News.06.12.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
सामाजिक न्याय मंत्री ने किया बाबा साहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण
जबलपुर, 06 दिसंबर, 2019
      संवधिान निर्माता डॉ. भीमराव अम्बेडकर की पुण्य तिथि पर सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण तथा अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज तहसील चौक स्थित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रृद्धा सुमन अर्पित किये । इस मौके पर श्री घनघोरिया ने समतावादी समाज के निर्माण में डॉ. अम्बेड़कर की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि उन्होंने देश की एकता और अखण्डता के साथ-साथ संविधान में सभी वर्गों की सुरक्षा का भी ध्यान रखा ।
क्रमांक/2386/दिसम्बर-54/जैन

साफ-सफाई व्यवस्था का जायजा लेने
कलेक्टर ने किया रद्दी चौकी, न्यू रामनगर क्षेत्र का भ्रमण
जबलपुर, 06 दिसंबर, 2019
स्वच्छता सर्वेक्षण लीग 2020 में जबलपुर को टॉप फाइव शहरों में शामिल कराने के लक्ष्य को हासिल करने के प्रयासों के तहत कलेक्टर भरत यादव ने आज शुक्रवार की सुबह रद्दी चौकी आधारताल से न्यू रामनगर एवं जामिया चौक क्षेत्र की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया इस दौरान श्री यादव ने न्यू रामनगर में सड़क के बीचों बीच नाले के ऊपर बनाये गए डिवाइडर पर पौधा रोपण की कार्ययोजना तैयार करने तथा डिवाइडर की ऊंचाई कम करने के निर्देश निगम अधिकारियों को दिए उन्होंने इस डिवाइडर के खुले चेम्बरों को ढँकने की हिदायत भी दी । कलेक्टर ने इस मौके पर स्थानीय नागरिकों से भी चर्चा की और डिवाइडर का इस्तेमाल कचरा फेंकने और वाहनों को खड़ा करने में करने का आग्रह किया उन्होंने निगम कर्मियों को क्षेत्र की साफ-सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के निर्देश दिए  श्री यादव ने नागरिकों की शिकायतों पर  जामिया चौराहे की शीघ्र मरम्मत करने यहां पुलिया का निर्माण करने और सड़क पर अवैध कब्जा कर बनाये गये शौचालय को तोड़ने के निर्देश भी दिये कलेक्टर ने इसी क्षेत्र में बड़े वाहनों के प्रवेश को रोकने बीच सड़क पर लोहे के पाइपों से बना दिये गए बेरियर को भी हटाने के निर्देश दिये। उन्होंने स्थानीय व्यापारियों द्वारा दुकान का सामान बाहर रखने और गोदाम की तरह सड़क का इस्तेमाल किये जाने पर भी नाराजी जाहिर की उन्होंने नगर निगम अधिकारियों से कहा कि इस तरह के सभी अतिक्रमणों को शीघ्र हटाया जाए
क्रमांक/2387/दिसम्बर-55/जैन
योजनाओं की सफलता शासकीय अमले की
सक्रियता और सामाजिक सहयोग पर निर्भर - विधायक श्री सक्सेना
प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के तहत उत्कृष्ट कार्यों के लिए पुरस्कार वितरित
जबलपुर 06 दिसंबर 2019
सरकारों द्वारा चाहे वे राज्य सरकारें हो अथवा केंद्र सरकार लोक कल्याण के लिए संचालित योजनाओं की सफलता काफी हद तक मैदानी अमले की सक्रियता एवं सामाजिक सहयोग पर निर्भर है। यह प्रसन्नता की बात है कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना अंतर्गत जबलपुर जिला विगत एक वर्ष से प्रथम स्थान पर है। इस सफलता के लिए मैं महिला एवं बाल विकास विभाग के समस्त अधिकारियों-कर्मचारियों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।
तदाशय के विचार विधायक श्री विनय सक्सेना ने महिला बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित प्रधानमंत्री राष्ट्रीय मातृत्व वंदना योजना अंतर्गत पारितोषिक वितरण समारोह एवं संगोष्ठी में व्यक्त किए।
कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन से हुआ। कार्यक्रम में पोषण आहार तथा रेडी टू ईट पोषण आहार के व्यंजनों का भी प्रदर्शन किया गया। इन व्यंजनों में रुचि दिखाते हुए विधायक श्री सक्सेना ने कहा कि कुपोषण को जड़ मूल से समाप्त करने के उद्देश्य से विभाग द्वारा किए जा रहे ऐसे प्रयास बेशक सराहनीय हैं। इससे महिला और बच्चों को उपलब्ध घरेलू संसाधन के जरिए अथवा स्थानीय उपलब्ध सामग्री के जरिए पौष्टिक आहार तैयार करने की जानकारी भी हासिल हो सकेगी।
कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत जिला कार्यक्रम अधिकारी एम.एल. मेहरा एवं पुनीत मरवाह द्वारा किया जबकि आभार प्रदर्शन एवं संचालन क्रमशः संजय अब्राहम सहायक संचालक एवं गिरीश बिल्लोरे संचालक बाल भवन द्वारा किया गया। इस अवसर पर परियोजना अधिकारी रीतेश दुबे एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से डॉ पहारिया ने भी विचार व्यक्त किए।
इन्हें किया गया सम्मानित -
कार्यक्रम में बताया गया कि मातृत्व सहायता योजना के तहत जबलपुर जिले में वर्ष 2019-20 में माह नवम्बर तक 11058 महिलाओं को लाभान्वित किया जाना था जिसके विरुद्ध 13937 महिलाओं को लाभान्वित किया गया । योजना के क्रियान्वयन में सर्वश्रेष्ठ 13 सेक्टर पर्यवेक्षकों क्रमशः श्रीमती मीता चौधरी, गरिमा खरे, कल्पना पटेल, यासमीन खान, निधि तिवारी, सीता शर्मा, प्रमिला खातरकर, संतोष मिश्रा, प्रीति जैन एवं भाग्यलक्ष्मी नायडू को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
क्रमांक/2388/दिसम्बर-56/जैन॥

संजीवनी क्लीनिक के माध्यम से दूर ब‍स्तियों के नागरिकों को अब स्वास्थ्य सुविधाएं होंगी आसान
सामाजिक न्याय मंत्री द्वारा लेमा गार्डन में संजीवनी क्लीनिक का शुभारंभ आज शाम
जबलपुर 06 दिसंबर 2019
            प्रदेश में स्वास्थ्य संस्थाओं से दूर घनी बस्तियों में रहने वाले नागरिकों को आसानी से स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने की दृष्टि से अन्य राज्यों में प्रचलित बस्ती दवाखाना एवं मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर प्रथम चरण में प्रदेश के सात जिलों में क्रमश: जबलपुर, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन, सागर एवं रीवा में 88 संजीवनी क्लीनिक स्थापित की जा रही हैं। जबलपुर जिले में पहले संजीवनी क्लीनिक का शुभारंभ प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण तथा अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया द्वारा शनिवार 7 दिसम्बर की शाम 6.30 बजे लेमा गार्डन गोहलपुर में किया जाएगा।
      संजीवनी क्लीनिक के क्रियान्वयन हेतु स्वास्थ्य विभाग एवं नगरीय प्रशासन विभाग के बीच एमओयू किया गया है। संजीवनी क्लीनिक नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा प्रदत्त सामुदायिक भवन में संचालित किए जाएंगे। संजीवनी क्लीनिकों का संचालन सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक किया जाएगा। इन क्लीनिक के माध्यम से ओपीडी परामर्श, गर्भवती महिलाओं की जांच, टीकाकरण सेवाएं, रेफरल सेवाएं, संचारी रोग, वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य सेवाएं, शिशु रोग सुविधाएं, गैर संचारी रोग जैसे कैंसर, उच्च रक्तचाप एवं मधुमेह की स्क्रीनिंग व उपचार, 68 प्रकार की लैबोरेट्री जांच सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। साथ ही नि:शुल्क औषधि वितरण के तहत 120 प्रकार की दवाएं मरीजों को प्रदाय की जाएंगी।
      संजीवनी क्लीनिक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के अधीन संचालित होंगे। जिसमें मुख्यत: मेडिकल आफिसर, फार्मासिस्ट, स्टाफ नर्स, एएनएम, लैब टेक्निशियन, मल्टी टास्क वर्कर की टीम रहेगी। संजीवनी क्लीनिक में परामर्श लेने वाले सभी मरीजों की जानकारी 3-टैब मॉडल साफ्टवेयर के माध्यम से टैबलेट पर संधारित की जाएगी। साफ्टवेयर की सुविधा, डाटा संधारण एवं समस्त तकनीकी सहयोग विश फाउंडेशन के द्वारा किया जाएगा। संजीवनी क्लीनिक में सामुदायिक भागीदारी के लिए आशा, एएनएम एवं महिला आरोग्यम समिति की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।
क्रमांक/2389/दिसम्बर-57/जैन॥

जिला पंचायत के सीईओ ने किया
पनागर एवं पाटन के निर्माण कार्यों का निरीक्षण
जबलपुर, 06 दिसंबर, 2019
      जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंक मिश्रा ने गत दिवस पनागर एवं पाटन जनपद पंचायत क्षेत्र का भ्रमण कर निर्माण कार्यों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, धान उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण किया ।
      श्री मिश्रा ने शासकीय माध्यमिक शाला पिपरिया में छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों से अध्ययन कराये जाने वाले विषयों पर चर्चा की साथ ही शिक्षकों को निर्देशित किया गया कि पढ़ाई के साथ-साथ खेल गतिविधियों को भी बढ़ावा दिया जाये । उन्होंने शासकीय प्राथमिक माध्यमिक शाला इमलिया में ग्रामीणजनों एवं सरपंच से शिक्षक श्री मिश्रीलाल के लगभग डेढ़ साल से अनुपस्थित रहने की मिली शिकायत पर जिला शिक्षा अधिकारी को निलंबन की कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया ।
      श्री मिश्रा ने इस दौरान ग्राम पंचायत मझगंवा, इमलिया तथा कांकरखेड़ा की गौशाला का भी निरीक्षण किया ।  उन्होंने कांकरखेड़ा में गौशाला के निर्माण पर लापरवाही बरतने पर सरपंच सचिव एवं उपयंत्री को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश जनपद पंचायत के सीईओ को दिये ।
क्रमांक/2390/दिसम्बर-58/जैन

जूनियर गणित ओलंपियाड की प्रथम चरण की परीक्षा 8 को
जबलपुर, 06 दिसंबर, 2019
      राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल तथा राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान एवं अध्यापक शिक्षा महाविद्यालय जबलपुर के संयुक्त तत्वावधान में राज्य स्तरीय जूनियर गणित ओलंपियाड 2019-20 के प्रथम चरण की परीक्षा रविवार 8 दिसंबर को प्रात: 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक मध्यप्रदेश के सभी 325 परीक्षा केन्द्रों में एक साथ आयोजित की जा रही है ।  परीक्षा में मध्यप्रदेश शासन के स्कूल शिक्षा विभाग, आदिवासी विकास विभाग तथा अशासकीय अनुदान प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में सत्र 2019-20 में नियमित रूप से अध्ययनरत कक्षा 7वीं एवं 8वीं के विद्यार्थी भाग लेंगे ।  इस परीक्षा में सम्पूर्ण मध्यप्रदेश से कुल 1 लाख 13 हजार 678 विद्यार्थी भाग ले रहे हैं ।
क्रमांक/2391/दिसम्बर-59/जैन

सामान्य प्रशासन समिति की बैठक आज
जबलपुर 06 दिसंबर 2019
            जिला पंचायत जबलपुर की सामान्य प्रशासन समिति की बैठक 07 दिसंबर को प्रातः 11 बजे से जिला पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की जायेगी जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने सर्वसंबंधितों से बैठक में उपस्थित का आग्रह किया है
            बैठक में पिछली बैठक के पालन प्रतिवेदन के पश्चात् विगत 03 माह के आय-व्यय की समीक्षा, आंगनवाड़ी भवन निर्माण से संबंधित समीक्षा, परफॉरमेंस ग्रांट के कार्यों की समीक्षा तथा सरपंच/सचिव के विरूद्ध प्राप्त शिकायतों की समीक्षा की जायेगी
क्रमांक/2392/दिसम्बर-60/जैन॥

सामान्य सभा की बैठक आज
जबलपुर 06 दिसंबर 2019
            जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक 07 दिसंबर 2019 को अपरान्ह 3 बजे से जिला पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की जायेगी
            जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार बैठक में स्व कराधान के तहत कराये गये कार्यों की जनपदवार समीक्षा, समग्र स्वच्छता अभियान के तहत 03 प्रतिशत की राशि से कराए गए कार्यों की समीक्षा, एकल खाते में राशि का विभागवार एवं योजनावार आय-व्यय तथा कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा की जायेगी
क्रमांक/2393/दिसम्बर-61/जैन॥

पन्ना बाघ पुन:स्थापना के 10 वर्ष पूरे होने पर होंगे राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम
जबलपुर, 06 दिसंबर, 2019
पन्ना जिला वर्ष 2009 में बाघ शून्य हो गया था। आज लगभग 10 साल बाद वहाँ आधा सैकड़ा बाघ हैं। बाघ पुन:स्थापना में पन्ना विश्वगुरु के रूप में स्थापित हो चुका है। बाघ पुन:स्थापना की स्मृतियों को पुन: जीवित करने के लिये मध्यप्रदेश राज्य जैव-विविधता बोर्ड और वन विभाग द्वारा पन्ना में 20 से 26 दिसम्बर, 2019 तक 'पन्ना 10 इयर्स, पन्ना टी-3 वॉक'' मनाया जा रहा है। इसमें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के बाघ संरक्षक और बाघ प्रेमी भाग लेंगे।
सदस्य राज्य जैव-विविधता बोर्ड और तत्कालीन पन्ना टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक श्री श्रीनिवास मूर्ति ने बताया कि 'जन-समर्थन से बाघ संरक्षण'' के कारण स्थानीय लोगों, बाघ संरक्षकों और बाघ प्रेमियों के आभार प्रदर्शन के रूप में यह कार्यक्रम पहले बाघ टी-3 के पन्ना पहुँचने और पन्ना से निकलने की कोशिश करने के रास्ते पर वापस ट्रेकिंग से होगा। बाघ आबादी पुन: स्थापित करने के उद्देश्य से टी-3 को 6 दिसम्बर को पेंच टाइगर रिजर्व से पन्ना राष्ट्रीय उद्यान भेजा गया था। इसके पहले पन्ना में 3 और 6 मार्च को 2 बाघिन टी-1 और टी-2 को क्रमश: बाँधवगढ़ और कान्हा से लाया गया था लेकिन टी-3 बाघ पन्ना में बसने के बजाए उद्यान से निकल गया। उसे बड़ी मशक्कत के बाद बेहोश कर पुन: 25 दिसम्बर को पन्ना राष्ट्रीय उद्यान में लाया गया। पन्ना राष्ट्रीय उद्यान के अधिकारियों-कर्मचारियों की रात-दिन की कड़ी मेहनत, सतत निगरानी और स्थानीय लोगों का सहयोग रंग लाया। बाघ टी-1 ने पहली बार 16 अप्रैल, 2010 को 4 शावकों को जन्म देकर वन्य-प्राणी जगत में पन्ना टाइगर रिजर्व का नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज करा दिया।
श्री मूर्ति ने बताया कि सफल दशक पूर्ण होने पर पहला कार्यक्रम 5 नवम्बर, 2019 को पन्ना टाइगर रिजर्व में मनाया गया। इसमें लोगों ने बाघ पुन:स्थापना में शामिल होकर अपने अनुभव साझा किये। पार्क प्रबंधन ने विशेष सहयोग के लिये पन्ना, बुंदेलखण्ड और बघेलखण्ड के लोगों को खासतौर से धन्यवाद दिया। टी-3 द्वारा अपनाए गये रास्ते पर 20 से 26 दिसम्बर तक बाघ प्रेमियों और संरक्षकों द्वारा वॉक की जायेगी। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के ये प्रतिभागी 19 दिसम्बर को पन्ना टाइगर रिजर्व में रिपोर्ट करेंगे। बीस दिसम्बर को 12 किलोमीटर लम्बे देवरादेव, गेहारीघाट और टी-3 ग्रेट स्केप पाइंट, 21 दिसम्बर को 10 किलोमीटर लम्बे माटीपुरा, राजपुरा और टी-3 फाइनल स्केप पाइंट, 22 दिसम्बर को 10 किलोमीटर के पहले पग मार्क मिलने वाले कॉरिडोर पर, 23 दिसम्बर को 10 किलोमीटर लम्बे सगुनि जंगल, 24 दिसम्बर को 15 किलोमीटर के पातरीकोटा, जहाँ से बाघ को वापस लाये थे और 25 दिसम्बर को 10 किलोमीटर लम्बे गन्ने के खेत, जहाँ से टी-3 को पुन: टाइगर रिजर्व लाया गया था, पर वॉक होगा। छब्बीस दिसम्बर को प्रतिभागी पन्ना टाइगर रिजर्व के खमनी तालाब पर अपने अनुभव साझा करेंगे। दोबारा पार्क पहुँचने पर टी-3 को यहीं छोड़ा गया था।
क्रमांक/2394/दिसम्बर-62/जैन

नेशनल लोक अदालत 14 दिसम्बर को
बिजली चोरी एवं अनियमितताओं के प्रकरण में होंगे समझौते 
जबलपुर, 06 दिसंबर, 2019
विद्युत वितरण कंपनियों के कार्य क्षेत्र के जिलों में 14 दिसम्बर को नेशनल लोक अदालत में बिजली चोरी एवं अनियमितताओं के प्रकरण समझौते के माध्यम से निराकृत किये जाएगें। विद्युत उपभोक्ताओं एवं उपयोगकर्ताओं से अपील की गई है कि वे अप्रिय कानूनी कार्यवाही से बचने के लिए अदालत में समझौता करने के लिए संबंधित बिजली कार्यालय से संपर्क करें। विद्युत वितरण कंपनियों द्वारा विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135, 138 तथा 126 के तहत दर्ज बिजली चोरी एवं अनियमितताओं के प्रकरणों में लोक अदालत में समझौता शर्तों का मसौदा जारी कर दिया गया है। ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने उपभोक्ताओं से आग्रह किया है कि लंबित प्रकरणों के निराकरण के लिये लोक अदालत में जरूर आएं।
विद्युत वितरण कंपनियों द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि धारा 135 और 138 के न्यायालयों में लंबित प्रकरण एवं न्यायालय में दर्ज नहीं हो सके प्रकरण तथा धारा 126 के अंतर्गत बनाये गये हैं, ऐसे प्रकरण, जिनमें उपभोक्ताओं द्वारा अपीलीय कमेटी के समक्ष आपत्ति/अपील प्रस्तुत नहीं की गई है, की प्रीलिटिगेशन के माध्यम से निराकरण के लिये निम्नदाब श्रेणी के समस्त घरेलू, समस्त कृषि, 5 किलोवॉट तक के गैर घरेलू एवं 10 अश्व शक्ति भार तक के औद्योगिक उपभोक्ताओं को छूट दी जाएगी। 
प्रिलिटिगेशन स्तर पर – वितरण कंपनियों द्वारा आकलित सिविल दायित्व की राशि पर 40 प्रतिशत एवं आकलित राशि के भुगतान में चूक किये जाने पर निर्धारण आदेश जारी होने की तिथि से 30 दिवस की अवधि समाप्त होने के पश्चात् छः माही चक्रवृद्धि दर अनुसार 16 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से लगने वाले ब्याज की राशि पर 100 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।  
न्यायालयीन लंबित प्रकरणों में - आकलित सिविल दायित्व की राशि पर 25 प्रतिशत एवं आंकलित राशि के भुगतान में चूक किये जाने पर निर्धारण आदेश जारी होने की तिथि से 30 दिवस की अवधि समाप्त होने के पश्चात् प्रत्येक छःमाही चक्रवृद्धि दर अनुसार 16 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से लगने वाले ब्याज की राशि पर 100 प्रतिशत छूट दी जाएगी।
कंपनी ने कहा है कि लोक अदालत में छूट कुछ नियम एवं शर्तों के तहत दी जाएगीआवेदक को निर्धारित छूट के उपरांत शेष बिल आकलित सिविल दायित्व एवं ब्याज की राशि का एकमुश्त भुगतान करना होगा। उपभोक्ता/उपयोगकर्ता को विचाराधीन प्रकरण वाले परिसर एवं अन्य परिसरों पर उसके नाम पर किसी अन्य संयोजन/संयोजनों के विरूद्ध विद्युत देयकों की बकाया राशि का पूर्ण भुगतान भी करना होगा। आवेदक के नाम पर कोई वैध कनेक्शन होने की स्थिति में छूट का लाभ प्राप्त करने के लिये आवेदक द्वारा वैध कनेक्शन प्राप्त करना एवं पूर्व में विच्छेदित कनेक्शनों के विरूद्ध बकाया राशि (यदि कोई हो) का पूर्ण भुगतान किया जाना अनिवार्य होगा। नेशनल लोक अदालत में छूट आवेदक द्वारा विद्युत चोरी/अनाधिकृत उपयोग पहली बार किये जाने की स्थिति में ही दी जाएगी। विद्युत चोरी/अनाधिकृत उपयोग के प्रकरणों में पूर्व की लोक अदालत/अदालतों में छूट प्राप्त किये उपभोक्ता/उपयोगकर्ता छूट के पात्र नहीं होंगे। सामान्य बिजली बिलों में जुड़ी बकाया राशि पर कोई छूट नहीं दी जाएगी। यह छूट मात्र नेशनल ‘‘लोक अदालत‘‘ 14 दिसम्बर 2019 को समझौते करने के लिये ही लागू रहेगी।
क्रमांक/2395/दिसम्बर-63/जैन