News.16.11.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
सामाजिक न्याय मंत्री ने की राज्य स्तरीय नशामुक्ति अभियान की शुरूआत
नागरिकों से की अभियान में सहभागिता की अपील
प्रचार रथ को किया हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना
जबलपुर, 16 नवंबर, 2019
      प्रदेश को नशामुक्त बनाने प्रदेशव्यापी प्रचार-प्रसार अभियान का शुभारंभ आज शनिवार को जबलपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने प्रचार रथों को हरी झण्डी दिखाकर किया । इस अवसर पर श्री घनघोरिया ने अपने उद्बोधन में आम जनमानस से शराब एवं अन्य सभी मादक पदार्थों से मानव स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान का उल्लेख करते हुए इनसे दूर रहने की अपील की ।  उन्होंने कहा कि नशा वह चाहे किसी भी प्रकार का हो न केवल शरीर को नुकसान पहुंचाता है बल्कि यह आर्थिक एवं नैतिक पतन का कारण भी बनता है । यहां तक कि इससे हँसते-खेलते परिवार बिखर जाते हैं और समाज पर भी इसका दुष्प्रभाव पड़ता है ।
      सामाजिक न्याय मंत्री ने इस मौके पर लोगों को नशे जैसे दुर्गुणों से दूर रहने के लिए जनचेतना जाग्रत करने के उद्देश्य से प्रारंभ किये गये प्रचार-प्रसार अभियान को अभिनव पहल बताया ।  उन्होंने कहा कि इस अभियान का निश्चित रूप से आम जनमानस पर प्रभाव पड़ेगा और लोग नशामुक्त प्रदेश बनाने के लिए अग्रसर होंगे । श्री घनघोरिया ने मध्यप्रदेश शासन के इस महत्वपूर्ण अभियान में सहभागी बनने और नशे से दूर रहने का संकल्प लेने का अनुरोध भी नागरिकों से किया ।
      सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया ने कार्यक्रम में दो प्रचार रथों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया ।  ये दोनों प्रचार रथ जबलपुर संभाग में गाँव-गाँव का भ्रमण करेंगे तथा लोगों को नशामुक्त समाज बनाने में जागरूक करेंगे । प्रचार रथ्‍ के माध्यम से पंचायत एवं सामाजिक न्याय विभाग के कला पथक दल के कलाकारों द्वारा विभागीय योजनाओं की जानकारी भी लोगों तक पहुंचाई जायेगी।
      सामाजिक न्याय मंत्री के ब्यौहारबाग स्थित कार्यालय में नशामुक्ति अभियान के शुभारंभ के इस कार्यक्रम में मौजूद प्रभारी संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित ने बताया कि 16 नवंबर से 31 मार्च तक चलाये जाने वाले प्रचार-प्रसार अभियान में कला पथक दलों के कलाकारों द्वारा प्रचार रथों के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे तथा नशामुक्ति और विभागीय योजनाओं के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा की जायेगी । नशामुक्ति प्रचार-प्रसार अभियान के तहत सामाजिक न्याय विभाग द्वारा सभी संभागों के लिए दो-दो प्रचार रथ बनाये गये हैं और दो-दो संभाग स्तरीय कला पथक दलों का गठन किया गया है ।
क्रमांक/2167/नवम्बर-160/जैन 

अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस का आयोजन संपन्न
जबलपुर, 16 नवंबर, 2019
      म.प्र.शासन आध्यात्म विभाग के राज्य आनंद संस्थान के अधीन आनंद विभाग जबलपुर द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस का आयोजन आज शनिवार को मॉडल स्कूल के सभागार में सहायक कलेक्टर सिद्धार्थ जैन तथा एसडीएम गोरखपुर आशीष पांडेय के आतिथ्य में किया गया ।
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता श्री आशीष पांडेय ने वर्तमान परिवेश में सहिष्णुता की सार्थकता एवं आवश्यकता एवं नैतिकता पर बच्चों के साथ संवाद किया ।  कार्यक्रम में जिला प्रशिक्षण प्रमुख सुश्री सीमा मिश्रा द्वारा बच्चों को बताया गया कि सहिष्णुता गुण अपने अंदर कैसे विकसित करें ।
जिला संपर्क व्यक्ति श्री उपेन्द्र कुमार यादव द्वारा अवगत कराया गया कि यह दिवस संयुक्त राष्ट्र संघ की पहल पर प्रतिवर्ष 16 नवंबर को मनाया जाता है । मुख्य कार्यपालन अधिकारी आनंद विभाग श्री हेमंत सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अजय दुबे, डीपीसी श्री आर.पी. चतुर्वेदी एवं उत्कृष्ट विद्यालय प्राचार्य श्रीमती वीणा बाजपेयी, विशेष रूप से उपस्थित रहे ।
      इस आयोजन में श्रीमती अंजना राणा के संयोजन में 12 विद्यालयों के 68 विद्यार्थियों तथा 12 शिक्षकों से संवाद किया गया ।  जिसमें आने वाले समय में व्यवसाय, नौकरी तथा सामाजिक जीवन में सहिष्णुता के महत्व तथा उपयोगिता पर अपने विचारों से आदान प्रदान किया गया ।
      इस अवसर पर राज्य आनंद संस्थान के श्री अखिलेश अर्गल तथा हिमांशु द्वारा अभिव्यक्ति उद्गार का वाचन किया गया ।
क्रमांक/2168/नवम्बर-161/जैन

आपकी सरकार आपके द्वार शिविर 30 को दिनारी खम्हरिया में
जबलपुर 16 नवंबर 2019
      आपकी सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद पंचायत मझौली की ग्राम पंचायत दिनारी खम्हरिया में 30 नवम्बर को शिविर आयोजित किया जाएगा। पहले यह शिविर 20 नवम्बर को आयोजित होना था। अपरिहार्य कारणों से तिथि में परिवर्तन हुआ है।
क्रमांक/2169/नवम्बर-162/जैन॥

स्कूली बच्चों की ईधन बचाने पर आयोजित प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरित
जबलपुर 16 नवंबर 2019
      भारत सरकार पेट्रोलियम विभाग की स्वायत्तशासी ईकाई इंडियन ऑयल कार्पोरेशन तथा पेट्रोलियम कन्जर्वेशन रिसर्च अथारिटी के संयुक्त तत्वावधान में स्कूली बच्चों की तेल एवं गैस के संरक्षण पर आयोजित चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिता में श्रेष्ठ प्रस्तुति देने वाले 80 विद्यार्थियों को आज मॉडल स्कूल के सभागार में प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया। इस प्रतियोगिता में जबलपुर जिले के 354 विद्यालयों के विद्यार्थियों ने सहभागिता की थी।
      कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सहायक कलेक्टर सिद्धार्थ जैन तथा एसडीएम आशीष पाण्डेय थे। श्री जैन ने सभी विजेता विद्यार्थियों से अपेक्षा की कि वे इस कला को और बेहतर तथा अक्ष्क्षुण बनाएं। अभिव्यक्ति के संदर्भ में बच्चों की कल्पनाशीलता तथा विचार क्षमता असीमित हैं। यह उनके जीवन में विशेष महत्व रखती है।
      कार्यक्रम में जॉय सीनियर सेकेण्डरी स्कूल, सेंट जेवियर, ज्ञान गंगा, मॉडल हाई स्कूल, सेंट नार्बर्ट, सेंट थामस, विज्डम पब्लिक स्कूल, खालसा स्कूल, सेंट ग्रेबियल, लिटिल वर्ल्ड, मानकुंवारी के विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन एवं समन्वय उपेन्द्र यादव, अंजना राणा तथा सीमा मिश्रा ने किया।
      इस अवसर पर प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी अजय दुबे, डीपीसी आरपी चतुर्वेदी, सीईओ जेटीपीसी हेमंत सिंह तथा उत्कृष्ट विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती वीणा बाजपेई उपस्थित रहे।  
क्रमांक/2170/नवम्बर-163/जैन॥

लोकसभा निर्वाचन में अधिग्रहित वाहनों के किराया देयक 20 नवम्बर तक जमा करने होंगे
जबलपुर 16 नवंबर 2019
      लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा वाहनों का अधिग्रहण किया गया था। सहायक नोडल अधिकारी परिवहन द्वारा सभी वाहन मालिकों को सूचित किया गया है कि वाहन किराया देयक बिल 20 नवंबर 2019 की सायंकाल की 5 बजे तक कलेक्टर कार्यालय के कक्ष क्रमांक-20 में जमा कर दिए जाने चाहिए। इस निर्धारित तिथि और समय तक किराया देयक बिल जमा नहीं करने पर किराया देयक की राशि का भुगतान नहीं किया जाएगा। जिसकी पूरी जिम्मेदारी वाहन मालिकों की होगी।
क्रमांक/2171/नवम्बर-164/जैन॥