News.04.11.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
स्वास्थ्य सुविधाओं के बेहतर बनाने सरकार प्रतिबद्ध—श्री घनघोरिया
सामाजिक न्याय मंत्री ने किया गोहलपुर में यूनानी औषधालय का लोकार्पण
जबलपुर, 04 नवंबर, 2019
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आम जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध कराने के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता जताई है ।  उन्होंने कहा है कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की सोच विकास को सिर्फ सड़कों, भवनों और बिजली-पानी तक सीमित रखने की नहीं है बल्कि स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार, शिक्षा का प्रसार और नौजवानों को रोजगार भी मुख्यमंत्री के विकास के एजेंडे में शामिल है ।
      श्री घनघोरिया आज गोहलपुर स्थित बहोराबाग चौराहे के समीप करीब 27 लाख की लागत से बने शासकीय यूनानी औषधालय के नये निर्मित भवन के लोकार्पण समारोह को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे ।  समारोह में श्री कदीर सोनी, सम्मति सैनी, पार्षद राजू लईक, ताहिर अली, गुलाम हुसैन, फिरदौस सफीक हिना एवं साईमा आजम खान, जिला आयुष अधिकारी अर्चना मरावी, श्री मतीन अंसारी, शफीक अंसारी आदि मौजूद थे ।
      सामाजिक न्याय मंत्री ने लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए यूनानी औषधालय को क्षेत्रवासियों के लिए बड़ी सौगात बताया ।  श्री घनघोरिया ने कहा कि उनके प्रयास उन घनी बस्तियों में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के हैं जहां की जनता पूर्व के वर्षों में बीमारियों का सर्वाधिक प्रकोप झेल चुकी है । उन्होंने बताया कि जल्दी ही यूनानी औषधालय की 9 लाख रूपये की लागत से बाउण्ड्रीवाल का निर्माण भी शुरू किया जायेगा ।
      श्री घनघोरिया ने अपने संबोधन में पूर्व विधानसभा क्षेत्र में प्रदेश की नई सरकार के पिछले दस माह के कार्यकाल में स्वीकृत हुए बड़े निर्माण कार्यों का भी उल्लेख किया ।  उन्होंने कहा कि पिछले पन्द्रह वर्षों के दौरान विकास के मामले में इस क्षेत्र के साथ हुए भेदभाव के दर्द को जितनी जल्दी दूर किया जा सके इसके प्रयास लगातार किये जा रहे हैं । उन्होंने क्षेत्र में स्वीकृत करोड़ों रूपये के विकास कार्यों का उदाहरण देते हुए कहा कि आने वाले समय में पूर्व विधानसभा क्षेत्र में ऐसा कोई वार्ड नहीं बचेगा जहां साफ-सुथरी सड़कें और पक्की नालियां न हो ।  श्री घनघोरिया ने बताया कि हमेशा पेयजल की समस्या से जूझने वाले क्षेत्र को आज इस संकट से लगभग मुक्ति मिल चुकी है ।
      श्री घनघोरिया ने इस मौके पर मौजूद जनसमुदाय को बताया कि रद्दी चौकी से घमापुर तक सड़क के निर्माण के लिए 4 करोड़ रूपये की स्वीकृति मिल चुकी है और जल्दी ही इसका निर्माण कार्य भी शुरू हो जायेगा ।  उन्होंने अब्दुल हमीद चौक से तहसीली चौक तक 185 करोड़ की लागत से फ्लाई ओव्हर के निर्माण को मिली स्वीकृति की जानकारी भी समारोह में दी ।  उन्होंने कहा कि इसके बन जाने पर यातायात अवरूद्ध होने की समस्या झेल रहे इस क्षेत्र को बड़ी राहत मिलेगी ।
      लोकार्पण समारोह में सामाजिक न्याय मंत्री ने नवनिर्मित यूनानी औषधालय के सुचारू संचालन के निर्देश जिला आयुष अधिकारी को दिये ताकि क्षेत्रवासियों को इसका समुचित लाभ मिल सके ।  उन्होंने औषधालय में नि:शुल्क सेवा देने की सहमति देने के लिए स्थानीय चिकित्सक डॉ. जफर के सेवाभाव की तारीफ भी की । समारोह के प्रारंभ में सामाजिक न्याय मंत्री ने फीता काटकर यूनानी औषधालय का लोकार्पण किया । इस अवसर पर बड़ी संख्या में क्षेत्रीय नागरिक मौजूद थे ।
क्रमांक/2037/नवम्बर-30/जैन 


अवैध होर्डिंग, बैनर-पोस्टर हटाने तीसरे दिन भी जारी रही कार्यवाही
जबलपुर, 04 नवंबर, 2019
      राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले के शहरी क्षेत्रों में अवैध रूप से लगाये गये होर्डिंग्स, फ्लेक्स एवं बैनर-पोस्टर हटाने की कार्यवाही आज सोमवार को भी लगातार तीसरे दिन जारी रही । नगर निगम क्षेत्र सहित जिले के सभी नगरीय निकायों से कुल मिलाकर 130 होर्डिंग एवं 1 हजार 089 फ्लेक्स, बैनर-पोस्टर हटाये गये । इनमें से नगर निगम क्षेत्र से हटाये गये दस होर्डिंग्स तथा 800 फ्लेक्स एवं बैनर-पोस्टर शामिल हैं ।
      नगर निगम के उपायुक्त राकेश अयाची के मुताबिक नगर निगम के अतिक्रमण विभाग की टीमों द्वारा आज तीनपत्ती चौराहा, शास्त्री ब्रिज, होमसाइंस कॉलेज, मदन महल थाना, मदन महल रेल्वे स्टेशन, रानीताल चौराहा, अशोका होटल, चंचला बाई कॉलेज, आगा चौक, बल्देवबाग, दमोहनाका, आईटीआई, दीनदयाल चौराहा, बस स्टैण्ड, बड़ी खेरमाई, भानतलैया तिराहा, रद्दी चौकी आदि स्थानों से होर्डिंग्स, बैनर-पोस्टर हटाये गये ।  उन्होंने बताया कि आज तीसरे दिन की गई कार्यवाही में निगम के अतिक्रमण विभाग के अमले द्वारा 10 होर्डिंग्स तथा 800 बैनर-पोस्टर एवं फ्लेक्स हटाये गये हैं । श्री अयाची के मुताबिक कल मंगलवार को भी शेष बचे अवैध होर्डिेंग, बैनर-पोस्टर हटाने की कार्यवाही जारी रहेगी ।
      नगर निगम के अलावा जिले के अन्य नगरीय निकायों में की गई कार्यवाही के तहत नगर पालिका सिहोरा क्षेत्र से 79 होर्डिंग्स एवं 123 बैनर-पोस्टर नगर पालिका पनागर में 3 होर्डिंग एवं 74 बैनर-पोस्टर, नगर पंचायत पाटन में 6 होर्डिंग एवं 12 बैनर-पोस्टर, नगर परिषद कटंगी में दो होर्डिंग, नगर पंचायत भेड़ाघाट से दस बैनर-पोस्टर तथा नगर पंचायत शहपुरा से 30 होर्डिंग एवं 70 बैनर-पोस्टर हटाये जा चुके हैं । जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी दिनेश त्रिपाठी के मुताबिक पिछले तीन दिनों में जबलपुर जिले के नगरीय निकायों से लगभग साढ़े छ: हजार बैनर-पोस्टर, फ्लेक्स एवं होर्डिंग्स हटाये जा चुके हैं ।
क्रमांक/2036/नवम्बर-29/जैन