News.12.12.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
केन्द्रीय मंत्री श्री कुलस्ते का आगमन आज
जबलपुर, 12 दिसंबर, 2019
      केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते का शुक्रवार 13 दिसंबर को दोपहर 12 बजे नई दिल्ली से विमान द्वारा जबलपुर आगमन होगा ।  श्री कुलस्ते यहां से दोपहर 12.15 बजे गोटेगांव रवाना होंगे तथा शाम 6.15 बजे वापस जबलपुर आकर रात 8.40 बजे चित्रकूट एक्सप्रेस से कानपुर प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/2452/दिसम्बर-120/जैन
सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया आज नई दिल्ली रवाना होंगे
जबलपुर, 12 दिसंबर, 2019
      प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण तथा अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया शुक्रवार 13 दिसंबर को शाम 4.30 बजे जबलपुर से विमान द्वारा नई दिल्ली रवाना होंगे । श्री घनघोरिया का नई दिल्ली से रविवार 15 दिसंबर की दोपहर 12 बजे वापस जबलपुर आगमन होगा ।
क्रमांक/2453/दिसम्बर-121/जैन
कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री हर्ष यादव का आगमन आज
जबलपुर, 12 दिसंबर, 2019
      प्रदेश के कुटीर एवं ग्रामोद्योग तथा नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री हर्ष यादव का शुक्रवार 13 दिसंबर को ओव्हर नाईट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा ।  श्री यादव यहां सुबह 10 बजे सर्किट हाउस में पार्टी कार्यकर्त्ताओं, पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों से भेंट करेंगे तथा दोपहर 12 बजे एमएलबी स्कूल प्रांगण में नेशनल हैण्डलूम एक्सपो 2019 के शुभारंभ कार्यक्रम में भाग लेने के बाद शाम 4.30 बजे विमान द्वारा नई दिल्ली रवाना होंगे ।
क्रमांक/2454/दिसम्बर-122/जैन
विजय दिवस की बैठक आज
जबलपुर 12 दिसंबर 2019
      विजय दिवस मनाने के संबंध में शुक्रवार 13 दिसम्बर को कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में दोपहर 3.30 बजे से कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया है। बैठक में सभी अधिकारियों का उपस्थित होना अनिवार्य है।
क्रमांक/2455/दिसम्बर-123/जैन॥
कलेक्टर ने लिया मेडिकल, त्रिपुरी चौक और गढ़ा बाजार
की साफ-सफाई व्यवस्था का जायजा
जबलपुर 12 दिसंबर 2019
कलेक्टर भरत यादव शहर की साफ-सफाई व्यवस्था का जायजा लेने आज गुरुवार की सुबह मेडिकल कॉलेज, त्रिपुरी चौक और गढ़ा बाजार पहुँचे श्री यादव ने मेडिकल कॉलेज क्षेत्र में सफाई कर्मचारियों के नहीं पहुंचने की शिकायतों पर नाराजी जताई वहीं गढ़ा में पुराने पुलिस क्वार्टर और नगर निगम के क्षेत्रीय कार्यालय के आसपास गन्दगी देख अप्रसन्नता व्यक्त की कलेक्टर ने इसके लिये मौके पर मौजूद नगर निगम के जोन स्तर के अधिकारियों को  फटकार लगाई और निगम के वरिष्ठ अधिकारियों को फ़ोन कर व्यवस्थाओं में  तुरन्त सुधार लाने के निर्देश दिये श्री यादव भ्रमण के दौरान गढ़ा सब्जी मंडी भी गए सब्जी व्यापारियों से चर्चा कर स्वच्छता के कार्य मे सहयोग का आग्रह किया उन्होंने क्षेत्र में चाय-पान की गुमटियों और ठेलों का भी निरीक्षण किया और डस्टबिन रखने की सलाह दी उन्होंने निगम अधिकारियों को स्पष्ट हिदायत दी कि जिस भी दुकान पर डस्टबिन नहीं है  उसपर तुरन्त जुर्माने की कार्यवाही की जाए कलेक्टर ने पुराने पुलिस क्वार्टर के स्थान पर बिना अनुमति के टेंट-पण्डाल लगे होने पर भी अप्रसन्नता व्यक्त की उन्होंने कहा कि शादी समारोह के लिये खाली पड़ी इस भूमि का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन सम्बन्धितों को आयोजन के बाद इसकी साफ-सफाई की जिम्मेदारी भी लेनी होगी श्री यादव ने निगम अधिकारियों से भी कहा कि इस स्थान पर टेंट पण्डाल लगाने या शादी समारोह के आयोजन के लिए न्यूनतम शुल्क लेकर अनुमति दे कार्यक्रम के बाद साफ - सफाई सुनिश्चित करे
क्रमांक/2456/दिसम्बर-124/जैन॥

ठंड के मद्देनजर सुबह की पाली में
सुबह 8.20 के बाद शालायें संचालित करने कलेक्टर ने दिये आदेश
जबलपुर, 12 दिसंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने पिछले एक सप्ताह से तापमान में लगातार गिरावट और बढ़ती ठंड के कारण छात्र-छात्राओं को हो रही परेशानी को देखते हुए प्राथमिक से लेकर हायर सेकेण्डरी तक सुबह की पाली में संचालित जिले के सभी विद्यालयों का संचालन सुबह 8.20 बजे के बाद करने के आदेश दिये हैं ।
      कलेक्टर द्वारा जारी यह आदेश सभी शासकीय, अशासकीय स्कूलों के साथ-साथ मान्यता प्राप्त सीबीएसई एवं आईसीएसई विद्यालयों पर तत्काल प्रभाव से लागू होगा ।
क्रमांक/2457/दिसम्बर-125/जैन


कृषि स्थाई समिति की बैठक 19 को
जबलपुर 12 दिसंबर 2019
जिला पंचायत की कृषि स्थाई समिति की बैठक 19 दिसम्बर को दोपहर 12 बजे से कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक 60 में आयोजित की गई है। बैठक में सभी विभागीय अधिकारियों की उपस्थिति अनिवार्य है। तय एजेण्डा के मुताबिक बैठक में कृषि विभाग की वर्ष 2019-20 में प्राप्त विभिन्न योजनाओं के लक्ष्यों का अनुमोदन एवं गुण नियंत्रण पर चर्चा, पशुपालन विभाग की विभिन्न योजनाओं के लक्ष्यों का अनुमोदन एवं चर्चा, उद्यान विभाग की की विभिन्न योजनाओं के लक्ष्यों का अनुमोदन एवं चर्चा, मत्स्य पालन विभाग की विभिन्न योजनाओं के लक्ष्यों का अनुमोदन एवं चर्चा तथा सभापति की अनुमति से अन्य विषयों पर भी चर्चा की जाएगी।
क्रमांक/2458/दिसम्बर-126/जैन॥

उच्च न्यायालय जबलपुर में लोक अदालत 14 को
जबलपुर 12 दिसंबर 2019
मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय जबलपुर में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन शनिवार 14 दिसम्बर को सुबह 11 बजे से किया जाएगा। इस बार मुख्यपीठ जबलपुर में 9 खण्डपीठों का गठन किया गया है। इनमें श्री न्यायमूर्ति संजय यादव तथा सदस्य श्रीमती शारदा दुबे अधिवक्ता, श्री न्यायमूर्ति सुजय पॉल तथा सदस्य श्री अंशुमन सिंह अधिवक्ता, श्री न्यायमूर्ति अतुल श्रीधरन तथा सदस्य श्री अविनाश जरगर, अधिवक्ता, श्री न्यायमूर्ति जे.पी. गुप्ता तथा सदस्य श्री अभिजीत अवस्थी अधिवक्ता, श्री न्यायमूर्ति विजय कुमार शुक्ला तथा सदस्य श्री अतुलानंद अवस्थी अधिवक्ता, श्री न्यायमूर्ति संजय द्विवेदी तथा सदस्य श्री स्वपनिल गांगुली अधिवक्ता, श्री न्यायमूर्ति ए.के. श्रीवास्तव तथा सदस्य श्री पुष्पेन्द्र यादव अधिवक्ता, श्री न्यायमूर्ति बी. के. श्रीवास्तव तथा सदस्य श्रीमती दिव्यकीर्ति बोहरे अधिवक्ता, एवं श्री न्यायमूर्ति विशाल धगट तथा सदस्य श्री खालिदनूर फखरूद्दीन अधिवक्ता शामिल है।
उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति के सचिव श्री राजीव कर्महे के अनुसार लोक अदालत हेतु लगभग 2500 प्रकरण चिन्हित किये गये हैं। इनमें रिट पिटीशन, सिविल अपील, समझौता योग्य दाण्डिक प्रकरण, चैक बाउंस के प्रकरण, पारिवारिक विवाद आदि सभी प्रकार के प्रकरणों को रखा गया है।
क्रमांक/2459/दिसम्बर-127/जैन॥


नेशनल हैण्डलूम एक्सपो आज से
कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री हर्ष यादव करेंगे शुभारंभ
जबलपुर, 12 दिसंबर, 2019
      संस्कारधानी जबलपुर में पहली बार हाथकरघा क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर के नेशनल हैण्डलूम एक्सपो का आयोजन एमएलबी स्कूल मैदान राइट टाउन में 13 दिसम्बर से 26 दिसम्बर तक किया जा रहा है। यह आयोजन भारत सरकार के विकास आयुक्त (हाथकरघा) वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से मप्र हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है। आयोजन का शुभारंभ प्रदेश के कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री हर्ष यादव तथा सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण तथा अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया द्वारा दोपहर 12 बजे किया जाएगा। आयोजन स्थल पर बुनकर सेवा केन्द्र (वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार) नागपुर द्वारा वस्त्र निर्माण की प्रक्रिया का प्रदर्शन किया जाएगा। इस आयोजन में देश की लगभग 70 बुनकर समितियां सम्मिलित होंगी।
      राष्ट्रीय स्तर के इस आयोजन में लगभग 100 स्टॉल लगाए जाएंगे तथा बच्चों क मनोरंजन के लिए बोन्सी, स्वादिष्ट व्यंजन भी उपलब्ध रहेंगे। प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे ताकि वस्त्रों की खरीदी के साथ लोगों का मनोरंजन भी हो सके। इस आयोजन का मूल उद्देश्य हाथकरघा बुनकरों को मार्केटिंग प्लेटफार्म उपलब्ध कराना है ताकि उन्हें प्रोत्साहन मिल सके।
नेशनल हैण्डलूम एक्सपो में सभी बुनकर अपने उत्पादों को उनके द्वारा निर्धारित दरों पर ग्राहकों को सीधे विक्रय करेंगे। एक्सपो में राजस्थान की सुप्रसिद्ध रजाईयां, जम्मू-कश्मीर की शालें, भागलपुर की चादरें, बिहार के कोसा वस्त्र, पश्चिम बंगाल की हैण्डलूम साड़ियां और तांत शिल्प, उड़ीसा का हाथकरघा, पंजाब की फुलकारी, लखनऊ की चिकनकारी के कपड़े, मेरठ का प्रसिद्ध सूती कपड़ा, भदोही उत्तरप्रदेश के कालीन, कर्नाटक की कांजीवरम् साड़ियों के साथ मध्यप्रदेश की चंदेरी साड़ियां एवं सूट भी क्रय किए जा सकेंगे। आयोजन स्थल पर पार्किंग व्यवस्था नि:शुल्क रहेगी।    
क्रमांक/2460/दिसम्बर-128/जैन॥

शेष 23 खरीदी केन्द्रों को भी मिली मंजूरी
कल से शुरू होगी इन केन्द्रों पर खरीदी
अब तक 9 हजार क्विंटल धान का उपार्जन
जबलपुर, 12 दिसंबर, 2019
      किसानों से समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के लिए जिले में प्रस्तावित शेष 23 खरीदी केन्द्रों को भी शासन से मंजूरी मिल गई है । इन केन्द्रों पर भी कल शुक्रवार से धान उपार्जन का कार्य प्रारंभ हो जायेगा । इस तरह जिले में सभी 63 केन्द्र में धान की खरीदी होने लगेगी ।  अभी तक 39 केन्द्र धान उपार्जन के लिए खोले जा चुके थे ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव के मुताबिक शासन से शेष 23 केन्द्रों को खोलने की आज गुरूवार को अनुमति प्राप्त होने के बाद इन खरीदी केन्द्रों पर भी शुक्रवार से धान उपार्जन का कार्य प्रारंभ करने के निर्देश अधिकारियों को दिये गये हैं । उन्होंने बताया कि किसानों की सुविधा को देखते हुए इन खरीदी केन्द्रों पर भी तत्काल सभी जरूरी व्यवस्थायें सुनिश्चित करने की हिदायत उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों को दिये गये हैं ।  श्री यादव के मुताबिक जिले में स्थापित 63 खरीदी केन्द्रों के अलावा यदि आवश्यकता महसूस हुई तो कुछ उपकेन्द्र भी खोले जाने का निर्णय लिया जा सकता है ।
तिरपाल की व्यवस्था करने के निर्देश:
      कलेक्टर श्री यादव ने मौसम विभाग द्वारा बताई गई बारिश की संभावना के मद्देनजर खरीदी केन्द्र प्रभारियों को किसानों से खरीदी गई धान को ढंकने के लिए तिरपाल की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं । 
अब तक 9 हजार क्विंटल धान की खरीदी:
      समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के कार्य के तहत आज गुरूवार की शाम तक किसानों से 8 हजार 812 क्विंटल धान की खरीदी की जा चुकी है ।
अपर कलेक्टर ने किया खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण:
      खरीदी केन्द्रों पर सभी जरूरी इंतजाम सुनिश्चित हों और किसानों को धान के विक्रय में कोई असुविधा न हो इस लिहाज से अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित ने पनागर और इसके आसपास के खरीदी केन्द्रों का आज निरीक्षण किया । इस दौरान उन्होंने खरीदी गई धान के परिवहन और भण्डारण को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश अधिकारियों को दिये ।
क्रमांक/2461/दिसम्बर-129/जैन

जिले में यूरिया पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध
एक रेक आई, जल्दी ही तीन रैक और आयेगी
जबलपुर, 12 दिसंबर, 2019
      जबलपुर जिले में यूरिया पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है । उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास डॉ. एस.के. निगम के मुताबिक कलेक्टर श्री भरत यादव के प्रयासों से दो हजार मैट्रिक टन यूरिया की एक रैक लग चुकी है जबकि जल्दी ही तीन रैक और जबलपुर आ रही है।
      डॉ. निगम के मुताबिक किसानों को निर्धारित दर पर पर्याप्त यूरिया मिल सके इसके लिए कृषि एवं राजस्व विभाग के अमले द्वारा विक्रय केन्द्रों पर निरंतर निगरानी रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि कलेक्टर द्वारा शासन की निर्धारित नीति के मुताबिक ही सहकारी और निजी क्षेत्र को यूरिया प्रदाय करने के निर्देश भी दिये गये हैं ।
      उप संचालक किसान कल्याण ने बताया कि रैक प्वाइंट से यूरिया के वितरण में मिलने वाली गड़बड़ी की शिकायतों पर भी दोषियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही के निर्देश कलेक्टर श्री यादव ने दिये हैं । डॉ. निगम ने किसानों को यूरिया की भरपूर उपलब्धता का भरोसा दिलाते हुए अपील की है कि वे अपनी आवश्यकतानुसार ही और पीओएस मशीन के माध्यम से ही यूरिया की खरीदी करें।
क्रमांक/2462/दिसम्बर-130/जैन