News.31.12.2019_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
शुद्ध के लिए युद्ध अभियान की एफएसएसआई के डायरेक्टर ने की तारीफ
जबलपुर, 31 दिसंबर, 2019
      खाद्य पदाथ में मिलावट और दूषित खाद्य पदार्थों के विक्रय पर रोक लगाने राज्य शासन द्वारा प्रदेश भर में चलाये जा रहे शुद्ध के लिए युद्ध अभियान की फूड सेफ्टी स्टेण्डर्ड अथारिटी ऑफ इंडिया के डायरेक्टर श्री प्रमोद अग्रवाल ने तारीफ की है । श्री अग्रवाल आज एक दिवसीय प्रवास पर नई दिल्ली से जबलपुर आये थे । 
      एफएसएसआई के डायरेक्टर श्री अग्रवाल ने कलेक्टर कार्यालय में आयोजित बैठक में जबलपुर जिले में खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने भी तक की गई कार्यवाही की भी सराहना की । बैठक में कलेक्टर श्री भरत यादव, खाद्य औषधि प्रशासन विभाग के प्राधिकृत अधिकारी एसडीएम आशीष पाण्डे, होटल एवं रेस्टारेंट एसोसिएशन तथा महाकौशल चेम्बर ऑफ कामर्स के पदाधिकारी मौजूद थे ।
      श्री अग्रवाल ने इस अवसर पर मिलावट करने वालों पर सख्त कार्यवाही के साथ-साथ खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता को लेकर लोगों में जागरूकता पैदा करने की जरूरत भी बताई ।  उन्होंने कहा कि होटल, रेस्टारेंट,हलवाईयों एवं मिठाई की दुकानों को भी एफएसएसआई के मापदण्डों से अवगत कराया जाना चाहिए ताकि वे उत्पादों की गुणवत्ता का ध्यान रखें । श्री अग्रवाल ने बेकरी और स्ट्रीट फूड की गुणवत्ता पर भी ज्यादा ध्यान देने पर बल दिया । उन्होंने बताया कि एफएसएसआई द्वारा जल्दी ही अपने प्रशिक्षु अधिकारियों को देश भर के विभिन्न होटलों, रेस्टारेंटों में भेजा जायेगा जो फूड की क्वालिटी पर नजर रखेंगे तथा उनकी रेटिंग तय करेंगे। इस रेटिंग को ऑनलाइन देखा भी जा सकेगा ।
      बैठक में कलेक्टर भरत यादव ने खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरूद्ध जबलपुर जिले में की गई कार्यवाही की जानकारी दी । श्री यादव ने बताया कि राज्य शासन के निर्देशानुसार शुद्ध के लिए युद्ध के नाम से चलाये जा रहे अभियान के तहत मिलावट करने वालों और दूषित खाद्य पदार्थों का विक्रय करने वालों पर कार्यवाही जारी रहेगी ।  कलेक्टर श्री यादव ने एफएसएसाई के डायरेक्टर द्वारा आम नागरिकों को खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता के प्रति जागरूक बनाने के दिये गये सुझाव पर सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि जबलपुर जिले में जल्दी ही इस दिशा में आवश्यक पहल की जायेगी ।
क्रमांक/2646/दिसंबर-314/जैन

समितियों को खरीदी के लक्ष्य के अनुरूप 75 फीसदी बारदाने एडवांस में उपलब्ध करायें—श्री यादव
जबलपुर, 31 दिसंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज शाम धान उपार्जन के कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी खरीदी केन्द्रों को उपार्जन के लक्ष्य के अनुरूप पचहत्तर फीसदी बारदाने एडवांस में उपलब्ध कराने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं । श्री यादव ने धान की तुलाई के तुरंत बाद किसानों को ऑनलाइन पर्ची जारी करने की हिदायत भी अधिकारियों को दी ।  उन्होंने किसानों को भुगतान की प्रक्रिया भी एक-दो दिन के भीतर शुरू करने के निर्देश बैठक में दिये हैं ।
      कलेक्टर ने धान खरीदी व्यवस्था की समीक्षा बैठक में खरीदी केन्द्रों को उपलब्ध कराये गये बारदानों की ऑनलाइन एंट्री कराने पर जोर दिया ।  उन्होंने कहा कि किसानों को खरीदी केन्द्रों पर किसी भी तरह की कठिनाई न हो इसका हर हाल में ध्यान रखा जाये । इसके साथ ही अमानक स्तर का धान किसी भी सूरत में न करने की हिदायत भी अधिकारियों को दी ।
      बैठक में बताया गया कि जिले में अभी तक करीब 9 लाख क्विंटल धान का उपार्जन किसानों से किया जा चुका है । बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, जिला आपूर्ति नियंत्रक एमएचएन खान, जिला विपणन अधिकारी विवेक तिवारी एवं अन्य सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/2647/दिसंबर-315/जैन

जनसुनवाई में आए 90 आवेदन
कलेक्टर ने सुनी लोगों की समस्याएं
जबलपुर 31 दिसंबर 2019
कलेक्टर कार्यालय में आज मंगलवार को आयोजित साप्ताहिक जनसुनवाई में आमनागरिकों से करीब 90 आवेदन प्राप्त हुए। कलेक्टर श्री भरत यादव ने जनसुनवाई में आए नागरिकों से उनकी समस्याएं सुनी तथा अधिकारियों को उनके आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए। जनसुनवाई में कलेक्टर के साथ अपर कलेक्टर व्हीपी द्विवेदी भी मौजूद थे।
क्रमांक/2648/दिसंबर-316/जैन॥  

कलेक्टर ने रेडक्रॉस से स्वीकृत की प्रियांशु के बोनमेरो ट्रांसप्लांट हेतु 25 हजार रूपये की सहायता
आम नागरिकों एवं संस्थाओं से भी की सहयोग की अपील
जबलपुर, 31 दिसंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज मंगलवार को जनसुनवाई में विस्कॉट अलड्रिच सिण्ड्रोम नाम की दुर्लभ बीमारी से जूझ रहे अपने छह वर्षीय पुत्र के बोनमेरो ट्रांसप्लांट में आर्थिक सहायता का आग्रह करने आये खलासी लाईन छोटी ओमती के अनिल कुमार कोरी को रेडक्रॉस सोसायटी से 25 हजार रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है ।
      श्री यादव ने जनसुनवाई के दौरान ही अनिल कुमार कोरी को उनके पुत्र प्रियांशु कोरी के इलाज के लिए स्वीकृत रेडक्रॉस से इस राशि का चेक भी प्रदान किया । इस मौके पर उन्होंने जिले के नागरिकों, स्वयंसेवी तथा औद्योगिक एवं व्यासायिक संगठनों से भी प्रियांशु के बोनमेरो ट्रांसप्लांट के लिए आर्थिक सहायोग प्रदान करने का आग्रह किया है । 
श्री यादव ने कहा कि कोई भी नागरिक अथवा संगठन इस पुण्य कार्य के लिए अपनी सहयोग राशि इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी जबलपुर के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की सिविल लाइन शाखा में खाता क्रमांक-38010798266 में जमा करा सकते हैं अथवा नेट बैंकिंग के माध्यम से भी सहयोग राशि जमा करा सकते हैं ।  स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की सिविल लाईन शाखा का आईएफएससी कोड SBIN 0000390 है ।  कलेक्टर श्री यादव ने बताया कि दानदाता अपनी सहयोग राशि चेक के माध्यम से भी जिला रेडक्रॉस सोसायटी को प्रदान कर सकते हैं ।
      श्री यादव ने बताया कि प्रियांशु जिस बीमारी से पीड़ित है वो लाखों में किसी एक को होती है और उसका एकमात्र उपचार बोनमेरो ट्रांसप्लांट ही है ।  उन्होंने बताया कि परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण लम्बे समय से इस बीमारी से पीड़ित बच्चे का इलाज नहीं हो पा रहा है ।  बोनमेरो ट्रांसप्लांटेशन के लिए शासन से, दानदाताओं से एवं जनसहयोग से राशि एकत्र करने के प्रयास किये जा रहे हैं ।  अभी तक मुख्यमंत्री सहायता कोष एवं दानदाताओं से करीब दस लाख रूपये की राशि एकत्र की जा चुकी है । लेकिन अभी और भी राशि की जरूरत है ।  श्री यादव ने यथासंभव आर्थिक सहयोग प्रदान करने का आग्रह नागरिकों एवं संगठनों से किया है ।
क्रमांक/2649/दिसंबर-317/जैन 


अवैध प्लाटिंग कर रहे सात लोगों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज
जबलपुर, 31 दिसंबर, 2019
      जिला प्रशासन ने रमनगरा में अवैध रूप से प्लाटिंग कर भूखण्ड का विक्रय करने वाले सात व्यक्तियों के विरूद्ध तिलवारा पुलिस थाना में एफआईआर दर्ज कराई गई है ।
एसडीएम गोरखपुर आशीष पाण्डे के मुताबिक गोरखपुर तहसील के अंतर्गत ग्राम रमनगरा के पटवारी हल्का नंबर 07 में नगर निगम तथा नगर एवं ग्राम निवेश की अनुमति प्राप्त किये बिना मनोहरलाल, शशि वैदेही एवं अजय, अभय, अंकिता वैदेही, मनजीत कौर तथा नोखेलाल द्वारा कृषि भूमि पर अवैध रूप से प्लाटिंग कर विक्रय करने की शिकायतें प्राप्त हुई थी । इस शिकायत को क्षेत्र के राजस्व निरीक्षक से कराई गई जांच में सही पाया गया था ।
      श्री पाण्डे ने बताया कि मामले में सभी आरोपियों के विरूद्ध तिलवारा थाने में राजस्व निरीक्षक रमेश प्रसाद कोष्टी द्वारा दर्ज कराई गई है ।
क्रमांक/2650/दिसंबर-318/जैन