News.07.11.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति का आगमन आज
जबलपुर, 07 नवंबर, 2019
      विधानसभा अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति का कल शुक्रवार 8 नवंबर की सुबह 10.30 बजे मण्डला से राज्य शासन के हेलीकॉप्टर द्वारा जबलपुर आगमन होगा ।  विधानसभा अध्यक्ष यहां से सुबह 11.30 बजे हेलीकॉप्टर द्वारा वापस मण्डला प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/2066/नवंबर-59/जैन
स्वास्थ्य मंत्री श्री तुलसी सिलावट आज आयेंगे
जबलपुर 07 नवंबर 2019
      प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट का शुक्रवार 8 नवंबर की सुबह इंदौर-जबलपुर एक्सप्रेस द्वारा इंदौर से जबलपुर आगमन होगा। श्री सिलावट यहां कुछ देर रूकने के बाद सुबह 8 बजे कार द्वारा मण्डला रवाना होंगे। लोक स्वास्थ्य मंत्री का रविवार 10 नवंबर को शाम 7.30 बजे वापस जबलपुर आगमन होगा। वे यहां से रविवार को ही रात 11.50 बजे जबलपुर-इंदौर एक्सप्रेस द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगे।
क्रमांक/2067/नवंबर-60/जैन॥
आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री मरकाम का आगमन आज
जबलपुर 07 नवंबर 2019
      प्रदेश के आदिम जाति कल्याण, विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ तथा जनजातीय कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम का शुक्रवार 8 नवंबर की सुबह ओव्हर नाईट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा। श्री मरकाम जबलपुर में कुछ देर रूकने के बाद सुबह 5.30 बजे कार द्वारा डिण्डौरी प्रस्थान करेंगे।
क्रमांक/2068/नवंबर-61/जैन॥
सामाजिक न्याय मंत्री ने सवा सौ जरूरतमंदों को दी आर्थिक सहायता
जबलपुर, 07 नवंबर, 2019
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज ब्यौहारबाग स्थित कार्यालय में करीब सवा सौ जरूरतमंदों को अपनी स्वेच्छानुदान निधि से स्वीकृत सहायता राशि के चेक प्रदान किये ।  आर्थिक सहायता के रूप में स्वीकृत राशि के चेक वितरण के कार्यक्रम में क्षेत्र के जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे ।  आर्थिक सहायता बच्चों की शिक्षा और बीमारी के उपचार के लिए उपलब्ध कराई गई है ।
क्रमांक/2069/नवंबर-62/जैन
मोतीनाला स्वास्थ्य केन्द्र का कलेक्टर ने किया निरीक्षण
जबलपुर, 07 नवंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज मोतीनाला स्थित स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया और यहां प्रवेश द्वार पर गंदगी और अस्पताल परिसर की उखड़ी हुई फर्श को देखकर जमकर नाराजी व्यक्त की । 
श्री यादव ने अस्पताल प्रबंधन को परिसर को स्वच्छ रखने की कड़ी हिदायत देते हुए लापरवाही बरतने वाले सफाई कर्मियों का वेतन काटने के निर्देश दिये हैं । उन्होंने इस मौके पर अस्पताल में पदस्थ कर्मचारियों की उपस्थिति पंजी का अवलोकन भी किया । इस दौरान तीन अलग-अलग तरह के उपस्थिति रजिस्टर दिखाये जाने पर असंतोष व्यक्त किया । इन रजिस्टरों में उपस्थित कर्मचारियों के हस्ताक्षर भी नहीं पाये गये । श्री यादव ने कहा कि जितने कर्मचारी इस अस्पताल में पदस्थ हैं उसकी तुलना में यहां की व्यवस्थायें दुरूस्त नहीं हैं ।
      कलेक्टर ने अस्पताल के दवा वितरण केन्द्र जाकर दवाओं की उपलब्धता की जानकारी भी ली ।  उन्होंने मौके पर मौजूद स्थानीय नागरिकों से भी चर्चा की ।  नागरिकों ने उन्हें बताया कि रात में आने वाले डिलेवरी के प्रकरणों को यहां से अन्य अस्पतालों के लिए रेफर कर दिया जाता है ।  श्री यादव ने नागरिकों की इस शिकायत को दूर करने अस्पताल प्रभारी को शीघ्र समुचित व्यवस्था करने की हिदायत दी ।
      श्री यादव ने निरीक्षण में अस्पताल परिसर के भीतर लगे आधार पंजीयन केन्द्र को देखकर भी नाराजी जताई ।  उन्होंने तत्काल इसे अस्पताल के बाहर करने के निर्देश दिये ।  कलेक्टर ने अस्पताल की जगह-जगह से टूटी फर्श की मरम्मत के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश निरीक्षण के दौरान दिये । इसके साथ ही उन्होंने अस्पताल परिसर की क्षतिग्रस्त बाउण्ड्रीवाल की मरम्मत कराने का प्रस्ताव प्रस्तुत करने की हिदायत भी दी ।
अधिकारियों के मोबाइल नंबर प्रदर्शित करें:
      श्री यादव ने मोतीनाला अस्पताल के निरीक्षण के दौरान अस्पताल के सूचना पटल पर कलेक्टर सहित सीएमएचअे एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के मोबाइल नंबर प्रदर्शित करने के निर्देश भी दिये । ताकि किसी भी तरह की कठिनाई आने पर अस्पताल आने वाले मरीज और उनके परिजन अपनी समस्या से वरिष्ठ अधिकारियों को तुरंत अवगत करा सकें ।
      कलेक्टर ने अस्पताल में जगह-जगह डस्टबिन रखने की हिदायत भी दी । उन्होंने मरीजों, उनके परिजनों के लिए अस्पताल में वाटर फिल्टर लगाने के निर्देश भी दिये । श्री यादव ने अस्पताल परिसर के खुले स्थान पर छोटा उद्यान विकसित करने तथा प्रत्येक प्रसूता को पात्रतानुसार जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना आदि का लाभ दिलाने की बात कही ।
क्रमांक/2070/नवंबर-63/जैन
सामाजिक न्याय मंत्री ने कन्या महाविद्यालय एवं पॉलीक्लिनिक के निर्माण के लिए स्थल का निरीक्षण
जबलपुर, 07 नवंबर, 2019
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज घमापुर स्थित शासकीय शाला परिसर का निरीक्षण किया और यहां उपलब्ध शासकीय भूमि पर शाला का नया भवन बनाने के साथ-साथ कन्या महाविद्यालय एवं पॉलीक्लिनिक भवन के निर्माण का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये हैं ।
      निरीक्षण के दौरान सामाजिक न्याय मंत्री के साथ कलेक्टर श्री भरत यादव, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, पूर्व पार्षद श्री राममोहन गुप्ता, श्री मतीन अंसारी तथा परियोजना क्रियान्वयन इकाई एवं शिक्षा विभाग के अधिकारी मौजूद थे ।
      श्री घनघोरिया ने निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को घमापुर शासकीय शाला की भूमि का सीमांकन कराने और उपलब्ध भूमि के अनुरूप शाला के नये भवन से लगकर कन्या महाविद्यालय और पॉलीक्लिनिक का भवन बनाने का प्रस्ताव बनाने की बात कही ।  उन्होंने बताया कि स्कूल का नया भवन एवं गर्ल्स कॉलेज बनने से क्षेत्र के गरीब परिवार अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिला सकेंगे । श्री घनघोरिया ने इस क्षेत्र में पॉलीक्लिनिक की आवश्यकता भी बताई ताकि लोगों को छोटी-मोटी बीमारियों के उपचार के लिए दूर तक न जाना पड़े ।
      इस अवसर पर कलेक्टर श्री यादव ने सामाजिक न्याय मंत्री की मंशा के अनुसार राजस्व अधिकारियों को घमापुर शाला एवं इसके आसपास रिक्त पड़ी शासकीय भूमि का शीघ्र सीमांकन करने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि सीमांकन के बाद उपलब्ध भूमि के मुताबिक गर्ल्स कॉलेज और पॉलीक्लिनिक के निर्माण का प्रस्ताव भी शीघ्र तैयार किया जाये ।
गोहलपुर उर्दू स्कूल और लेमा गार्डन स्थित शासकीय शाला की बनेगी बाउण्ड्रीवाल:
      सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया बाद में कलेक्टर के साथ गोहलपुर स्थित शासकीय उर्दू स्कूल तथा लेमा गार्डन स्थित शासकीय शाला भी गये और यहां शाला परिसर की क्षतिग्रस्त बाउण्ड्रीवाल का निरीक्षण किया ।  बाउण्ड्रीवाल टूट जाने के कारण असामाजिक तत्वों के प्रवेश और इससे शैक्षणिक कार्य में होने वाले व्यवधान को देखते हुए श्री घनघोरिया ने दोनों शालाओं की बाउण्ड्रीवाल की शीघ्र मरम्मत की आवश्यकता बताते हुए इसके लिए प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।
क्रमांक/2071/नवंबर-64/जैन

आंगनबाड़ी केन्द्र का किया निरीक्षण
दूसरे भवन में शिफ्ट करने के निर्देश
जबलपुर, 07 नवंबर, 2019
      कलेक्टर ने मोतीनाला अस्पताल के निरीक्षण के बाद समीप में ही स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण भी किया और कम संख्या में उपस्थिति पर नाराजी जाहिर की ।  एक छोटे से कमरे में लग रहे इस आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों की दर्ज संख्या 57 बताये जाने पर उन्होंने आश्चर्य जताया ।  श्री यादव ने इस मौके पर आंगनबाड़ी केन्द्र के रजिस्टर से बच्चों की उपस्थिति का भी मिलान किया ।  इस दौरान पाया गया कि आंगनबाड़ी केन्द्र में आने वाले बच्चों की उपस्थिति रजिस्टर में सात-आठ दिन में एक बार एक साथ दर्ज की जा रही है ।
      श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान आंगनबाड़ी केन्द्र के रसोई का अवलोकन किया ।  उन्होंने मकान मालिक और आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों को दिये जाने वाला भोजन एक ही रसोई में बनाये जाने पर भी नाराजी जाहिर की ।  उन्होंने इस आंगनबाड़ी केन्द्र को जल्दी ही अन्यत्र शिफ्ट करने के निर्देश देते हुए कहा कि इस माह के अंत तक आंगनबाड़ी दूसरे भवन में शिफ्ट नहीं हुई तो जिम्मेदारों पर कार्यवाही की जायेगी ।
क्रमांक/2072/नवंबर-65/जैन

नौ नवम्बर को तिरूपति रवाना होगी मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की विशेष ट्रेन
चयनित तीर्थयात्रियों की सूची आज जारी होगी
जबलपुर, 07 नवंबर, 2019
      मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत जबलपुर से तीर्थ यात्रियों को लेकर तीर्थ स्थान तिरूपति जाने वाली विशेष ट्रेन 9 नवम्बर की रात 7.30 बजे रवाना होगी तथा वापसी 14 नवम्बर को होगी
      कलेक्टर कार्यालय की धर्मस्व शाखा के मुताबिक मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत तिरूपति की तीर्थ यात्रा के लिए शहरी क्षेत्र से चयनित आवेदकों की सूची आठ नवम्बर को आयुक्त नगर निगम कार्यालय तथा ग्रामीण क्षेत्र के आवेदकों की सूची मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों के कार्यालय सूचना पटल पर चस्पा होगी। आवेदक सूची देखकर टिकिट उसी स्थान से प्राप्त कर सकेंगे।
क्रमांक/2073/नवंबर-66/खरे
पटाखा-आतिशबाजी संबंधी प्रतिबंधात्मक आदेश 20 नवंबर तक लागू
जबलपुर, 07 नवंबर, 2019
      जिले के शहपुरा भिटौनी में स्थित एल.पी.जी. फिलिंग स्टेशन तथा पेट्रोलियम की बल्क डिपो की दो किलोमीटर परिधि के अन्दर और जिले के भीतर पेट्रोलियम पदार्थ एवं एल.पी.जी. भंडारण एवं संग्रहण के सभी केन्द्रों के दो किलोमीटर परिधि के भीतर कोई भी व्यक्ति ना ही पटाखा छोड़ सकता है ना ही आतिशबाजी कर सकता है। कलेक्टर भरत यादव ने यह प्रतिबंधात्मक आदेश दीपावली पर्व के पहले जारी किया था। आदेश में आंशिक संशोधन करते हुए इसे 20 नवंबर 2019 तक लागू किया गया है।
क्रमांक/2074/नवंबर-67/खरे

केवियट सूचना
जबलपुर, 07 नवंबर, 2019
      आयुक्त सहकारिता एवं पंजीयक सहकारी संस्थाएं भोपाल द्वारा मध्यप्रदेश की जिला सहकारी केन्द्रीय बैंकों, मप्र राज्य सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित और प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्थाओं के संवर्ग नियमों को बनाने के लिए सेवानियमों में संशोधन किए गए हैं।
      संयुक्त आयुक्त सहकारिता जबलपुर संभाग ने बताया कि संशोधन आदेश की प्रति सभी बैंकों को प्रेषित कर दी गई है। आदेश से प्रभावित पक्षकार जो उच्च न्यायालय मप्र जबलपुर में याचिका, रिवीजन, अपील प्रस्तुत करना चाहते हैं, को सूचित किया गया है कि इन्हें प्रस्तुत करने के पूर्व एक प्रति कार्यालय आयुक्त सहकारिता एवं पंजीयक सहकारी संस्थाएं मप्र विंध्याचल भवन भूतल भोपाल में तथा कार्यालय महाधिवक्ता मप्र उच्च न्यायालय जबलपुर में तामील करना सुनिश्चित करना होगा।
क्रमांक/2075/नवंबर-68/खरे

बाल विकास परियोजना कुण्डम अंतर्गत आंगनबाड़ी सहायिकाओं और
कार्यकर्त्ताओं की अन्नतिम सूची जारी
जबलपुर, 07 नवंबर, 2019
      महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत बाल विकास परियोजना कुण्डम के आंगनबाड़ी केन्द्रों में आंगनबाड़ी सहायिका एवं कार्यकर्त्ता के रिक्त पदों की पूर्ति के लिये अन्नतिम सूची जारी की गयी है । आपत्तियां, दस्तावेज के साथ सात दिवस तक दी जा सकती हैं ।
      परियोजना अधिकारी ने बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्र जैतपुरी में आंगनबाड़ी सहायिका के रिक्त पद के लिये प्रथम स्थान पर आवेदक सुहाग उलाड़ी, द्वितीय स्थान पर आवेदक वंदना झारिया और तृतीय स्थान पर आवेदक दुर्गा झारिया का नाम अन्नतिम सूची में शामिल किया गया है । आंगनबाड़ी केन्द्र सातिनझिर में आंगनबाड़ी सहायिका के रिक्त पद की पूर्ति के लिये प्रथम स्थान पर आवेदक विनिता, द्वितीय स्थान पर आवेदक संगीता सिंह और तृतीय स्थान पर आवेदक गायत्री का नाम अन्नतिम सूची में शामिल किया गया है ।  आंगनबाड़ी केन्द्र मखरार में आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता के रिक्त पद के लिये प्रथम स्थान पर आवेदक उदय कुमारी, द्वितीय स्थान पर आवेदक सन्जो और तृतीय स्थान पर आवेदक चेतना का नाम अन्नतिम सूची में दर्शाया गया है ।
क्रमांक/2076/नवंबर-69/खरे