News.02.11.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
अपराध निवारक धाराओं पर आयोजित किया गया प्रशिक्षण
एसडीएम और सीएसपी गोरखपुर की अनूठी पहल
जबलपुर, 02 नवंबर, 2019
      अपराधों पर नियंत्रण के लिए दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 107-124 के प्रावधानों के प्रभावी क्रियान्वयन को लेकर आज गोरखपुर एसडीएम कार्यालय में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया ।  एसडीएम आशीष पाण्डे और सीएसपी गोरखपुर अमित तोलानी की पहल पर आयोजित इस प्रशिक्षण में कार्यपालिक मजिस्ट्रेट कोर्ट के रीडर, विवेचक अधिकारी एवं कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों को इन धाराओं के बेहतर उपयोग का प्रशिक्षण दिया गया ।
      प्रशिक्षण के बारे में एसडीएम गोरखपुर आशीष पाण्डे ने बताया कि दण्ड प्रक्रिया संहिता की इन धाराओं के प्रावधानों के तहत कार्यपालिक मजिस्ट्रेट, थाना प्रभारी की सूचना पर अपराधिक तत्वों से बाउण्ड भरवाकर या जेल भेजकर अपराध रोकने के प्रावधान किये गये हैं । लेकिन कार्यवाही के दौरान कुछ तकनीकी खामियाँ रह जाने से इनका प्रभाव कम हो जाता है और अपराधिक तत्व इन कमियों के कारण सजा पाने से बच जाते हैं ।
      श्री पाण्डे ने बताया कि दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 107-124 के इन प्रावधानों के तहत कार्यवाही के दौरान कोई तकनीकी त्रुटि या कमियाँ न रहे इस बारे में गोरखपुर अनुभाग के अंतर्गत कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों, रीडरों एवं विवेचक अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया । श्री पाण्डे ने बताया कि प्रशिक्षण का उद्देश्य दण्ड प्रक्रिया संहिता के प्रावधानों का बेहतर उपयोग कर अपराधिक तत्वों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करना सुनिश्चित करना था ।
क्रमांक/2028/नवम्बर-21/जैन

कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम में भौतिक भूगोल विषय पर लगी युवाओं की क्लास
जबलपुर, 02 नवंबर, 2019
      जिला प्रशासन द्वारा प्रारंभ किये गये कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम के तहत  आज शनिवार को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को अलग-अलग विषयों पर महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई । दीपावली के त्यौहार के बाद की इस पहली क्लास में प्रभारी संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित ने युवाओं को महाद्वीपीय विस्थापन के सिद्धांत, माहद्वीपों, महासागरों एवं पर्वत श्रृंखलाओं के निर्माण पर प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जा सकने वाले सवालों के बारे में महत्वपूर्ण टिप्स दिये । एसडीएम गोरखपुर आशीष पाण्डे एवं नायब तहसीलदार गौरव द्विवेदी ने भी इस मौके पर युवाओं द्वारा पूछे प्रश्नों के जवाब दिये ।  मॉडल स्कूल में आयोजित कैरियर गाइडेंस के इस कार्यक्रम में 50 से अधिक युवा शामिल हुए थे ।
क्रमांक/2029/नवम्बर-22/जैन

मंडला मेगा स्वास्थ्य शिविर की तैयारियों को लेकर कलेक्टर ने ली बैठक
जबलपुर, 02 नवंबर, 2019
      मण्डला में रोटरी क्लब एवं राज्य शासन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किये जा रहे मेगा स्वास्थ्य शिविर की तैयारियों के सिलसिले में कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जबलपुर से शिविर के लिए आवश्यक दवाओं एवं चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति तथा पैरामेडिकल स्टॉफ की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिये हैं।
 बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, डॉ. राजेश धीरावाणी, श्री बलदीप मैनी, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. ठाकुर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष मिश्रा, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष डॉ. संगीता श्रीवास्तव तथा जबलपुर केमिस्ट एसोसिएशन एवं मेडिकल रिप्रिजेन्टेटिव एसोसिएशन के पदाधिकारी भी मौजूद थे ।
      कलेक्टर श्री यादव ने मण्डला के मेगा स्वास्थ्य शिविर के आयोजन में जबलपुर की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि शिविर में आने वाले मरीजों के उपचार से लेकर तमाम जरूरी उपकरणों, दवाओं, परिवहन के साधनों, गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों को उपचार हेतु जबलपुर लाने-लेजाने की व्यवस्थाओं में कोई कमी न रहे इसके लिए अभी से सभी जरूरी तैयारियाँ करनी होंगी । श्री यादव ने बैठक में मण्डला मेगा स्वास्थ्य शिविर के लिए जबलपुर में कंट्रोल रूम स्थापित करने की बात कही । उन्होंने बैठक में मौजूद चिकित्सा अधिकारियों को शिविर के लिए आवश्यक दवाओं एवं सर्जिकल सामग्री की सूची केमिस्ट एसोसिएशन एवं एमआर एसोसिएशन के पदाधिकारियों को तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश दिये ताकि वे भी इस शिविर के आयोजन में अपने स्तर पर सहयोग प्रदान कर सकें ।  बैठक में श्री यादव ने मेगा स्वास्थ्य शिविर में अपनी सेवायें देने मण्डला पहुंच रहे देश के ख्यातिलब्ध चिकित्सकों के जबलपुर में रूकने की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा भी की ।
क्रमांक/2030/नवम्बर-23/जैन