक्षता महिला सरपंच या महिला उप सरपंच अथवा उपस्थित सदस्यों की सहमति से ग्राम सभा क्षेत्र में स्थित वार्ड की महिला पंच या वरिष्ठ महिला सदस्य द्वारा की जायेगी ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने इस संबंध में एक आदेश जारी कर जिले की सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को 19 नवंबर को प्रियदर्शिनी महिला ग्राम सभाओं के सफल आयोजन के निर्देश दिये हैं ।  श्री यादव ने कहा है कि प्रत्येक ग्राम सभा के लिए एक-एक शासकीय कर्मचारी को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त करने किया जाये । उन्होंने ग्राम सभा के आयोजन की सूचना ग्राम पंचायतों के सूचना पटल पर तथा संबंधित गांव के सहज दृश्य स्थल पर चस्पा करने के निर्देश दिये हैं । साथ ही गाँवों में मुनादी करके ग्रामवासियों को इसके आयोजन की जानकारी देने की हिदायत दी है ।
      कलेक्टर ने ग्राम सभाओं में तय एजेण्डा अनुसार विषयों पर चर्चा एवं कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए ग्राम सभा के सम्मिलन का कार्यवाही विवरण तैयार कराने के निर्देश भी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिये हैं।
क्रमांक/2160/नवम्बर-153/जैन
कृत्रिम उपकरण हेतु दिव्यांगों को चिन्हित करने लगेंगे पांच शिविर
जबलपुर, 15 नवंबर, 2019
      मोटराईज्ड ट्रायसाइकिल, व्हीलचेयर, वैशाखी, वॉकर, छड़ी, कृत्रिम हाथ, कृत्रिम पैर और कैलिपर्स प्रदान करने हेतु दिव्यांगों के चिन्हांकन के लिए सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग द्वारा 18 से 22 नवंबर के बीच शहर में पांच स्थानों पर शिविरों का आयोजन किया जायेगा । 
      प्रभारी संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण आशीष दीक्षित के अनुसार सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया के निर्देश पर लगाये जाने वाले इन शिविरों में दिव्यांगों का कान की मशीन, एमएसआईडी किट, एडीएल किट, ब्लाइंड स्टिक, स्मार्टकैन, स्मार्टफोन, ब्रेल किट, डेजीव्हील आदि उपकरणों के लिए भी चिन्हांकन किया जायेगा। इसके साथ ही दिव्यांगों को नि:शक्तता प्रमाण पत्र और यूडीआईडी कार्ड भी इन शिविरों में दिये जायेंगे।
      श्री दीक्षित के अनुसार कृत्रिम उपकरण प्रदान करने हेतु दिव्यांगों के चिन्हांकन का पहला शिविर 18 नवंबर को घमापुर स्थित रामकृष्ण आश्रम स्कूल में लगाया जायेगा ।  इसी प्रकार 19 नवंबर को पहारिया पैलेस अधारताल, 20 नवंबर को किलकारी गार्डन ठक्करग्राम, 21 नवंबर को सिंधी धर्मशाला घमापुर तथा 22 नवंबर को बेलबाग स्थित पुत्रीशाला में शिविर का आयोजन किया जायेगा।
क्रमांक/2161/नवम्बर-154/जैन 


जेल मंत्री बाला बच्चन ने जेल अधिकारियों की बैठक ली
जबलपुर, 15 नवंबर, 2019
जेल मंत्री बाला बच्चन ने कहा है कि जेलों में सुरक्षा के लिए आवश्यक सभी जरूरतों को प्रदेश सरकार द्वारा पूरा किया जाएगा। बंदियों को मूलभूत सुविधाएं देने तथा उनके लिए कौशल विकास के विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लगातार बेहतर ढंग से संचालन पर पूरा ध्यान दिया जाएगा।
      जेल मंत्री श्री बच्चन पुलिस नियंत्रण केन्द्र जबलपुर के सभाकक्ष में जबलपुर संभाग के जेल अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में डीआईजी जेल, जेल अधीक्षक, उप जेल अधीक्षक आदि अधिकारी मौजूद थे।
      जेल मंत्री श्री बच्चन ने कहा कि उन्हें जेलों में कार्यरत महिला कर्मचारियों की समस्याओं से अवगत कराया गया है। राज्य सरकार शीघ्र ही महिला कर्मियों की दिक्कतों को दूर कर समाधानकारी उपाय लागू करेगी। जेल मंत्री ने कहा जेलों में सुरक्षा इंतजामों को बेहतर रखा जाए। इसके लिए उन्होंने बाउंड्रीवाल, सुरक्षा उपकरणों की उपलब्धता, सीसी टीव्ही कैमरों के संबंध में जानकारी ली ।  जेल मंत्री ने कहा कि जेल में निरूद्ध बंदियों को विभिन्न ट्रेडों में व्यवहारिक प्रशिक्षण कार्यक्रम राज्य सरकार द्वारा संचालित करने के निर्देश दिये गये हैं ।  कौशल विकास कार्यक्रम में बंदियों को किसी व्यवसाय में या उन्हें किसी जॉब में स्थापित कराने तक प्रयास किया जाय ।
      जेल मंत्री ने बंदियों को प्रदाय किये जाने वाले भोजन की गुणवत्ता को बेहतर रखने के निर्देश दिये ।  उन्होंने कहा कि इसके लिये राज्य सरकार द्वारा प्रदत्त वजट आबंटन में कमी नहीं होने दी जायेगी ।  सरकार भोजन व्यवस्था को बेहतर बनाने के अन्य उपायों पर विचार कर रही है ।  उन्होंने बंदियों के लिये चिकित्सालयों के संचालन, चिकित्सकों के पदों की पूर्ति, दवा की उपलब्धता तथा एम्बुलेंस की आवश्यकता की जानकारी ली ।  कहा कि आवश्यकतानुसार संभाग के लिए चार एम्बुलेंस प्रदान की जायेंगी ।  चिकित्सकों के रिक्त पदों की पद पूर्ति की जाएगी ।
      डीआईजी जबलपुर रेंज द्वारा बताया गया कि जेलों में कैदियों के कौशल विकास के लिये नवाचार किये गये हैं ।  उन्हें कौशल विकास की विभिन्न विधाओं का प्रशिक्षण दिया जा रहा है । उन्होंने क्षमता में अधिक कैदी संख्या वाली जेलों की जानकारी भी दी ।
क्रमांक/2165/नवम्बर-158/खरे  

दिव्यांगजनों के लिए ब्लाक स्तर पर उपकरण वितरण हेतु चिन्हांकन शिविर आयोजित होंगे
जबलपुर 15 नवम्बर 2019
      शासन की एडिप योजना के तहत जिले में दिव्यांगजनों को उपकरण वितरित करने चिन्हांकन के लिए ब्लॉक स्तर पर तिथिवार शिविर आयोजित किए जाएंगे। इन शिविरों का शुभारंभ शहर की पूर्व विधानसभा क्षेत्र से होगा।
      आयोजित शिविर 18 नवम्बर को पूर्व विधानसभा के बंगाली स्कूल रामलीला मैदान के पास, 19 नवम्बर को पहारिया पैलेस अधारताल, 20 नवम्बर को किलकारी गार्डन, 21 नवम्बर को सिंधी धर्मशाला तथा 22 नवम्बर को कन्या शाला बेलबाग स्कूल में लगेंगे। शिविर में संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) नोडल अधिकारी तथा योजना प्रभारी एवं संबंधित नगर निगम के संभागीय अधिकारी सहायक नोडल अधिकारी होंगे।  
      मझौली, पाटन एवं कटंगी के संपूर्ण क्षेत्र के लिए 23 नवम्बर को मझौली की ग्राम पंचायत दिनारी खम्हरिया में दिव्यांगजनों के लिए सहायक उपकरण चिन्हांकन हेतु शिविर आयोजित किया जाएगा। बरगी विधानसभा के बरगी नगर में जनपद पंचायत जबलपुर, नगर पंचायत बरेला, भेड़ाघाट तथा जनपद पंचायत शहपुरा एवं नगर पंचायत शहपुरा के संपूर्ण क्षेत्र के लिए 24 नवम्बर को शिविर का आयोजन किया जाएगा। विधानसभा क्षेत्र पनागर के जनपद पंचायत मुख्यालय में संपूर्ण पनागर क्षेत्र के लिए 25 नवम्बर को शिविर आयोजित होगा। विधानसभा क्षेत्र सिहोरा के जनपद पंचायत मुख्यालय में जनपद पंचायत सिहोरा एवं नगर पालिका सिहोरा का संपूर्ण क्षेत्र तथा जनपद पंचायत कुण्डम के पूरे क्षेत्र के लिए 26 नवम्बर को शिविर लगेगा। शिविर में क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) नोडल अधिकारी तथा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन एवं नगर परिषद् के मुख्य नगर पालिका अधिकारी सहायक नोडल अधिकारी होंगे।
      विधानसभा क्षेत्र पश्चिम के सामुदायिक भवन रामलीला मैदान गढ़ा में 27 नवम्बर को शिविर को आयोजन किया जाएगा। मध्य विधानसभा क्षेत्र में 28 नवम्बर को श्याम टाकीज के पास जार्ज टाउन स्कूल में शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह केंट विधानसभा के सामुदायिक भवन व्हीकल मोड़ रांझी में 29 नवम्बर को शिविर लगाया जाएगा।
      इन तिथियों पर आयोजित होने वाले शिविरों में मेडिकल बोर्ड जबलपुर द्वारा नि:शक्तता प्रमाण बनाए जाएंगे एवं जिन हितग्राहियों के यूडीआईडी कार्ड जारी नहीं हुए उनका डाटा संकलन भी किया जाएगा। शिविर में उपकरण चिन्हांकन परीक्षण के लिए एलिम्को और जिला नि:शक्त पुनर्वास केन्द्र के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। हितग्राहियों को शिविर में नि:शक्तता प्रमाण पत्र 40 प्रतिशत या उससे अधिक, आय प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आधार, चार पासपोर्ट साइज कलर फोटो तथा पते से संबंधित मूल निवासी प्रमाण, वोटर आईडी अथवा समग्र आईडी लाना अनिवार्य है। 
क्रमांक/2166/नवम्बर-159/खरे॥