News.14.11.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
गृह मंत्री श्री बाला बच्चन का आगमन आज
जबलपुर, 14 नवंबर, 2019
      प्रदेश के गृह, जेल, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार तथा लोक सेवा प्रबंधन मंत्री श्री बाला बच्चन का शुक्रवार 15 नवंबर की सुबह ओव्हर नाईट एक्सप्रेस द्वारा इंदौर से जबलपुर आगमन होगा ।  गृह एवं जेल मंत्री यहां सुबह 10.30 बजे सर्किट हाउस में पार्टी कार्यकर्त्ताओं, पदाधिकारियों एवं जनसामान्य से भेंट करेंगे । श्री बच्चन सुबह 11 बजे पुलिस कंट्रोल रूम में आयोजित जबलपुर जोन के पुलिस अधिकारियों की बैठक में कानून व्यवस्था की समीक्षा करेंगे तथा दोपहर 2 बजे पुलिस कंट्रोल रूम में ही संभाग के सभी जेल अधिकारियों की बैठक लेंगे ।  गृह मंत्री श्री बच्चन दोपहर 3 बजे जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय ग्राउण्ड अधारताल में आयोजित विशाल आदिवासी सम्मेलन एवं आदर्श सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शामिल होने के बाद शाम 5 बजे जबलपुर से कार द्वारा सागर प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/2138/नवम्बर-131/जैन
पूर्व मुख्यमंत्री श्री दिग्विजय सिंह आज जबलपुर आयेंगे
जबलपुर, 14 नवंबर, 2019
      पूर्व मुख्यमंत्री श्री दिग्विजय सिंह शुक्रवार 15 नवंबर को जबलपुर आ रहे हैं ।  निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार श्री सिंह का शुक्रवार की सुबह नर्मदा एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा ।  पूर्व मुख्यमंत्री सुबह 11 बजे बगुलामुखी मंदिर दर्शन करने जायेंगे तथा दोपहर एक बजे गुरूनानक जी के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में माता गुजरी कॉलेज मढ़ाताल में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे ।  श्री सिंह दोपहर 2.30 बजे जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय प्रांगण में आयोजित आदिवासी सम्मेलन में हिस्सा लेंगे तथा शाम 7 बजे कार द्वारा जबलपुर से झोतेश्वर रवाना होंगे ।
क्रमांक/2139/नवम्बर-132/जैन
पीसी एण्ड पीएनडीटी अधिनियम अंतर्गत जिला सलाहकार समिति की बैठक आज
जबलपुर 14 नवंबर 2019
       पीसी एण्ड पीएनडीटी अधिनियम के अंतर्गत जिला सलाहकार समिति की मासिक बैठक 15 नवम्बर को दोपहर 11 बजे सीएमएचओ कक्ष में आयोजित की गई है। 
क्रमांक/2140/नवम्बर-133/खरे॥

फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2020 का संशोधित कार्यक्रम
जबलपुर 14 नवंबर 2019
      भारत निर्वाचन आयोग द्वारा फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2020 के कार्यक्रम की तिथियों में परिवर्तन किया गया है।
      अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अरूण कुमार तोमर के अनुसार भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एक जनवरी 2020 की अर्हता तिथि को दृष्टिगत रखते हुए फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2020 का संशोधित कार्यक्रम इस प्रकार होगा। पुनरीक्षण पूर्व गतिविधियों में निर्वाचक वेरीफिकेशन कार्यक्रम और पुनरीक्षण पूर्व की गतिविधियों तथा मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण कार्य के लिए 30 नवम्बर 2019 तक का समय निर्धारित किया गया है। एकजाई प्रारूप निर्वाचक नामावली के प्रारूप प्रकाशन के लिए 16 दिसम्बर सोमवार, दावे-आपत्तियां दर्ज करने के लिए 16 दिसम्बर से 15 जनवरी 2020 तक की अवधि, दावे-आपत्तियों के निराकरण के लिए 27 जनवरी 2020 से पहले की अवधि, पूरक सूची की तैयारी के लिए 4 फरवरी तक की अवधि निर्धारित की गई है। निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 7 फरवरी 2020 शुक्रवार को किया जाएगा। 
क्रमांक/2141/नवम्बर-134/खरे॥

लॉगिन आईडी, पासवर्ड प्राप्त करें
जबलपुर 14 नवंबर 2019
      भारत सरकार के अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय नई दिल्ली के माध्यम से संचालित अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजनाएं वर्ष 2019-20 के लिए भारत सरकार द्वारा निर्मित नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर पंजीकृत शैक्षणिक संस्थाओं को लॉगिन आई, पासवर्ड प्राप्त करने के लिए निर्देश जारी हुए थे।
      यह जानकारी देते हुए सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने बताया कि जिले में संचालित अधिकतर संस्थाओं द्वारा लॉगिन आईडी तथा पासवर्ड प्राप्त करने के लिए आवेदन नहीं दिया गया है।
      जिले में संचालित वे संस्थाएं जिनमें छात्रों द्वारा छात्रवृत्ति हेतु भारत सरकार अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय नई दिल्ली के माध्यम से संचालित अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजनाएं वर्ष 2019-20 के लिए आज दिनांक तक लॉगिन आईडी पासवर्ड प्राप्त करने हेतु कार्यालय में आवेदन नहीं दिया है वह तत्काल कार्यालय कलेक्टर, पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग जिला जबलपुर कक्ष क्रमांक 52 पर जमा करना सुनिश्चित करें, संस्था द्वारा लॉगिन आईडी पासवर्ड हेतु कार्यालय में समयसीमा में आवेदन नहीं करने की स्थिति में संस्था स्वयं जवाबदार होगी। 
क्रमांक/2142/नवम्बर-135/खरे॥
राजस्व अधिकारियों कमी बैठक 22 को
जबलपुर 14 नवंबर 2019
      राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक 22 नवम्बर को प्रात: 11 बजे से कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई है। निर्धारित प्रपत्रों में आवश्यक जानकारियां 18 नवम्बर तक अनिवार्य रूप से कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक 47 में भेजना सुनिश्चित करने के निर्देश हैं।
क्रमांक/2143/नवम्बर-136/खरे॥

विद्यार्थियों की रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के लिए स्थापित होंगे बाल युवा क्लब
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ की बाल दिवस पर घोषणा
जबलपुर 14 नवंबर 2019
प्रदेश के चयनित स्कूलों में विद्यार्थियों की विभिन्न रुचियों और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के लिए बाल युवा क्लब स्थापित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने आज पंडित जवाहर लाल नेहरु की 130वीं जयंती पर यह घोषणा की।
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि पंडित नेहरू बच्चों के संपूर्ण व्यक्तित्व के विकास के पक्षधर थे। इसलिए उन्होंने शिक्षा और विज्ञान के साथ अन्य गतिविधियों में रूचि रखने वाले बच्चों को प्रोत्साहित करने की नीति बनाई थी। श्री कमल नाथ ने कहा कि पंडित नेहरू का सपना था कि हमारे देश का भविष्य हमारे बच्चे केवल शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट हों बल्कि अन्य विधाओं में भी पारंगत हों।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी सोच के अनुरूप शासकीय स्कूलों में बाल युवा क्लब स्थापित किए जाएंगे। क्लबों में खेल-कूद, कला, साहित्य, चित्रकला, लेखन, वाद-विवाद, सैन्य शिक्षा, बाल युवा संसद आदि गतिविधियों के जरिए बच्चों को उनकी रूचि के अनुसार प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षित शिक्षकों की सेवाएँ ली जाएंगी। ये शिक्षक 14 से 18 वर्ष तक की आयु के बच्चों को उनकी रूचि के अनुरूप प्रशिक्षित करेंगे।
स्कूलों में रेड-ब्लू हाउस बनाकर समान विधाओं में प्रशिक्षित बच्चों की प्रतियोगिताएँ होंगी। इससे उत्कृष्ट प्रतिभाएँ उभरकर सामने आएंगी और बच्चे अपने कौशल से देश-विदेश में अपनी विधाओं में स्वीकार्यता पाएंगे।
क्रमांक/2144/नवम्बर-137/खरे॥

प्रदेश में त्रि-स्तरीय सहकारी व्यवस्था ही लागू रहेगी : मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह

लघु कृषकों की समृद्धि में सहकारिता की महत्वपूर्ण भूमिका - मंत्री श्री सचिन यादव

जबलपुर 14 नवंबर 2019
सहकारिता, संसदीय कार्य एवं सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह ने सहकारी भवन में 66वें सहकारिता सप्ताह के अन्तर्गत 'ग्रामीण सहकारिता के माध्यम से नवाचार' संगोष्ठी का शुभारंभ करते हुए कहा कि प्रदेश में त्रि-स्तरीय सहकारी व्यवस्था ही लागू रहेगी, जिससे ग्रामीणों को आवश्यक सुविधाएँ सहजता से उपलब्ध कराई जा सकें। डॉ. सिंह ने कहा कि देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंड़ित जवाहरलाल नेहरू और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के ग्रामीणों के आर्थिक उत्थान के स्वप्न को पूरा करने में पूर्व उप मुख्यमंत्री स्वर्गीय श्री सुभाष यादव का योगदान सराहनीय रहा।
मंत्री डॉ. सिंह ने जानकारी दी कि प्रदेश की निष्क्रिय सहकारी संस्थाओं को पुनर्जीवित करने का प्रयास किया जा रहा है। इससे युवाओं को बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर मिलेंगे और उपभोक्ताओं को उचित मूल्य पर गुणवत्तायुक्त सामग्री उपलब्ध होगी। डॉ. सिंह ने कहा कि सहकारिता सप्ताह के अन्तर्गत आयोजित संगोष्ठियों के निष्कर्षों के आधार पर नीतियों का निर्धारण किया जाएगा।
किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री सचिन यादव ने संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए कहा कि लघु कृषकों की समृद्धि में सहकारिता की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसके माध्यम से छोटी जोत के किसानों की उपज को नया बजार उपलब्ध कराया जा सकता है, किसानों को उपज का लाभकारी मूल्य दिलाया जा सकता है। श्री यादव ने प्राथमिक सहकारी साख संस्थाओं को बहुउद्देशीय बनाने की आवश्यकता प्रतिपादित की।
इस अवसर पर मंत्रीद्वय ने गांधी जी के 150वीं जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित प्रदर्शनी का उद्घाटन किया और 'टूरफेड' वेबसाइट का लोकार्पण किया।
राज्य सहकारी संघ के प्रबंध संचालक श्री ऋतुराज रंजन ने सहकारी सप्ताह के दौरान आयोजित की जानेवाली गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 15 नवम्बर को सहकारिता के लिये समर्थ विधि-विधान 16 नवम्बर को, सफलता की कहानियों के माध्यम से शिक्षा-प्रशिक्षण का पुर्न्मुखीकरण, 17 नवम्बर को सहकारिता का सुदृढ़ीकरण, 18 नवम्बर को सहकारिता के माध्यम से नई शासकीय पहल, 19 नवम्बर को युवाओं, महिलाओं और कमजोर वर्ग के लिये सहकारिता तथा 20 नवम्बर को सहकारिता के माध्यम से वित्तीय समावेशन तकनीक का अभिग्रहण और डिजिटिलाइजेशन विषय पर संगोष्ठी आयोजित की जाएगी।
कार्यक्रम में अपेक्स बैंक के प्रशासक श्री अशोक सिंह,प्रमुख सचिव सहकारिता एवं कृषि श्री अजीत केसरी, आयुक्त सह-पंजीयक श्री एम.के. अग्रवाल, मार्कफेड की प्रबंध संचालक श्रीमती स्वाति मीना नायक, अपेक्स बैंक के प्रबंध संचालक श्री प्रदीप नीखरा और नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक श्री एस.के. बंसल भी उपस्थित थे।
क्रमांक/2145/नवम्बर-138/खरे॥