News.06.11.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
केन्द्रीय मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते का आगमन आज
जबलपुर, 06 नवंबर, 2019
      केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते का गुरूवार 7 नवंबर को शाम 7.45 बजे नई दिल्ली से विमान द्वारा जबलपुर आगमन होगा ।  श्री कुलस्ते यहां से रात 8 बजे कुण्डम विकासखण्ड के ग्राम घुघरा रवाना होंगे ।  वे घुघरा में आयोजित स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होने के बाद रात 9.45 बजे मण्डला जिले के ग्राम जवेरा प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/2057/नवंबर-50/जैन

स्वास्थ्य मंत्री श्री तुलसी सिलावट आठ को आयेंगे
जबलपुर, 06 नवंबर, 2019
      प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट का शुक्रवार 8 नवंबर की सुबह इंदौर-जबलपुर एक्सप्रेस द्वारा इंदौर से जबलपुर आगमन होगा ।  श्री सिलावट यहां कुछ देर रूकने के बाद सुबह 8 बजे कार द्वारा मण्डला रवाना होंगे ।  लोक स्वास्थ्य मंत्री का रविवार 10 नवंबर को शाम 7.30 बजे वापस जबलपुर आगमन होगा ।  वे यहां से रविवार को ही रात 11.50 बजे जबलपुर-इंदौर एक्सप्रेस द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/2058/नवंबर-51/जैन

आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री मरकाम का आगमन आज
जबलपुर, 06 नवंबर, 2019
      प्रदेश के आदिम जाति कल्याण, विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ तथा जनजातीय कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम का गुरूवार 7 नवंबर की सुबह ओव्हर नाईट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा ।  श्री मरकाम जबलपुर में कुछ देर रूकने के बाद सुबह 5.30 बजे कार द्वारा डिण्डौरी प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/2059/नवंबर-52/जैन

नर्मदा पंचकोशी यात्रा के लिए सभी जरूरी व्यवस्थायें सुनिश्चित की जायें
कलेक्टर ने अधिकारियों को दिये निर्देश
जबलपुर, 06 नवंबर, 2019
      नर्मदा पंचकोशी यात्रा को लेकर आज आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री यादव ने यात्रा मार्ग पर सुरक्षा, साफ-सफाई तथा पेयजल एवं प्रकाश के पर्याप्त इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिये हैं ।
      श्री यादव ने बैठक में पंचकोशी यात्रा के आयोजकों से यात्रा की रूपरेखा पर विसतार से चर्चा की ।  उन्होंने अधिकारियों को यात्रा मार्ग पर बेरीकेटिंग के निर्देश दिये । इसके साथ ही पानी के टैंकर एवं मोबाइल टायलेट की व्यवस्था करने की हिदायत दी ।
      श्री यादव ने बैठक में पंचकोशी यात्रा में इस्तेमाल की जाने वाली सभी नावों की सुरक्षा जाँच करने के निर्देश होमगार्ड के अधिकारियों को दिये ।  उन्होंने कहा कि नावों का संचालन प्रशिक्षित नाविक ही करें यह भी सुनिश्चित किया जाये ।  पर्याप्त संख्या में लाइफ जैकेट तथा बचाव के उपकरणों की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने के निर्देश कलेक्टर ने बैठक में दिये ।  उन्होंने यात्रा मार्ग के धर्म स्थलों पर प्रकाश के समुचित इंतजाम करने और यात्रा के दौरान विद्युत की निर्बाध आपूर्ति की हिदायत भी अधिकारियों को दी ।
      श्री यादव ने आयोजकों से कहा कि पंचकोशी यात्रा में बड़ी संख्या में लोगों के शामिल होने की संभावना को देखते हुए अपने स्वयंसेवकों को भी तैनात करें ।  उन्होंने पंचकोशी यात्रा के सफल आयोजन की शुभकामनाएं भी इस मौके पर दी । बैठक में जिला पंचायत के सीईओ पिय्रंक मिश्र, अपर कलेक्टर संदीप जीआर एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजीव उइके भी मौजूद थे ।
क्रमांक/2060/नवंबर-53/जैन
प्याज की कीमत पर नियंत्रण हेतु खाद्य विभाग ने की कार्यवाही
दो थोक व्यापारियों से 270 क्विंटल प्याज जप्त
कलेक्टर कोर्ट में प्रस्तुत किया जायेगा प्रकरण
जबलपुर, 06 नवंबर, 2019
      प्याज की कीमतों पर नियंत्रण के उद्देश्य से कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर आज खाद्य विभाग के अमले ने कृषि उपज मंडी परिसर स्थित प्याज के दो थोक व्यापारियों के प्रतिष्ठानों की आकस्मिक जाँच कर करीब 270 क्विंटल प्याज जप्त की है । जप्त किये गये प्याज की कीमत लगभग 11 लाख रूपये बताई गई है ।
      जिला आपूर्ति नियंत्रक एम.एन.एच. खान ने बताया कि खाद्य विभाग के अमले ने आज आकस्मिक कार्यवाही कर कृषि उपज मंडी स्थित प्याज के थोक व्यापारी वीरनलाल मुकेश कुमार के गोदाम की जाँच की और जरूरी दस्तावेज और स्टॉक रजिस्टर प्रस्तुत नहीं करने पर यहां रखी करीब 7 लाख 85 हजार रूपये कीमत की 158 क्विंटल प्याज को जप्त कर लिया गया ।
      जिला आपूर्ति नियंत्रक के मुताबिक खाद्य विभाग के अमले ने कृषि उपज मंडी परिसर में ही हनीफ भाई एण्ड संस के गोदाम की भी जाँच की । जाँच के दौरान इस थोक व्यापारी द्वारा भी कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किये जा सके। इस प्रतिष्ठान से बिना रिकार्ड की रखी पाई गई करीब 3 लाख 45 हजार रूपये कीमत की 112 क्विंटल प्याज को जप्त किया गया है ।
      जिला आपूर्ति नियंत्रक ने बताया कि जप्त की गई प्याज को संबंधित प्रतिष्ठानों की सुपुर्दगी में ही सौंप दिया गया है ।  उन्होंने दोनों प्रकरणों को जल्दी ही कलेक्टर न्यायालय में पेश किया जायेगा ।
क्रमांक/2061/नवंबर-54/जैन

दो बकायादारों से 64 लाख रूपये के राजस्व की वसूली
जबलपुर, 06 नवंबर, 2019
राजस्व वसूली में गति लाने के कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देशानुसार आज बुधवार को एसडीएम रांझी मनीषा वास्कले के नेतृत्व में राजस्व विभाग के अमले ने दो बकायादारों से करीब 64 लाख रुपये की नजूल नवीनीकरण की राशि वसूल की है इनमें  नेपियर टाउन निवासी मीरा जैन से 50 लाख रुपए एवं श्री रविन्द्र सिंह से 13 लाख 98 हजार रुपये की राशि वसूली की गई है दोनों बकायादारों से बकाया राजस्व की राशि के चेक प्राप्त किये गए नायब तहसीलदार नीरज तखरया के मुताबिक दोनों बकायादारों को नजूल नवीनीकरण की बकाया राशि चुकाने के लिये पूर्व में मांग पत्र और नोटिस जारी किए गए थे आज राजस्व विभाग का अमला वसूली की कार्यवाही करने पहुंचा तब इनके द्वारा  बकाया राजस्व की राशि के चेक प्रदान किये गए
क्रमांक/2052/नवंबर-45/जैन