News.18.11.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
संभाग स्तरीय बैठक में प्रमुख सचिव खाद्य ने की
खरीफ उपार्जन की तैयारियों की समीक्षा
निम्न गुणवत्ता की धान खरीदने की शिकायतों पर समिति प्रबंधकों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश
जबलपुर, 18 नवंबर, 2019
      प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्रीमती नीलम शम्मी राव ने आज यहां कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित संभाग स्तरीय बैठक में जबलपुर संभाग में खरीफ उपार्जन की चल रही तैयारियों की समीक्षा की । बैठक में संभागायुक्त राजेश बहुगुणा, संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर तथा खाद्य, सहकारिता, नागरिक आपूर्ति निगम, केन्द्रीय सहकारी बैंक एवं विपणन संघ के अधिकारी मौजूद थे ।
      प्रमुख सचिव खाद्य ने बैठक में खरीफ उपार्जन के तहत समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी के लिए बनाये जाने वाले केन्द्रों पर किसानों के लिहाज से सभी जरूरी सुविधायें उपलब्ध कराने के निर्देश जिला कलेक्टरों को दिये ।  उन्होंने कहा कि धान की खरीदी में गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं होना चाहिए । एफ.ए.क्यू. के तय मापदण्डों के अनुरूप ही किसानों से धान का उपार्जन हो इसे हर हाल में सुनिश्चित किया जाये । श्रीमती राव ने निम्न गुणवत्ता की धान खरीदी करने की शिकायत मिलने पर संबंधित समिति प्रबंधक के खिलाफ तुरंत कार्यवाही करने और एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश बैठक में दिये ।
      श्रीमती राव ने परिवहन और भण्डारण में सुविधा के लिहाज से जहां तक संभव हो खरीदी केन्द्र गोदामों के समीप ही बनाने के निर्देश दिये हैं । श्रीमती राव ने भण्डारण की समस्या के निराकरण के लिए गोदामों में पूर्व से रखे धान और गेहूं का शीघ्र उठाव सुनिश्चित करने पर बल दिया । ताकि खाली होने वाले स्थान का इस्तेमाल इस खरीफ उपार्जन के लिए किया जा सके ।  उन्होंने आवश्यकता पड़ने पर ओपन कैप का निर्माण करने की बात भी कही । श्रीमती राव ने पंजाब का उदाहरण देते हुए कहा कि जहां भी धान की आवक ज्यादा होने की संभावना हो वहां समितियों को भण्डारण के अस्थाई इंतजाम करने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए ।
      प्रमुख सचिव ने इस मौके पर उपार्जित धान के परिवहन के लिए शीघ्रातिशीघ्र टेंडर को अंतिम रूप देने तथा खरीदी शुरू होने के पहले परिवहनकर्त्ताओं की बैठक बुलाने के निर्देश भी कलेक्टरों को दिये । बैठक में सभी जिला कलेक्टरों एवं उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों से प्रतिदिन होने वाली खरीदी की जानकारी शासन को उपलब्ध कराने कहा गया ।  प्रमुख सचिव ने कहा कि उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों को शासन से समय-समय पर भेजे जाने वाले निर्देशों से भी अपडेट रहना होगा ।
      श्रीमती राव ने बैठक में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सभी श्रेणी के पात्रता पर्चीधारी परिवारों के सत्यापन की तैयारियों की जानकारी भी ली ।  उन्होंने कहा कि सत्यापन का कार्य निष्पक्षता से हो और इसमें पूरी पारदर्शिता बरती जानी चाहिए । बैठक में खाद्य आयुक्त श्रीमन शुक्ला, एमडी नागरिक आपूर्ति निगम अभिजीत अग्रवाल, एमडी वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन ए.के. वर्मा, जी.एम. मार्केटिंग फेडरेशन रजनीश राय भी मौजूद थे ।
क्रमांक/2195/नवम्बर-188/जैन 


खाद-बीज दुकानों से लिये गये सेम्पल परीक्षण हेतु प्रयोगशाला भेजे गये
पिछले खरीफ सीजन में लिये गये नमूने अमानक पाये जाने पर
दो विक्रेताओं के लायसेंस निरस्त
पांच विक्रेताओं के लायसेंस निलंबित
जबलपुर, 18 नवंबर, 2019
      किसानों को गुणवत्तापूर्ण खाद-बीज की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देशानुसार जिले में 15 नवंबर से चलाये जा रहे विशेष निरीक्षण अभियान के तहत कृषि विभाग के जिला स्तरीय निरीक्षण दल द्वारा विक्रय प्रतिष्ठानों से लिये गये उर्वरक के दो और बीज के नौ नमूनों को आज सोमवार को परीक्षण हेतु प्रयोगशाला भेज दिया गया है ।
      उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास डॉ. एस.के. निगम ने यह जानकारी देते हुए बताया कि गुणवत्ता नियंत्रण हेतु विक्रय प्रतिष्ठानों से लिए गये बीज के नमूनों को ग्वालियर तथा उर्वरकों के नमूनों को इंदौर स्थित प्रयोगशाला परीक्षण हेतु भेजा गया है ।
      डॉ. निगम ने बताया कि विभाग के निरीक्षण दलों द्वारा पिछले खरीफ सीजन में लिए गए उर्वरक नमूनों में से परीक्षण में अमानक पाए जाने पर दो उर्वरक विक्रेता मेसर्स भंडारी कृषि केन्द्र सिहोरा एवं मेसर्स न्यू कृषक हितैषी जोधपुर पड़ाव जबलपुर का उर्वरक लायसेंस निरसत किया गया है । इसी प्रकार चार उर्वरक विक्रेता मेसर्स श्री वैष्णवी ट्रेडर्स भेड़ाघाट, मसर्स किसान भवन बल्देवबाग, मेसर्स कृषि धन एग्रो मनमोहन नगर जबलपुर एवं मेसर्स जय महाकाल एग्रो सोनतलाई पाटन तथा श्री माधव उत्पादक सहकारी समिति मर्यादित खमदेही शहपुरा का गेहूं का नमूना अमानक पाए जाने के कारण बीज विक्रय लायसेंस निलंबित किया गया ।
      उप संचालक कृषि ने बताया कि रबी मौसम में लिए गये उर्वरक के 8 नमूने अमानक पाए जाने के कारण मेसर्स कृषि धन एग्रो मझौली, म.प्र. राज्य विपणन संघ डबल लॉक केन्द्र सिहोरा, डबल लॉक केन्द्र शहपुरा, सेवा सहकारी समिति मझगंवा, सिहोरा प्राथमिक सेवा सहकारी समिति कछपुरा एवं सेवा सहकारी समिति नुंजी को कारण बताओ नोटिस जारी कर विक्रय प्रतिबंधित किया गया ।
क्रमांक/2191/नवम्बर-184/जैन

"विरासत का संरक्षण" के तहत पांचवें दिन भी दी गईं आकर्षक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां
जबलपुर 18 नवम्बर 2019
      संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित बहुआयामी सांस्कृतिक कार्यक्रम "विरासत का संरक्षण" के तहत आज सोमवार को लगातार पांचवें दिन पं.लज्जाशंकर झा शासकीय मॉडल स्कूल में आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।
आज के आयोजन में नृत्यांजलि कत्थक प्रशिक्षण केन्द्र शैली धोपे और स्वरागिनी सांस्कृतिक कला केन्द्र मेघा पाण्डे के निर्देशन में नृत्य प्रस्तुतियां दी गईं। कु. अन्वेशा शर्मा द्वारा घर मोरे परदेसिया गीत पर तथा मेधा मनस्वनी द्वारा घूमर नृत्य प्रस्तुत किया गया। भरतनाट्यम प्रशिक्षिका मोमिता वेज द्वारा संचालित त्रिलोचन नृत्य अकादमी की कु. अस्मिता सोनी द्वारा अच्वतम केशवम गीत पर नृत्य प्रस्तुति दी गई। नव नृत्यांजलि नृत्य केन्द्र की कु. अंशिका विश्वकर्मा द्वारा अपलम चपलम गीत पर कत्थक शैली की प्रस्तुति दी गई। मेधा पाण्डे के मार्गदर्शन में कु. संस्कृति पटवा द्वारा छाप तिलक, कु.पावनी श्रीवास्तव ने इन्हीं लोगों ने एवं कु.अनुष्का सक्सेना सूफी गाना दमादम मस्त कलंदर पर प्रस्तुति दी।
सीईओ जेटीपीसी हेमंत सिंह एवं उत्कृष्ट विद्यालय प्राचार्य श्रीमती वीणा बाजपेई ने दीप प्रज्जवलित करते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के संचालन में जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल एवं जिला प्रशासन का सहयोग एवं समन्वय रहा। कार्यक्रम का संचालन उपेन्द्र यादव, श्रीमती अंजना राणा एवं सुश्री सीमा मिश्रा द्वारा किया गया।
मंगलवार 19 नवम्बर को मानस भवन में शाम 5 बजे से समेकित समापन समारोह होगा। इस अवसर पर इन छह दिनों में बेहतर प्रस्तुति देने वाले कलाकारों एवं उनके गुरूजनों को भी सम्मानित किया जाएगा। साथ ही सिटी वॉक एवं पर्यटन पर्व, पर्यटन स्वच्छता पखवाड़ा तथा नर्मदा महोत्सव में विशेष योगदान देने वालों को भी सम्मानित किया जाएगा।  
क्रमांक/2192/नवम्बर-185/जैन॥

घमापुर में आयोजित शिविर में 272 दिव्यांग कृत्रिम उपकरणों हेतु चिन्हित
जबलपुर, 18 नवंबर, 2019
      सामाजिक न्याय विभाग द्वारा दिव्यांगों को कृत्रिम उपकरण प्रदान करने हेतु जिले में आयोजित किये जा रहे चिन्हांकन शिविरों की श्रृंखला में आज रामकृष्ण आश्रम स्कूल में लगाये गये पहले शिविर में 272 दिव्यांगजनों का परीक्षण किया गया ।
      प्रभारी संयुक्त संचालक आशीष दीक्षित के मुताबिक शिविर में चिन्हित किये गये दिव्यांगजनों में से तेरह दिव्यांगों को कैलीपर्स, तीन को कृत्रिम पैर, दस को एस.आर. किट, दस को स्मार्ट कैन, छह को स्मार्ट फोन, एक को छड़ी, पन्द्रह को वैशाखी, चौदह को व्हीलचेयर, आठ को ट्राइसाइकिल, सात को मोटराईज्ड ट्राइसाइकिल, दो को रोलेटर, एक को सीपी चेयर, छब्बीस को कान की मशीन और 156 दिव्यांगों को जिंक ईयर बैटरी प्रदान की जायेगी ।
क्रमांक/2193/नवम्बर-186/जैन
सड़क और नालियों में कचरा फेकने पर बारह हजार रूपये का जुर्माना
जबलपुर, 18 नवंबर, 2019
      शहर की साफ-सफाई व्यवस्था पर निगरानी रखने कलेक्टर श्री भरत यादव द्वारा जोनवार नियुक्त किये गये जिला प्रशासन के अधिकारियों में से जोन क्रमांक-13 की प्रभारी संयुक्त कलेक्टर दिव्या अवस्थी के नेतृत्व में गठित दल ने आज सड़कों और नालियों में कचरा फेंकने पर सात दुकान संचालकों के विरूद्ध चालानी कार्यवाही की और 12 हजार रूपये का जुर्माना वसूल किया ।
      संयुक्त कलेक्टर दिव्या अवस्थी के मुताबिक कचरा और गंदगी फैलाने पर जिन दुकानदारों पर जुर्माना की कार्यवाही की गई उनमें रसल चौक स्थित अंबिका आटो पार्टस, श्वेता आटो पार्टस, होण्डा स्पेयर पार्टस एवं भवानी आटो मोबाइल पर एक-एक हजार रूपये का स्पॉट फाइन किया गया ।  इसी तरह आशीष हॉस्पिटल के समीप स्थित पापुलर फ्रेश मोमोज से पांच हजार रूपये का तथा मदन महल थाने के सामने सड़क पर निर्माण सामग्री फैलाने पर धीरज कुमार से तीन हजार रूपये का अर्थदण्ड वसूल किया गया ।
      सार्वजनिक स्थान पर लघु शंका करने पर दो व्यक्तियों से 50-50 रूपये तथा प्रतिबंधित पालीथिन का उपयोग करने पर दो व्यक्तियों से क्रमश: 100 एवं 50 रूपये का स्पॉट फाइन भी किया गया । कार्यवाही नगर निगम के संभागीय अधिकारी राकेश तिवारी, स्वास्थ्य अधिकारी अनिल जैन एवं स्वास्थ्य निरीक्षक अर्जुन यादव द्वारा की गई ।
क्रमांक/2194/नवम्बर-187/जैन