News.28.11.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह आज रात जबलपुर आयेंगे
जबलपुर, 28 नवंबर, 2019
      प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एवं जबलपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह का शुक्रवार 29 नवंबर की रात 8 बजे कटनी जिले के बड़वारा से कार द्वारा जबलपुर आगमन होगा । प्रभारी मंत्री श्री सिंह जबलपुर प्रवास के दौरान शनिवार 30 नवंबर को सुबह 10.30 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला योजना समिति की बैठक लेंगे तथा दोपहर 12.45 बजे मझौली में नगर पंचायत द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे । प्रभारी मंत्री दोपहर 1.45 बजे मझौली विकासखण्ड के ग्राम दिनारी खम्हरिया में आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आयोजित शिविर में शामिल होने के बाद शाम 5.30 बजे जबलपुर से श्रीधाम एक्सप्रेस द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/2293/नवम्बर-286/जैन

वित्त मंत्री श्री भनोत का आगमन आज
जबलपुर, 28 नवंबर, 2019
      प्रदेश के वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री तरूण भनोत शुक्रवार 29 नवंबर की सुबह 7.15 बजे श्रीधाम एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आयेंगे ।
क्रमांक/2294/नवम्बर-287/जैन

आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री मरकाम आज आयेंगे
जबलपुर, 28 नवंबर, 2019
      प्रदेश के आदिम जाति, विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ तथा जनजातीय कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम का शुक्रवार 29 नवंबर की सुबह ओव्हर नाईट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा । श्री मरकाम यहां कुछ देर रूकने के बाद सुबह 5.30 बजे कार द्वारा डिण्डौरी प्रस्थान करेंगे ।  आदिम जाति कल्याण मंत्री शुक्रवार को ही शाम 5.30 बजे डिण्डौरी से वापस जबलपुर आयेंगे और यहां से श्रीधाम एक्सप्रेस द्वारा होशंगाबाद रवाना होंगे ।  श्री मरकाम का शनिवार 30 नवंबर की सुबह ओव्हर नाईट एक्सप्रेस द्वारा होशंगाबाद से जबलपुर आगमन होगा तथा यहां से कुछ देर बाद कार द्वारा डिण्डौरी प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/2295/नवम्बर-288/जैन
सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री घनघोरिया का आगमन आज
जबलपुर, 28 नवंबर, 2019
      प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण तथा अनुसूचित जनजाति कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया रीवा और सतना जिले के प्रवास से शुक्रवार 29 नवंबर की शाम 6.45 बजे वाराणसी-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस द्वारा सतना से जबलपुर आयेंगे ।
क्रमांक/2296/नवम्बर-289/जैन

जिला स्तरीय गोपाल प्रतियोगिता एवं पुरस्कार वितरण संपन्न
जबलपुर, 28 नवंबर, 2019
      जिला स्तरीय गोपाल पुरस्कार योजना के तहत पशु चिकित्सा विभाग द्वारा अधारताल स्थित उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें कार्यालय प्रांगण में गोपाल पुरस्कार प्रतियोगिता का आयोजन किया गया तथा सर्वाधिक दुग्ध उत्पादन करने वाले दुधारू पशुओं के पालकों को पुरस्कृत किया गया ।
      कार्यक्रम में नानाजी देखमुख पशु चिकित्सा एवं पशुपालन विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. पी.डी. जुयाल, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें डॉ. भारती पाठक, उप संचालक डॉ. ए.पी. गौतम एवं सिविल सर्जन डॉ. एस.के. बाजपेयी मौजूद थे ।  कार्यक्रम में गौवंशीय श्रेणी में पंचास हजार रूपये का प्रथम पुरस्कार विकासखंड सिहोरा के ग्राम धमधा के श्री अनुराग ब्यौहार को 13.318 लीटर प्रतिदिन दूध देने वाली उनकी गाय के लिए दिया गया ।  जबकि पच्चीस हजार रूपये का दूसरा पुरस्कार जबलपुर विकासखंड के ग्राम हिनौतिया के श्री राहुल साहू को 12.593 लीटर तथा पन्द्रह हजार रूपये का तृतीय पुरस्कार पनागर के श्री सुरेश उपाध्याय को 9.873 लीटर प्रतिदिन दूध देने वाली उनकी गाय के लिए दिया गया ।
      इसी तरह भैंसवंशीय श्रेणी में 50 हजार रूपये का प्रथम पुरस्कार सिहोरा विकासखंड के ग्राम कुसियारी के श्री सतीश कुमार को 19.430 लीटर प्रतिदिन दूध देने वाली भैंस के लिए, 25 हजार रूपये का दूसरा पुरस्कार पनागर विकासखंड के ग्राम कटैया के श्री संत कुमार पटेल को 19.233 लीटर तथा 15 हजार रूपये का तृतीय पुरस्कार जबलपुर विकासखंड के ग्राम पिंडरई के अनिल यादव को 17.976 लीटर प्रतिदिन दूध देने वाली उनकी भैंस के लिए दिया गया है ।
      उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें डॉ. भारती पाठक ने बताया कि प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार के अलावा दोनों श्रेणियों के प्रतियोगिता में शामिल हुए शेष पशुपालकों को 5-5 हजार रूपये का सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया गया है ।
क्रमांक/2297/नवम्बर-290/जैन


मॉडल कैरियर सेंटर में दो दिवसीय प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन आज से
जबलपुर 28 नवंबर 2019
      युवाओं को काउंसलिंग एवं उन्नत प्रशिक्षण के माध्यम से बेहतर जॉब एवं करियर अवसर उपलब्ध कराने हेतु कंफेडेरेशन ऑफ इंडिया इंडस्ट्री एवं नगर निगम जबलपुर के संयुक्त प्रयास से स्थापित सीआईआई मॉडल कैरियर सेंटर शक्ति भवन में 29 एवं 30 नवम्बर को दो दिवसीय प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन प्रात: 10.30 बजे से किया जाएगा।
प्लेसमेंट ड्राइव के पहले दिन 29 नवम्बर को निजी क्षेत्र की कंपनी मदरसन सूमी द्वारा फिटर, वेल्डर, टर्नर, इलेक्ट्रीशियन, मोटर मैकेनिक, डीजल मैकेनिक के लगभग 500 पदों पर आईटीआई उत्तीर्ण युवाओं की भर्ती की जाएगी। दूसरे दिन 30 नवम्बर को विभिन्न नियोजन संस्थानों द्वारा इंजीनियरिंग से ग्रेजुएट एवं फ्रेशर युवाओं के लिए लगभग 150 पदों पर भर्ती की जाएगी। मॉडल कैरियर सेंटर के स्टेट डिलीवरी हेड ने आईटीआई एवं इंजीनियरिंग उत्तीर्ण 18 से 30 की आयु के युवाओं से बायोडाटा, आधार, शैक्षणिक दस्तावेजों एवं फोटो के साथ मॉडल कैरियर सेंटर में उपस्थित होने का आग्रह किया गया है। प्लेसमेंट ड्राइव में आए युवाओं का प्रात: 10.30 से दोपहर 2 बजे तक पंजीयन किया जाएगा तथा उन्हें मॉडल कैरियर सेंटर आने-जाने का किसी भी प्रकार का भत्ता देय नहीं होगा।
क्रमांक/2298/नवम्बर-291/जैन॥
ओशो महोत्सव की तैयारियों के संबंध में बैठक आज
जबलपुर 28 नवम्बर 2019
अध्यात्म विभाग मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार ओशो महोत्सव का आयोजन जिला प्रशासन जबलपुर द्वारा 11 से 13 दिसम्बर तक तरंग प्रेक्षागृह एवं शहीद स्मारक प्रांगण में किया जाएगा। इस कार्यक्रम में विश्व के विभिन्न स्थानों से ओशो अनुयायी भाग लेंगे।
ओशो महोत्सव की तैयारियों के संबंध में 29 नवम्बर को दोपहर 3 बजे से कलेक्टर कार्यालय जबलपुर के सभाकक्ष क्रमांक 57 में बैठक आयोजित की गई है। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री भरत यादव करेंगे।  
क्रमांक/2299/नवम्बर-292/जैन॥

अति कम वजन के बच्चों के लिए खुलेंगे 3052 डे-केयर सेन्टर "आँगन"
जबलपुर, 28 नवंबर, 2019
प्रदेश में कुपोषण के शिकार अति कम वजन के बच्चों की सेहत में सुधार लाने के लिए महिला-बाल विकास विभाग द्वारा 3052 डे-केयर सेन्टर ''आँगन'' खोले जाएंगे। आँगन केन्द्रों मे समुदाय स्तर पर ऐसे बच्चों की देखभाल और पोषण प्रबंधन किया जाएगा। इस व्यवस्था पर लगभग साढ़े चार करोड़ रूपये की राशि खर्च की जाएगी।
डे-केयर सेन्टर ''आँगन'' प्रदेश के उन आँगनवाड़ी केन्द्रों में शुरू किया जाएगा, जिसमें अति कम वजन के कुल 5 अथवा उससे अधिक बच्चे है। आँगनवाड़ी केन्द्र पर नियमित रूप से 3 माह तक शिविर लगाए जाएंगे। तीन माह के दौरान प्रत्येक 15 दिन में बच्चों के स्वास्थ्य की स्थिति का फॉलोअप किया जाएगा। यह गतिविधि लक्षित गांव में तीन माह तक सघन रूप से और तीन माह तक पाक्षिक फॉलोअप के रूप में जारी रहेगी।
प्रत्येक ग्राम में ''आँगन'' केन्द्र में सहयोग के लिए पोषण सेविका का चिन्हांकन किया जाएगा। अति कम वजन के बच्चों को प्रतिदिन नाश्ता, भोजन, थर्ड मील और शाम का अतिरिक्त नाश्ता भी दिया जाएगा। ''आँगन'' केन्द्रों का आवश्यकता अनुसार प्रदेश के अन्य जिलों में भी विस्तार किया जाएगा।
क्रमांक/2300/नवम्बर-293/जैन

जन-सामान्य को निर्माण कार्य के लिए सस्ती दरों पर मिलेंगे गौण खनिज
गौण खनिजों की रॉयल्टी और अनिवार्य भाटक दरें पुनरीक्षित 
जबलपुर, 28 नवंबर, 2019
राज्य शासन ने जन-सामान्य को निर्माण कार्यो के लिए सस्ती और सुलभ दरों पर गौण खनिज उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। खनिज साधन द्वारा मध्यप्रदेश गौण खनिज नियम 1996 के नियम 29 के उप नियम 5 के अधीन गौण खनिजों की पुनरीक्षित रॉयल्टी और अनिवार्य भाटक दरें जारी की गई है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अनुवांशिक कुम्हार वर्गो को रॉयल्टी से छूट यथावत जारी रहेगी।
मार्बल और ग्रेनाइट्स के ब्लॉक्स के निर्माण में निकलने वाले अनुपयोगी छोटे पत्थरों की निर्माण कार्यो में सुलभता से उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए नई दरें निर्धारित की गई हैं। अब ग्रेनाईट का अनुपयोगी वेस्ट 120 रूपये प्रति घन मीटर और मार्बल का अनुपयोगी वेस्ट 200 रूपये प्रति घन मीटर की दर पर उपलब्ध होगा। इस प्रयास से खदानों से निकलने वाले अनुपयोगी पत्थरो का उपयोग निर्माण कार्यो में किया जा सकेगा। मार्बल एवं ग्रेनाइट के आकारीय पत्थरों की रॉयल्टी दरों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। साथ ही, गिट्टी और पत्थरों की दरों में पांच वर्षो में बाजार मूल्यों को देखते हुए 20 प्रतिशत की वृद्धि की गई है।
खनीज साधन विभाग ने अनुपयोग पड़ी खदानों को चालू करने के लिए डेड रेन्ट दिये जाने के प्रावधान को सख्त कर दिया है। इसके अनुसार पूर्व में 40 हजार रूपये प्रति हेक्टेयर प्रति वर्ष के स्थान पर ग्रेनाईट, मार्बल आदि खनिजों के लिए दो लाख रूपये प्रति हेक्टर प्रति वर्ष दर निर्धारित की गई है। इसी प्रकार, गिट्टी, मुरम आदि खनिजों के लिए डेड रेन्ट एक लाख रूपये प्रति हेक्टर प्रति वर्ष निर्धारित किया गया है।
क्रमांक/2301/नवम्बर-294/जैन

अमानक खाद-बीज-कीटनाशक के विरूद्ध सघन जांच अभियान जारी
13 दिन में 8275 निरीक्षण ; 664 प्रकरणों में कार्यवाही, 5 मामलों में एफ.आई.आर. दर्ज 
जबलपुर, 28 नवंबर, 2019
अमानक स्तर के खाद, बीज और कीटनाशकों के निर्माण और विक्रय पर रोक लगाने के लिये प्रदेशव्यापी सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है। विगत 15 नवम्बर से जारी इस अभियान में पिछले 13 दिनों में 8275 उर्वरक गोदामों/विक्रेताओं, उर्वरक निर्माण इकाईयों, बीज गोदामों/ विक्रेताओं और कीटनाशक दवाओं के गोदामों का सघन निरीक्षण किया गया। जाँच दलों ने निरीक्षण के दौरान कुल 6059 नमूने इकट्ठे किए और 664 प्रकरणों में अनियमितता के चलते उर्वरक गुण नियंत्रण आदेश के तहत कार्यवाही की। पाँच प्रकरणों में सम्बन्धित विक्रेताओं के खिलाफ एफ.आई.आर. भी दर्ज की गई है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार अभियान के दौरान पिछले 13 दिनों में 3307 उर्वरक गोदामों और विक्रेताओं के ठिकानों का निरीक्षण कर 2559 नमूने लिये गए और 240 प्रकरणों में अनियमितता पर कार्यवाही की गई। उर्वरक निर्माण की 16 इकाईयों का निरीक्षण कर 24 नमूने लिये गये। इसी तरह, 3563 बीज गोदामों और विक्रेताओं के ठिकानों की जाँच कर 2906 नमूने लिये गए और अनियमितता को लेकर 149 प्रकरणों में कार्यवाही की गई। कीटनाशक दवाओं के 1389 गोदामों का निरीक्षण कर 570 नमूने लिये गए और 275 प्रकरणों में अनियमितता पाये जाने पर कार्यवाही सुनिश्चित की गई।
क्रमांक/2302/नवम्बर-295/जैन