News.21.11.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
दृष्टिबाधित विद्यार्थियों के लिए "सुगम्य पुस्तकालय प्रारंभ
जबलपुर 21 नवम्बर 2019
      राज्य शिक्षा केन्द्र एवं साईट सेवर्स संस्था ने संयुक्त रूप से दृष्टि-बाधित एवं अल्प दृष्टि-बाधित स्कूली बच्चों को पठन-पाठन सामग्री उपलब्ध कराने के लिये ऑनलाइन प्लेटफार्म 'सुगम्य पुस्तकालय'' प्रारम्भ किया है। इस पर बच्चे नि:शुल्क पंजीयन कराकर उपलब्ध पाठ्य-पुस्तकों का ऑनलाइन अध्ययन कर सकेंगे।
सुगम्य पुस्तकालय पर उपलब्ध 15 हजार से अधिक पुस्तकें मोबाइल/कम्प्यूटर पर डाउनलोड कर बच्चों को उपलब्ध कराई जा सकेंगी। इस नवाचार द्वारा दृष्टि-बाधित एवं अल्प दृष्टि-बाधित स्कूली बच्चों के लिये आइकफ आश्रम में आज कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में प्रदेश के सभी जिलों के मोबाइल स्रोत सलाहकार को ऑनलाइन संचालन के लिये प्रशिक्षित किया गया। मोबाइल स्रोत सलाहकार शाला स्तर पर बच्चों को पठन-पाठन सामग्री उपलब्ध कराएंगे।
क्रमांक/2219/नवम्बर-212/खरे॥

संपूर्ण प्रदेश के लिए घोषित हुई मत्स्य बीज दर
जबलपुर 21 नवम्बर 2019
    संचालक मत्स्य उद्योग ने संपूर्ण प्रदेश में मत्स्य बीज विक्रय दरों का निर्धारण किया है। यह दर शासकीय एवं अशासकीय क्षेत्र की संस्थाओं पर लागू होगी। मत्स्य उद्योग विभाग ने मत्स्य पालन व्यवसाय करने वालों से आग्रह किया है कि यदि कहीं पर निर्धारित दर से अधिक पर विक्रय हो रहा है तो उसकी जानकारी अपने क्षेत्र के मत्स्य विभाग के अधिकारी को दें। जिससे उचित दर पर मत्स्य बीज मिल सके। सभी जिलों के मत्स्य पालन विभाग के कार्यालयों से मत्स्य बीज दरों की जानकारी ली जा सकती है।
क्रमांक/2220/नवम्बर-213/खरे॥
अब कम्प्यूटराइज्ड जारी होंगे पीपीओ
जबलपुर 21 नवम्बर 2019
    राज्य शासन ने सेवानिवृत्त हो रहे शासकीय कर्मचारियों की पेंशन स्वीकृति और भुगतान प्रक्रिया के सरलीकरण के संबंध में आदेश जारी किया है। वित्त विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार अब पेंशन पेमेंट आर्डर (पी.पी.ओ.) कम्प्यूटर पर उपलब्ध डाटाबेस के आधार पर ऑनलाईन जारी किये जा सकेंगे। पेंशन का भुगतान भी कर्मचारी को उसके वेतन प्राप्त होने वाले बैंक खाते में त्वरित रूप से प्राप्त हो सकेगा।
क्रमांक/2221/नवम्बर-214/खरे॥

शासकीय सेवको की सेवा कार्य में मृत्यु होने पर अनुकंपा नियुक्ति
जबलपुर 21 नवम्बर 2019
    सामान्य प्रशासन विभाग, मप्र शासन, भोपाल द्वारा अनुकंपा नियुक्ति के लंबित प्रकरणों को अभियान चलाकर प्राथमिकता के आधार पर निराकरण करने के निर्देश दिये गये है। विभिन्न विभागों को निर्देश दिये है कि शासकीय सेवकों की सेवा कार्य में मृत्यु होने पर अनुकंपा नियुक्ति के लंबित प्रकरणो का निराकरण प्राथमिकता के आधार पर करना सुनिश्चित करें। साथ ही 30 नवंबर तक कोई भी प्रकरण अनुकंपा नियुक्ति का लंबित नही रहना चाहिए। ताकि इस सम्बन्ध में सामान्य प्रशासन विभाग को अवगत कराया जा सके।
क्रमांक/2222/नवम्बर-215/खरे॥

स्कूलों में आयोजित किए जा रहे हैं स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम
जबलपुर 21 नवम्बर 2019
         निरोगी काया अभियान के तहत स्कूलों तथा कॉलेजों में विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर छात्र-छात्राओं को बीमारियों के बारे में जानकारी दी जा रही। इसके साथ ही छात्र-छात्राओं को नियमित योग करने,  स्वस्थ्य जीवन शैली अपनाने, तम्बाकू तथा धूम्रपान से होने वाली बीमारियों के बारे में भी जानकारी दी जा रही है। उल्लेखनीय है कि निरोगी काया अभियान के तहत 30 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को उच्च रक्तचाप, कैंसर तथा मधुमेह बीमारियों की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है तथा आवश्यकतानुसार उपचार भी किया जा रहा है। साथ ही युवाओं को भी उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जा रहा है।
क्रमांक/2223/नवम्बर-216/खरे॥

दैनिक एवं अंशकालिक वेतनभोगी की महंगाई भत्ते की दरें निर्धारित
जबलपुर 21 नवम्बर 2019
    दैनिक एवं अंशकालिक वेतन श्रेणी कर्मचारियों के लिए परिवर्तन शील महंगाई भत्तों की दरों 1 अक्टूबर, 2019 से 31 मार्च, 2020 तक की अवधि के लिए निर्धारित की है। उक्त अवधि के लिए आकस्मिक व्यय से वेतन प्राप्त करने वाले शासकीय विभागों में कार्य करने वाले दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए परिवर्तनशील महंगाई भत्ते सहित दैनिक एवं मासिक दरें निर्धारित की है । उक्त दैनिक वेतन की दरें 30 दिन के विभाजित कर निर्धारित की गई है । सभी कर्मचारियों एवं श्रमिकों को वेतन सहित साप्ताहिक अवकाश देय होगा अर्थात मासिक वेतन में से साप्ताहिक अवकाश के लिए कोई राशि कटोती नहीं की जा सकेगी ।
क्रमांक/2224/नवम्बर-217/खरे॥

नशामुक्ति एवं शासकीय योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए विशेष अभियान
जबलपुर 21 नवम्बर 2019
    प्रदेश को नशामुक्त बनाने के लिए 31 मार्च 2020 तक प्रचार-प्रसार का विशेष अभियान संचालित किया जायेगा। अभियान के तहत शासकीय कला पथक दलों के माध्यम से नशामुक्ति के साथ-साथ शासकीय योजनाओं के प्रचार-प्रसार का कार्य भी किया जायेगा। प्रत्येक संभाग के लिए दो कला पथक दल का गठन किया जायेगा। कला पथक दलों के माध्यम से नशामुक्ति,  शासकीय योजनाओं पर आधारित नुक्कड़ नाटक एवं गीतों के माध्यम से प्रचार-प्रसार का कार्य किया जायेगा।
क्रमांक/2225/नवम्बर-218/खरे॥

एग्री व्यापार एप से सही कीमत मिलेगी किसानों को
जबलपुर 21 नवम्बर 2019
        किसानों को फसल की सही कीमत दिलाने के लिये विपणन संघ द्वारा एग्री व्यापार एप लांच किया गया है। किसानों के लिए ऐसी व्यवस्था का क्रियान्वयन किया जा रहा है जिससे किसान अपनी गुणवत्ता उपज की जानकारी देकर उनकी सही कीमत प्राप्त कर सकें। जिससे ई-पेमेन्ट के माध्यम से उपज को विक्रय कर उसकी सही राशि कृषकों को दी जाएगी। कृषक अपनी उपज को देश के किसी भी स्थान से एग्री व्यापार के माध्यम से विक्रय कर सकेंगे।
          एग्री व्यापार एप में कोई भी सहकारी समिति का सदस्य कृषक भाई अपना पंजीयन करा सकते है। इसके लिए एप में रजिस्ट्रेशन पेज पर अपना नाम, पता समिति सदस्य पंजीयन क्रमांक फसल एवं फसल प्रदाय का विवरण भरना होगा। संबंधित समिति द्वारा ऑनलाइन नीलामी के लिए जानकारी प्रेषित की जाएगी। इसके बाद व्यवसाई एवं अन्य खरीददार देश में कहीं से भी  बोली लगा सकते है। उपज में नीलाम की राशि एसएमएस के माध्यम से किसानों के मोबाइल पर भेजी जाएगी। किसान की सहमति उपरांत ही उपज का विक्रय किया जाएगा।
क्रमांक/2226/नवम्बर-219/खरे॥

एमपी माय गव पर प्रवासी पक्षियों की प्रजातियों पर फोटोग्राफी प्रतियोगिता
जबलपुर 21 नवम्बर 2019
    एमपी माय गव पोर्टल पर प्रवासी पक्षियों और उनके संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए फोटोग्राफी प्रतियोगिता की जा रही है । प्रतियोगिता का उद्देश्य जन-सामान्य को प्रवासी पक्षियों की पहचान कर उनके संरक्षण के लिए प्रेरित करना है। प्रत्येक प्रविष्टि को भोपाल बर्डस कंज़र्वेशन सोसायटी द्वारा प्रशंसा प्रमाण-पत्र से सम्मानित किया जाएगा। एम.पी. माय गव पर लॉग-इन कर इस प्रतियोगिता का हिस्सा बना जा सकता है।  
        उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश के वेटलैंड्स तीन से चार माह तक प्रवासी पक्षियों के लिये आवास बने रहते हैं । प्रवासी पक्षियों की लगभग 370 प्रजातियाँ हर साल भारत में भ्रमण करती हैं । मध्य भारत में लगभग 80 प्रजातियों के पक्षी प्रवास करने आते हैं । इनमें से बहुत सी प्रजातियाँ पेलीआर्टिक क्षेत्र, साइबेरिया, रूस, मध्य एशिया तथा हिमालय से प्रवास करती हैं । मध्य प्रदेश में बहुत से नम भूमि क्षेत्र इन प्रवासी पक्षियों के लिए प्रसिद्ध हैं।
क्रमांक/2227/नवम्बर-220/खरे॥

हर वर्ष बैंक जाकर जीवन प्रमाण-पत्र देने की बाध्यता से मुक्त होंगे पेंशनर
जबलपुर 21 नवम्बर 2019
        राज्य शासन द्वारा पेंशनर की सुविधा के लिए डिजीटल प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं । इसकी मॉनीटरिंग के लिए वित्त विभाग के अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी जा रही है । राज्य स्तरीय बैंकिग कमेटी की प्रतिमाह होने वाली बैठक में भी इस सुविधा की समीक्षा की जाएगी । यह सुविधा पेंशनर को हर वर्ष बैंक जाने की बाध्यता से मुक्ति दिलाने के लिए आरंभ की गई है ।
        पेंशनर संगठनों द्वारा वित्त मंत्री से भेंट कर प्रतिवर्ष बैंक में जीवन प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने में आ रही कठिनाई से उन्हें अवगत कराया था । उल्लेखनीय है कि पेंशन नियमों के अंतर्गत राज्य शासन के सभी पेंशनरों को प्रत्येक वर्ष 01 नवम्बर की स्थिति में जीवित प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने का प्रावधान है । यह प्रमाण-पत्र पेंशनर जिस बैंक शाखा से पेंशन प्राप्त करते हैं, वहाँ प्रस्तुत करना होता है ।
क्रमांक/2228/नवम्बर-221/खरे॥

आदिवासी युवाओं को रोजगार के लिए “स्पान्सर ए लाइफ स्कीम” शुरू
जबलपुर 21 नवम्बर 2019
    आदिवासी वित्त एवं विकास निगम ने प्रदेश के आदिवासी युवाओं को प्रायवेट सेक्टर में रोजगार के अवसर दिलाने के लिये “स्पान्सर ए लाइफ” स्कीम शुरू की है।  स्कीम में कॉर्पोरेट क्षेत्र के सी.एस.आर. फण्ड का उपयोग किया जायेगा। स्कीम में वित्त विकास निगम प्रोफेशनल कोर्स के लिये युवाओं का चयन करेगा और उनका किसी योग्य संस्था में प्रवेश करायेगा। यह संस्था एनएसडीसी के माध्यम से चुनी गई संस्था होगी। इसके साथ ही, स्पान्सर संस्था किसी संस्था का नाम भी सुझा सकेगी। प्रशिक्षण के लिये चयनित युवक-युवतियों को वित्त विकास निगम स्टाइपेण्ड देगा। प्रशिक्षण 6 से 12 माह तक के होंगे।
    जो संस्थाएँ प्रशिक्षण दिलाना चाहती हैं, वे प्रबंध संचालक, मध्यप्रदेश आदिवासी वित्त विकास निगम, 35, श्यामला हिल्स, राजीव गांधी भवन, भोपाल, पिनकोड 462002 पर सम्पर्क कर सकती हैं। इसके अलावा कार्यालय के ई-मेल आई.डी. mdavvngho@mp.gov.in और फोन नम्बर 0755-2738699 और 2660672 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।
क्रमांक/2229/नवम्बर-222/खरे॥