News.17.11.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया आज छिंदवाड़ा जायेंगे
जबलपुर, 17 नवंबर, 2019
      प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण तथा अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया सोमवार 18 नवंबर की दोपहर एक बजे जबलपुर से कार द्वारा छिंदवाड़ा प्रस्थान करेंगे ।  छिंदवाड़ा में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद श्री घनघोरिया का मंगलवार 19 नवंबर को तड़के 3.45 बजे जबलपुर आगमन होगा ।
क्रमांक/2178/नवम्बर-171/जैन

जन्म-दिवस पर बैनर-पोस्टर लगायें : मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने की अपील
जबलपुर 17 नवम्बर 2019
      मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने 18 नवम्बर को अपने जन्म-दिवस पर लोगों से किसी भी प्रकार के बैनर, पोस्टर, होर्डिंग्स, फ्लेक्स आदि नहीं लगाने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि लोग, संस्थाएँ और कार्यकर्ता इस तरह के प्रचार से दूर रहें।
क्रमांक/2179/नवम्बर-172/जैन॥

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम औद्योगिक इकाइयों को मिलेंगे राज्य-स्तरीय पुरस्कार
जबलपुर, 17 नवंबर, 2019
      प्रदेश की सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम औद्योगिक इकाइयों को श्रेष्ठ कार्य निष्पादन के लिए राज्य-स्तरीय पुरस्कारों से सम्मानित किया जायेगा ।  इसके लिये इकाइयों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं ।  इच्छुक इकाइयाँ 10 दिसंबर तक विभागीय पोर्टल mpmsme.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं ।  आवेदन निर्धारित प्रपत्र पर आवश्यक सहपत्रों के साथ ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे ।  निर्धारित प्रपत्र एवं अन्य जानकारी के लिए विभागीय पोर्टल पर संपर्क किया जा सकता है ।
क्रमांक/2180/नवम्बर-173/जैन

बाल भवन तथ दिव्यांग बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों से मनमोहा
जबलपुर, 17 नवंबर, 2019
      म.प्र.संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित बहुआयामी सांस्कृतिक आयोजनों के कार्यक्रम “विरासत का संरक्षण” आज चौथे दिन रविवार को पं. लज्जाशंकर झा मॉडल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में संपन्न हुआ ।
      कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग के संभागीय बाल भवन तथा सामाजिक न्याय विभाग के अधीन दिव्यांग संस्थाओं के बाल कलाकारों द्वारा आकर्षक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई।
      कार्यक्रम के अतिथि प्रभारी संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास एम.एल. मेहरा, सीईओ जेटीपीसी हेमंत सिंह एवं बाल भवन अधीक्षक श्री गिरीश बिल्लौरे रहे ।  कार्यक्रम समन्वयक उपेन्द्र कुमार यादव, शिक्षा विभाग, संयोजक प्राचार्य वीणा बाजपेई तथा सीमा मिश्रा, अंजना राणा का सहयोग रहा ।
      सांस्कृतिक कार्यक्रमों का शुभारंभ बाल भवन की बाल कलाकार इशिता रावेल द्वारा नृत्य गणेश की प्रस्तुति से हुआ ।  इसके बाद बाल भवन के बच्चों द्वारा तबला वादन, लोकगीत, एकल गायन और शास्त्रीय नृत्य प्रस्तुत किये गये ।
      दिव्यांग बच्चों ने भी इस अवसर पर मनमोहक प्रस्तुतियां दी । इनमें सामूहिक गीत “चलो जश्न के दीप जलायें”, एकल गीत “ऐ मेरे प्यारे वतन” तथा अंग्रेजी भाषा में “वी सेल ओवर कम” को काफी सराहा गया ।  इस अवसर पर मानसिक दिव्यांग छात्रों ने भी “इंसाफ की डगर पर” और “मेरी आवाज सुनो” गीत प्रस्तुत किया ।
क्रमांक/2181/नवम्बर-174/जैन

20 नवम्बर तक प्रस्तुत करना होगा अधिग्रहित वाहनों का किराया देयक
जबलपुर 17 नवंबर 2019
      लोकसभा चुनाव के लिए अधिग्रहित वाहनों का किराया देयक 20 नवंबर तक जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा स्वीकार किये जायेंगे ।  जिला निर्वाचन कार्यालय के अनुसार अधिग्रहित वाहनों के वाहन मालिकों को किराया देयक कलेक्टर कार्यालय के कक्ष क्रमांक-20 में इस अवधि के भीतर जमा कर देने चाहिए। इस निर्धारित तिथि तक किराया देयक बिल जमा नहीं करने पर वाहन किराये का भुगतान नहीं किया जायेगा ।
क्रमांक/2182/नवम्बर-175/जैन

गांव के विकास में सहयोग प्रदान करने युवा ग्राम शक्ति समिति का होगा गठन
जबलपुर 17 नवम्बर 2019
      राज्य शासन ने गांवों के विकास में ग्राम पंचायत तथा शासकीय विभागों को सहयोग प्रदान करने एवं समन्वय स्थापित करने पंचायत स्तर पर युवा ग्राम शक्ति समिति के गठन के निर्देश दिए हैं। युवा ग्राम शक्ति समितियों में प्रत्येक 11-11 सदस्य होंगे जिनका कार्यकाल पांच वर्ष का होगा। समितियों के सदस्यों का चयन जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों द्वारा किया जाएगा। प्रभारी मंत्री के अनुमोदन के बाद जिला कलेक्टरों द्वारा ग्राम पंचायतवार समितियों के गठन आदेश जारी किए जाएंगे।
      राज्य शासन के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा युवा ग्राम शक्ति समितियों के गठन के बारे में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। समितियों के गठन की प्रक्रिया 5 दिसम्बर तक पूरी कर लेने तथा 20 दिसम्बर तक ग्राम पंचायत नगर समितियों के गठन के आदेश जारी करने की समय सीमा तय की गई है।
      पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जारी निर्देशों में कहा गया है कि युवा ग्राम शक्ति समिति के सदस्यों की आयु एक जनवरी 2019 की स्थिति में 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए । समिति के कम से कम 6 सदस्य स्नातक एवं शेष सदस्य हायर सेकेण्डरी अथवा किसी भी व्यावसायिक पाठ्यक्रम में उत्तीर्ण होने चाहिए । दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों एवं अनुसूचित जाति जनजाति बाहुल्य ऐसी ग्राम पंचायतों जहां शैक्षणिक स्तर कम है सदस्यों की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता हाई स्कूल उत्तीर्ण निर्धारित की गई है ।
दिशा-निर्देशों में स्पष्ट किया गया है कि युवा ग्राम शक्ति के सदस्य का नाम ग्राम पंचायत की मतदाता सूची में होना आवश्यक है ।  इसी के साथ त्रि-स्तरीय पंचायतों के निर्वाचित जनप्रतिनिधि इस समिति के सदस्य नहीं हो सकेंगे । समिति में न्यूनतम तीन महिला सदस्य होंगी तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग से ग्राम पंचायत की जनसंख्या के अनुपात में प्रतिनिधित्व होगा । ग्राम पंचायत के सचिव युवा ग्राम शक्ति समिति के समन्वयक होगा ।
      युवा ग्राम शक्ति समिति कमजोर वर्ग विशेष रूप से श्रमिक, पेंशनधारी, दिव्यांगजन एवं निराश्रित वृद्धजनों के कल्याण की योजनाओं का समुचित क्रियान्वयन करेंगे । ग्राम के युवाओं में नेतृत्व के गुणों का विकास करना ग्रामीण युवाओं को खेलकूद, पुस्तकालय एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सहभागिता को बढ़ावा देगी ।  समाज में व्याप्त कुरीतियों की रोकथाम एवं ग्रामीण पर्यावरण और स्वच्छता हेतु ग्रामवासियों को श्रमदान के लिए प्रेरित करने का दायित्व भी युवा ग्राम शक्ति समिति का होगा ।  समिति ग्राम पंचायत की आय में वृद्धि एवं विकास के लिए सफाई, प्रकाश, जलकर, संपत्तिकर एवं भवन अनुज्ञा शुल्क जैसे करों को जमा करने ग्रामवासियों को प्रेरित करेगी ।
इसी के साथ कृषि, उद्यानिकी एवं पशुपालन की उन्नत और आधुनिक तकनीक को बढ़ावा देने का काम भी इन समितियों का होगा । समितियां इंटरनेट एवं मोबाइल एप से प्राप्त होने वाली सुविधाओं जैसे बैंक खाते से राशि का अंतरण, विद्युत बिल, फीस एवं टीव्ही रिचार्ज आदि का भुगतान, वोटर आईडी कार्ड बनवाना अथवा संशोधन कराने जैसी गतिविधियों के प्रति ग्रामवासियों को जागरूक भी करेंगी तथा शासकीय योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों में अपात्र हितग्राहियों को चिन्हित कर जनपद पंचायत एवं संबंधित विभाग को सूचना देने की जिम्मेदारी भी युवा ग्राम शक्ति समितियों को दी जायेगी ।
      युवा ग्राम शक्ति समिति की प्रत्येक तीन माह में एक बार अर्थात एक वर्ष में चार बार बैठक आयोजित की जायेगी । प्रत्येक बैठक के आयोजन व्यय हेतु 300 रूपये की राशि समिति को दी जायेगी ।  प्रतिवर्ष सद्भावना दिवस पर 20 अगस्त को युवा ग्राम शक्ति समितियों के सदस्यों का विकासखण्ड स्तर पर सम्मेलन आयोजित किया जायेगा ।  प्रतिवर्ष प्रत्येक विकासखण्ड से एक समिति को उत्कृष्ट कार्य संपादित करने पर एक लाख रूपये का पुरस्कार प्रदान किया जायेगा। युवा ग्राम शक्ति समितियों के सदस्यों की जानकारी संबंधित विभागों के पोर्टल पर भी प्रदर्शित की जायेगी ।
क्रमांक/2183/नवम्बर-176/जैन

उर्वरक का अवैध भण्डारण पाये जाने पर प्रकरण दर्ज
जबलपुर, 17 नवंबर, 2019
      राज्य शासन के निर्देशानुसार चलाये जा रहे शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत कृषि विभाग के जिला स्तरीय निरीक्षण दल द्वारा आज रविवार को कटंगी स्थित श्री सुदामा फर्टिलाइजर की आकस्मिक जाँच की गई तथा अवैध रूप से भण्डारित पाये गये करीब 60 मैट्रिक टन को जप्त कर लिया गया ।
      उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास डॉ. एस.के. निगम के मुताबिक अवैध रूप से उर्वरक का भण्डारण पाये जाने पर श्री सुदामा फर्टिलाइजर    के विरूद्ध उर्वरक गुण नियंत्रण आदेश के प्रावधानों के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया गया है । उन्होंने बताया कि इस प्रतिष्ठान से अवैध रूप से भण्डारित पाये गये उर्वरक में 39 मैट्रिक टन डीएपी, लगभग 13 मैट्रिक टन नीम कोटेड यूरिया, 5 मैट्रिक टन कम्पोस्ट खाद तथा 3 मैट्रिक टन क्यूरेट ऑफ पोटाश शामिल है । उर्वरक के अवैध भण्डारण के मामले में श्री सुदामा फर्टिलाइजर को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है तथा तीन दिन के भीतर इसका जवाब देने के निर्देश दिये गये हैं ।  आकस्मिक कार्यवाही करने वाले जिला स्तरीय निरीक्षण दल में सहायक संचालक कृषि एस.के. जैन, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी एस.के. यादव एवं बी.सी. नामदेव तथा ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी जी.पी. बिल्लौरे शामिल थे ।
क्रमांक/2184/नवम्बर-177/जैन

मझौली में तीन खाद-बीज दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण
जबलपुर, 17 नवंबर, 2019
      कृषि विभाग के अधिकारियों ने आज रविवार को मझौली में भी तीन खाद-बीज दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा अनियमितता पाये जाने पर तीनों को कारण बताओ नोटिस जारी किये गये ।
      उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास डॉ. एस.के. निगम के मुताबिक अनुविभागीय कृषि अधिकारी श्रीमती मनीषा पटेल, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी जी.पी. पटेल एवं अभिषेक पटेल के दल द्वारा मझौली स्थित रिया कृषि केन्द्र एवं मोदी ट्रेडर्स तथा पौंडा स्थित विष्णु वाराह प्रोड्यूसर कम्पनी की दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया ।  निरीक्षण के दौरान इन दुकानों में स्टॉक रजिस्टर, बिल बुक एवं मूल्य प्रदर्शन बोर्ड संधारित करना नहीं पाया गया ।  इन दुकानों से पीओएस मशीन के बिना खाद-बीज का विक्रय किया जाना भी पाया गया ।
      उप संचालक कृषि ने बताया कि तीनों खाद-बीज विक्रेताओं को इन अनियमितताओं के लिए जारी कारण बताओ नोटिस का तीन दिन के भीतर जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये हैं ।  तय समयावधि में और संतोषजनक जवाब प्रस्तुत नहीं करने पर इन्हें वैधानिक कार्यवाही की चेतावनी भी दी गई है ।
क्रमांक/2185/नवम्बर-178/जैन

कृत्रिम उपकरणों हेतु दिव्यांगों को चिन्हित करने पहला शिविर आज
सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया करेंगे शुभारंभ
जबलपुर 17 नवम्बर 2019
      मोटराईज्ड ट्रायसाइकिल, व्हीलचेयर, वैशाखी, वॉकर, छड़ी, कृत्रिम हाथ, कृत्रिम पैर और कैलिपर्स प्रदान करने हेतु दिव्यांगों के चिन्हांकन के लिए सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग द्वारा आयोजित किए जा रहे शिविरों की श्रृंखला का पहला शिविर कल सोमवार 18 नवम्बर को सुबह 11 बजे से घमापुर स्थित रामकृष्ण आश्रम स्कूल में लगाया जाएगा। 
      प्रभारी संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण आशीष दीक्षित के अनुसार शिविर का शुभारंभ सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया करेंगे। शिविर में दिव्यांगों का कान की मशीन, एमएसआईडी किट, एडीएल किट, ब्लाइंड स्टिक, स्मार्टकैन, स्मार्टफोन, ब्रेल किट, डेजीव्हील आदि उपकरणों के लिए भी चिन्हांकन किया जायेगा। इसके साथ ही दिव्यांगों को नि:शक्तता प्रमाण पत्र और यूडीआईडी कार्ड भी इन शिविरों में दिये जायेंगे।
      श्री दीक्षित के अनुसार कृत्रिम उपकरण प्रदान करने हेतु दिव्यांगों के चिन्हांकन के लिए 19 नवंबर को पहारिया पैलेस अधारताल, 20 नवंबर को किलकारी गार्डन ठक्करग्राम, 21 नवंबर को सिंधी धर्मशाला घमापुर तथा 22 नवंबर को बेलबाग स्थित पुत्रीशाला में शिविर का आयोजन किया जायेगा।
क्रमांक/2186/नवम्बर-179/जैन॥