News.16.11.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
रेत का अवैध उत्खनन रोकने एसडीएम गोरखपुर ने बंद कराया रास्ता
जबलपुर, 16 नवंबर, 2019
      नर्मदा एवं जिले में स्थित अन्य सभी नदियों से रेत के अवैध उत्खनन को सख्ती से रोकने कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देशानुसार आज शनिवार को एसडीएम गोरखपुर आशीष पाण्डे ने ललपुर स्थित नर्मदा नदी के घाट पर छापामार कार्यवाही की और रेत की अवैध निकासी के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले रास्ते को बंद करा दिया ।
      श्री पाण्डे ने बताया कि शनिवार को अकेले दूसरे वाहन पर नर्मदा नदी से अवैध उत्खनन रोकने की कार्यवाही करने ललपुर पहुंचे थे ।  लेकिन रेत के अवैध उत्खनन में लिप्त कारोबारी उनके आने की सूचना मिलने पर रेत खनन में इस्तेमाल किये जाने वाले उपकरणों एवं वाहनों सहित पहले ही वहां से फरार हो गये ।
      एसडीएम गोरखपुर ने बताया कि कार्यवाही के दौरान उन्होंने नगर निगम की जेसीबी और अमले को बुलाकर रेत निकासी के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले रास्ते को बड़ा गड्ढा खुदवाकर बंद करा दिया है ।  उन्होंने बताया कि रेत के अवैध उत्खनन पर रोक लगाने कलेक्टर श्री यादव के निर्देशानुसार आकस्मिक जाँच की कार्यवाही निरंतर जारी रखी जायेगी ।
क्रमांक/2172/नवम्बर-165/जैन

अमानक खाद-बीज के विक्रय को रोकने
तीन बीज विक्रय प्रतिष्ठानों की आकस्मिक जाँच
जबलपुर, 16 नवंबर, 2019
      राज्य शासन के निर्देशानुसार अमानक खाद-बीज के विक्रय एवं भंडारण के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के तहत आज शनिवार को कृषि विभाग के जिला स्तरीय निरीक्षण दल द्वारा पाटन बायपास स्थित खाद-बीज के तीन विक्रय प्रतिष्ठानों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया और इस दौरान अनियमिततायें पाये जाने पर तीनों को कारण बताओ नोटिस जारी किये गये ।
      उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास डॉ. एस.के. निगम के मुताबिक अमानक खाद-बीज विक्रय को रोकने जिला स्तरीय निरीक्षण दल द्वारा पाटन बायपास स्थित नूजीविड् सीड्स लिमिटेड, मेसर्स प्रभात एग्री बायोटेक एवं मेसर्स प्रवर्धन सीड्स प्राइवेट लिमिटेड की आकस्मिक रूप से की गई जाँच में नूजीविड सीड्स लिमिटेड के यहां सरसों का 1 हजार 880 किलोग्राम एवं गेहूं का 14 हजार 360 किलोग्राम बीज अवैध रूप से भण्डारित पाया गया । उन्होंने बताया कि नूजीविड् सीड्स को बीज नियंत्रण आदेश 1983 की धारा-17 के उल्लंघन के आरोप में कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है तथा अवैध रूप से भण्डारित सरसों एवं गेहूं के बीज के विक्रय को प्रतिबंधित कर दिया गया है ।  इन फर्म को नोटिस का जवाब तीन दिन के भीतर देने के निर्देश दिये गये हैं ।
      उप संचालक किसान कल्याण के मुताबिक जिला स्तरीय निरीक्षण दल द्वारा मेसर्स प्रभात एग्री बायोटेक और मेसर्स प्रवर्धन सीड्स प्राइवेट लिमिटेड की आकस्मिक जाँच में बीज के विक्रय में तकनीकी अनियमितता पाई जाने पर इन फर्मों को भी बीज नियंत्रण आदेश के तहत नोटिस जारी किये गये हैं । उन्होंने बताया कि जाँच की कार्यवाही में जिला निरीक्षण दल के सहायक संचालक कृषि एस.के. जैन, एसडीओ कृषि प्रतिभा गौर एवं वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी व बीज निरीक्षक रश्मि परसाई ने की ।
क्रमांक/2173/नवम्बर-166/जैन

दो प्रतिष्ठानों पर दस हजार का जुर्माना
जबलपुर, 16 नवंबर, 2019
      शहर में साफ-सफाई व्यवस्था की निगरानी के लिये तैनात जिला प्रशासन के अधिकारियों में जोन क्रमांक-13 की प्रभारी नियुक्त संयुक्त कलेक्टर दिव्या अवस्थी के नेतृत्व में गठित दल ने आज शनिवार की सुबह भंवरताल और मानस भवन के पास चाय-पान की दुकानों के विरूद्ध कचरा फैलाये जाने पर चालानी कार्यवाही की और 10 हजार रूपये का स्पॉट फाइन वसूल किया।
      संयुक्त कलेक्टर के मुताबिक जिन चाय पान की दुकानों से जुर्माना वसूला गया उनमें मानस भवन के समीप स्थित चाय शाय बार तथा यहीं पर स्थित चाय    सुट्टा बार पर कचरा और गंदगी फैलाने पर चालानी कार्यवाही की गई तथा दोनों से पांच-पांच हजार रूपये का स्पॉट फाइन वसूल किया गया ।  उन्होंने बताया कि चाय-पान दुकानों की जाँच की कार्यवाही में नगर निगम के संभागीय अधिकारी, स्वास्थ्य अधिकारी और स्वास्थ्य निरीक्षक भी मौजूद थे ।
क्रमांक/2174/नवम्बर-167/जैन


नगर परिषद कटंगी की अध्यक्ष पद से पृथक
नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा आदेश जारी
जबलपुर, 16 नवंबर, 2019
      राज्य शासन के नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा जबलपुर जिले की नगर परिषद कटंगी की अध्यक्ष श्रीमती प्रीति स्वप्निल अग्रवाल को अनियमितताओं एवं नगर पालिका की निधि के दुरूपयोग की शिकायतें जाँच में सही पाये जाने पर पद से पृथक कर दिया गया है । इस बारे में विभाग द्वारा आदेश भी जारी कर दिया गया है ।  आदेश में श्रीमती प्रीति स्वप्निल अग्रवाल को आगामी पदावधि के लिए भी पद धारण करने हेतु निर्रहित किया गया है ।
क्रमांक/2175/नवम्बर-168/जैन

कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम में युवाओं को दिये गये
पीएससी की परीक्षा की तैयारियों पर टिप्स
जबलपुर, 16 नवंबर, 2019
      जिला प्रशासन द्वारा प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर शुरू किये गये कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम के तहत आज शनिवार की शाम लगाई गई कक्षा में एमपी पीएससी द्वारा रिक्तियों की जारी सूचना पर चर्चा की गई तथा प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी की रणनीति बनाने पर महत्वपूर्ण टिप्स दिये गये ।
      सहायक संचालक पिछड़ावर्ग आशीष दीक्षित ने इस अवसर पर एमपी पीएससी की प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी को लेकर युवाओं की शंकाओं का समाधान किया ।  उन्होंने पुराने प्रश्नपत्रों को हल भी कराया तथा युवाओं को प्रतिदिन जनरल स्टडीज के तीन-चार टॉपिक पर गहन अध्ययन करने की सलाह दी ।  श्री दीक्षित ने युवाओं को बताया कि उन्हें करेंट अफेयर्स, खेलकूद की गतिविधियों एवं सामान्य ज्ञान पर भी अच्छी तैयारी करनी होगी ।  कैरियर गाइडेंस की कक्षा शाम 4 बजे से 8 बजे तक दो सत्रों में आयोजित की गई थी ।  दूसरे सत्र में श्री गिरीश मैराल द्वारा अर्थव्यवस्था से जुड़े मुद्दों पर युवाओं को जानकारी दी गई ।
क्रमांक/2176/नवम्बर-169/जैन

दिव्यांगजनों के लिए ब्लाक स्तर पर उपकरण वितरण हेतु
चिन्हांकन शिविर आयोजित होंगे
जबलपुर 16 नवम्बर 2019
      शासन की एडिप योजना के तहत जिले में दिव्यांगजनों को उपकरण वितरित करने चिन्हांकन के लिए ब्लॉक स्तर पर तिथिवार शिविर आयोजित किए जाएंगे। इन शिविरों का शुभारंभ शहर की पूर्व विधानसभा क्षेत्र से होगा।
      आयोजित शिविर 18 नवम्बर को पूर्व विधानसभा के बंगाली स्कूल रामलीला मैदान के पास, 19 नवम्बर को पहारिया पैलेस अधारताल, 20 नवम्बर को किलकारी गार्डन, 21 नवम्बर को सिंधी धर्मशाला तथा 22 नवम्बर को कन्या शाला बेलबाग स्कूल में लगेंगे। शिविर में संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) नोडल अधिकारी तथा योजना प्रभारी एवं संबंधित नगर निगम के संभागीय अधिकारी सहायक नोडल अधिकारी होंगे। 
      मझौली, पाटन एवं कटंगी के संपूर्ण क्षेत्र के लिए 23 नवम्बर को मझौली की ग्राम पंचायत दिनारी खम्हरिया में दिव्यांगजनों के लिए सहायक उपकरण चिन्हांकन हेतु शिविर आयोजित किया जाएगा। बरगी विधानसभा के बरगी नगर में जनपद पंचायत जबलपुर, नगर पंचायत बरेला, भेड़ाघाट तथा जनपद पंचायत शहपुरा एवं नगर पंचायत शहपुरा के संपूर्ण क्षेत्र के लिए 24 नवम्बर को शिविर का आयोजन किया जाएगा। विधानसभा क्षेत्र पनागर के जनपद पंचायत मुख्यालय में संपूर्ण पनागर क्षेत्र के लिए 25 नवम्बर को शिविर आयोजित होगा। विधानसभा क्षेत्र सिहोरा के जनपद पंचायत मुख्यालय में जनपद पंचायत सिहोरा एवं नगर पालिका सिहोरा का संपूर्ण क्षेत्र तथा जनपद पंचायत कुण्डम के पूरे क्षेत्र के लिए 26 नवम्बर को शिविर लगेगा। शिविर में क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) नोडल अधिकारी तथा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन एवं नगर परिषद् के मुख्य नगर पालिका अधिकारी सहायक नोडल अधिकारी होंगे।
      विधानसभा क्षेत्र पश्चिम के सामुदायिक भवन रामलीला मैदान गढ़ा में 27 नवम्बर को शिविर को आयोजन किया जाएगा। मध्य विधानसभा क्षेत्र में 28 नवम्बर को श्याम टाकीज के पास जार्ज टाउन स्कूल में शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह केंट विधानसभा के सामुदायिक भवन व्हीकल मोड़ रांझी में 29 नवम्बर को शिविर लगाया जाएगा।
      इन तिथियों पर आयोजित होने वाले शिविरों में मेडिकल बोर्ड जबलपुर द्वारा नि:शक्तता प्रमाण बनाए जाएंगे एवं जिन हितग्राहियों के यूडीआईडी कार्ड जारी नहीं हुए उनका डाटा संकलन भी किया जाएगा। शिविर में उपकरण चिन्हांकन परीक्षण के लिए एलिम्को और जिला नि:शक्त पुनर्वास केन्द्र के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। हितग्राहियों को शिविर में नि:शक्तता प्रमाण पत्र 40 प्रतिशत या उससे अधिक, आय प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आधार, चार पासपोर्ट साइज कलर फोटो तथा पते से संबंधित मूल निवासी प्रमाण, वोटर आईडी अथवा समग्र आईडी लाना अनिवार्य है। 
क्रमांक/2177/नवम्बर-170/खरे