News.10.11.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
जबलपुर को महानगर का स्वरूप देने सरकार प्रतिबद्ध—श्री घनघोरिया
सामाजिक न्याय मंत्री ने किया सड़क और नाली निर्माण कार्य का भूमिपूजन
जबलपुर, 10 नवंबर, 2019
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने जबलपुर शहर को महानगर का स्वरूप प्रदान करने की सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा है कि आने वाले समय में जबलपुर शहर में विकास के वो सभी काम होंगे जो बड़े और तेजी से विकसित होते शहर की जरूरत हैं ।
      श्री घनघोरिया आज डॉ. राममनोहर लोहिया वार्ड स्थित संचार नगर में 65 लाख रूपये की लागत से सड़क, नाली और पुलिया निर्माण के कार्यों के भूमिपूजन समारोह को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे ।  कार्यक्रम की अध्यक्षता क्षेत्रीय विधायक श्री विनय सक्सेना ने की ।  राममनोहर लोहिया वार्ड के पार्षद जतिन राज भी इस मौके पर मौजूद थे ।
      सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया ने भूमिपूजन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश की नई सरकार द्वारा अपने दस माह के कार्यकाल के दौरान ही जबलपुर के सर्वांगीण विकास के लिए करोड़ों रूपये के कार्य स्वीकृत किये गये हैं ।  शहर को कई फ्लाई ओव्हर की सौगात भी मिलने जा रही है ।  टेण्डर की प्रक्रिया पूरी होते ही ये सभी काम जल्दी ही शुरू हो भी जायेंगे ।  श्री घनघोरिया ने इस मौके पर शहर की अधिकांश कॉलोनियों में सड़कों और नालियों के अभाव का जिक्र करते हुए कहा कि जो काम कालोनाइजर्स को कराना था वो जनप्रतिनिधियों को कराने पड़ रहे हैं ।  उन्होंने कहा कि कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को सभी मूलभूत सुविधायें मिले इसके लिए शासन स्तर पर प्रयास किये जायेंगे और कोशिश की जायेगी शहर की दूरदराज क्षेत्र की अवैध कॉलोनियों को भी वैध कॉलोनियों का दर्जा दिया जाये ।
      श्री घनघोरिया ने इस मौके पर डॉ. राममनोहर लोहिया वार्ड में विकास कार्यों के लिए धन की कमी नहीं होने का भरोसा दिलाते हुए कहा कि क्षेत्र के पार्षद जतिन राज के साथ विधायक विनय सक्सेना और वो खुद इस वार्ड को शहर के विकसित वार्डों में शुमार करने के प्रयासों में कोई कमी नहीं छोडेंगे । श्री घनघोरिया ने कहा कि लम्बे समय बाद शहर की जनता ने ऐसे प्रतिनिधियों को चुना है, जो अनुभवी हैं, शहर के दर्द को समझते हैं और विकास के लिए उनमें संघर्ष करने का माद्दा भी है ।  इससे भी बड़ी बात उनके सहित शहर के दो नुमाइंदों को प्रदेश सरकार में शामिल कर मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने इस शहर के नागरिकों की सेवा करने का मौका दिया है । उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विधायक श्री विनय सक्सेना भी लम्बे समय तक नगर निगम में पार्षद रह चुके हैं । श्री सक्सेना के अनुभव और विकास के प्रति उनकी ललक का फायदा भी निश्चित रूप से क्षेत्र की जनता को मिलेगा ।
      सामाजिक न्याय मंत्री ने अपने संबोधन में सड़क और नाली निर्माण की सौगात मिलने पर संचार नगर के निवासियों को बधाई दी और वार्ड के विकास के लिए पार्षद जतिन राज द्वारा किये जा रहे प्रयासों की तारीफ की । समारोह के प्रारंभ में क्षेत्रीय पार्षद जतिन राज ने सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया एवं विधायक श्री विनय सक्सेना का स्वागत किया । इस मौके पर बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी भी मौजूद थे ।
क्रमांक/2101/नवंबर-94/जैन

कलेक्टर ने दिए निर्देश
अपने क्षेत्र में लगातार भ्रमण करें अधिकारी
प्रतिबंधात्मक आदेश का कड़ाई से कराएं पालन
जबलपुर, 10 नवंबर, 2019
 जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर श्री भरत यादव ने सभी एसडीएम, पुलिस अधिकारियों, सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं तहसीलदारों को कानून व्यवस्था पर नजर रखने अपने-अपने क्षेत्र का लगातार भ्रमण करते रहने के निर्देश दिये हैं श्री यादव ने इन अधिकारियों को प्रतिबंधात्मक आदेशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने की हिदायत भी दी है उन्होंने कहा कि जुलूस  अथवा रैली जैसे सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों एवं आतिशबाजी पर लगाई गई पाबंदी का भी सख्ती से पालन कराया जाये और किसी भी स्थान या दुकानों पर पांच अथवा पांच से अधिक व्यक्ति खड़े दिखाई दें तो आईपीसी की धारा 188 के दण्डात्मक कार्यवाही की जाये कलेक्टर ने दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत लगाए गए प्रतिबंधात्मक आदेश से पब्लिक एड्रेस सिस्टम के जरिये लगातार आम लोगों को अवगत कराते रहने के निर्देश भी दिए हैं
क्रमांक/2102/नवंबर-95/जैन

युवाओं में लोकप्रिय श्री पटवारी फेम इंडिया सर्वश्रेष्ठ मंत्री अवार्ड से अलंकृत
केन्द्रीय मंत्री डॉ. पाण्डेय ने श्री पटवारी को नई दिल्ली में प्रदान किया अवार्ड 
जबलपुर, 10 नवंबर, 2019
प्रदेश के उच्च शिक्षा तथा खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री जीतू पटवारी को केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री डॉ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने शनिवार को नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में फेम इंडिया सर्वश्रेष्ठ मंत्री अवार्ड से अलंकृत किया। श्री पटवारी को युवाओं में खासे लोकप्रिय होने तथा शराबबंदी, तालाब संरक्षण और किसानों के हितों की रक्षा के लिये सदैव सक्रिय रहने के कारण सर्वश्रेष्ठ मंत्री का अवार्ड प्रदान किया गया है।
फेम इंडिया सर्वश्रेष्ठ सम्मान एशिया पोस्ट और फेम इंडिया पत्रिका द्वारा देश में सर्वे के आधार पर चुने गये उत्कृष्ट मंत्रियों को प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है। सर्वे में व्यक्तित्व, छवि, कार्य क्षमता, जनमानस में प्रभाव, विकास की समझ, लोकप्रियता, दूरदर्शिता, कार्यशैली और ऑउटपुट को आधार बनाया गया है।
मंत्री श्री जीतू पटवारी सर्वे में शामिल सभी मुद्दों पर सर्वश्रेष्ठ रहे। साथ ही वर्तमान सामाजिक परिप्रेक्ष्य में उनके रचनात्मक और आक्रामक तेवर भी सर्वश्रेष्ठ मंत्री के अवार्ड के लिये चुने जाने का आधार बने। श्री पटवारी जनसेवा के प्रति कर्मठता और समर्पण के कारण युवाओं में लोकप्रिय हैं।
विज्ञान भवन नई दिल्ली में आयोजित सम्मान समारोह में देश के 21 राज्यों के मंत्रियों को वर्ष 2019 में उत्कृष्ट सेवाओं के लिये अवार्ड प्रदान किये गये। इस मौके पर विभिन्न राज्यों के जन-प्रतिनिधि और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
क्रमांक/2103/नवंबर-96/जैन

इस वर्ष 150 आदिवासी विद्यार्थियों को विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति और कोचिंग सुविधा

जबलपुर, 10 नवंबर, 2019
इस वर्ष प्रदेश के 150 आदिवासी विद्यार्थी विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना और अखिल भारतीय सेवाओं की परीक्षा के लिये कोचिंग सुविधा योजना से लाभान्वित किये जाएंगे। चयनित विद्यार्थियों में से 50 विद्यार्थियों को विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। शेष 100 विद्यार्थियों को सिविल सेवा परीक्षाओं की कोचिंग सुविधा से लाभान्वित किया जाएगा। ये योजनाएँ आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित की जा रही हैं। इन योजनाओं की विस्तृत जानकारी विभागीय पोर्टल www.tribal.mp.gov.in पर उपलब्ध है।
विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना में आदिवासी विद्यार्थियों को विदेशों के उच्च शिक्षा संस्थानों में इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और विज्ञान पाठ्यक्रमों में मास्टर डिग्री प्राप्त करने के लिये प्रति वर्ष वास्तविक शिक्षण शुल्क अथवा 40 हजार यूएस डॉलर, जो भी कम हो, उपलब्ध कराया जाएगा। यह राशि संबंधित शिक्षा संस्थान में सीधे ट्रांसफर की जाएगी। विद्यार्थी को 9000 यूएस डॉलर निर्वाह भत्ता और 1000 यूएस डॉलर आकस्मिक भत्ता दिया जाएगा।
संघ लोकसेवा आयोग की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग के लिये आदिवासी विद्यार्थियों को अधिकतम दो लाख रुपये अथवा कोचिंग का वास्तविक शुल्क, जो भी कम हो, प्रदान किया जाएगा। नई दिल्ली में इम्पेनल्ड कोचिंग इंस्टीट्यूट में यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। विद्यार्थियों को प्रतियोगी पुस्तकें खरीदने के लिए एक मुश्त 15 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।
क्रमांक/2104/नवंबर-97/जैन