News.04.12.2019_B

संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कर्मचारियों की समस्याओं का संवेदनशीलता से करें निराकरण
परामर्शदात्री समिति की बैठक में कलेक्टर के निर्देश
जबलपुर, 04 दिसंबर, 2019
      कर्मचारियों के हित से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने आज संपन्न हुई जिला परामर्शदात्री समिति की बैठक में कलेक्टर श्री भरत यादव ने सभी विभागों के जिला प्रमुखों को कर्मचारियों की समस्याओं का संवेदनशील रूख अपनाते हुए त्वरित गति से निराकरण करने के निर्देश दिये ।
      श्री यादव ने बैठक में कहा कि कर्मचारी शासन और प्रशासन का महत्वपूर्ण अंग है ।  उनकी समस्याओं और कठिनाइयों का समय पर हल हो इसकी सभी को चिंता करनी होगी ।  उन्होंने कर्मचारियों को उनकी सभी जायज समस्याओं के निराकरण का भरोसा देते हुए उनसे भी ईमानदारी, निष्पक्षता और निष्ठा के साथ अपने दायित्वों का निर्वाह करने की अपेक्षा की ।
      श्री यादव ने बैठक में सातवें वेतनमान के मुताबिक वेतन निर्धारण, समयमान वेतनमान, वेतन वृद्धि, पदोन्नति और स्वत्वों के भुगतान, सेवा पुस्तिका का संधारण, मानदेय का भुगतान जैसे लंबित मामलों का निराकरण करने पर जोर देते हुए सभी जिला प्रमुखों को कर्मचारियों की समस्याओं के निराकरण के लिए विभागीय परामर्शदात्री समिति की बैठकें नियमित रूप से आयोजित करने के निर्देश दिये ।  उन्होंने कहा कि ऐसे विभागों के अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किये जायें जहां विभागीय परामर्शदात्री समिति की बैठकें आयोजित नहीं की जा रही हैं ।
      कलेक्टर ने बैठक में शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे बड़े विभागों के कर्मचारियों के सातवें वेतनमान के मुताबिक वेतन निर्धारण के लंबित प्रकरणों का शिविर लगाकर निराकरण करने के निर्देश भी दिये ।  उन्होंने सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों के समय रहते पेंशन प्रकरण तैयार करने और सेवानिवृत्ति के दिन ही पीपीओ जारी करने पर जोर दिया ।
      बैठक में अपर कलेक्टर व्ही.पी. द्विवेदी, संयुक्त कलेक्टर दिव्या अवस्थी, कोष एवं पेंशन, स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के अधिकारी तथा विभिन्न कर्मचारी संघों के पदाधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/2374/दिसम्बर-42/जैन  

पेंशनर्स की समस्यायें प्राथमिकता से हल की जायें
जिला पेंशनर फोरम की बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश
जबलपुर, 04 दिसंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने सेवानिवृत्त कर्मचारियों के पेंशन के निर्धारण, स्वत्वों के भुगतान जैसेी समस्याओं के निराकरण को प्राथमिकता देने के निर्देश आज कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में संपन्न हुई जिला पेंशनर फोरम की बैठक में अधिकारियों को दिये हैं ।
      श्री यादव ने बैठक में कहा कि अधिकारियों को पेंशनर की समस्याओं के प्रति संवेदनशील बनना होगा । उन्हें यह ध्यान रखना चाहिए कि सेवानिवृत्त कर्मचारियों-अधिकारियों ने उन्हीं की तरह शासकीय सेवा में अपना जीवन खपाया है और एक समय ऐसा भी आयेगा जब वे भी इसी समाज का हिस्सा बनेंगे ।
      बैठक में कलेक्टर ने सेवानिवृत्त कर्मचारियों को उपचार के लिए जिला अस्पताल से दवाइयों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए शासन से अतिरिक्त बजट आबंटन की मांग के लिए पत्र भेजने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिये ।  उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त कर्मचारियों को चिकित्सकों द्वारा लिखी गई किसी खास ब्रॉड की दवाइयाँ उपलब्ध नहीं होने पर सब्सीट्यूट दवाइयाँ उपलब्ध कराई जानी चाहिए ।
      श्री यादव ने शिक्षा विभाग और चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को उनके विभाग के सेवानिवृत्त कर्मचारियों के पेंशन के निर्धारण के लंबित मामलों के निराकरण के लिए कोष, पेंशन एवं लेखा विभाग से समन्वय स्थापित कर शिविर लगाने के निर्देश दिये ।
      कलेक्टर ने पेंशनरों को सातवें वेतनमान की बजाय अभी भी पुराने वेतनमान से ही पेंशन का भुगतान करने की शिकायतों का भी त्वरित निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।  उन्होंने पेंशनरों को पुनरीक्षित वेतनमान एवं समयमान वेतनमान का लाभ दिलाने तथा स्वत्वों का शीघ्र भुगतान कराने की बात भी कही ।  श्री यादव ने पेंशनरों द्वारा तकनीकी कारणों से कुछ पेंशनरों की रोक दी गई एंटीसिपेटरी पेंशन के भुगतान को पुन: बहाल कराने के लिए जरूरी पहल करने के निर्देश पेंशन विभाग के अधिकारियों को दिये ।
      श्री यादव ने सभी विभागों के जिला अधिकारियों से कार्यालय पहुंचने पर सेवानिवृत्त कर्मचारियों के साथ सम्मानजनक व्यवहार करने की अपेक्षा भी बैठक में की । बैठक में अपर कलेक्टर व्ही.पी. द्विवेदी, सेवानिवृत्त कर्मचारियों के संगठनों के पदाधिकारी भी मौजूद थे ।
क्रमांक/2375/दिसम्बर-43/जैन