News.13.11.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
ग्रामीणों के आर्थिक विकास के लिए
समन्वित खेती समाधानकारक उपाय - संभागायुक्त श्री बहुगुणा
जबलपुर 13 नवंबर 2019
      संभागायुक्त राजेश बहुगुणा ने कहा है कि गरीब, लघु, सीमान्त और दुरस्त, पिछड़े क्षेत्रों के कृषकों की आय को बढ़ाने के लिए कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन, मत्स्य पालन, रेशम आदि विभागों के अधिकारी मिलकर कार्य करें। समन्वित कृषि प्रणाली  से इन कृषकों को जोड़ने का का कार्य संभाग के ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर रूप से शुरू हो गया है। इन दिशा में काफी कार्य करने की आवश्यकता रहेगी। विभागीय अधिकारियों का प्रथम दायित्व है कि किसानों की बेहतरी के लिए ठोस कार्य किए जाएं।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा समन्वित खेती के विकास के लिए जबलपुर संभाग के कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन, मत्स्य पालन, रेशम आदि समन्वित कृषि से संबंधित विभागों के संभागीय, जिला और मैदानी स्तर के प्रमुख अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। संभागायुक्त ने कृषि और अन्य विभागों के अनुविभाग स्तर के अधिकारियों से समन्वित खेती के लिए चयनित लघु एवं सीमान्त कृषकों के चयन तथा कृषि, पशुपालन, मछली पालन आदि गतिविधियों को अपनाने के लिए कृषक की कार्ययोजना की जानकारी ली।
      संभागायुक्त ने कहा कि हर गांव के कम से कम एक लघु सीमान्त कृषक को समन्वित कृषि प्रणाली से खेती में अवश्य जोड़ा जाए। प्रदर्शन-प्रशिक्षण के लिए समन्वित  खेती में सफल लघु-सीमान्त-गरीब किसान का चयन किया जाए। उसके द्वारा अपनाई गई खेती पद्धति को अन्य कृषकों को दिखलाया जाए। ऐसे कृषक जो समन्वित खेती को अपनाकर अपेक्षानुसार सफल नहीं हो पाए हैं उन्हें प्रयास में कहाँ कमी रह गई है यह बात बतलाई जाए। बड़े कृषकों को कृषि के साथ खाद्य प्रसंस्करण यूनिट की स्थापना के लिए प्रेरित किया जाए। पशुपालन विभाग के गौसेवक अनिवार्य रूप से डेयरी व्यवसाय से जुड़े। समन्वित कृषि के अंतर्गत जहां सिंचाई की सुविधा है वहां पपीते के पेड़ लगाए जाएं क्योंकि पपीता कम समय में ही कृषकों को आय देने लगता है। समन्वित कृषि प्रणाली अपनाने वाले प्रत्येक कृषक को कम्पोस्ट खाद बनानी चाहिए।
      संभागायुक्त ने कहा कि समन्वित खेती, ग्रामीण परिवेश के लिए समाधानकारक उपाय साबित हो सकती है। जिसे अपनाकर कृषकों के पलायन को रोका जा सकता है और उन्हें 120 से 300 दिन तक रोजगार के अवसर अपने घर पर ही मिल सकते हैं।
      संयुक्त संचालक कृषि श्री नेताम ने कहा कि संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने लघु सीमान्त गरीब कृषकों की आय बढ़ाकर उनके जीवन स्तर के उन्नयन के लिए समन्वित खेती के विकास के लिए कार्ययोजना पर प्रभावी अमल सुनिश्चित कराया है। वहीं बड़े कृषकों को खेती के साथ कृषि से जुड़े उद्यमों को अपनाने के लिए प्रेरित किया  है और अनुकूल वातावरण उपलब्ध कराया। उनके द्वारा शुरू किए गए कार्यों को उनकी मंशानुसार अमल में लाया जाएगा। उन्होंने संभागायुक्त का स्वागत करते हुए स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस अवसर पर संयुक्त आयुक्त अरविंद यादव भी मौजूद थे।
क्रमांक/2124/नवम्बर-117/खरे॥
आपकी सरकार आपके द्वार शिविर 30 को दिनारी खम्हरिया में
जबलपुर 13 नवंबर 2019
      आपकी सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद पंचायत मझौली की ग्राम पंचायत दिनारी खम्हरिया में 30 नवम्बर को शिविर आयोजित किया जाएगा। पहले यह शिविर 20 नवम्बर को आयोजित होना था। अपरिहार्य कारणों से तिथि में परिवर्तन हुआ है।
क्रमांक/2125/नवम्बर-118/खरे॥
बाल दिवस पर होंगे विविध कार्यक्रम
जबलपुर 13 नवंबर 2019
महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिले के प्रत्येक विकासखंड में तथा 6 शहरी परियोजनाओं में संचालित आंगनवाड़ी केंद्रों पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा इस संबंध में विभागीय निर्देशानुसार 14 नवंबर को परियोजना स्तर पर बाल रंग मेला एवं सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर बाल दिवस का आयोजन किया जाना हैl इन आयोजनों में 3 से 6 वर्ष के बच्चों के लिए खेलकूद प्रतियोगिता, स्वस्थ शिशु प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिता, स्वच्छता प्रतियोगिता, फैंसी ड्रेस, क्विज प्रतियोगिता, गीत अभिभावक संवादआदि का आयोजन किया जाना है  इस अवसर पर आंगनबाड़ी केंद्रों की सफाई बच्चों एवं किशोरियों के सहयोग से की जाएगी l जबलपुर जिले स्तर पर जिला मुख्यालय में यह कार्यक्रम दोपहर 1:00 बजे से हितकारिणी नर्सिंग कॉलेज सभागार में आयोजित है  
बालभवन में होंगे विविध कार्यक्रम
बाल दिवस के अवसर पर संभागीय बाल भवन में विशेष बाल सभा का आयोजन अपराहन 3:00 बजे से किया जावेगा जिसमें गीत संगीत का कार्यक्रम किया जाना प्रस्तावित है।  संचालक संभागीय बाल भवन द्वारा बताया गया कि इस आयोजन में कुमारी सृष्टि, स्वस्थ्य भारत इनीशिएटर के आतिथ्य एवं कुमारी अर्पिता खरे  जिला परियोजना सहायक की अध्यक्षता में अपराहन 3:00 बजे से विशेष बाल सभा का आयोजन किया जा रहा है।  बाल सभा में साहित्यिक सांस्कृतिक कार्यक्रम के अतिरिक्त स्वच्छता एवं स्वास्थ विषय पर केंद्रित बच्चों से मुक्त चर्चा भी की जाएगी।
क्रमांक/2126/नवम्बर-119/खरे॥
इस वर्ष 291.57 लाख मीट्रिक टन खरीफ उत्पादन की संभावना
किसानों ने 145.57 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में बोई खरीफ फसलें 
जबलपुर, 13 नवंबर, 2019
प्रदेश में इस वर्ष 291.57 लाख मीट्रिक टन खरीफ उत्पादन की संभावना है, जो पिछले वर्ष से 56.81 लाख मीट्रिक टन अधिक है। किसानों ने करीब 145.57 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में खरीफ फसलों की बोआई की है, जो पिछले वर्ष से 12.60 लाख हेक्टेयर अधिक है।
किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस वर्ष 50.92 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में अनाज, 20.51 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में दलहन, 67.85 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में तिलहन तथा 6.51 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में कपास की बोनी की गई है। खरीफ में इस वर्ष 175.88 लाख मीट्रिक टन अनाज, 19.35 लाख मीट्रिक टन दलहन, 84.65 लाख मीट्रिक टन तिलहन और 11.69 लाख मीट्रिक टन कपास की फसलों का उत्पादन संभावित है।
क्रमांक/2127/नवम्बर-120/खरे
अखिल भारतीय पुलिस वाटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता 12 दिसम्बर से
जबलपुर, 13 नवंबर, 2019
मध्यप्रदेश पुलिस द्वारा 19वीं अखिल भारतीय पुलिस वाटर स्पोर्टस प्रतियोगिता-2019 भोपाल स्थित बड़ी झील में 12 से 16 दिसम्बर तक आयोजित की जाएगी। इसमें देश के सभी राज्यों की पुलिस और केन्द्रीय पुलिस संगठनों के लगभग 600 खिलाड़ी भाग लेंगे। प्रतियोगिता में कयाकिंग, केनाइंग और रोइंग खेल प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन होगा।
प्रतियोगिताओं की व्यवस्थाओं के लिये पुलिस महानिदेशक श्री विजय कुमार सिंह के संरक्षण में 20 समितियाँ गठित की गई हैं। सभी समितियों को दायित्वों को समय-सीमा में पूरा करने के निर्देश दिये गये हैं।
क्रमांक/2128/नवम्बर-121/खरे
गुणवत्तापूर्ण खाद-बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करने
15 नवम्बर से प्रदेशव्यापी अभियान
मंत्री श्री सचिन यादव द्वारा अमानक खाद-बीज विक्रेताओं पर कठोर कार्यवाही के निर्देश 
जबलपुर, 13 नवंबर, 2019
किसानों को रबी सीजन में गुणवत्तापूर्ण खाद-बीज उपलब्ध कराने के लिये 15 से 30 नवम्बर तक प्रदेशव्यापी अभियान चलाया जाएगा। किसान कल्याण तथा कृषि विकास और उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण मंत्री श्री सचिन यादव ने कृषि उत्पादन आयुक्त को निर्देश दिये हैं कि अभियान के दौरान बाजार में अमानक स्तर के खाद-बीज विक्रेताओं पर कठोर वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित करें।
प्रदेशव्यापी अभियान के अन्तर्गत सभी जिलों में पर्याप्त जाँच दल गठित करने के निर्देश दिये गये हैं। इन दलों द्वारा बाजार में विक्रय किये जा रहे खाद-बीज की गुणवत्ता के सैम्पल लिये जाएंगे और उसकी जाँच कराई जाएगी। जाँच की रिपोर्ट के आधार पर अमानक स्तर के खाद-बीज विक्रेताओं पर प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही की जाएगी।
क्रमांक/2129/नवम्बर-122/खरे