News.05.11.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया ने प्रदान की जरूरतमंदों को आर्थिक सहायता
जबलपुर, 05 नवंबर, 2019
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने अपनी स्वेच्छानुदान निधि से पूर्व विधानसभा क्षेत्र के सौ से अधिक जरूरतमंदों को 1 लाख 22 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की है ।  श्री घनघोरिया ने सहायता राशि के चेक आज अपने ब्यौहारबाग स्थित कार्यालय में आयोजित एक सादे कार्यक्रम में वितरित किये ।  इस अवसर पर उन्होंने स्कूली बच्चों को टिफिन एवं शिक्षण सामग्री भी प्रदान की ।
क्रमांक/2042/नवम्बर-35/जैन

वित्त मंत्री श्री भनोत का आगमन आज
मण्डला जायेंगे
जबलपुर, 05 नवंबर, 2019
      प्रदेश के वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री तरूण भनोत का बुधवार 6 नवंबर की सुबह नर्मदा एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा । वित्त मंत्री बुधवार को ही दोपहर 3 बजे जबलपुर से कार द्वारा मण्डला रवाना होंगे ।  श्री भनोत शनिवार 9 नवंबर तक मण्डला प्रवास पर रहेंगे ।
क्रमांक/2043/नवम्बर-36/जैन 


सूखा एवं गीला कचरा संग्रहण में जनसहयोग लें - जागरूकता लाएं
 आवास योजनाओं के भवन शीघ्र पूर्ण कर हितग्राही को सौंपे
आवासीय भूमि के पट्टों का वितरण कराएं
ग्यारह मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को कर वसूली में लापरवाही पर कारण बताओ नोटिस
नगरीय प्रशासन एवं विकास आयुक्त पी.नरहरि द्वारा जबलपुर संभाग के नगर निकायों के अधिकारियों की बैठक ली गई
जबलपुर 05 नवंबर 2019
      नगरीय प्रशासन एवं विकास और जनसंपर्क आयुक्त पी नरहरि ने नगरीय निकाय क्षेत्रों में स्वच्छता और नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं गुणवत्ता के साथ उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि डोर टू डोर कचरा संग्रहण पूरी तत्परता के साथ नियमित रूप से कराया जाए और नागरिकों को गीला तथा सूखा कचरा पृथक-पृथक संग्रहणकर्ता को प्रदान करने के लिए जागरूक किया जाए। आवश्यकतानुसार वार्डों में जागरूकता शिविर लगाकर स्वच्छता की आवश्यकता और जनसहयोग के महत्व को बताकर उन्हें प्रेरित किया जाना चाहिए।
      नगरीय प्रशासन एवं विकास आयुक्त श्री नरहरि जबलपुर में संभागायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में जबलपुर संभाग के नगरीय निकायों के अधिकारियों, मुख्य नगर पालिका अधिकारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर अपर आयुक्त नगरीय प्रशासन सुश्री मीनाक्षी सिंह भी उपस्थित थीं।  
      नगरीय प्रशासन एवं विकास आयुक्त श्री नरहरि ने कहा कि डेंगू, मलेरिया आदि बीमारियों से बचाव का प्रमुख उपाय स्वच्छता ही है। उन्होंने कहा कि नवम्बर और दिसम्बर महीनों में नगरीय निकाय के प्रभारी अधिकारी सुबह उठकर नागरिकों और जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेकर नगर में शत प्रतिशत स्वच्छता के लक्ष्य को प्राप्त करें। सुबह नगर भ्रमण भी करें। एकत्र कचरे के निस्तार का इंतजाम भी करें। गीले कचरे से कम्पोस्ट बनाई जाए।
      आयुक्त श्री नरहरि ने आवासीय भूमि का पट्टा वितरण कार्य की नगरीय निकायवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि आवासीय पट्टा वितरण का पुनरीक्षित कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसमें अपात्र हितग्राहियों का चयन कर उसे सूची से पृथक करने और प्रत्येक पात्र हितग्राही को आवासीय भूमि के पट्टे प्रदान किए जाने हैं। कलेक्टर से समन्वय स्थापित कर मंत्रीगण, जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी और सहयोग से पट्टा वितरण कार्य करें। पूर्व में चयनित किसी हितग्राही को अपात्र घोषित करने के पहले मुख्य नगर पालिका अधिकारी स्वयं निरीक्षण कर लें उसके बाद ही पूर्व चयनित हितग्राही को अपात्र घोषित किया जाए।
      नगरीय क्षेत्रों में शौचालय निर्माण की समीक्षा में निर्देश दिए गए कि लोगों को शौचालय बनाने और उपयोग के लिए जागरूक किया जाए। लगातार जागरूकता अभियान चलाने पर शत-प्रतिशत लोगों के व्यवहार में सकारात्मक परिवर्तन आता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नगरीय निकाय को ओडीएफ के न्यूनतम मापदण्डों को अनिवार्य रूप से पूरा करना होगा। उन्होंने ओडीएफ के लिए नगरीय निकायों को आवेदन करने के लिए कहा।
      आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री नरहरि ने कहा कि विकास कार्यों के लिए आवश्यक धनराशि नगरीय निकाय अपने स्वयं के संसाधनों से जुटाएं। राज्य सरकार भी विकास के लिए अतिरिक्त राशि देगी। उन्होंने संपत्ति कर संग्रहण की समीक्षा में 95 प्रतिशत संपत्ति कर का संग्रहण करने वाली नगरीय निकाय लांजी तथा 85 प्रतिशत संपत्ति कर संग्रहण करने वाली नगरीय निकाय कैमोर को प्रशंसा पत्र देने तथा संपत्ति कर वसूली में खराब प्रदर्शन करने वाले 11 नगरीय निकायों सांईखेड़ा, मोहगांव, पिपलानारायणवार, गाडरवारा, करेली, मझौली, चांदमेटा, नैनपुर, कटंगी, पनागर और शहपुरा के मुख्य नगर पालिका अधिकारी को कारण बताओ नोटिस तथा अप्रसन्नता पत्र जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संपत्ति कर के लिए संपत्तियों का चिन्हांकन कर शत प्रतिशत वसूली की जाए।
      नगरीय प्रशासन एवं विकास आयुक्त श्री नरहरि ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत योजना के डीपीआर दिसम्बर माह तक अनिवार्य रूप से स्वीकृत करा कर हितग्राही को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। योजना के तहत पात्र हितग्राही हैं उन्हें अनिवार्य रूप से आवास मिलना चाहिए। आवास योजना के पहले स्वीकृत हुए डीपीआर अंतर्गत कार्यों को गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाए। विभिन्न बैंकों से समन्वय स्थापित कर प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाई जाए। योजना की निकायवार समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि प्रदत्त राशि का शत प्रतिशत उपयोग किया जाए। पूर्ण आवासों की चाबी हितग्राही को सौंपने के अवसर पर जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने ईडब्ल्यूएस, एलआईजी और एमआईजी आवास भवनों की प्रगति की समीक्षा भी की। निर्देश दिए गए कि प्रतिदिन साफ-सफाई कार्य के साथ-साथ केन्द्रीय परियोजना, जल प्रदाय, आवास निर्माण कार्यों में प्रगति की समीक्षा भी की जाए। मुस्तैदी, ईमानदारी और निष्ठा के साथ कार्य करते हुए उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग कर जनसुविधा प्रदाय की जाए। कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी-कर्मचारियों के विरूद्ध सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए।
क्रमांक/2046/नवम्बर-39/खरे॥
 


जनसुनवाई में आये सौ से अधिक आवेदन
जिला पंचायत के सीईओ ने सुनी नागरिकों की समस्यायें
जबलपुर, 05 नवंबर, 2019
      कलेक्टर कार्यालय में आज मंगलवार को आयोजित साप्ताहिक जनसुनवाई में 101 आवेदन प्राप्त हुए । जनसुनवाई में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा ने नागरिकों से उनकी समस्यायें सुनी तथा प्रापत आवेदनों का त्वरित निराकरण करने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये ।  जनसुनवाई में नागरिकों से प्राप्त हुए आवेदनों में ज्यादातर आवेदन शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने, बीमारी के उपचार हेतु सहायता उपलब्ध कराने, गरीबी रेखा की सूची में नाम शामिल कराने तथा भूमि को अवैध कब्जे से मुक्त कराने से संबंधित थे ।
क्रमांक/2044/नवम्बर-37/जैन


      कानून व्यवस्था बनाये रखने प्रत्येक गतिविधि पर सतर्क नजर रखें
कलेक्टर-एसपी ने ली प्रशासनिक एवं पुलिस के अधिकारियों की संयुक्त बैठक
जबलपुर, 05 नवंबर, 2019
 कलेक्टर श्री भरत यादव ने जिले में पदस्थ सभी कार्यपालिक दण्डाधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों को अयोध्या प्रकरण पर सुप्रीम कोर्ट के आने वाले फैसले के मद्देनजर अपने-अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाये रखने हर छोटी - बड़ी गतिविधियों पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं श्री यादव आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियों की सयुंक्त बैठक को सम्बोधित कर रहे थे बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री अमित सिंह भी मौजूद थे  
             श्री यादव ने बैठक में प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों के बीच आपस मे निरन्तर संवाद एवं समन्वय बनाये रखने जोर दिया उन्होंने इन अधिकारियों को अपने क्षेत्र का संयुक्त रूप से लगातार  भ्रमण करने और लोगों से निरन्तर सम्पर्क में रहकर फीडबैक लेते रहने की बात कही श्री यादव ने अधिकारियों से कहा कि जनता से मिले फीडबैक पर आपस मे चर्चा करें तथा चर्चा में निकले निष्कर्ष के आधार पर जहां जैसी जरूरत हो कानून व्यवस्था बनाए रखने आवश्यक कदम उठाएं। उन्होंने अशांति फैलाने की कोशिश करने वाले और अफवाह फैलाने वाले तत्वों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए
      श्री यादव ने सोशल मीडिया पर भी नजर रखने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये हैं ।  उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों एवं वाट्सएप पर सद्भावना बिगाड़ने वाले संदेश पाये जाने पर संबंधित व्यक्ति के खिलाफ आईटी एक्ट के तहत कार्यवाही की जाये ।  कलेक्टर ने होटल, लॉज, धर्मशाला और होस्टल में आने-जाने वालों पर भी निगाह रखने की हिदायत देते हुए उन्होंने प्रतिबंधात्मक आदेश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने तथा असामाजिक तत्वों को बाउण्ड ओव्हर करने के निर्देश दिये ।
      श्री यादव ने प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियों को संवेदनशील क्षेत्रों तथा धार्मिक स्थलों पर खास तौर पर निगरानी रखने और अपने सूचना तंत्र को सक्रिय बनाने कहा ।  उन्होंने कहा कि अयोध्या प्रकरण के आने वाले फैसले के मद्देनजर जुलूस, सभाओं, रैली, धरना एवं प्रदर्शन के लिए अनुमति देने में भी सतर्कता बरती जाये । कलेक्टर ने कहा कि परंपरागत रूप से आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों के अलावा अन्य किसी तरह के आयोजनों की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए ।  उन्होंने अयोध्या प्रकरण पर आने वाले फैसले के मद्देनजर दस नवंबर के बाद आतिशबाजी को भी प्रतिबंधित करने के निर्देश दिये हैं ।
      पुलिस अधीक्षक श्री अमित सिंह ने इस अवसर पर प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को संवेदनशील क्षेत्रों एवं धार्मिक स्थलों के आसपास विशेष सतर्कता बरतने की हिदायत दी ।  उन्होंने इन अधिकारियों से कहा कि उन्हें आम लोगों खासतौर पर संवेदनशील क्षेत्रों के नागरिकों के निरंतर संपर्क में रहना होगा । श्री सिंह ने आपराधिक रिकार्ड वाले तत्वों पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करने पर जोर देते हुए कहा कि अशाति पैदा करने वाले तत्वों तथा अफवाह फैलाने वालों पर तुरंत और सख्त कार्यवाही की जाये ।
      पुलिस अधीक्षक ने पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में नियमित रूप से संयुक्त भ्रमण करने तथा हर छोटी-बड़ी गतिविधियों पर नजर रखने के निर्देश दिये ।  उन्होंने कहा कि जहां तक हो सके प्रत्येक गतिविधि की वीडियो रिकार्डिंग कराई जाये और संवेदनशील क्षेत्रों पर सीसीटीव्ही कैमरे से भी नजर रखी जाये ।  श्री सिंह ने इस मौके पर कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों के साथ आवश्यक संख्या में पुलिस बल को तैनात करने तथा उनके वाहनों में बलवा से निपटने सभी जरूरी संसाधन की उपलब्धता के निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिये।
      पुलिस अधीक्षक ने जिले में कानून व्यवस्थ बनाये रखने अधिकारियों को अभी से सुविचारित रणनीति बनाने के निर्देश भी दिये ।  उन्होंने कहा कि हर तरह की परिस्थितियों से निपटने के लिए लाइन ऑफ एक्शन अभी से तय कर लिया जाना चाहिए ।  श्री सिंह ने सभी एसडीएम को उनके क्षेत्रों के पेट्रोल पम्पों को खुले में पेट्रोल न बेचने के निर्देश जारी करने कहा है ।
      श्री सिंह ने कहा कि जिले में कानून व्यवस्था एवं शांति बनाये रखने पर्याप्त संख्या में बल मौजूद है । उन्होंने संवेदनशील क्षेत्रों में बेरीकेटिंग और स्टापर लगाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये ।  श्री सिंह ने पुलिस अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में प्रतिबंधात्मक आदेश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि इन अधिकारियों को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि अयोध्या प्रकरण में फैसला आने के बाद कोई भी पक्ष, दूसरे पक्ष की भावनायें आहत करने वाले कार्यक्रम आयोजित न करें ।
      बैठक में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने थाना स्तर पर शांति समिति की बैठकें आयोजित करने के निर्देश भी दिये ।  अधिकारीद्वय ने कहा कि प्रतिबंधात्मक आदेश के उल्लंघन के मामलों में बिना किसी दबाव के तुरंत दोषी व्यक्ति के खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही की जाये ।  इस अवसर पर प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को बाहर से आने वाले वाहनों पर भी नजर रखने के निर्देश दिये गये ।
      बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, अपर कलेक्टर संदीप जीआर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजीव उइके भी मौजूद थे ।
क्रमांक/2045/नवम्बर-38/जैन