News.06.12.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्टर ने किया टाउन हॉल के पुनरूद्धार के चल रहे कार्य का निरीक्षण
डिजिटल लायब्रेरी बनाने की कार्ययोजना पर भी की चर्चा
जबलपुर, 06 दिसंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज गांधी भवन टाउन हॉल स्थित पुस्तकालय के चल रहे पुनरूद्धार के कार्य का निरीक्षण किया । श्री यादव ने स्मार्ट सिटी से कराये इस ऐतिहासिक इमारत के पुनरूद्धार का कार्य मार्च माह के अंत तक हर हाल में पूरा कर लेने के निर्देश दिये हैं ।  निरीक्षण के दौरान नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार और स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक, स्मार्ट सिटी के डायरेक्टर संजय तिवारी एवं भारत सरकार के प्रतिनिधि जगदीप कपूर भी मौजूद थे ।
      कलेक्टर श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान टाउन हाल स्थित उद्यान के विकास की कार्ययोजना पर भी चर्चा की ।  उन्होंने उद्यान के विकास के साथ-साथ यहां ओपन जिम और योग सेन्टर बनाने पर जोर दिया ।  श्री यादव ने उद्यान की बाउण्ड्रीबाल को आकर्षक स्वरूप प्रदान करने और इसके भीतरी हिस्से पर चित्रकारी करने के निर्देश भी दिये ।  उन्होंने कहा कि बाउण्ड्रीबाल के भीतरी हिस्से पर बनाये जाने वाले चित्र जबलपुर के पुरा महत्व से संबंधित हो तो बेहतर होगा ।
      श्री यादव ने टाउन हॉल स्थित पुस्तकालय भवन में स्मार्ट सिटी से डिजिटल लायब्रेरी बनाने की कार्ययोजना की जानकारी भी इस मौके पर ली । उन्होंने पुस्तकालय में रखी दुर्लभ किताबों के कम्प्यूटराईजेशन की जरूरत भी बताई । श्री यादव ने निरीक्षण में टाउन हाल में दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों के लिए पार्किंग स्थल के विकास के निर्देश भी दिये ।  उन्होंने टाउन हाल की ऐतिहासिक इमारत को आकर्षक स्वरूप प्रदान करने के साथ-साथ यहां स्थित गांधी उद्यान को भी सुंदर स्वरूप प्रदान करने की बात कही । कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान टाउन हॉल की ऐतिहासिक इमारत के पुनरूद्धार का कार्य पूरा हो जाने के बाद इसकी विद्युत साज-सज्जा करने की कार्ययोजना बनाने पर भी बल दिया ।  इससे रात में इस इमारत का स्वरूप और निखर कर सामने आयेगा ।
      निरीक्षण के दौरान बताया गया कि गांधी भवन टाउन हॉल के पुनरूद्धार एवं यहां स्थित उद्यानों एवं पार्किंग स्थल के विकास पर स्मार्ट सिटी से करीब 3 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जायेगी । पुनरूद्धार और उद्यान के विकास का कार्य पूरा हो जाने पर यहां डिजिटल लायब्रेरी बनाई जायेगी । इस पर करीब 7 से 8 करोड़ रूपये व्यय किये जायेंगे । आधुनिक स्वरूप की इस लायब्रेरी में 20 हजार से अधिक किताबें डिजिटल प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगी ।  ये किताबें स्कूली शिक्षा से लेकर यूपीएससी, एमपीपीएससी तथा सभी प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित होंगी । डिजिटल लायब्रेरी को स्मार्ट क्लासों से भी जोड़ा जायेगा । शहर में बनने जा रहे स्मार्ट स्कूलों के बच्चे सीधे अपनी कक्षाओं से ही इस लायब्रेरी से कनेक्ट होकर किताबों का अध्ययन कर सकेंगे ।
      टाउन हॉल के निरीक्षण के पूर्व श्री यादव ने घंटाघर में सिटी कन्वेंशन सेन्टर के निर्माणाधीन भवन का भी अवलोकन किया ।
क्रमांक/2396/दिसम्बर-64/जैन