News.10.12.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
ओशो महोत्सव से जबलपुर को मिलेगी नई पहचान—श्री भनोत
वित्त मंत्री ने लिया ओशो महोत्सव की तैयारियों का जायजा
जबलपुर, 10 दिसंबर, 2019
      वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने आज तरंग आडिटोरियम पहुंचकर यहां कल 11 दिसंबर से आयोजित किये जा रहे तीन दिवसीय ओशो महोत्सव की तैयारियों का जायजा लिया । श्री भनोत ने आध्यात्मिक गुरू आचार्य रजनीश के जन्म दिवस पर जबलपुर में ओशो महोत्सव का शासकीय स्तर पर आयोजन करने का निर्णय लेने पर मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने साधुवाद दिया । उन्होंने कहा कि यह पहला अवसर है जब किसी भी सरकार द्वारा ओशो महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है ।
      वित्त मंत्री ने आयोजन की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन की सराहना की । उन्होंने कहा कि जबलपुर आचार्य रजनीश की तपोभूमि और कर्मभूमि रही है । ओशो के जन्म दिवस पर तीन दिनों का ओशो महोत्सव धर्म, संस्कृति और आध्यात्म के रूप में प्रसिद्ध संस्कारधानी जबलपुर को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान दिलायेगा ।  श्री भनोत ने ओशो महोत्सव में देश और दुनिया से आने वाले ओशो भक्तों तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों, फिल्म निदेशक, पटकथाकार, साहित्यकार, संगीतकारों एवं गीतकारों का शहरवासियों की ओर से स्वागत करते हुए अंतर्राष्ट्रीय स्तर के इस आयोजन को जबलपुर के लिए गौरव बताया ।
      वित्त मंत्री के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर भरत यादव, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, डॉ. आलोक चंसोरिया, जगत बहादुर सिंह अन्नू, मुकेश राठौर भी मौजूद थे । इस अवसर पर श्री भनोत ने अधिकारियों को ओशो महोत्सव के भव्य और गरिमापूर्ण आयोजन को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश भी दिये ।   
क्रमांक/2429/दिसम्बर-97/जैन
फोटो निर्वाचक नामावली के प्रारूप प्रकाशन के संबंध में राजनैतिक दलों की बैठक 16 को
जबलपुर, 10 दिसंबर, 2019
      जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2020 के तहत प्रारूप मतदाता सूची के प्रकाशन के संबंध में 16 दिसंबर को शाम 5 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक बुलाई गई है ।
क्रमांक/2430/दिसम्बर-98/जैन
वित्त मंत्री ने किया मॉडल कैरियर सेन्टर का निरीक्षण
युवाओं से की बात
जबलपुर, 10 दिसंबर, 2019
      वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने आज सीआईआई द्वारा नगर निगम के सहयोग से रामपुर में संचालित मॉडल कैरियर सेन्टर का निरीक्षण किया ।  युवाओं को कौशल उन्नयन, प्रशिक्षण एवं रोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से स्थापित मॉडल कैरियर सेन्टर के निरीक्षण के दौरान श्री भनोत ने यहां मौजूद युवाओं से चर्चा भी की और कैरियर का चयन करने में सेन्टर से उन्हें मिल रहे मार्गदर्शन और सहायता के बारे में जानकारी उनसे ली ।
      वित्त मंत्री ने इस मौके पर मॉडल कैरियर सेन्टर के संचालकों से भी चर्चा की ।  श्री भनोत को इस मौके पर बताया गया कि मॉडल कैरियर सेन्टर में अभी तक 29 बड़ी कंपनियां जुड़ चुकी हैं जो यहां प्रशिक्षित युवाओं को अपनी कंपनी में जॉब प्लेसमेंट देने को सहमत हैं । बताया गया कि मॉडल कैरियर सेन्टर से अभी तक तीन सौ से अधिक युवाओं को रोजगार उपलब्ध हो चुका है ।
      जबलपुर में भारतीय औद्योगिक परिसंघ के सहयोग से मॉडल कैरियर सेन्टर की स्थापना वित्त मंत्री श्री भनोत के प्रयासों से ही हुई है । इस सेन्टर का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ द्वारा 21 सिंतबर को अपने जबलपुर प्रवास के दौरान किया गया था ।
क्रमांक/2431/दिसम्बर-99/जैन
आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत इस माह दो स्थानों पर लगेंगे शिविर
जबलपुर, 10 दिसंबर, 2019
      आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत गाँवों के विकास की जरूरतों का आकलन करने और ग्रामीणों की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण के उद्देश्य से दिसंबर माह में लगाये जाने वाले शिविरों की तिथियां तय कर दी गई हैं ।  जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंक मिश्रा के मुताबिक आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत दिसंबर माह का पहला शिविर 18 तारीख को कुण्डम विकासखण्ड के ग्राम चौरईकलां में तथा दूसरा शिविर 28 तारीख को पनागर विकासखण्ड के ग्राम छत्तरपुर में लगाया जायेगा ।  श्री मिश्रा ने इन शिविरों के आयोजन की अभी से तैयारियां प्रारंभ करने तथा संबंधित क्षेत्र में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश संबंधित जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिये हैं ।
क्रमांक/2432/दिसम्बर-100/जैन

रोगी कल्याण समिति की बैठक आज
जबलपुर, 10 दिसंबर, 2019
      सेठ गोविंददास जिला चिकित्सालय विक्टोरिया की रोगी कल्याण समिति की बैठक 11 दिसंबर को सायं 4 बजे कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित की गयी है । बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर भरत यादव करेंगे ।
क्रमांक/2433/दिसम्बर-101/जैन

नजूल भूमि के नामांतरण एवं नवीनीकरण हेतु
शहर में तीन स्थानों पर लगाये जायेंगे शिविर
 जबलपुर, 10 दिसंबर, 2019
शहरी क्षेत्र में नजूल भूमि का नामांतरण और नवीनीकरण से जुड़ी नागरिकों की कठिनाइयों के निराकरण के लिए जिला प्रशासन द्वारा शहर में तीन स्थानों पर 12 से 19 दिसंबर तक लगातार सप्ताह भर चलने वाले शिविरों का आयोजन किया जायेगा ।  ये शिविर विक्टोरिया अस्पताल के सामने हितकारिणी स्कूल, भानतलैया स्थित नगर निगम जोन कार्यालय तथा बल्देवबाग स्थित नगर निगम के जोन कार्यालय में प्रतिदिन सुबह 10.30 बजे से दोपहर 2 बजे तक लगाये जायेंगे ।
अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित के मुताबिक इन शिविरों में शहरी क्षेत्र के तहसीलदार, नायब तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक एवं पटवारी सम्पूर्ण दस्तावेजों के साथ मौजूद रहेंगे तथा नामांतरण एवं नवीनीकरण के नागरिकों से प्राप्त आवेदनों का निराकरण करेंगे ।
अपर कलेक्टर ने बताया कि कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देशानुसार लगाये जा रहे इन शिविरों में नजूल ब्लॉक नंबर एक से पांच एवं 76 से 80 तक के आवेदनों का निराकरण हितकारिणी स्कूल में लगाये जा रहे शिविर में, नजूल ब्लॉक नंबर 16 से 30, 31 से 45 एवं 56 से 60 तक के आवेदनों का निराकरण नगर निगम जोन कार्यालय भानतलैया तथा नजूल ब्लॉक नंबर 46 से 55 तक के आवेदनों का निराकरण नगर निगम के बल्देवबाग जोन कार्यालय में लगाये जा रहे शिविर में किया जायेगा । 
अपर कलेक्टर ने शहरवासियों से अधिक से अधिक संख्या में नजूल नामांतरण एवं नजूल नवीनीकरण के आवेदनों का निराकरण इन शिविरों के माध्यम से कराने की अपील की है ।
क्रमांक/2434/दिसम्बर-102/जैन

श्राफ चेरिटेबिल ट्रस्ट नई दिल्ली के सहयोग से आयोजित शिविर में पहले दिन 104 दृष्टिबाधित
दिव्यांगों का नेत्र परीक्षण
जबलपुर 10 दिसंबर 2019
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग द्वारा भेड़ाघाट बाईपास चौराहा स्थित शासकीय दृष्टिबाधितार्थ उ.मा.विद्यालय में आयोजित दो दिवसीय नेत्र परीक्षण शिविर का आज मंगलवार से प्रारंभ हुआ। शिविर की शुरूआत श्राफ चेरीटेबल ट्रस्ट नई दिल्ली के नेत्र विशेषज्ञों की उपस्थिति में की गई। शिविर के प्रथम दिन 104 दृ‍ष्टिबाधित दिव्यांगों का परीक्षण किया गया जिनमें 80 छात्र शासकीय दृष्टिबाधित विद्यालय, आठ राष्ट्रीय दृष्टि संघ की छात्राएं, चार आईटीआई के छात्र तथा दस छात्र राज्य अपंग कल्याण संस्थान के थे। शिविर में ऐसे 70 बच्चों का चिन्हांकन भी किया गया जिनकी नेत्र ज्योति वापस आने की संभावनाएं हैं।
      शिविर में पूर्व नि:शक्तजन आयुक्त बलजीत सिंह मैनी, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण आशीष दीक्षित तथा प्राचार्य यूपी मिश्रा एवं समस्त स्टाफ मौजूद रहा। शिविर कल बुधवार 11 दिसम्बर को भी आयोजित किया जाएगा।   
क्रमांक/2435/दिसम्बर-103/जैन॥

जनसुनवाई में आये 78 आवेदन
कलेक्टर ने सुनी आवेदकों की समस्यायें
जबलपुर, 10 दिसंबर, 2019
      कलेक्टर कार्यालय में आज मंगलवार को आयोजित साप्ताहिक जनसुनवाई में कलेक्टर श्री भरत यादव ने नागरिकों की समस्यायें सुनी और उनके आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश अधिकारियों को दिये । कलेक्टर कार्यालय की आज की जनसुनवाई में नागरिकों से विभिन्न समस्याओं से संबंधित 78 आवेदन प्राप्त हुए ।  जनसुनवाई में कलेक्टर के साथ जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा भी मौजूद थे ।
क्रमांक/2436/दिसम्बर-104/जैन॥
पन्ना टी-3 वॉक 20 से 26 दिसम्बर तक : ऑनलाइन आवेदन 14 दिसम्बर तक
जबलपुर, 10 दिसंबर, 2019
बाघ पुन:स्थापना का दशक पूर्ण होने पर वन विभाग और राज्य जैव-विविधता बोर्ड द्वारा पन्ना में बाघों की आबादी के पितामह टी-3 को लेकर किये गये वर्ष 2009 के प्रयासों को पुनर्जीवित करने के लिये 20 से 26 दिसम्बर तक 'पन्ना टी-3 वॉक'' का आयोजन किया जा रहा है। वॉक में भाग लेने के लिये बाघ और प्रकृति-प्रेमी मध्यप्रदेश जैव-विविधता के पोर्टल mpsbb@mp.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 14 दिसम्बर है।
सदस्य राज्य जैव-विविधता बोर्ड श्री श्रीनिवास मूर्ति ने बताया कि सात चरणों में आयोजित इस वॉक में 18 साल से अधिक आयु वाले और एक दिन में 15 से 20 किलोमीटर चलने में सक्षम व्यक्ति भाग ले सकते हैं। प्रतिभागी को बुंदेलखण्ड और बघेलखण्ड की भौगोलिक एवं जैव-विविधता की जानकारी होना चाहिए। प्रतिभागी को पन्ना आने-जाने का व्यय स्वयं उठाना होगा। एक चरण में 50 प्रतिभागी शामिल होंगे। देर से आने वाली प्रविष्टियों को मान्य नहीं किया जाएगा। चयनित प्रतिभागियों को -मेल और फोन द्वारा सूचना दी जाएगी।
चयनित प्रतिभागी 20 दिसम्बर को पन्ना टाइगर रिजर्व पहुँचकर क्षेत्र संचालक को सूचित करेंगे। प्रतिभागियों को यहाँ अल्प प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। प्रतिभागियों को उन्हीं स्थानों पर ठहराया जाएगा, जहाँ-जहाँ से टी-3 वर्ष 2009 में गुजरा था। किसी भी प्रतिभागी के साथ किसी साथी को अनुमति नहीं दी जाएगी।
क्रमांक/2437/दिसम्बर-105/जैन