News.13.12.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
ओशो महोत्सव का सूफी कथक नृत्य की मस्ती के साथ समापन
अंतिम दिन केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल, मध्यप्रदेश शासन के मंत्री हर्ष यादव लखन घनघोरिया  हुए शामिल
जबलपुर, 13 दिसंबर, 2019
मध्यप्रदेश शासन अध्यात्म विभाग द्वारा प्रायोजित, जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल एवं जिला प्रशासन जबलपुर द्वारा आयोजित तथा ओशो अनहद कम्यून, भोपाल ओशो इंटरनेशनल कम्यून, पुणे द्वारा संयोजित त्रिदिवसीय ओशो महोत्सव का शुक्रवार को समापन हो गया।  शक्ति भवन जबलपुर के तरंग सभागृह में सूफी कथक नृत्य की मस्ती के साथ ओशो महोत्सव का समापन हुआ। सूफी के जरिए मनोज मिश्रा ने तो नीलांगी कलंत्रे ने कथक के जरिए तरंग प्रेक्षागृह में मौजूद प्रत्येक ओशो प्रेमी को भाव-विभोर कर दिया। इसके अलावा मेघा पांडे सहित अन्य कलाकारों की नृत्य प्रस्तुतियां भी मनोहारी रहीं। 
ओशो महोत्सव के समापन दिवस पर सुबह 6.30 से 7.30 तक ओशो अनहद कम्यून, भोपाल की मां गतिता-मनजीत कौर के सानिध्य में नो डायमेंशन मेडिटेशन हुआ। इस दौरान देश-दुनिया से आए ओशो प्रेमी ध्यान की गहराई में डूबे फिर झूमकर नाचने लगे। इस तरह अपनी जाति आनंद और अपने गोत्र उत्सव का परिचय दिया। 
राष्ट्रीय ओशो महोत्सव का प्रस्ताव आए तो करेंगे सहयोग
ओशो महोत्सव के तीसरे अंतिम दिन केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल, मध्यप्रदेश शासन के मंत्री हर्ष यादव लखन घनघोरिया शामिल हुए। मंत्रीद्वय ने इस अवसर पर अपने विचार भी व्यक्त किए और राजकीय स्‍तर पर ओशो महोत्सव का आयोजन करने के लिए मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ को साधुवाद दिया। मंत्रीगणों ने महोत्सव के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन को बधाई भी दी। केन्द्रीय मंत्री श्री पटेल ने ओशो प्रेमियों से चर्चा के दौरान भरोसा दिलाया कि यदि राष्ट्रीय ओशो महोत्सव का प्रस्ताव आएगा तो वे अवश्य सहयोग करेंगे और केन्द्र सरकार तक बात पहुंचाएंगे। प्रदेश शासन द्वारा आयोजित राजकीय ओशो महोत्सव के लिए सभी ओशो प्रेमियों को बधाई दी। गाडरवारा के ओशो प्रेमियों ने स्वामी ध्यान मैत्रेय-डॉ.प्रशांत कौरव के नेतृत्व में केन्द्रीय मंत्री श्री पटेल विधायक जालम सिंह पटेल से मिलकर गाडरवारा के नजदीक बने नए रेलवे स्टेशन बरांझ का नामकरण ओशो के नाम पर किए जाने की मांग की। 
शिक्षा के स्वरूव राजनीति ओशो की नजर पर हुए व्याख्यान
लेखक शिवकुमार तिवारी ने शिक्षा के स्वरूप को लेकर ओशो के विचारों को पिरोते हुए प्रेरक व्याख्यान दिया। अध्यात्म विभाग के पर मुख्य सचिव मनोज श्रीवास्तव ने भी इसी विषय पर अपनी बात प्रभावी तरीके से रखी। इस दौरान कांग्रेस प्रवक्ता मुकेश नायक मौजूद रहे। राजनीति ओशो की नजर में शीर्षक व्याख्यान-माला में हिंदी ग्रंथ अकादमी के पूर्व संचालक, नूतन कॉलेज के प्रोफेसर सुरेंद्र विहारी गोस्वामी का व्याख्यान भी ओशो प्रेमियों को खूब भाया। उन्होंने ओशो द्वारा राजनीतिक क्षेत्र में सुधार की आवश्यकता के बिन्दु को बड़ी खूबी से रेखांकित किया। 
ओशो की नवीन पुस्तकों का हुआ विमोचन
समापन सत्र में ओशो की नवीन संस्करण पुस्तकों सत्य की प्यास, मन का दर्पण कोर्स ऑफ मेडिटेशन का विमोचन हुआ। ओशो इंटरनेशनल कम्यून, पुणे की मां अमृत साधना ने पॉवर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए ओशो के पुस्तक प्रेम की सम्मोहक प्रस्तुति दी। इस दौरान तीनों पुस्तकों में वर्णित तीन ध्यान प्रयोग भी कराए गए। अंत में वॉलेंटियर्स को स्मृति-चिन्ह भेंट किए गए। कलेक्टर भरत यादव, जेटीपीसी के सीईओ हेमंत सिंह, सोहन सिंह, विनीत सिंह, अनादि अनंत, बोधि बालेंद्र, प्रेम शक्ति, प्रेम अमित, प्रेम विनोद सहित अन्य मौजूद रहे। 
आज ओशो ट्रेल : सुबह 8.30 बजे मौलश्री स्थल से होगा शुभारंभ
जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल जिला प्रशासन के सहयोग से विवेकानंद विज्डम इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल, भेड़ाघाट के तत्वावधान में शनिवार 14 दिसम्बर को ओशो ट्रेल का आयोजन किया जाएगा। इसका शुभारंभ सुबह 8.30 बजे मौलश्री भंवरताल से होगा। इस दौरान ओशो की बहिन मां निशा बहनोई हरक भाई मौजूद रहेंगे। देश-दुनिया से आए ओशो प्रेमियों को ओशो ट्री, ओशो चेयर, ओशो हॉल, ओशो रॉक ओशो मार्बल रॉक का रोचक तरीके से दर्शन कराया जाएगा। स्वामी ध्यान मैत्रेय-डॉ.प्रशांत कौरव ने बताया कि पूर्व में तीन ओशो ट्रेल स्मार्ट सिटी, जबलपुर नगर निगम के सहयोग से सम्पन्न् हो चुकी हैं। यह चौथी ओशो ट्रेल है, जो सबसे व्यापक होगी।  
क्रमांक/2478/दिसंबर-146/जैन॥


कलेक्टर ने दिये खरीदी केन्द्रों पर उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों के
मोबाइल नंबर अंकित करने के निर्देश
जबलपुर, 13 दिसंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने जिले में स्थापित सभी धान खरीदी केन्द्रों पर उपार्जन व्यवस्था से जुड़े सभी अधिकारियों के मोबाइल नंबर दर्ज करने के निर्देश दिये हैं ।
      श्री यादव ने कहा कि इससे खरीदी केन्द्रों पर किसी भी प्रकार की कठिनाई की स्थिति में किसान संबंधित अधिकारियों से सीधे बात कर सकेंगे और अपनी शिकायत से उन्हें अवगत करा सकेंगे ।
      कलेक्टर ने खरीदी केन्द्रों के सूचना पटल पर दर्ज किये जाने वाले अधिकारियों के मोबाइल नंबर में संबंधित क्षेत्र के अपर कलेक्टर, एसडीएम, जिला आपूर्ति नियंत्रक, जिला विपणन अधिकारी, जिला पंजीयक सहकारी समिति, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के महाप्रबंधक, वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के जिला प्रबंधक, नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक सहित इन विभागों के क्षेत्र से संबंधित अधिकारियों के भी मोबाइल नंबर दर्ज करने के निर्देश दिये हैं ।
मेपिंग का भी करें प्रदर्शन:
      कलेक्टर श्री यादव ने उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों को प्रत्येक खरीदी केन्द्र पर खरीदी केन्द्र की मेपिंग को भी प्रदर्शित करने के निर्देश दिये हैं ।  उन्होंने कहा कि खरीदी केन्द्रों पर इसका स्पष्ट उल्लेख हो कि किस क्षेत्र के किसान उस खरीदी केन्द्र से जुड़े हैं । इससे किसानों को यह जानने में आसानी होगी कि किस खरीदी केन्द्र पर उन्हें अपनी उपज लेकर जाना है । वे परेशानियों से भी बच सकेंगे ।
अभी तक 9 हजार 500 क्विंटल धान का हुआ उपार्जन:
      जिले में समर्थन मूल्य पर अभी तक 9 हजार 500 क्विंटल धान का उपार्जन किया जा चुका है । जिला आपूर्ति नियंत्रक एमएचएन खान के मुताबिक धान का यह उपार्जन 86 किसानों से 25 केन्द्रों पर किया गया है ।  उन्होंने बताया कि जल्दी ही धान खरीदी में तेजी दिखाई देने लगेगी ।
क्रमांक/2479/दिसंबर-147/जैन
लक्ष्य के अनुरूप स्वरोजगार योजनाओं में 25 दिसंबर तक करें ऋण का वितरण
डीएलसीसी की बैठक में बैंक अधिकारियों को कलेक्टर ने दिये निर्देश
जबलपुर, 13 दिसंबर, 2019
            कलेक्टर श्री भरत यादव ने जिला स्तरीय साख समन्वय समिति की बैठक में बैंक अधिकारियों को स्व-रोजगार ऋण योजनाओं के वार्षिक लक्ष्य के अनुरूप प्रकरणों को स्वीकृति और हितग्राहियों को ऋण वितरण का लक्ष्य 25 दिसंबर तक पूरा कर लेने के निर्देश दिये हैं उन्होंने दिव्यांगों तथा अनुसूचित जाति-जनजाति के युवाओं के प्रकरणों को स्वीकृति और ऋण वितरण में प्राथमिकता देने के निर्देश देते हुए कहा कि जो बैंकर्स स्व-रोजगार ऋण योजनाओं में अच्छा परफार्मेंस देंगे उन्हें 26 जनवरी को जिला मुख्यालय पर आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में सम्मानित किया जायेगा
            कलेक्टर कार्यालय में आयोजित इस बैठक में श्री यादव ने शासन द्वारा संचालित सभी स्वरोजगार ऋण योजनाओं की विभागवार बैंकों को प्रेषित प्रकरणों, बैंकों द्वारा स्वीकृत प्रकरण और ऋण वितरण की स्थिति की समीक्षा की   श्री यादव ने स्व-सहायता समूहों को क्रेडिट लिंकेज देने के प्रकरणों को भी प्राथमिकता देने पर जोर दिया उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के मिल्क रूट पर डेयरी व्यवसाय के प्रकरणों में ऋण वितरण पर ज्यादा ध्यान दिये जाने की जरूरत बताई
            कलेक्टर ने जबलपुर छोड़कर जिले के शेष शहरी क्षेत्र से मुख्यमंत्री स्वरोजगार ऋण योजना और मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के ज्यादा से ज्यादा प्रकरण तैयार कर स्वीकृति हेतु बैंकों को भिजवाने के निर्देश जिला शहरी ग्रामीण अभिसरण के परियोजना अधिकारी को बैठक में दिये श्री यादव ने कहा कि स्वरोजगार ऋण योजनाओं में हितग्राहियों को 25 दिसंबर को कैम्प आयोजित कर ऋण का वितरण किया जाये
            बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि सौरभ शर्मा, विभिन्न बैंकों के क्षेत्रीय अधिकारी एवं जिला समन्वयक, लीड बैंक अधिकारी श्री सिन्हा, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक देवव्रत मिश्रा एवं स्वरोजगार ऋण योजनाओं से जुड़े विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे
 बैठक में बताया गया कि स्वरोजगार ऋण योजनाओं के तहत वार्षिक लक्ष्य के विरूद्ध अभी तक करीब 60 प्रतिशत प्रकरणों में बैंकों द्वारा स्वीकृति दी गई है, जबकि 40 प्रतिशत ऋण वितरण किया जा चुका है   बैठक में बैंक ऋण वसूली पर भी चर्चा की गई तथा ऋण वसूली में तेजी लाने बैंकों से तहसीलदारों को संबद्ध करने, आरआरसी जारी करने तथा बड़े बकायादारों पर सख्ती बरतने का निर्णय लिया गया ऋण वसूली के लिए प्रभावी रणनीति बनाने तहसीलदारों एवं बैंक अधिकारियों की शीघ्र ही संयुक्त कार्यशाला आयोजित करने का फैसला भी बैठक में लिया गया इसके साथ ही बैंकों के सीडी रेशियो बढ़ाने पर भी विचार-विमर्श किया गया
क्रमांक/2480/दिसंबर-148/जैन


केन्द्र द्वारा पाँच मेडिकल कॉलेज में 803 पी.जी. सीट बढाने का प्रस्ताव मंजूर
जबलपुर, 13 दिसंबर, 2019
केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की तकनीकी मूल्यांकन समिति ने मध्यप्रदेश के पाँच शासकीय मेडिकल कॉलेज में स्नातकोत्तर (पी.जी.) पाठ्यक्रम में 803 सीट बढाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इन सीटों को बढाने पर 521 करोड़ 74 लाख 45 हजार रूपये खर्च होंगे। इस खर्च का 60 प्रतिशत केन्द्र सरकार और 40 प्रतिशत राज्य शासन द्वारा वहन किया जायेगा।
केन्द्र सरकार से मंजूरी से प्रदेश के नेताजी सुभाष चन्द्र बोस मेडिकल कॉलेज जबलपुर में 85, श्याम शाह मेडिकल कॉलेज रीवा में 88, गजराराजा मेडिकल कॉलेज ग्वालियर में 91, महात्मा गाँधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज इंदौर में 169, बुन्देलखण्ड मेडिकल कॉलेज सागर में 85 और गाँधी मेडिकल कॉलेज भोपाल में 285 सीटें बढेंगी।
प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री शिवशेखर शुक्ला ने बताया कि जबलपुर के शासकीय मेडिकल कॉलेज के लिये द्वितीय चरण में 17 पी.जी. पाठ्यक्रमों में सीट बढाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। इससे बॉयो केमिस्ट्री, माईक्रो बॉयोलॉजी, फॉरेन्सिक मेडिसिन, इमरजेंसी मेडिसिन और पल्मोनरी मेडिसिन (डीएम) की क्रमश: पाँच, दो, तीन और दस सीट बढेंगी। इसी के साथ, द्वितीय चरण में पैथालॉजी, साइकियाट्रिक, रेडियो डायग्नोसिस में दो-दो, फॉर्माकोलॉजी में 6, ऑप्थलमोलॉजी में 4, ईएनटी में एक, जनरल मेडिसिन में 18, जनरल सर्जरी में 8, ऑर्थोपेडिक्स में 7, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी में 5, रेस्पॉयरेटरी में 5 और न्यूरो सर्जरी में 3 सीट की वृद्धि होगी, जिसका अनुमानित व्यय लगभग 93 करोड़ रूपये है।
रीवा के शासकीय श्याम शाह चिकित्सा महाविद्यालय में बॉयो-केमेस्ट्री और फॉरेंसिक मेडिसिन की 3-3, ओटोरिनोलेरिंगोलॉजी की 4, रेडियो डायग्नोसिस की 4 और डर्माटोलॉजी, वेनेरेलॉजी एण्ड लेप्रसी की 2 सीट की वृद्धि होगी। साथ ही, एनाटॉमी की 4, फिजियोलॉजी की 5, पैथालॉजी की 8, फार्माकोलॉजी की 3, कम्युनिटी मेडिसिन की 4, ऑप्थलमोलॉजी की 4, जनरल मेडिसिन की 8, जनरल सर्जरी की 6, ऑर्थोपेडिक्स की 7, गॉयन्कोलॉजी की 5, पीडियाट्रिक्स की 3, एनिस्थीसियोलॉजी की 14 और साइकियाट्री में एक सीट की वृद्धि होगी, जिस पर 77.17 करोड़ रूपये की राशि व्यय होगी।
ग्वालियर के शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय में एनाटॉमी की 8, फिजियोलॉजी की 6, पैथालॉजी की 10, माइक्रो बॉयोलॉजी की 7, फार्माकोलॉजी की 8, कम्युनिटी मेडिसिन की 7, ऑथोपेडिक्स की 5, जनरल सर्जरी की 11, एनिस्थीसियोलॉजी की 4, गॉयन्कोलॉजी की 8, जनरल मेडिसिन की 10, रेडियो डॉयग्नोसिस की 4 और पीडियाट्रिक्स की 3 बढेंगी, जिस पर लगभग 60 करोड़ व्यय होंगे।
केन्द्र द्वारा मंजूर की गई सीटों में इंदौर के शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय में 175 करोड़ 63 लाख से 169 पी.जी. सीट्स की वृद्धि होगी। इनमें एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, एनिस्थीसिया की 8-8, बॉयो केमेस्ट्री की 10, पैथालॉजी की 15, माइक्रोबॉयोलॉजी की 14, फारेंसिक मेडिसिन की 7, कम्युनिटी मेडिसिन की 14, डर्माटोलॉजी की एक, रेडियो डायग्नोसिस की 5, सर्जरी की 20 एनिस्थीसिया की 8, ऑर्थोपेडिक्स की 5, मेडिसिन की 21, साइक्रियाट्रि की 6, ऑब्सटेट्रिक्स एण्ड गॉयन्कोलॉजी की 10, ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन की 5 और ईएनटी की 4 सीट शामिल हैं।
सागर के शासकीय मेडिकल कॉलेज में एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, फॉर्माकोलॉजी, रेडियो डायग्नोसिस की 2-2, कम्युनिटी मेडिसिन, ऑप्थलमोलॉजी की 3-3, पैथालॉजी की 9, माइक्रोबॉयोलॉजी, बॉयोकेमेस्ट्री, पीडियाट्रिक्स, ऑथोपेडिक्स, ईएनटी की 5-5, जनरल मेडिसिन और जनरल सर्जरी की 11-11, गॉयन्कोलॉजी की 8 और एनिस्थीसियोलॉजी की 7 सीट्स की वृद्धि की गई है। इन पर 92 करोड़ रुपये से अधिक राशि व्यय होगी।
भोपाल के गाँधी मेडिकल कॉलेज में लगभग 117 करोड़ से 285 पी.जी. सीट की वृद्धि अनुमानित है। इनमें एनाटॉमी की 16, फिजियोलॉजी, माइक्रोबॉयोलॉजी, फॉरेंसिक मेडिसिन की 9-9 सीट्स, बॉयोकेमेस्ट्री, रेडियो डॉयग्नोसिस की 10-10, फॉर्माकोलॉजी की 14, पैथालॉजी की 20, कम्युनिटी मेडिसिन की 17, जनरल मेडिसिन, जनरल सर्जरी की 24-24, पीडियाट्रिक्स की 25, टी.बी. चेस्ट की 5, साइकियाट्रि की 3, ऑथोपेडिक्स की 17, ओटोरिनोलेरिंगोलॉजी की 5, ऑप्थलमोलॉजी की 8, गॉयन्कोलॉजी की 25 और एनिस्थीसियालॉजी की 35 पी.जी. सीट शामिल हैं।
क्रमांक/2481/दिसंबर-149/जैन

रिवर रिजुवेनेशन कमेटी गठित
जबलपुर, 13 दिसंबर, 2019
राज्य शासन ने प्रमुख सचिव पर्यावरण की अध्यक्षता में रिवर रिजुवेनेशन कमेटी (आरआरसी) का गठन किया है। राष्ट्रीय हरित अधिकरण की मुख्य बेंच नई दिल्ली द्वारा नदियों के पोल्यूटेड रिव्हर स्ट्रेच के बारे में 20 सितम्बर 2018 को पारित आदेश के परिपालन के लिये कमेटी का गठन किया गया है।
कमेटी में आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास, आयुक्त उद्योग और डायरेक्टर पर्यावरण को सदस्य बनाया गया है। मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव को कमेटी का संयोजक बनाया गया है।
क्रमांक/2482/दिसंबर-150/जैन