News.13.11.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्टर ने की महिला एवं बाल विकास के कार्यों की समीक्षा
बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के प्रति जागरूकता पैदा करने
सामाजिक संगठनों को भी भागीदार बनायें
जबलपुर, 13 नवंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने “बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ” अभियान के तहत राज्य एवं केन्द्र शासन द्वारा संचालित योजनाओं का जिले में प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिये हैं। आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के तहत प्रापत उपलब्धियों की समीक्षा करते हुए श्री यादव ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के प्रति जनसामान्य में जागरूकता पैदा करने की जरूरत बताई और इस कार्य में सामाजिक संगठनों की भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये।
      श्री यादव ने बैठक में विभाग द्वारा संचालित समस्त योजनाओं में गुणवत्तापूर्ण क्रियान्वयन पर भी जोर दिया। उन्होंने सुकन्या समृद्धि योजना पर चर्चा करते हुए सभी परियोजना अधिकारियों के लिए लक्ष्य निर्धारित करते हुए कहा कि यह योजना भी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का महत्वपूर्ण हिस्सा है। अत: योजना का अधिक से अधिक परिवार इस योजना का लाभ लें इसके लिए व्यक्तिगत रूप से भी प्रयास किये जाने चाहिये।
      कलेक्टर ने बैठक में लाड़ली लक्ष्मी योजना पर भी प्रभावी अमल सुनिश्चित करने की हिदायत अधिकारियों को दी। उन्होंने कहा कि एक भी पात्र परिवार हस योजना से वंचित न हो इसका विशेष तौर पर ध्यान रखा जाना चाहिए। श्री यादव ने इस अवसर पर ऐसे क्षेत्रों का पता लगाने के निर्देश भी महिला एवं बाल विकास के अधिकारियों को दिये जहां चाइल्ड जेण्डर रेशियो में गहरा अंतर है। उन्होंने ऐसे क्षेत्रों में बेटे-बेटियों के भेद को दूर करने विशेष जागरूकता अभियान चलाने पर बल दिया। श्री यादव ने इस सामाजिक संस्थाओं, महिला मंडलों एवं धार्मिक संगठनों का भी सहयोग लिया जाये।
      बैठक में भिक्षावृत्ति में संलग्न बच्चों को चिन्हित करने तथा उन्हें सूचीबद्ध करने के निर्देश देते हुए श्री यादव ने कहा कि ऐसे बच्चों को समाज की मुख्यधारा में लाने और उनके पुनर्वास के लिए कार्ययोजना बनाई जाये तथा समस्या के निदान पर विचार विमर्श कर जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करने की बात कही।
      बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास एम.एल. मेहरा तथा विभाग के सभी अधिकारी मौजूद थे। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के तहत प्राप्त उपलब्धियों तथा विभाग की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी गई।
जिला बाल संरक्षण समिति के कार्यों की समीक्षा:
      कलेक्टर श्री यादव ने महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यों के साथ-साथ इस बैठक में जिला बाल संरक्षण समिति की गतिविधियों की समीक्षा भी की। उन्होंने विधि विवादित, अनाथ एवं बेसहारा बच्चों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत बताते हुए कहा कि मौजूदा कानूनों के तहत ऐसे बच्चों को संरक्षण प्रदान करने तथा उन्हें समाज की मुख्यधारा में शामिल करने के लिए पुलिस, शिक्षा तथा महिला एवं बाल विकास विभाग को समन्वित रूप से कार्य करने के निर्देश दिये ।
क्रमांक/2130/नवम्बर-123/जैन

14 से 19 नवंबर तक होगा विभिन्न सांस्कृतिक आयोजन
जबलपुर, 13 नवंबर, 2019
      राज्य शासन के संस्कृति विभाग के निर्देशानुसार 14 नवंबर से 19 नवंबर को जबलपुर में जिला स्तर पर बहुआयामी सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा।
      जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल के सीईओ हेमंत सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इन सांस्कृतिक गतिविधियों में स्कूल एवं कॉलेज के छात्र-छात्राएं शामिल हो सकेंगे।  सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सहभागिता करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत भी किया जायेगा।
      श्री सिंह के मुताबिक सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन 14 से 18 नवंबर तक शाम 6 बजे से मॉडल स्कूल के सभागार में तथा 19 नवंबर को शाम 6 बजे से मानस भवन में किया जायेगा। पहले दिन बाल दिवस पर 14 नवंबर को विद्यार्थियों की समग्र सांस्कृतिक प्रस्तुतियां होंगी जिसमें शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थी शामिल होंगे। दूसरे दिन 15 नवंबर को एकल नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन होगा। जबकि 16 नवंबर को दिव्यांग बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे।
      इसी तरह 17 नवंबर को सामूहिक नृत्य प्रतियोगिता, 18 नवंबर को युवा कलाकारों की सांस्कृतिक संध्या एवं 19 नवंबर को समापन दिवस पर सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ पुरस्कार वितरण का कार्यक्रम होगा। जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल के सीईओ ने नागरिकों से इन कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में शामिल होकर कलाकारों का उत्साहवर्द्धन करने का अनुरोध किया है।
क्रमांक/2131/नवम्बर-124/जैन 

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में करतारपुर साहिब शामिल
जबलपुर 13 नवंबर 2019
राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की सूची में करतारपुर साहिब (पाकिस्तान) को शामिल किया गया है। अध्यात्म विभाग द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना नियम 2012 में संशोधन कर वर्तमान तीर्थ-स्थलों की सूची में करतारपुर साहिब को जोड़ने संबंधी आदेश आज जारी किये गये। यह संशोधन राजपत्र में प्रकाशित होने की दिनांक से लागू माना जायेगा।
क्रमांक/2132/नवम्बर-125/जैन॥


खरीदी व्यवस्था में न रहे कोई कमी
वास्तविक किसानों से किया जाये धान का उपार्जन
दस हेक्टेयर से ज्यादा कृषि भूमि वाले किसानों के पंजीयन का पुन: सत्यापन करें
कलेक्टर ने दिये धान उपार्जन की तैयारियों की समीक्षा बैठक में निर्देश
जबलपुर, 13 नवंबर, 2019
      जिले में 25 नवंबर से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी के लिए चल रही तैयारियों की समीक्षा के लिए कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज उपार्जन व्यवस्था से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों की बैठक ली और उन्हें खरीदी प्रारंभ होने के पहले उपार्जन केन्द्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं । श्री यादव ने बैठक में कहा कि उपार्जन केन्द्रों पर किसी तरह की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए ।  सभी केन्द्रों पर तौल मशीनें, सिलाई मशीनें, माइश्चर मीटर, छन्ना-पंखे जैसी व्यवस्थायें खरीदी प्रारंभ होने के पहले ही सुनिश्चित कर ली जायें ।
      कलेक्टर ने बैठक में अधिकारियों से कहा कि धान उपार्जन केन्द्रों पर तय मापदण्डों के अनुसार ही धान की खरीदी होनी चाहिए ।  इसमें हर हाल में सख्ती बरतनी होगी । उन्होंने वास्तविक किसानों से ही धान की खरीदी करने के निर्देश देते हुए कहा कि बिचौलिये इस व्यवस्था का अनुचित लाभ न उठा पायें इसके लिए पुख्ता व्यवस्था कर ली जाये ।
      कलेक्टर ने बैठक में बताया कि शासन के निर्देशानुसार जिले में 25 नवंबर से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी प्रारंभ होगी ।  इसके पहले ऐसे सभी पंजीकृत किसानों का राजस्व अधिकारियों के माध्यम से पुन: सत्यापन करा लिया जाय जिन्होंने दस हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में धान की बोवनी का उल्लेख पंजीयन में किया है ।  श्री यादव ने कहा कि उपार्जन के लिए दस हेक्टेयर से अधिक कृषि भूमि वाले पंजीकृत किसानों के पुर्न सत्यापन से वास्तविक किसानों को लाभ होगा तथा बिचौलिये या व्यापारी इस व्यवस्था का अनुचित फायदा नहीं उठा पायेंगे ।
      श्री यादव ने बारदानों की उपलब्धता की जानकारी भी बैठक में ली ।  उन्होंने कहा कि खरीदी केन्द्रों पर किसानों से तुलाई, ढुलाई, परिवहन अथवा भण्डारण के नाम पर किसी तरह की वसूली को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा ।  उन्होंने साफ-साफ कहा कि किसानों से पैसा मांगने की शिकायतों पर तुरंत कार्यवाही की जायेगी और दोषी लोगों के विरूद्ध एफआईआर भी दर्ज कराई जायेगी ।  श्री यादव ने कहा कि खरीदी केन्द्रों पर किसानों को किसी तरह की असुविधा न हो इसका भी ध्यान उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों को रखना होगा ।
      कलेक्टर ने बैठक में किसानों से धान के उपार्जन में अनियमितता करने अथवा निर्धारित वजन से अधिक तौल करने वाली समितियों पर भी कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं ।  उन्होंने शासन के निर्देशों का उल्लेख करते हुए कहा कि आवश्यकता पड़ने पर किसानों से धान के उपार्जन के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत पंजीकृत संस्थाओं को भी खरीदी की जिम्मेदारी दी जाये । श्री यादव ने ऐसी उपयुक्त संस्थाओं को चिन्हित करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये ।
      श्री यादव ने बैठक में धान, गेहूं और दलहनी फसलों के किसानों को बकाया भुगतान की दिशा में अभी तक की प्रगति का ब्यौरा भी लिया ।  उन्होंने अधिकारियों से कहा कि किसानों का बकाया राशि का भुगतान तीन-चार दिनों के भीतर कर लिया जाये । उन्होंने कहा कि यदि पूर्व में हुई खरीदी का किसानों को शीघ्र भुगतान नहीं हुआ तो जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्यवाही होगी ।
      कलेक्टर ने बैठक में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्रता पर्ची धारी परिवारों के सर्वे के लिए चल रही तैयारियों की समीक्षा भी बैठक में की । उन्होंने कहा कि सर्वे के लिए गठित दलों को प्रशिक्षण में साफ तौर पर बता दिया जाये कि उन्हें पूरी निष्पक्षता और पारदर्शिता के साथ सर्वे करना होगा ।  श्री यादव ने कहा कि सर्वे दलों को यह भी स्पष्ट कर दिया जाना चाहिए कि बाद में शिकायतें मिलने, गड़बड़ी पाये जाने पर उन्हें इसके लिए जिम्मेदार माना जायेगा ।  उन्होंने सर्वे दल में शामिल किये गये सचिवों एवं रोजगार सहायकों को आवश्यकता महसूस होने पर उनके पदस्थापना वाले क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में तैनात करने के निर्देश भी दिये । 
      बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, जिला आपूर्ति नियंत्रक एम.एच.एन. खान, विपणन अधिकारी विवेक तिवारी तथा सहकारिता, भण्डार गृह निगम, को-आपरेटिव बैंक के अधिकारी भी मौजूद थे ।
क्रमांक/2133/नवम्बर-126/जैन

कलेक्टर ने ब्यौहारबाग और काँचघर क्षेत्र की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया
जबलपुर, 13 नवंबर, 2019

कलेक्टर श्री भरत यादव  आज सुबह ब्यौहारबाग और काँचघर क्षेत्र में सफाई व्यवस्था का जायजा लेने पहुँचे श्री यादव ने क्रिश्चियन स्कूल और पुलिस क्वार्टर्स के पास गन्दगी दिखाई देने पर मौके से नगर निगम के अधिकारियों से नाराजगी जताई कलेक्टर ने   इंदिरा मार्केट के पास गोकुलदास धर्मशाला स्थित नगर निगम के सम्भागीय कार्यालय का निरीक्षण भी किया
क्रमांक/2134/नवम्बर-127/जैन