News.21.12.2019


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
सामाजिक न्याय मंत्री एवं वित्त मंत्री ने ली वरिष्ठजनों की बैठक
जबलपुर, 21 दिसंबर, 2019
      सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया एवं वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत की अध्यक्षता में आज दोपहर पुलिस कंट्रोल रूम में समाज के वरिष्ठजनों की बैठक आयोजित की गई । 
बीते दिन शहर के कुछ क्षेत्रों में पैदा हुए तनाव के हालातों पर चर्चा करने तथा स्थिति को सामान्य बनाने के बारे में सुझाव प्राप्त करने आयोजित इस  बैठक में उत्तर विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री विनय सक्सेना, संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा, पुलिस महानिरीक्षक विवेक शर्मा कलेक्टर भरत यादव एवं पुलिस अधीक्षक अमित सिंह भी मौजूद थे ।
      सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया एवं वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने बैठक में स्थिति को सामान्य बनाने वरिष्ठजनों से अपने-अपने क्षेत्र के लोगों को खासतौर पर युवा वर्ग को समझाईश देने का आग्रह किया । मंत्रीद्वय ने कहा कि शहर सभी का है और शहर के हालात में कैसे तेजी से सुधार हो इसके लिए सभी को अपनी जिम्मेदारी का संजीदा होकर निर्वाह करना होगा ।
      बैठक में कहा गया कि लोकतंत्र में सभी को अपने विचारों की अभिव्यक्ति की आजादी है और विरोध का अधिकार भी है । लेकिन यह सब शांतिपूर्ण तरीके से ही होना चाहिए ।
क्रमांक/2555/दिसंबर-223/जैन
कर्फ्यू से चारों थाना क्षेत्र में डेढ़- डेढ़ घण्टे की छूट
जबलपुर 21 दिसंबर 2019
      जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर श्री भरत यादव ने कानून व्यवस्था के मद्देनजर शहर के चार थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू से डेढ़- डेढ़ घण्टे की छूट के आदेश दिए हैं कर्फ्यू में ढील संपूर्ण हनुमानताल थाना क्षेत्र और आधारताल थाना का मोहरिया, आनंदनगर, अम्बेडकर कालोनी, निर्भय नगर एवं कटरा क्षेत्र में दोपहर तीन बजे से शाम साढ़े चार बजे तक तथा थाना कोतवाली का मिलौनीगंज क्षेत्र एवं संपूर्ण गोहलपुर थाना क्षेत्र में शाम साढ़े चार बजे से शाम छह बजे तक कर्फ्यू लगे रहने की अवधि के दौरान आगामी आदेश तक प्रति दिवस दी जाएगी   कर्फ्यू से छूट के दौरान पांच से अधिक व्यक्ति एक साथ एकत्र नहीं हो सकेंगे। सुरक्षा की दृष्टि से 18 बर्ष से कम आयु के बच्चों को कर्फ्यू में दी गई ढील में शामिल नहीं किया गया है कर्फ्यू से ढील दूध, खाद्य सामग्री, दवा जैसी लोगों की दैनिक आवश्यकता को देखते हुए दी गई है।
क्रमांक/2556/दिसंबर-224/जैन॥
स्थिति सामान्य
कहीं कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं
जबलपुर, 21 दिसंबर, 2019
      बीते दिन शहर के कुछ क्षेत्रों में खराब हुए हालातों के बाद आज स्थिति पूरी तरह सामान्य रही ।  कहीं से किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना नहीं है । कल शाम शहर के जिन थाना क्षेत्रों में एहतियात के तौर पर कर्फ्यू लगाया गया था तेजी से सामान्य हो रहे हालात को देखते हुए आज उन सभी चार थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू से डेढ़-डेढ़ घंटे की ढील दी गई । ताकि लोग दूध, दवा और खाद्य सामग्री जैसी दैनिक आवश्यकता की चीजें खरीद सकें । कर्फ्यू में दी गई इस छूट को बाद में एक घंटे के लिए बढ़ा दिया गया था ।
      कलेक्टर भरत यादव एवं पुलिस अधीक्षक अमित सिंह स्थिति पर नजर रखे हुए हैं ।  दोनों अधिकारी तनावग्रस्त क्षेत्र का लगातार भ्रमण भी करते रहे । संभागायुक्त श्री रवीन्द्र कुमार मिश्रा एवं पुलिस महानिरीक्षक श्री विवेक शर्मा भी स्थिति पर लगातार नजर बनाये हुए हैं ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने बताया कि स्थिति तेजी से सामान्य होती जा रही है । रविवार को सुबह कानून व्यवस्था की पुन: समीक्षा की जायेगी तथा स्थिति और बेहतर हुई तो चारों थाना क्षेत्रों से कर्फ्यू को पूरी तरह हटाने का निर्णय लिया जा सकता है । इंटरनेट सेवायें भी कल रविवार की सुबह तक बहाल की जा सकती है ।
क्रमांक/2557/दिसंबर-225/जैन

सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख श्री मरावी की मृत्यु की जाँच के आदेश
जबलपुर 21 दिसंबर 2019
राज्य शासन ने छिंदवाड़ा में पदस्थ सहायक अधीक्षक, भू-अभिलेख श्री प्रवीण मरावी की मृत्यु की प्रशासनिक जाँच के आदेश जारी किये हैं। आयुक्त, जबलपुर संभाग को जाँच अधिकारी नियुक्त किया गया है। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी इस आदेश में कहा गया है कि आयुक्त, जबलपुर संभाग 15 दिन में राज्य शासन को अपना जाँच प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे।
छिंदवाड़ा में पदस्थ सहायक अधीक्षक, भू-अभिलेख श्री प्रवीण मरावी की मृत्यु दिनांक 19-20 दिसम्बर की दरम्यानी रात में हुई। जाँच अधिकारी मृत्यु की परिस्थितियों की जाँच करेंगे।
क्रमांक/2558/दिसंबर-226/जैन॥

जय किसान फसल ऋण माफी योजना :-
गुलाबी फार्मों के निराकरण हेतु बैंक शाखा स्तर पर शिविर प्रारंभ
जबलपुर 21 दिसंबर 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर जय किसान फसल ऋण माफी योजनान्तर्गत जिन किसानों ने ऋण माफी के लिए गुलाबी फार्म भरे थे उनके ऋण माफी के लिए 24 दिसम्बर तक बैंक ब्रांच स्तर पर शिविर आयोजन किया जाएगा। शिविर उन कृषकों के लिए आयोजित किया जा रहा है जिनकी पंचायत में ऋण माफी की चस्पा सूची में नाम नहीं था तथा जो हितग्राही मृतक हो चुके हैं और उनके वारिशों ने ऋण माफी के लिए गुलाबी फार्म भरे थे।
      किसान कल्याण तथा कृषि विकास उप संचालक ने बताया कि हितग्राहियों द्वारा भरे गए गुलाबी फार्मों का निराकरण संबंधित बैंक द्वारा किया जाएगा। कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, उप संचालक कृषि, जिला प्रबंधक अग्रणी बैंक, महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक एवं प्रबंधक क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के अधिकारी शिविर में निराकृत प्रकरणों की मानीटरिंग करेंगे तथा बैंक स्तर पर निराकरण की समीक्षा कर उन्हें अवगत कराएंगे।
      किसानों से अपील की गई हैं कि जिन्होंने ऋण माफी के लिए गुलाबी फार्म भरे थे वह 21 से 24 दिसम्बर के बीच ऋण से संबंधित दस्तावेज, बैंक पासबुक, खसरा खतौनी की कापी, मृत्यु प्रमाण पत्र तथा अन्य दस्तावेजों के साथ जिस बैंक शाखा से ऋण लिया है वहां पहुंचकर अपने ऋण प्रकरण का निराकरण करा लें। 
क्रमांक/2559/दिसंबर-227/जैन॥