News.06.11.2019_C


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
त्यौहारों के दौरान सभी जरूरी व्यवस्थायें सुनिश्चित की जायें—कलेक्टर
शांति समिति की बैठक संपन्न
जबलपुर, 06 नवंब, 2019
      देवउठनी ग्यारस, मिलाद-उन-नबी, गुरूनानक जयंती एवं क्रिसमस के त्यौहारों पर जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने आज शाम कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में संपन्न हुई शांति समिति की बैठक में सभी धर्मों के इन त्यौहारों को आपसी भाईचारे और सौहार्द्रपूर्ण वातावरण से मनाने की अपील नागरिकों से की गई है । 
      कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में संपन्न हुई इस बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं संदीप जीआर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजीव उइके, नवाब मुफ्ती-ए-आजम मध्यप्रदेश मौलाना मुशाहिद रजा कादरी, फादर डेविस जार्ज, पूर्व मंत्री कौशल्या गोंटियां, एस.के. मुद्दीन, भूरे पहलवान, मुकेश राठौर, मतीन अंसारी, शरद काबरा, ताहिर अली, साबिर उस्मानी, प्यारे साहब, प्रहलाद श्रीवास्तव, मोहम्मद शफी भोलू, शरण चौधरी, मनीष चार्ल्स एवं अन्य सदस्य मौजूद थे ।
      शांति समिति की बैठक में पिछले मुहर्रम, दुर्गोत्सव, दशहरा, दीपावली पर प्रशासन द्वारा की गई चुस्त-दुरूस्त व्यवस्थाओं की सदस्यों द्वारा सराहना की गई । सदस्यों ने आने वाले त्यौहारों पर प्रशासन से इसी तरह की व्यवस्थाओं की अपेक्षा भी की ।
      बैठक में आने वाले पर्वों के दौरान आयोजित धार्मिक कार्यक्रमों की रूपरेखा भी प्रस्तुत की गई । इस अवसर पर पेयजल, साफ-सफाई एवं सुरक्षा के माकूल इंतजाम करने का सुझाव दिया गया ।  साथ ही विद्युत की निर्बाध आपूर्ति पर जोर दिया गया । बैठक के माध्यम से नवाब मुफ्ती-ए-आजम मध्यप्रदेश मौलाना मुशाहिद रजा कादरी ने मिलाद-उन-नबी के त्यौहार पर निकाले जाने वाले जुलूस में पटाखे न छोड़ने की अपील मुस्लिम धर्मावलंबियों से की । उन्होंने मिलाद-उन-नबी पर निकाले जाने वाले जुलूस में दोपहिया वाहनों एवं डीजे का इस्तेमाल न करने का अनुरोध भी किया ।
      कलेक्टर श्री भ्रत यादव ने पूर्व में त्यौहारों को निर्विघ्न संपन्न कराने में शांति समिति के सदस्यों एवं नागरिकों से प्रशासन को मिले सहयोग के प्रति आभार जताया । उन्होंने आने वाले सभी त्यौहारों के दौरान सदस्यों द्वारा दिये गये सुझावों पर अमल करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।  श्री यादव ने त्यौहारों के दौरान पर्यावरण की दृष्टि से कम से कम आतिशबाजी करने के लिए नागरिकों को प्रोत्साहित करने का आग्रह शांति समिति के सदस्यों से किया ।
      श्री यादव ने बैठक में अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के आने वाले फैसले के मद्देनजर जिले में कानून व्यवस्था बनाये रखने में भी शांति समिति के सदस्यों से सक्रिय सहयोग की अपेक्षा की ।  उन्होंने कहा कि प्रशासन अपनी तरफ से मुस्तैद है तथा सभी तरह की परिस्थितियों से निपटने पुख्ता इंतजाम किये गये हैं । श्री यादव ने कहा कि संवेदनशील क्षेत्रों पर खास निगरानी रखी जा रही है तथा आपराधिक तत्वों एवं अशांति फैलाने की कोशिश करने वालों से सख्ती से निपटने के निर्देश पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों को दिये गये हैं ।  श्री यादव ने कहा कि प्रशासन एवं पुलिस द्वारा सोशल मीडिया पर भी निगरानी रखी जा रही है ।
      बैठक में सदस्यों ने कहा कि अयोध्या प्रकरण में सुप्रीम कोर्ट का फैसला किसी के पक्ष में भी आये संस्कारधानी के नाम से पहचाने जाने वाले जबलपुर शहर की फ़िजां पर कोई प्रभाव नहीं पड़ने वाला । सदस्यो ने कहा कि यह शहर सांप्रदायिक सौहार्द्र एवं भाइचारे की कई बार मिसालें पेश कर चुका है । सुप्रीम कोर्ट का जो भी फैसला होगा शहर और जबलपुर जिले के सभी नागरिक उसका स्वागत करेंगे ।
      बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित सिंह ने त्यौहारों पर की जाने वाली सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी दी । उन्होंने कहा कि संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किये जायेंगे ।  श्री सिंह ने शांति समिति के सदस्यों से प्रतिबंधात्मक आदेश का कड़ाई से पालन कराने में सहयोग की अपेक्षा भी की ।  उन्होंने बताया कि अयोध्या प्रकरण में आने वाले फैसले के मद्देनजर पुलिस ने चाक-चौबंद व्यवस्थायें की है ताकि कोई भी शहर के माहौल को खराब न कर सके । पुलिस अधीक्षक ने अफवाह फैलाने वालों पर सख्ती बरतने के निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिये गये हैं ।
क्रमांक/2062/नवंबर-55/जैन

अवैध रेत खनन में लिप्त नौकाएं नष्ट की गईं
खनिज विभाग की कार्यवाही
जबलपुर, 06 नवंबर, 2019
रेत के अवैध उत्खनन को रोकने कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर की जा रही कार्यवाही के तहत आज बुधवार को खनिज विभाग के अमले द्वारा ललपुर में नर्मदा नदी से रेत का अवैध खनन करते पाये जाने पर  6 किस्तीयों को मौके पर ही विनिष्ट कर पानी में डुबो दिया गया कार्यवाही में खनिज विभाग की टीम तथा होमगार्ड्स का दल शामिल रहा। कार्यवाही करने गए दल को देखकर अवैध उत्खनन में लिप्त लोग मौके से भाग खड़े हुए खनिज विभाग द्वारा इस मामले में प्रकरण दर्ज कर लिया गया है
क्रमांक/2064/नवंबर-57/जैन॥

विशेष लोक अभियोजकों के नये नियुक्ति आदेश जारी
जबलपुर, 06 नवंबर, 2019
      जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर श्री भरत यादव द्वारा लैंगिंक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 से संबंधित पाक्सो एक्ट की जबलपुर स्थित तीनों न्यायालयों में विशेष लोक अभियोजकों के पूर्व आदेशों को निरस्त करते हुए अतिरिक्त जिला लोक अभियोजन अधिकारियों एवं वरिष्ठ सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारियों की नये सिरे से नियुक्ति की गई है ।
जिला लोक अभियोजन अधिकारी एवं प्रभारी उप संचालक (अभियोजन) शेख वसीम ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कलेक्टर द्वारा श्रीमती इंद्रा सिंह विशेष न्यायाधीश (पाक्सो एक्ट) की न्यायालय में श्रीमती स्मृतिलता बरकड़े अतिरिक्त जिला लोक अभियोजन अधिकारी को विशेष लोक अभियोजक नियुक्त किया गया है एवं उनकी अनुपस्थिति में श्री कृष्ण गोपाल तिवारी वरिष्ठ सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी तथा उक्त दोनों की अनुपस्थिति में श्रीमती कुक्कू दत्त अपर लोक अभियोजक जबलपुर को विशेष लोक अभियोजक नियुक्त किया गया है ।
      इसी प्रकार विशेष न्यायाधीश (पाक्सो एक्ट) श्रीमती संगीता यादव की न्यायालय में श्री अजय कुमार जैन अतिरिक्त जिला लोक अभियोजन अधिकारी को विशेष लोक अभियोजक नियुक्त किया गया है एवं उनकी अनुपस्थिति में श्रीमती स्मिता ठाकुर वरिष्ठ सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी तथा उक्त दोनों की अनुपस्थिति में श्री सुशील सोनी अपर लोक अभियोजक जबलपुर को विशेष लोक अभियोजक नियुक्त किया गया है ।
      तहसील सिहोरा स्थित विशेष न्यायाधीश (पाक्सो एक्ट) श्री जितेन्द्र सिंह कुशवाहा की न्यायालय में पाक्सो एक्ट से संबंधित प्रकरणों में शासन की ओर से पैरवी करने हेतु श्री विनोद कुमार शर्मा अतिरिक्त जिला लोक अभियोजन अधिकारी को विशेष लोक अभियोजक नियुक्त किया गया है एवं उनकी अनुपस्थिति में श्री दिलावर धुर्वे वरिष्ठ सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी को विशेष लोक अभियोजक नियुक्त किया गया है ।
क्रमांक/2065/नवंबर-58/जैन॥

धर्मगुरूओं की बैठक आज
जबलपुर, 06 नवंबर, 2019
      अयोध्या प्रकरण में सर्वोच्च न्यायालय के आने वाले फैसले के मद्देनजर जिला प्रशासन ने गुरूवार 7 नवंबर को सभी संप्रदायों के धर्मगुरूओं की बैठक आहूत की है । बैठक शाम 4 बजे सर्किट हाउस क्रमांक-एक में होगी ।
क्रमांक/2063/नवंबर-56/जैन