News.07.12.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
विधानसभा उपाध्यक्ष का आगमन आज
जबलपुर, 07 दिसंबर, 2019
      मध्यप्रदेश विधानसभा की उपाध्यक्ष सुश्री हिना लिखीराम कांवरे का रविवार 8 दिसंबर की सुबह 7.45 बजे संपर्कक्रांति एक्सप्रेस द्वारा ग्वालियर से जबलपुर आगमन होगा ।  सुश्री कांवरे जबलपुर से दोपहर 3 बजे कार द्वारा ग्राम बगासपुर जिला नरसिंहपुर के लिए प्रस्थान करेंगी ।  विधानसभा उपाध्यक्ष का बगासपुर से रविवार को ही रात 8 बजे वापस जबलपुर आगमन होगा ।  सुश्री कांवरे रात 11.50 बजे ओव्हर नाईट एक्सप्रेस द्वारा जबलपुर से भोपाल रवाना होंगी ।
क्रमांक/2397/दिसम्बर-65/जैन 

स्कूली बच्चों को प्रकृति के संरक्षण के प्रति संवेदनशील बनाने
अनुभूति कार्यक्रम के तहत लगाए जाएंगे ईको कैम्प
जबलपुर 07 दिसंबर 2019
      मध्यप्रदेश ईको पर्यटन विकास बोर्ड द्वारा स्कूली बच्चों को प्रकृति संरक्षण के प्रति संवेदनशील बनाने, पर्यावरण एवं वन्यप्राणी संरक्षण, औषधि एवं वन प्रबंधन की सामान्य जानकारी तथा अनुभव प्रदान करने जिले में परिक्षेत्र स्तर पर दिसम्बर से जनवरी तक अनुभूति कार्यक्रम के अंतर्गत ईको कैम्प आयोजित किए जाएंगे। ईको कैम्प में वन परिक्षेत्र स्तर के कक्षा 6वीं से 12 वीं तक के 120 बच्चों को सम्मिलित किया जाएगा। वन मण्डल अंतर्गत जबलपुर, कुण्डम, बरगी, शहपुरा, पनागर, सिहोरा एवं पाटन के परिक्षेत्रों में स्थानीय शासकीय स्कूलों के विद्यार्थियों का चयन कर शिविर का आयोजन किया जाएगा।
      वन मण्डलाधिकारी सामान्य वनमण्डल रविन्द्रमणि त्रिपाठी के अनुसार सामान्य वनमण्डल जबलपुर के अंतर्गत डुमना नेचर पार्क में 23 दिसम्बर और ठाकुरताल में 10 जनवरी को शिविर का आयोजन किया जाएगा। वन परिक्षेत्र पाटन के सिंगौरगढ में 19 दिसम्बर और कटाव में 31 दिसम्बर को शिविर आयोजित होगा। शहपुरा के नौरादेही में 18 दिसम्बर तथा झौतेश्वर में 6 जनवरी को शिविर लगाया जाएगा। बरगी के पायली में तीन जनवरी और भेड़ाघाट में सात जनवरी को शिविर आयोजित किया जाएगा। कुण्डम के कुंदवारा में 16 और 17 दिसम्बर को शिविर आयोजित होंगे। सिहोरा के सिंग्रामपुर में 20 और 28 दिसम्बर को शिविर लगाए जाएंगे। वन परिक्षेत्र पनागर अंतर्गत डुमना नेचर पार्क में 21 दिसम्बर तथा 11 जनवरी को शिविर लगाए जाएंगे।   
क्रमांक/2398/दिसम्बर-66/जैन
झण्डा दिवस पर कलेक्टर को लगाया प्रतीक चिन्ह
सर्वाधिक सहयोग राशि एकत्र करने में जबलपुर प्रदेश में अव्वल
जबलपुर, 07 दिसंबर, 2019
      सशस्त्र सेना झण्डा दिवस पर भूतपूर्व सैनिकों, सैनिकों की विधवाओं एवं उनके परिवारजनों के कल्याण के लिए जनसहयोग से राशि एकत्र करने में वर्ष 2018 में जबलपुर जिले ने प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है ।  सशत्र सेना झण्डा दिवस पर आज कलेक्ट्रेट में आयोजित एक सादे कार्यक्रम में कलेक्टर श्री भरत यादव को प्रतीक चिन्ह लगाने पहुंचे जिला सैनिक कल्याण अधिकारी विंग कमाण्डर पंकज कुमार (सेवानिवृत्त) द्वारा यह जानकारी दी गई । 
उन्होंने बताया कि 7 दिसंबर 2018 को मनाये गये सशस्त्र सेना दिवस पर जबलपुर जिले को 11 लाख 50 हजार रूपये की राशि एकत्र करने का लक्ष्य दिया गया था ।  जिसके विरूद्ध 25 लाख 44 हजार रूपये की सहयोग राशि एकत्र कर जिले ने प्रदेश में सर्वाधिक राशि एकत्र करने का कीर्तिमान बनाया है ।
      जिला सैनिक कल्याण अधिकारी के अनुसार एकत्रित की गई राशि में कुछ लोगों एवं संस्थाओं द्वारा विशेष रूप से योगदान दिया गया जो कि सराहनीय कार्य है । इनमें सेवानिवृत्त शिक्षक श्री बसंत गडे प्रमुख हैं जिन्होंने बहुत बड़ी धनराशि देकर इस पुनीत कार्य में सहयोग कर अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है ।
सर्वाधिक सहयोग राशि देने वालों का होगा सम्मान—कलेक्टर
      सशस्त्र सेना झण्डा दिवस पर कलेक्टर श्री भरत यादव ने जिले के सभी नागरिकों एवं संस्थाओं से अपील की है कि इस वर्ष भी अधिक से अधिक धनराशि दान में देकर इस पुनीत कार्य में सहयोग करने तथा इस वर्ष भी जिले को नया कीर्तिमान बनाने का अवसर प्रदान करने का आग्रह किया है । उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष सशस्त्र सेना झण्डा दिवस पर भूतपूर्व सैनिकों एवं सैनिकों के परिजनों के कल्याण के लिए सर्वाधिक सहयोग राशि देने वाले व्यक्तियों का जिला प्रशासन द्वारा जल्दी ही एक कार्यक्रम आयोजित कर सम्मान किया जायेगा ।
पुलिस अधीक्षक को भी लगाया झण्डा:
      सशस्त्र सेना झण्डा दिवस पर आज 7 दिसंबर को कलेक्टर श्री भरत यादव को झण्डा लगाने के बाद जिला सैनिक कल्याण अधिकारी विंग कमाण्डर पंकज कुमार (सेवानिवृत्त) ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पुलिस अधीक्षक श्री अमित सिंह को भी झण्डा लगाया ।  सशस्त्र सेना झण्डा दिवस पर प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों के अलावा सेना के वरिष्ठ अधिकारियों को भी प्रतीक चिन्ह लगाया गया ।
क्रमांक/2399/दिसम्बर-67/जैन


कोर्ट मोहर्रिरों का पुलिस कंट्रोल रूम में प्रशिक्षण आज
जबलपुर, 07 दिसंबर, 2019
      लोक अभियोजन संचालनालय मध्यप्रदेश के महानिदेशक श्री पुरूषोत्तम शर्मा के निर्देशानुसार जबलपुर जिले में पदस्थ समस्त कोर्ट मोहर्रिरों की दक्षता एवं बेहतर नियंत्रण हेतु रविवार 8 दिसंबर को पुलिस कंट्रोल रूम जबलपुर में कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा । कार्यशाला में पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रवीण कुमार सिन्हा के मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे ।  कार्यशाला में फिंगर प्रिंट प्रभारी उप पुलिस अधीक्षक श्री सोनी द्वारा अपराधियों के अंगुल चिन्ह लेने के बारे में प्रशिक्षण दिया जायेगा एवं अभियोजन अधिकारी दीपक बंसोड, भगवत उइके, दुर्गेश ताराम, देवर्षि पिंचा, जयवीर यादव द्वारा कोर्ट मोहर्रिरों को प्रशिक्षण के संबंध में पॉवर प्वाइंट प्रेजेनटेशन के द्वारा व्याख्यान दिये जायेंगे ।  जिला अभियोजन अधिकारी शेख वसीम के अनुसार कोर्ट मोहर्रिर आरक्षक एवं प्रधान आरक्षक स्तर के कर्मचारी होते हैं । उनका कार्य न्यायालय में अत्यंत महत्वपूर्ण है ।  वह न्यायालय की सुरक्षा एवं लोक अभियोजक के सहयोग हेतु पुलिस प्रशासन की ओर से नियुक्त महत्वपूर्ण कर्मचारी होता है । इसलिए उनके बेहतर कार्य हेतु उनका प्रशिक्षण अत्यंत आवश्यक है ।  उनके कार्यों में आने वाली कठिनाइयों को प्रशिक्षण के माध्यम से दूर किया जायेगा ।
क्रमांक/2400/दिसम्बर-68/जैन

राजस्व विभाग की कार्यवाही
डायवर्सन शुल्क न चकाने पर तीन बकायादारों की सम्पत्ति कुर्क
जबलपुर, 07 दिसंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव द्वारा राजस्व वसूली में बड़े बकायादारों से सख्ती बरतने के दिये गये निर्देशानुसार तहसीलदार जबलपुर आर.के. चौरसिया ने डायवर्सन शुल्क नहीं चुकाने पर तीन बकायादारों की अचल सम्पत्ति की कुर्की के आदेश जारी किये हैं ।
      इन बकायादारों में ग्राम चौखड़ा निवासी लटौरीलाल, अजय एवं विजय आत्मज जियालाल की ग्राम हिनौतिया में करीब 6 हेक्टेयर भूमि, ग्राम पड़रिया निवासी राजकुमार आत्मज बाबूलाल की 0.8 हेक्टेयर भूमि तथा शांतिकुंज राइट टाउन निवासी प्रांजुल गुप्ता आत्मज प्रकाश गुप्ता की मुकनवारा एवं ऐठाखेड़ा स्थित करीब 3.70 हेक्टेयर भूमि शामिल है ।  तीनों बकायादारों पर क्रमश: 30 लाख 42 हजार 333 रूपये, 2 लाख 63 हजार 408 रूपये एवं 4 लाख 88 हजार 925 रूपये का डायवर्सन शुल्क बकाया था ।
      तहसीलदार श्री चौरसिया के मुताबिक डायवर्सन शुल्क नहीं चुकाने पर कुर्क की गई अचल सम्पत्ति के बिक्री अथवा दान द्वारा हस्तांतरित या प्रभारित करने पर रोक लगा दी गई है। उन्होंने बताया कि तीनों मामलों में 16 दिसंबर की पेशी तय कर इन बकायादारों को इस समय-सीमा तक डायवर्सन शुल्क की राशि चुकाने के निर्देश दिये गये हैं। इस समयावधि में बकाया राशि न चुकाने पर कुर्क की गई अचल सम्पत्ति को नीलामी कर डायवर्सन शुल्क वसूला जायेगा।
क्रमांक/2401/दिसम्बर-69/जैन

सराफा स्थित आशीर्वाद काम्प्लेक्स की पार्किंग में बनी पांच दुकानें ध्वस्त
जबलपुर, 07 दिसंबर, 2019
      जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में व्यावसायिक काम्प्लेक्स से पार्किंग की जगह से अवैध निर्माण हटाने के दिये गये निर्देशानुसार आज दोपहर बाद शनिवार को नगर निगम के अमले द्वारा सराफा बाजार स्थित आशीर्वाद कम्प्लेक्स में पार्किंग के स्थान पर कब्जा कर बनाई गई नौ में से पांच दुकानों की शटर और दीवारें तोड़ दी गई ।
      नगर निगम के उपायुक्त राकेश अयाची के अनुसार कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर की जा रही इस कार्यवाही के तहत आशीर्वाद काम्प्लेक्स में पार्किंग के स्थान पर बनाई गई जिन दुकानों को तोड़ा गया उसमें दिलीप श्रीवास्तव एवं गिरीश तिवारी की एक-एक दुकानें तथा शरद श्रीवास्तव द्वारा तीन दुकानों में संचालित अम्बे भोजनालय शामिल है ।
      श्री अयाची ने बताया कि आशीर्वाद काम्प्लेक्स की शेष चार दुकानों को हटाने की कार्यवाही कल रविवार को की जायेगी ।  इन दुकानों में ज्वेलरी निर्माण में प्रयुक्त होने वाली भारी मशीनें रखी हुई है ।  इन मशीनों के पाये गहराई तक जमीन में धंसे होने के कारण इन्हें आज हटाया नहीं जा सका । पार्किंग के लिए निर्धारित स्थान से व्यावसायिक निर्माण हटाने की इस कार्यवाही में उपायुक्त राकेश अयाची के साथ नगर निगम के भवन अधिकारी अजय शर्मा, अनुविभागीय पुलिस अधिकारी दीपक मिश्रा, नायब तहसीलदार नेहा जैन, दीपक मिश्रा, थाना प्रभारी श्रीमालवीय एवं नगर निगम के अन्याक्रांति विभाग का अमला मौजूद था ।
क्रमांक/2402/दिसम्बर-70/जैन

प्रशासन की पहल पर खोले गए प्याज विक्रय केन्द्र
जबलपुर 07 दिसंबर 2019
प्याज की बढ़ती कीमतों से राहत दिलाने के उद्देश्य से कलेक्टर श्री भरत यादव की पहल पर शहर के विभिन्न इलाकों में राशन दूकानों के माध्यम से उचित दर पर प्याज विक्रय केन्द्र खुलवाये गए हैं।
जिला आपूर्ति नियंत्रक एमएचएन खान के मुताबिक इन केन्द्रों पर मीडियम  क्वालिटी प्याज 65 रूपए प्रति किलो तथा ग्रेड क्वालिटी प्याज 90 रूपए प्रति किलो की दर से विक्रय की जा रही है। जिन स्थानों पर प्याज विक्रय केन्द्र खोले गए हैं उनमें दुकान क्रमांक 221सुरेन्द्र आटा चक्की के बाजू में नेता कालोनी अधारताल, दुकान क्रमांक 261 बेनीसिंह की तलैया गोहलपुर, दुकान क्रमांक 263 अंसारनगर गोहलपुर तथा दुकान क्रमांक 322 गाजीनगर चित्तरंजन वार्ड शामिल हैं। चारों प्याज विक्रय केन्द्र कल रविवार को भी खुले रहेंगे।
क्रमांक/2403/दिसम्बर-71/जैन॥