News.08.11.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मुख्यमंत्री कमलनाथ अल्प प्रवास पर आज डुमना आयेंगे
जबलपुर, 08 नवंबर, 2019
      मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ शनिवार नौ नवंबर को अल्प प्रवास पर जबलपुर के डुमना विमानतल आयेंगे। मुख्यमंत्री का इस दिन दोपहर 12 बजे नई दिल्ली से विशेष विमान द्वारा डुमना आगमन होगा। वे तकरीबन 15 मिनट बाद डुमना से हेलीकाप्टर द्वारा मंडला प्रस्थान करेंगे। श्री कमलनाथ मण्डला में राहत मेडिकल कैम्प में शामिल होंगे तथा मण्डला से ही हेलीकाप्टर द्वारा शाम 4 बजे भोपाल रवाना होंगे ।
क्रमांक/2080/नवंबर-73/जैन
स्वास्थ्य मंत्री श्री सिलावट आज रात इंदौर रवाना होंगे
जबलपुर, 08 नवंबर, 2019
      प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में संशोधन हुआ है।संशोधित कार्यक्रम के मुताबिक श्री सिलावट कल शनिवार 9 नवंबर की रात 11.50 बजे जबलपुर से जबलपुर-इंदौर एक्सप्रेस द्वारा इंदौर प्रस्थान करेंगे।
क्रमांक/2081/नवंबर-74/जैन
सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया मण्डला जायेंगे
जबलपुर, 08 नवंबर, 2019
      प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण तथा अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया शनिवार 9 नवंबर की सुबह 9 बजे जबलपुर से कार द्वारा मण्डला जायेंगे। सामाजिक न्याय मंत्री मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के साथ मण्डला में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे।श्री घनघोरिया का शनिवार को ही शाम 6.30 बजे मण्डला से वापस जबलपुर आगमन होगा।
क्रमांक/2082/नवंबर-75/जैन
सहायिका पद की अनंतिम सूची जारी
जबलपुर 08 नवंबर 2019
      एकीकृत बाल विकास परियोजना क्रमांक एक के अंतर्गत इंदिरा गांधी वार्ड में आंगनबाड़ी सहायिका के रिक्त पद की पूर्ति की अनंतिम चयन सूची जारी कर दी गई है। अनंतिम सूची के विरूद्ध दावे-आपत्तियां 19 नवम्बर तक स्वीकार की जाएंगी।
क्रमांक/2083/नवंबर-76/खरे॥
कलेक्टर ने थोक केरोसिन विक्रेताओं को केरोसिन उठाव के लिए जारी किए आदेश
जबलपुर 08 नवंबर 2019
            कलेक्टर एवं अनुज्ञापन प्राधिकारी श्री भरत यादव ने मध्यप्रदेश केरोसिन व्यापारी अनुज्ञापन आदेश के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए एक आदेश जारी कर केरोसिन थोक विक्रेता/ डीलरों को प्रतिमाह निर्धारित समयावधि में मिट्टी तेल का उठाव कर जिले की उचित मूल्य दुकानों को तय मात्रा एवं निर्धारित दर पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं जिससे कि पात्र हितग्राहियों को समय पर केरोसिन का वितरण हो सके।
      जारी आदेश के मुताबिक केरोसिन थोक डीलरों को हर माह निश्चित समयावधि में भिटौनी स्थित आयल कंपनी के डिपो से मिट्टी तेल का उठाव करना होगा। केरोसिन थोक डीलरों को आयल कंपनियों द्वारा केरोसिन वितरण में वृद्धि एवं परिवर्तन करने तथा थोक और फुटकर दर निर्धारण बाद वहां से प्राप्त बिल/इनवाइस खाद्य कार्यालय में प्रस्तुत करना होगा। थोक विक्रेताओं को केरोसिन का भण्डारण अनुज्ञप्ति में दर्ज स्थान पर करना होगा। किन्हीं परिस्थितियों में टैंकर उचित मूल्य दुकान तथा गोदाम में खाली न हो पाने पर उसे सुरक्षित स्थान पर खड़ा किया जाए। खाद्य कार्यालय द्वारा निर्धारित दर और मात्रा के अनुसार ही थोक डीलर उचित मूल्य दुकानों को केरोसिन का वितरण करेंगे। साथ ही थोक व्यापारी उचित मूल्य दुकानों को प्रदाय केरोसिन की सप्ताह में सोमवार को निर्धारित प्रारूप में जानकारी लेकर उसे खाद्य कार्यालय को देंगे। थोक केरोसिन विक्रेता निर्धारित उचित मूल्य दुकानदार को ही केरोसिन टैंकर अथवा ड्रम का प्रदाय करेंगे तथा इस बाबत् मौका पंचनामा तैयार किया जाएगा जिसमें दुकान के लिए गठित सतर्कता समिति के सदस्यों और गवाह के हस्ताक्षर होंगे।
आदेश में कहा गया है कि उचित मूल्य दुकानों को प्रदाय केरोसिन की मात्रा पीओएस मशीन में दर्ज की जाएगी तथा प्राप्त पावती की छायाप्रति, पंचनामा और प्रदाय केरोसिन मात्रा की सूची थोक विक्रेता द्वारा कार्यालय में प्रति सोमवार को जमा की जाएगी। थोक विक्रेता द्वारा भण्डारण निर्धारित स्थल तथा निर्धारित उचित मूल्य दुकान पर ही किया जाएगा अन्यत्र नहीं किया जाएगा। थोक केरोसिन विक्रेताओं को एक्सप्लोसिव एक्ट का पालन एवं उसके भण्डारण की अनुमति अनुज्ञप्ति का नवीनीकरण कराना होगा। भण्डारण स्थल पर अग्नि से बचाव के लिए पर्याप्त संख्या में अग्निशामक यंत्र, रेत की बाल्टी एवं पानी की पर्याप्त व्यवस्था बनाए रखना होगा। खाद्य कार्यालय द्वारा जारी अनुज्ञप्ति का निर्धारित समयावधि में नवीनीकरण कराया जाना होगा। अनुज्ञप्तिधारी को शासन एवं अनुज्ञापन प्राधिकारी तथा मध्यप्रदेश केरोसिन व्यापारी अनुज्ञापन के आदेशों का पालन करना होगा। थोक विक्रेता को भण्डारण स्थल पर सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीव्ही कैमरा लगाना होगा। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है।
क्रमांक/2084/नवंबर-77/जैन

कानून व्यवस्था बनाये रखने सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात
जबलपुर, 08 नवंबर, 2019
      अयोध्या प्रकरण पर सुप्रीम कोर्ट के आने वाले फैसले को दृष्टिगत रखते हुए जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर श्री भरत यादव ने कानून व्यवस्था बनाये रखने जिले को 36 सेक्टरों में विभाजित कर विभिन्न विभागों के अधिकारियों को सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात किया है । इस बारे में जारी आदेश के मुताबिक प्रत्येक सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने से संबंधित क्षेत्र में लगातार भ्रमण कर कानून व्यवस्था की स्थिति पर नजर रखेंगे तथा किसी भी प्रकार की घटना की सूचना मिलने पर तत्काल संबंधित अनुविभागीय दंडाधिकारी को सूचना देंगे ।
      जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर श्री यादव ने अधारताल तहसील के अंतर्गत अधारताल एवं गोहलपुर क्षेत्र का सेक्टर मजिस्ट्रेट संयुक्त संचालक योजना व्ही.एस. धापानी को बनाया है । जबकि माढ़ोताल एवं विजय नगर क्षेत्र का सेक्टर मजिस्ट्रेट उप संचालक कृषि डॉ. एस.के. निगम को, हनुमानताल एवं कोतवाली क्षेत्र का सेक्टर मजिस्ट्रेट महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र देवव्रत मिश्रा को तथा मदन महल एवं लार्डगंज क्षेत्र का सेक्टर मजिस्ट्रेट सहायक श्रमायुक्त जे.एस. उद्दे को बनाया है ।
      इसी तरह गोरखपुर तहसील के अंतर्गत तिलवारा एवं भेड़ाघाट क्षेत्र में कार्यपालन यंत्री एनव्हीडीए के.के. तलैया, गढ़ा और संजीवनी नगर के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास एम.एल. मेहरा तथा गोरखपुर एवं ग्वारीघाट क्षेत्र के लिए जिला रोजगार अधिकारी एम.एस. मरकाम को सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है ।
      रांझी तहसील के अंतर्गत खम्हरिया एवं रांझी क्षेत्र का सहायक संचालक मत्स्य डी.के. झारिया, घमापुर एवं बेलबाग क्षेत्र का सहायक संचालक पिछड़ावर्ग कल्याण आशीष दीक्षित, सिविल लाईन एवं ओमती का सहायक आयुक्त आदिवासी विकास मोहित भारती तथा केंट एवं गोराबाजार क्षेत्र का सेक्टर मजिस्ट्रेट परियोजना अधिकारी शहरी विकास डी.के. त्रिपाठी को बनाया गया है ।
      तहसील जबलपुर के अंतर्गत पनागर क्षेत्र का सेक्टर मजिस्ट्रेट एनव्हीडीए के कार्यपालन यंत्री व्ही.के. सोनी को, बरगी क्षेत्र का सेक्टर मजिस्ट्रेट एनव्हीडीए के कार्यपालन यंत्री ए.के. सूरे को और बरेला क्षेत्र का सेक्टर मजिस्ट्रेट कार्यपालन यंत्री जल संसाधन राम एस. शर्मा को नियुक्त किया गया है ।
      जारी आदेश में कुंडम क्षेत्र के सेक्टर मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी कार्यपालन यंत्री आरईएस जी.एस. खटीक को दी गई है ।  जबकि शहपुरा तहसील के बेलखेड़ा क्षेत्र के लिए कार्यपालन यंत्री एनव्हीडीए बी.के. कोरी, शहपुरा क्षेत्र के लिए कार्यपालन यंत्री पीएचई एम.के. श्रीवास्तव तथा चरगंवा क्षेत्र के लिए सहायक वनसंरक्षक एम.के. खरे को सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है । इसी तरह पाटन तहसील के पाटन क्षेत्र के लिए कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग शिवेन्द्र सिंह एवं कटंगी क्षेत्र के लिए फील्ड अधिकारी रेशम विभाग डी.पी. तुरकर को सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाया गया है ।
      जिले की सिहोरा तहसील के सिहोरा क्षेत्र का सेक्टर मजिस्ट्रेट कार्यपालन यंत्री एनव्हीडीए एम.के. ढिमोले, खितौला क्षेत्र का कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण गोपाल गुप्ता, मझौली क्षेत्र का कार्यपालन यंत्री सेतु संभाग दिनेश कौरव, मझगंवा क्षेत्र का कार्यपालन यंत्री पीआईयू राजीव श्रीवास्तव तथा गोसलपुर क्षेत्र का सेक्टर मजिस्ट्रेट उप संचालक उद्यान एस.बी. सिंह को बनाया गया है ।
क्रमांक/2085/नवंबर-78/जैन

सोशल मीडिया पर निगरानी रखने कोर ग्रुप का गठन
जबलपुर, 08 नवंबर, 2019
      अयोध्या प्रकरण पर देश की शीर्ष अदालत के आने वाले फैसले को ध्यान में रखते हुए जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर श्री भरत यादव ने वाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया के सभी माध्यमों पर प्रसारित आपत्तिजनक संदेशों, आडियो-वीडियो एवं चित्रों पर निगरानी रखने कोर ग्रुप का गठन किया है ।
      जिला दंडाधिकारी ने सोशल मीडिया कोर ग्रुप की कमान डिप्टी कलेक्टर अनुराग तिवारी को सौंपी है ।  उन्होंने कोर ग्रुप को पुलिस सायबर सेल एवं पुलिस कंट्रोल रूम से समन्वय स्थापित कर सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने, वैमनस्यता पैदा करने तथा धार्मिक भावनायें आहत करने वाली सूचनाऐं, संदेश, आडियो-वीडियो एवं चित्र प्रसारित करने वाले तत्वों पर आईटी एक्ट के तहत कार्यवाही सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी भी दी है ।
सोशल मीडिया कोर ग्रुप में जिला सूचना विज्ञान अधिकारी आशीष शुक्ला, जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस चित्रांशु त्रिपाठी, प्रबंधक लोक सेवा श्रीमती शुभांगी शुक्ला एवं सहायक प्रबंधक उपमा श्रीवास्तव, जिला शिक्षा अधिकारी सुनील नेमा, जिला परियोजना समन्वयक डॉ. आर.पी. चतुर्वेदी, जिला समन्वयक डी.के. गोंटिया, प्राचार्य आईटीआई टी.के. नंदनवार, महाकौशल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आर. सेम्युअल, साइंस कॉलेज के प्राचार्य डॉ. ए.एल. महोबिया, पॉलीटेक्निक कॉलेज के प्राचार्य श्री भवानी प्रसाद गुप्ता, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण शिवेन्द्र सिंह एवं गोपाल गुप्ता को सदस्य नियुक्त किया गया है ।  जनसंपर्क विभाग के अधिकारी को भी कोर ग्रुप में सदस्य के रूप में शामिल किया गया है ।
क्रमांक/2086/नवंबर-79/जैन

65वीं राष्ट्रीय शालेय कराते क्रीड़ा प्रतियोगिता आयोजन संबंधी बैठक 11 को
जबलपुर, 08 नवंबर, 2019
      65वीं राष्ट्रीय शालेय कराते क्रीड़ा प्रतियोगिता का आयोजन जबलपुर में एक दिसंबर से 6 दिसंबर के मध्य किया जाना है । इसकी तैयारियों के लिये 11 नवंबर को अपरान्ह एक बजे कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष क्रमांक-57 में बैठक आयोजित की गयी है ।
क्रमांक/2087/नवंबर-80/खरे

जन अधिकार अन्तर्गत वीडियो कान्फ्रेन्स आज
जबलपुर 08 नवम्बर 2019
      मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आज 09 नवम्बर को सायं 6.30 बजे जन अधिकार कार्यक्रम विषायांतर्गत वीडियो कांफ्रेस आयोजित की गई है।
      उप आयुक्त (राजस्व) डॉ. निमिषा जायसवाल ने जिले के समस्त संभागीय एवं जिला अधिकारियों से कमिश्नर कार्यालय जबलपुर के वीडियो कांफ्रेस कक्ष में अपने विभागांतर्गत जानकारी सहित अनिवार्य रूप से उपस्थित होने की अपील की है ।
क्रमांक/2088/नवंबर-81/खरे॥

शासकीय विज्ञान महाविद्यालय में
विशाल रक्तदान शिविर आयोजित
जबलपुर 08 नवम्बर 2019
      कलेक्टर एवं इंडियन रेडक्रास सोसायटी जलपुर के अध्यक्ष भरत यादव के मार्गदर्शन में मानवीय सहायता एवं परोपकार के महान मंत्र को चरितार्थ करते हुए 08 नवम्बर को षासकीय विज्ञान महाविद्यालय जबलपुर में रेडक्रास सोसायटी, एनसीसी एवं एनएसएस के संयुक्त तत्वाधान में विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया ।
      शिविर का शुभारंभ शासकीय विज्ञान महाविद्यालय जबलपुर के प्राचार्य डॉ. ए.एल. महोबिया ने किया । शिविर में 200 से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने रक्तदान कर पीड़ित मानवता के लिये अपना योगदान दिया । शिविर में डॉ.बी.के. डांग द्वारा बच्चों के प्राथमिक उपचार का भी प्रशिक्षण दिया गया । प्रशिक्षण में विभिन्न परिस्थिति में मानव जीवन की कैसे रक्षा की जाये के संबंध में जानकारी दी।
      शिविर को सफल बनाने में रेडक्रास के स्वास्थ्य प्रभारी रमेश नायडू, रेडक्रास सासायटी के सचिव आशीष दीक्षित, एनएसएस प्रभारी डॉ. रचना सांचा, डा. डी.के.कोष्टा एवं एनसीसी प्रभारी डॉ. जी.आर.के, साहू, डॉ. सुमन पारेख एवं जिला चिकित्सालय की डॉ. अमिता जैन, डॉ. अमितोष भल्ला एवं डॉ. संजय मिश्रा, विक्रम सिंह पटेल एवं सनातन धारा का विषेष योगदान रहा ।
क्रमांक/2089/नवंबर-82/खरे॥

सहायिका पद की अनंतिम सूची जारी
जबलपुर 08 नवंबर 2019
      एकीकृत बाल विकास परियोजना क्रमांक तीन के अंतर्गत सरदार वल्लभ भाई पटेल वार्ड स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक 87 में आंगनबाड़ी सहायिका के रिक्त पद की पूर्ति की प्रक्रिया के तहत अथ्यर्थियों की अनंतिम चयन सूची जारी कर दी गई है। अनंतिम सूची के विरूद्ध दावे-आपत्तियां 15 नवम्बर तक स्वीकार की जाएंगी।
क्रमांक/2090/नवंबर-83/खरे॥

60 दिवसीय जवाहर राबी ओरिएंटेशन प्रोग्राम सम्पन्न
जबलपुर 08 नवम्बर 2019
      जवाहरलाल नेहरू कृषि विष्वविद्यालय के कुलपति डॉ. प्रदीप कुमार बिसेन के मार्गदर्शन में जवाहर एग्री बिजनेस इन्क्यूबेटर के नेतृत्व में जवाहरलाल नेहरू कृषि विष्वविद्यालय में स्थित कृषि व्यवसाय प्रबंधन संस्थान में 60 दिवसीय ओरिएंटेशन एवं इन्क्यूबेटर प्रोग्राम का समापन प्रमाण पत्र वितरण के साथ संपन्न हुआ । कार्यक्रम की अध्यक्षता अधिष्ठाता डॉ. धीरेन्द्र खरे ने की । उन्होंने युवा उद्यमियों को विवि के विभिन्न कार्यक्रमों में सहभागिता तथा भविष्य के कार्यक्रमों हेतु मेंटर के रूप में कार्य करने का आव्हान किया ।
      कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सी.ई.ओ. एवं प्रशिक्षण प्रमुख जवाहर राबी, डॉ एस.बी. नाहतकर ने स्टार्टअप की सफलता से संबंधित विभिन्न प्रमुख आयामों पर प्रकाष डाला । अनुसंधान सेवायें संचालक डॉ. पी.के. मिश्रा ने कहा कि इससे युवाओं को कृषि के क्षेत्र में नये अवसर एवं व्यापार की सुखद संभावनाएं प्राप्त होगी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ेगे ।
      कार्यक्रम में देश के 22 युवा उद्यमियों (स्टार्टअप) को कृषि उद्यम स्थापित करने हेतु प्रषिक्षण एवं इन्क्यूवेशन प्रदान किया गया । इस योजना के अंतर्गत मुख्य रूप से दो कार्यक्रमों को संचालित किया जा रहा है । प्रेरणा के रूप में ऐसे स्टार्टअप जिनके विचार अभी प्रारंभिक स्तर पर है उन्हें 2 माह का प्रशिक्षण प्रदान कर विचारों को व्यवसायिक रूप देना तथा 2 माह पश्चात इन्हें भारत सरकार द्वारा प्री स्टेज फंडिग के रूप में 5 लाख रूपये तक की सहायता प्रदान की जायेगी । साकार कार्यक्रम के तहत स्टार्टअप जिन्होंने अपना प्रोटोटाइप या बिजनेस आईडिया विकसित कर लिया है तथा उसे स्केलपन करने के लिये मेंटरशिप था सीड स्टेज फंडिग के रूप में 25 लाख रूपये तक की सहायता भारत सरकार देगी ।
      इस अवसर पर विस्तार सेवायें संचालक डॉ. श्रीमती ओम गुप्ता, प्रक्षेत्र संचालक डॉ. दीप पहलवान आदि उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन लवीना शर्मा एवं आभार प्रदर्शान डॉ.अनुपमा वर्मा ने किया ।
क्रमांक/2091/नवंबर-84/खरे॥

सभी शासकीय भवनों पर 550वें प्रकाश पर्व पर होगी विद्युत साज-सज्जा
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ के निर्देश पर राज्य शासन ने जारी किए आदेश
जबलपुर 08 नवंबर 2019
श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर 12 नवम्बर को प्रदेश के सभी शासकीय भवनों पर विद्युत साज-सज्जा की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ के निर्देशानुसार राज्य शासन ने आदेश जारी कर दिये हैं।
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को पूरे प्रदेश में धूमधाम से मनाने के निर्देश दिए थे। इस संबंध में गठित समिति की बैठक मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में मध्यप्रदेश स्थापना दिवस एक नवम्बर को मंत्रालय में हुई थी। श्री कमल नाथ ने बैठक में निर्देश दिये थे कि 12 नवम्बर को प्रदेश के सभी शासकीय भवनों पर विद्युत साज-सज्जा की जाए
मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी विभागाध्यक्षों, अध्यक्ष राजस्व मंडल ग्वालियर, संभागायुक्तों, कलेक्टरों और जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को परिपत्र जारी कर दिया है। परिपत्र में 12 नवम्बर को श्री गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर सभी शासकीय भवनों में प्रकाश व्यवस्था करने के निर्देश दिए गये हैं।
क्रमांक/2092/नवंबर-85/जैन॥

कानून-व्यवस्था कायम रखने के लिये सजग रहकर निष्पक्ष कार्यवाही करें

मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में संभागायुक्तों, कलेक्टरों को दिये निर्देश

जबलपुर 08 नवंबर 2019
मुख्य सचिव श्री एस.आर. मोहन्ती ने कहा है कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने, संपत्ति विरूपण के अंतर्गत अनधिकृत बैनर हटाने तथा मिलावट रोकने के लिए सजग रहें एवं त्वरित, दृढ़ और निष्पक्ष कार्यवाही करें। श्री मोहन्ती भोपाल स्थित मंत्रालय से वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा प्रदेश के संभागायुक्तों और जिला कलेक्टरों को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्य सचिव ने कानून-व्यवस्था, संपत्ति-विरूपण, मिलावट के विरूद्ध अभियान तथा लंबित राजस्व प्रकरणों और उपार्जन व्यवस्था की समीक्षा की।
मुख्य सचिव ने कहा कि जिला दण्डाधिकारी की अनुमति के बिना कोई भी होर्डिंग-बैनर नहीं लगने दिया जाये। ये निर्देश निष्पक्ष रूप से सभी होर्डिंग-बैनर पर लागू होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश को स्वच्छ और सुन्दर बनाना है। अनधिकृत होर्डिंग-बैनर के विरूद्ध प्रभावी अभियान चलाया जाये, जिससे दूसरे राज्यों के लिए प्रदेश उदाहरण बन सके।
वीडियो कॉन्फ्रेंस में मिलावट के विरूद्ध अभियान को लगातार जारी रखने के निर्देश दिये गए। मुख्य सचिव ने देवास, राजगढ़, बालाघाट, सागर, सिवनी, खण्डवा, उमरिया, नीमच, अलीराजपुर, जबलपुर, ग्वालियर, डिण्डोरी के कलेक्टरों से संबंधित विषयों पर जानकारी ली।
वीडियो कॉन्फ्रेंस में प्रमुख सचिव गृह श्री एस.एन.मिश्रा, प्रमुख सचिव खादय एवं नागरिक आपूर्ति श्रीमती नीलम शमी राव, प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री संजय दुबे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
क्रमांक/2093/नवंबर-86/जैन॥