News.03.12.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
सख्ती से हटाये जायें पार्किंग स्थल पर बने अवैध निर्माण
सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में कलेक्टर के निर्देश
शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने लिये गये कई निर्णय
मटर के ट्रकों को नो एंट्री से एक घंटे की छूट मिलेगी
जबलपुर, 03 दिसंबर, 2019
      शहर की यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने के मुद्दे पर विचार-विमर्श करने आज आयोजित की गई सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में ऐसे सभी कामर्शियल काम्प्लेक्स और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये हैं, जहां पार्किंग के लिए चिन्हित स्थल पर दुकानें बना ली गई हैं ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई इस बैठक में कहा गया कि पार्किंग के लिए चिन्हित स्थान का व्यावसायिक इस्तेमाल करने वाले सभी कामर्शियल काम्प्लेक्स एवं बड़े व्यापारिक प्रतिष्ठानों को नोटिस जारी कर उन्हें कुछ दिन का समय दिया जाये, यदि वे खुद अवैध निर्माणों को नहीं हटाते हैं तो उनकी सभी अनुमतियां निरस्त की जायें और नगर निगम ऐसे अवैध निर्माणों को सख्ती से हटाने की कार्यवाही करें ।
      बैठक में कलेक्टर ने शहर में जगह-जगह पार्किंग स्थल का विकास पर बल दिया ।  उन्होंने कहा कि आने वाले तीन महीने में कम से कम 50 स्थानों को पेड पार्किंग स्थल के रूप में विकसित कर लिया जाये । शासकीय भूमि के साथ-साथ ये पार्किंग स्थल रेल्वे, केंटोनमेंट अथवा निजी भूमि पर भी विकसित किये जा सकते हैं ।  इसके लिए संबंधित पक्षों से अनुबंध किया जाये । श्री यादव ने स्पष्ट किया कि पार्किंग के लिए चिन्हित ऐसे स्थल का स्वामित्व संबंधित पक्षों का ही होगा और जब भी जरूरत होगी इसे खाली कर उन्हें भूमि वापस सौंप दी जायेगी ।
      श्री यादव ने बैठक में चौराहों के सौंदर्यीकरण, लेफ्ट टर्न विकसित करने और पार्किंग स्थलों को विकसित करने के लिए टॉस्क फोर्स कमेटी का गठन करने के निर्देश भी दिये हैं ।  उन्होंने कहा कि टॉस्क फोर्स कमेटी को पन्द्रह दिनों के भीतर कम से कम दस चौराहों के सौंदर्यीकरण और विकास की योजना तैयार कर प्रस्तुत करनी होगी । चौराहों का विकास स्मार्ट सिटी से किया जायेगा ।
      बैठक में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले और क्षमता से अधिक सवारी बैठाने वाले ऑटो रिक्शा चालकों पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये ।  श्री यादव ने कहा कि नियमों का पालन नहीं करने वाले ऑटो रिक्शा चालकों के लायसेंस निरस्त करने के साथ-साथ परमिट और रजिस्ट्रेशन निरस्त करने की भी कार्यवाही की जाये । उन्होंने बैठक में मौजूद ऑटो रिक्शा चालक एसोसिएशन के प्रतिनिधियों को भी शहर की यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने में नियमों का पालन कर सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया ।
      बैठक में ग्वारीघाट में सिद्धघाट के पास निजी भूमि पर पेड पार्किंग स्थल विकसित करने के प्रस्ताव को सहमति दी गई ।  इस बारे में भूमिस्वामी से अनुबंध कर पार्किंग स्थल बनाने के निर्देश निगम अधिकारियों को दिये गये । शहर के भीतर यात्री बसों के प्रवेश के मुद्दे पर भी बैठक में चर्चा की गई ।
      बैठक में निर्णय लिया गया कि मरम्मत के बहाने सवारी लेने शहर के भीतर आने वाली बसों पर यातायात पुलिस एवं क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी द्वारा कार्यवाही की जाये ।  इसके साथ ही पुराने बस स्टैण्ड के आसपास के मोटर मैकेनिकों के लिए दीनदयाल चौराहों पर अंतर्राज्यीय बस स्टैण्ड के समीप लीज मॉडल पर मैकेनिक जोन बनाया जाय । मटर के सीजन को देखते हुए ट्रक ऑपरेटर्स एसोसिएशन की मांग पर शहर के भीतर मण्डी तक ट्रकों को नो एंट्री से एक घंटे की अतिरिक्त छूट देने का निर्णय भी बैठक में लिया गया । मटर से भरे ट्रकों को अब दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे के स्थान पर दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक नो एंट्री में छूट प्रदान की जायेगी । इस बारे में जल्दी ही आदेश जारी किये जायेंगे ।
      शहर में ऑटो रिक्शा संचालन के बारे में निजी कंपनी प्राइज वाटर कूपर हाउस द्वारा सभी स्टेक होल्डर्स से चर्चा के बाद तैयार की गई स्टडी रिपोर्ट पर भी सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में चर्चा की गई ।  कलेक्टर श्री यादव ने ऑटो रिक्शा चालक संघों को स्टडी रिपोर्ट का सरल शब्दों में हिन्दी में अनुवाद कर प्रति देने के निर्देश दिये गये । उन्होंने कहा कि स्टडी रिपोर्ट पर ऑटो रिक्शा एसोसिएशन के पदाधिकारियों की बैठक लेकर उनसे भी सुझाव लिये जायें तथा अंतिम रिपोर्ट को सड़क सुरक्षा समिति की अगली बैठक में प्रस्तुत किया जाये ।
      सिहोरा मार्ग तक के राष्ट्रीय राजमार्ग के हिस्से पर नये चिन्हित ब्लेक स्पॉट पर आवश्यक सुधार करने के निर्देश एनएचआई को दिये गये ताकि दुर्घटनाओं की आशंका को दूर किया जा सके । सिहोरा के समीप एनएचआई पर बने टोल टैक्स की वसूली को लेकर पैदा हुए विवाद को हल करने पर भी बैठक में विचार-विमर्श किया गया । इस बारे में कलेक्टर श्री यादव ने एक-दो दिन के भीतर सिहोरा में बैठक आयोजित कर सभी संबंधित विभागों, बस एवं ट्रक ऑपरेटर एसोसिएशन एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ चर्चा करने और मामले का निराकरण करने के निर्देश एनएचआई के अधिकारियों को दिये ।
      कलेक्टर ने बैठक में शहर के व्यस्ततम बाजारों में सुबह 11 बजे के पहले और रात दस बजे के बाद माल वाहक वाहनों से लोडिंग एवं अनलोडिंग की व्यवस्था तय करने के निर्देश दिये ।  उन्होंने इस बारे में स्थानीय व्यापारियों की बैठक लेकर एक बार पुन: चर्चा करने और उसके बाद अंतिम निर्णय लेने की बात कही ।
      बैठक में मोबाइल पर बात करते हुए वाहन चलाने वालों पर भी सख्त कार्यवाही के निर्देश दिये गये । यातायात पुलिस एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों से कहा गया है कि ऐसे वाहन चालकों पर पहली बार जुर्माने की कार्यवाही करें और उन्हें चेतावनी दें ।  दूसरी बार पकड़े जाने पर लायसेंस निरस्त करें तथा वाहन का रजिस्ट्रेशन रद्द करने की कार्यवाही भी करें ।
      बैठक में शहर के प्रवेश मार्ग भेड़ाघाट बायपास, पाटन बायपास, कटंगी बायपास, खजरी-खिरिया एवं महाराजपुर में सड़कों पर खड़े रहने वाले भारी वाहनों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये । इस बारे में नो एंट्री प्वाइंट पर भारी वाहनों के लिए पार्किंग स्थल चिन्हित करने की बात भी कही गई । यात्री बसों के पिकअप प्वाइंट से अतिक्रमण हटाने के निर्देश भी बैठक में दिये गये ।  गोरखपुर मार्ग पर कपूर क्रॉसिंग और पेट्रोल पंप के बीच पेड पार्किंग विकसित करने का निर्णय भी लिया गया ।
      सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में विधायक श्री अशोक रोहाणी एवं पूर्व मंत्री श्री चन्द्र कुमार भनोत ने भी शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिये । बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं संदीप जीआर, स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात अमृत मीणा, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी संतोष पाल तथा अन्य सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/2353/दिसम्बर-21/जैन

जिला पेंशन फोरम की बैठक आज
जबलपुर 03 दिसंबर, 2019
      संभागीय पेंशन अधिकारी सुरेश कतिया ने सूचित किया है कि जिला पेंशन फोरम की बैठक 4 दिसम्बर को सायं 4 बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर भरत यादव की अध्यक्षता में आयोजित की गई है।
क्रमांक/2354/दिसम्बर-22/खरे

जिला स्तरीय संयुक्त परामर्शदात्री समिति की बैठक आज
जबलपुर 03 दिसंबर, 2019
      जिला स्तरीय संयुक्त परामर्शदात्री समिति की बैठक 4 दिसंबर को दोपहर 3.30 बजे कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष क्रमांक-57 में आयोजित है ।
क्रमांक/2355/दिसम्बर-23/खरे
दिव्यांगजनों ने प्रस्तुत किये मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम
जबलपुर, 03 दिसंबर, 2019
      विश्व विकलांग दिवस पर आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रमों का समापन आज यहां मानस भवन में समारोहपूर्वक किया गया । इस दौरान दिव्यांग बच्चों द्वारा मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई ।
      विश्व विकलांग दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों के समापन समारोह के मुख्य अतिथि प्रदेश के सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया थे । इस अवसर पर उन्होंने संबोधन में दिव्यांग बच्चों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रमों की जमकर सराहना की और उनका उत्साहवर्धन किया । श्री घनघोरिया ने कहा कि प्रदेश सरकार दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और उन्हें वो सभी सुविधायें उपलब्ध करायेगी जिनकी उन्हें जरूरत है ।
      सामाजिक न्याय मंत्री ने समारोह में दिव्यांगजनों के लिए आयोजित सामर्थ्य प्रदर्शन, खेलकूद प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया तथा प्रमाण पत्र प्रदान किये ।  समारोह में कलेक्टर श्री भरत यादव, पूर्व नि:शक्तजन आयुक्त श्री बलदीप मैनी, जगदगुरू स्वामी राघवदेवाचार्य, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित एवं नोडल अधिकारी नि:शक्तजन डॉ. रामनरेश पटेल भी मौजूद थे ।
      समापन समारोह में अंचल सोशल वेलफेयर सोसायटी जबलपुर द्वारा दिव्यांगजनों को नाश्ता एवं फल का वितरण किया गया ।  प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान हासिल करने वाले ‍दिव्यांगजनों को भारतीय जीवन बीमा निगम की ओर से श्रीमती मिताली बैनर्जी, वरिष्ठ मंडल प्रबंधक अशोक ठाकुर एवं मार्केटिंग मैनेजर शशांक सालोदकर द्वारा उपहार भेंट किये गये।
क्रमांक/2356/दिसम्बर-24/जैन  
     
विश्व‍ विकलांग दिवस पर
दिव्यांगों ने निकाली विशाल रैली
जबलपुर 03 दिसंबर 2019
          विश्व विकलांग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित किए गए दो दिवसीय कार्यक्रमों के अंतिम दिन आज यहां दिव्यांगजनों ने विशाल रैली निकाली। कलेक्टर श्री भरत यादव ने सामाजिक न्याय विभाग के तत्वावधान में आयोजित इस रैली को कमानिया गेट से हरी झण्डी दिखाकर मानस भवन के लिए रवाना किया। इस मौके पर समाजसेवी डॉ जितेन्‍द्र जामदार, पूर्व पार्षद श्री मुकेश राठौर, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित एवं नोडल अधिकारी नि:शक्तजन डॉ रामनरेश पटेल भी मौजूद थे।
          रैली में शासकीय एवं अशासकीय संस्थाओं में अध्ययनरत सभी श्रेणियों के दिव्यांग और स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारी तथा शासकीय अधिकारीगण शामिल थे। अखिल भारतीय दिगंबर जैन महिला परिषद् लार्डगंज शाखा द्वारा रैली में शामिल दिव्यांगजनों का स्वागत कर लड्डू का वितरण किया गया। अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त श्याम बैण्ड द्वारा भी मधुर धुनें प्रस्तुत की गईं। दिव्यांगजनों द्वारा निकाली गई रैली का समापन मानस भवन पर हुआ।
क्रमांक/2357/दिसम्बर-25/जैन॥

जिले में पर्याप्त मात्रा में यूरिया उपलब्ध
किसानों से अनावश्यक भण्डारण न करने की अपील
जबलपुर 03 दिसंबर 2019
      कृषि विभाग द्वारा किसानों से अपील की गई है कि वे यूरिया प्राप्त करने के लिए परेशान न हों तथा इसका अनावश्यक भण्डारण न करें। जिले में यूरिया की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध है और किसानों को यूरिया की निरंतर आपूर्ति भी की जा रही है। रबी सीजन में 2019-20 के लिए अभी तक 61610 टन के विरूद्ध सहकारिता एवं निजी क्षेत्र में कुल भण्डारण 32567 किया गया है एवं 22347 मी.टन यूरिया का वितरण सहकारिता, विपणन संघ एवं निजी विक्रेताओं के माध्यम से किया जा चुका है। सहकारिता एवं विपणन संघ तथा निजी क्षेत्र एवं कंपनी एकाउंट में 10220 मीट्रिक टन यूरिया उपलब्ध है। साथ ही यूरिया की रैक लगातार पहुंचाई जा रही है।  
      उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास एसके निगम के मुताबिक जिला कलेक्टर श्री भरत यादव द्वारा यूरिया की सहज उपलब्धता के लिए प्रत्येक सहकारिता एवं विपणन संघ तथा निजी विक्रेताओं को समुचित व्यवस्था हेतु दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। निर्देशानुसार यदि किसान से कोई विक्रेता यूरिया का अधिक मूल्य वसूलता है तो वह इसकी शिकायत विकासखण्ड के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी से कर सकता है। साथ ही कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति अनावश्यक रूप से यूरिया का भण्डारण कर उसकी कालाबाजारी करता है तब भी इसकी शिकायत वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी से की जा सकती है जिससे की कालाबाजारी करने वालों पर वैधानिक कार्रवाई की जा सके।
      उप संचालक किसान कल्याण ने अपील की है कि किसान अनावश्यक रूप से यूरिया का भण्डारण न करें। गेहूं के लिए प्रथम ट्रापड्रेसिंग हेतु लगने वाला आधा यूरिया ही क्रय करें। द्वितीय ट्रापड्रेसिंग के लिए 15 दिन पश्चात् यूरिया की खरीदी करें तथा उर्वरकों का क्रय पीओएस के माध्यम से शासन द्वारा निर्धारित दरों पर ही करें।
क्रमांक/2358/दिसम्बर-26/जैन॥ 


सफाई व्यवस्था को लेकर अब जोनवार-वार्डवार होगी रैंकिंग - कलेक्टर
शहर को स्वच्छ एवं सुन्दर स्वरूप प्रदान करने वाले अंतिम पंक्ति के कर्मचारियों को करें प्रोत्साहित और सम्मानित
सफाई कार्यो में गुणात्मक सुधार लाये जाने पर निगम अधिकारियों कर्मचारियों दी बधाई
सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग के विरूद्ध चलाया जायेगा अभियान
जबलपुर, 03 दिसंबर, 2019
शहर भारत सरकार द्वारा आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के प्रतियोगिता में भाग ले रहा है। इसके लिए निगम प्रशासन, जिला प्रशासन के सहयोग से व्यापक तैयारियॉं भी लगातार कर रहा है। नगर निगम जबलपुर को स्वच्छता के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर गौरव प्राप्त करने की दिशा में सभी अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा व्यापक प्रयास किये जा रहे हैं तथा वार्डवार-जोनवार भ्रमण कार्यक्रम तैयार कर आम नागरिकों से घर घर जाकर उनके सुझाव एवं शिकायतों का भी निराकरण करने का भरपूर प्रयास किया जा रहा है।
कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट के सभा कक्ष में स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की प्रगति जानने तथा आगे की तैयारियों की रूपरेखा की जानकारी लेने समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में निगमायुक्त श्री आशीष कुमार, अपर कलेक्टर श्री संदीप जी.आर., श्री वी.पी. द्विवेदी, स्मार्ट सिटी के सी.ई.ओ. श्री आशीष कुमार पाठक, सहायक कलेक्टर श्री सिधार्थ जैन, नगर निगम की ओर से अपर आयुक्त श्री रोहित सिंह कौशल, श्री आर.के. शर्मा, उपायुक्त श्री राकेश अयाची, श्रीमती अंजू सिंह, सहायक आयुक्त सुश्री एकता अग्रवाल, अधीक्षण यंत्री श्री एस.के. द्विवेदी, सहित सभी विभागीय प्रमुख कार्यपालन यंत्री, स्वास्थ्य अधिकारी, संभागीय अधिकारी, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी, मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक, आदि उपस्थित रहे।
समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री भरत यादव ने बताया कि अब सफाई व्यवस्था को और उत्तम बनाने जोनवार-वार्डवार रैंकिंग कराई जाकर अच्छे कार्य करने वाले को सम्मान एवं लापरवाही करने वालों को दंडित करने का कार्य किया जायेगा। उन्होंने शहर की सफाई व्यवस्था में गुणात्मक सुधार लाये जाने पर नगर निगम के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि विशेष रूप से आप सभी अधिकारी भ्रमण के दौरान शहर को साफ, स्वच्छ एवं सुन्दर स्वरूप प्रदान करने वाले अंतिम पंक्ति के कर्मचारियों (सफाई संरक्षकों) को प्रोत्साहित करें और समय-समय पर उन्हें सम्मानित भी करें। कलेक्टर श्री यादव ने सफाई के कार्य में लगे सभी सफाई संरक्षकों की विशेष रूप से सराहना की।
कलेक्टर ने समीक्षा बैठक के दौरान यह भी निर्देशित किया कि स्वच्छता अभियान के दौरान दुकानदारों, प्रतिष्ठान मालिकों, भवन स्वामियों, को प्रेरित करें कि अपने-अपने घरों, प्रतिष्ठानों एवं दुकानों में स्वयं के व्यय से अनिवार्य रूप से डस्टबिन रखें। समझाईश देने के उपरांत भी यदि कोई उसका पालन नहीं करता है तो उनके विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री यादव ने सिंगल प्लास्टिक के उपयोग के विरूद्ध भी अभियान चलाने के निर्देश देते हुए कहा कि शहर में सिंगल प्लास्टिक उपयोग के कारण चारों तरफी गंदगी दिखाई देती है, इसे तत्काल बंद कराना होगा।  इसके लिए आप सभी अभी से मैदानी स्तर पर कार्य प्रारंभ करें।
श्री यादव ने कहा कि जबलपुर को स्वच्छता में यदि नम्बर वन बनाना है तो इसके लिए आम नागरिकों से प्राप्त शिकायतों का शत-प्रतिशत निराकरण करना होगा, इसके लिए उन्होंने 311 एप को और प्रभावी बनाने तथा अधिक से अधिक उसका उपयोग करने प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होंने आवारा जानवरों के खिलाफ भी मुहिम चलाने के साथ साथ राजस्व वसूली, अभियान को गति प्रदान करने के भी निर्देश दिये। बैठक के समापन पर उन्होंने कहा कि शहर को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान दिलाने के लिए जमीनी धरातल पर उतरकर कार्य करना होगा। आम नागरिकों  एवं जनप्रतिनिधियों से समन्वय बनाकर स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान को एक जनान्दोलन का रूप दें और शहर को राष्ट्रीय स्तर पर गौरव प्रदान करने के कार्यो में अपना सकारात्मक योगदान दें।
क्रमांक/2362/दिसम्बर-30/जैन॥
जनसुनवाई में आये 71 आवेदन
कलेक्टर ने सुनी आवेदकों की समस्यायें
जबलपुर, 03 दिसंबर, 2019
      कलेक्टर कार्यालय में आज मंगलवार को आयोजित साप्ताहिक जनसुनवाई में कलेक्टर श्री भरत यादव ने नागरिकों की समस्यायें सुनी और उनके आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश अधिकारियों को दिये । कलेक्टर कार्यालय की आज की जनसुनवाई में नागरिकों से विभिन्न समस्याओं से संबंधित 71 आवेदन प्राप्त हुए ।  जनसुनवाई में कलेक्टर के साथ अपर कलेक्टर श्री संदीप जीआर भी मौजूद थे ।
क्रमांक/2363/दिसम्बर-31/जैन॥