News.29.11.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह आज रात जबलपुर आयेंगे
जबलपुर, 29 नवंबर, 2019
      प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एवं जबलपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह जबलपुर प्रवास के दौरान शनिवार 30 नवंबर को सुबह 10.30 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला योजना समिति की बैठक लेंगे तथा दोपहर 12.45 बजे मझौली में नगर पंचायत द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रभारी मंत्री दोपहर 1.45 बजे मझौली विकासखण्ड के ग्राम दिनारी खम्हरिया में आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आयोजित शिविर में शामिल होने के बाद शाम 4.30 बजे जबलपुर से कार द्वारा खिलचीपुर जिला राजगढ़ के लिए प्रस्थान करेंगे।
क्रमांक/2310/नवम्बर-303/जैन
आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री मरकाम आज आयेंगे
जबलपुर, 29 नवंबर, 2019
      प्रदेश के आदिम जाति, विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ तथा जनजातीय कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम का शनिवार 30 नवंबर की सुबह ओव्हर नाईट एक्सप्रेस द्वारा होशंगाबाद से जबलपुर आगमन होगा। श्री मरकाम यहां कुछ देर रूकने के बाद कार द्वारा डिण्डौरी प्रस्थान करेंगे।
क्रमांक/2311/नवम्बर-304/जैन
जिला योजना समिति की बैठक आज
जबलपुर 29 नवंबर 2019
      जिला योजना समिति की बैठक का आयोजन शनिवार 30 नवंबर को सुबह 10.30 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में किया गया है। जिले के प्रभारी मंत्री एवं प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में आपकी सरकार आपके द्वार योजना एवं सीएम हेल्पलाइन के तहत नागरिकों से प्राप्त आवेदनों और शिकायतों के निराकरण की समीक्षा की जायेगी। इसके साथ ही खाद-बीज की उपलब्धता एवं गुणवत्ता नियंत्रण हेतु की गई कार्यवाही, धान उपार्जन की तैयारियों, खाद्य एवं औषधि विभाग द्वारा की गई कार्यवाही, सांसद-विधायक निधि से स्वीकृत कार्यों, नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान, गौशाला परियोजना, ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति की समीक्षा भी इस बैठक में होगी। बैठक में स्वास्थ्य, वन, आदिवासी विकास विभाग के कार्यों तथा शहरी क्षेत्र की यातायात व्यवस्था पर भी जिला योजना समिति की बैठक में चर्चा होगी।
क्रमांक/2312/नवम्बर-305/जैन॥

सामुदायिक भवन रांझी में लगाये गये शिविर में 109 दिव्यांगों का परीक्षण
जबलपुर, 29 नवंबर, 2019
      कृत्रिम उपकरण प्रदान करने सामाजिक न्याय विभाग द्वारा दिव्यांगों के चिन्हांकन के लिए आज केंट विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत सामुदायिक भवन रांझी में शिविर का आयोजन किया गया ।  शिविर में कुल 109 दिव्यांगों का पंजीयन किया गया ।
      संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय के अनुसार शिविर में आये दिव्यांगों को परीक्षण के बाद 342 कृत्रिम उपकरण हेतु चिन्हित किया गया है । इनमें 14 ट्राइसाइकिल, 38 व्हीलचेयर, 4 मोटराईज्ड ट्राइसाइकिल, 4 रोलेटर, 22 एल्बो बैसाखी, 26 कान की मशीन, 25 केलिपर, 4 कृत्रिम अंग, 6 स्मार्ट फोन, 5 स्मार्ट कैन, 12 एमएसआईईडी किट, 1 ब्रेल किट, 1 सी.पी. चेयर, 1 एडीएल किट, 156 जिंक ईयर बैटरी, 12 छड़ी शामिल हैं ।  शिविर में 45 दिव्यांगों का यूडीआईडी हेतु रजिस्ट्रेशन भी किया गया तथा 28 दिव्यांगों को विकलांगता प्रमाण पत्र प्रदान किये गये ।  
क्रमांक/2313/नवम्बर-306/जैन

गौ-रक्षा और गौ-संरक्षण के कार्यों में सहभागी बनने ऑनलाइन पोर्टल पर
 नागरिक कर सकेंगे दान
धारा 80जी का मिलेगा लाभ
जबलपुर, 29 नवंबर, 2019
      राज्य शासन ने गौ-रक्षा और गौ-संरक्षण के कार्य में आम नागरिकों से सहयोग प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत की है ।  इस पवित्र कार्य में सहभागिता निभाने के इच्छुक नागरिक एवं संगठन इस ऑनलाइन पोर्टल www.gopalanboard.mp.gov.in के जरिये पंजीकृत गौशालाओं को दान कर सकते हैं ।
      उप संचालक पशु चिकित्सा जबलपुर डॉ. भारती पाठक ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि गौ-रक्षा एवं उनके पालन-पोषण में सहभागी बनने के इच्छुक गौ प्रेमी नागरिक एवं संस्थाओं को इस ऑनलाइन पोर्टल्‍ पर सहयोग राशि देने पर आयकर की धारा 80जी का लाभ भी मिलेगा। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्राप्त हुई दान की राशि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की मंशा के अनुसार गौशालाओं हेतु चारा, भूसा, शेड, गौशाला में बोरवेल, बायोगैस संयंत्र, चारागाह विकास के कार्यों पर व्यय की जायेगी । इस ऑनलाइन पोर्टल का शुभारंभ करीब डेढ़ माह पहले मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ द्वारा भोपाल में किया गया था ।
क्रमांक/2314/नवम्बर-307/जैन॥  
खाद-बीज दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण
अनियमितताएं बरतने पर आठ विक्रेताओं को नोटिस
जबलपुर 29 नवंबर 2019
      किसानों को गुणवत्तापूर्ण खाद-बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करने के कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देशानुसार आज शुक्रवार को कृषि विभाग के अमले ने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र की खाद-बीज एवं कीटनाशक के विक्रय प्रतिष्ठानों का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान आठ प्रतिष्ठानों को अनियमितताओं और रिकार्ड संधारित नहीं किये जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी किए गए।
उप संचालक कृषि डॉ. एस.के. निगम के मुताबिक अनुविभागीय कृषि अधिकारी श्रीमती प्रतिभा गौर, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी वीसी नामदेव, जेपी बिल्थरे एवं पीके श्रीवास्तव ने आज शुक्रवार को जबलपुर में दमोहनाका स्थित मीनाक्षी ट्रेडर्स एवं कृषि उपज मण्डी के समीप स्थित जयदेवी ट्रेडिंग कंपनी, चौधरी क्राप केयर, सांई कृपा कृषि केन्द्र तथा शिव कृपा केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान प्रतिष्ठानों से उर्वरक एवं कीटनाशकों के नमूने लिए गए तथा अनियमितताओं के चलते दुकान संचालकों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए।
डॉ निगम ने बताया कि शुक्रवार को ही चरगवां क्षेत्र में भी अनुविभागीय कृषि अधिकारी डॉ. इंदिरा त्रिपाठी एवं वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी पीके श्रीवास्तव द्वारा सत्यसांई दीपशिक्षा फर्टिलाइजर एवं जय किसान केन्द्र का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान सत्यसांई दीपशिखा फर्टिलाइजर में उर्वरक एवं कीटनाशक के प्रिंसिपल सर्टिफिकेट नहीं पाये गए तथा जय किसान केन्द्र में पीओएस मशीन से गोदाम में रखे स्टॉक का मिलान न होने पर उर्वरक, कीटनाशक दवा एवं बीज के विक्रय पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाया गया एवं कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। दोनों प्रतिष्ठिानों को तीन दिवस के अंदर नोटिस का जवाब देने के निर्देश दिये गये हैं। जवाब संतोषजनक नहीं होने पर लायसेंस निरस्त करने की चेतावनी दी गई है। इसी तरह शहपुरा में भी पुनीत ट्रेडर्स का निरीक्षण किया गया तथा अनियमितताएं पाये जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। 
क्रमांक/2315/नवम्बर-308/जैन॥

आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत दिनारी खम्हरिया में शिविर आज
जबलपुर 29 नवंबर 2019
      आपकी सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद पंचायत मझौली की ग्राम पंचायत दिनारी खम्हरिया में शनिवार 30 नवम्बर को शिविर आयोजित किया जाएगा। शिविर में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एवं जबलपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह भी शामिल होंगे।  
क्रमांक/2316/नवम्बर-309/जैन॥