News.15.12.2019_C


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
माफिया की गतिविधियों पर अंकुश लगाने निरंतर जारी रहेगी कार्यवाही
कार्यवाही माफिया के खिलाफ, आम नागरिकों को भयभीत होने की जरूरत नहीं
निष्पक्षता और बिना भेदभाव के होगी कार्यवाही–कलेक्टर
जबलपुर, 15 दिसंबर, 2019
      मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के निर्देशानुसार जिला प्रशासन द्वारा संभागायुक्त श्री रवीन्द्र कुमार मिश्रा एवं पुलिस महानिरीक्षक श्री विवेक शर्मा के मार्गदर्शन में माफिया की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए की जा रही कार्यवाही निरंतर जारी रहेगी ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने यह जानकारी देते बताया कि पुलिस और नगर निगम के सहयोग से प्रशासन द्वारा की जा रही यह कार्यवाही केवल और केवल माफिया के विरूद्ध है आम नागरिकों से इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है ।  माफिया में वो चाहे भू-माफिया हो, शराब माफिया हो या खनन माफिया अथवा अन्य किसी अवैध गतिविधियों में संलिप्त लोग उन्हें बख्शा नहीं जायेगा । 
      श्री यादव ने कहा कि माफिया के विरूद्ध कार्यवाही से आम नागरिकों को डरने या भयभीत होने की भी जरूरत नहीं है ।  यह उनके विरूद्ध कतई नहीं है । आम नागरिकों को किसी तरह की असुविधा इस कार्यवाही से नहीं होने दी जायेगी ।  उन्होंने कहा कि माफिाया के विरूद्ध कार्यवाही निष्पक्षता, निडरता और बिना किसी भेदभाव के होगी । कार्यवाही में बाधा उत्पन्न करने वालों को भी बख्शा नहीं जायेगा ।
      कलेक्टर ने आम नागरिकों से अवैध कारोबार के संलिप्त लोगों की सूचना बेखौफ होकर प्रशासन और पुलिस को देने का अनुरोध भी किया है ।  उन्होंने कहा कि सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम पूरी तरह गोपनीय रखा जायेगा ।  उन्होंने कहा कि ऐसे कतिपय लोग जिनका काम जमीन पर अवैध कब्जा करना है और उसे ऊंची कीमतों पर बेचकर भोले-भाले नागरिकों को लूटना है ऐसे लोगों की गतिविधियों को रोकने नागरिकों द्वारा दी गई सूचना पर प्रशासन द्वारा तत्काल सख्त कार्यवाही की जायेगी ।
क्रमांक/2501/दिसंबर-169/जैन

जिले भर में उत्साह से मनाया जायेगा विजय ‍दिवस
मानस भवन में होगा जिले का मुख्य समारोह
जबलपुर, 15 दिसंबर, 2019
      भारतीय सेना की पाकिस्तान सेना पर वर्ष 1971 की विजय को याद करने कल सोमवार 16 दिसंबर को जिला मुख्यालय सहित जिले के सभी नगरीय निकायों, जनपद पंचायत मुख्यालय और ग्राम पंचायत स्तर पर विजय दिवस मनाया जायेगा । विजय दिवस का जिले का मुख्य समारोह शाम 4 बजे मानस भवन में आयोजित किया गया है ।  इस गरिमामय आयोजन में देश-भक्ति पूर्ण आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे ।  इसके साथ ही मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया जायेगा तथा 1971 के युद्ध में शामिल हुए सैनिकों तथा शहीद सैनिकों के परिजनों को आमंत्रित कर उनका सम्मान किया जायेगा ।
सुबह 7 बजे विजय दिवस दौड़ का आयोजन:
        विजय दिवस पर मुख्य समारोह के आयोजन के पूर्व सोमवार की सुबह 7 बजे हाईकोर्ट चौराहे से पं. रविशंकर शुक्ल स्टेडियम तक विजय दिवस दौड़ का आयोजन होगा ।  विजय दिवस की संध्या पर सभी शासकीय भवनों में रोशनी भी की जायेगी ।
क्रमांक/2502/दिसंबर-170/जैन


मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने मक्का आधारित उद्योगों को बढ़ाने के लिये मांगे सुझाव
सेमिनार हॉल में वैज्ञानिकों, उद्योगपतियों, तकनीकीविदों तथा अग्रणी कृषकों से की चर्चा
जबलपुर/ 15 दिसंबर 2019/ राज्य स्तरीय कॉर्न फेस्टिवल के अंतर्गत मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ छिन्दवाडा तथा प्रदेश में मक्का आधारित खेती एवं उद्योगों को बढ़ाने के लिये आयोजित परिचर्चा में शामिल हुये । उन्होंने वैज्ञानिकों, उद्योगपतियों, तकनीकीविदों तथा अग्रणी कृषकों से मक्के की खेती और मक्का आधारित उद्योगों को स्थापित करने जरूरी संसाधनों के बारे में चर्चा की । श्री कमल नाथ ने मक्का आधारित उद्योगों के स्थापना के लिये शासन स्तर से हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया । उन्होंने कहा कि आवश्यकता होने पर शासन स्तर से मक्का आधारित उद्योगों की स्थापना के लिये नई नीतियां भी बनाई जायेगी । मुख्यमंत्री ने छिन्दवाडा तथा प्रदेश में फूडप्रोसेसिंग ईकाईयों की स्थापना पर भी विस्तार से चर्चा की । उन्होंने फूडप्रोसेसिंग को आर्थिक गतिविधियों एवं भविष्य के लिये महत्वपूर्ण बताया ।
      सेमिनार हॉल में आयोजित इस परिचर्चा में पुणे तथा विदेशों में फूडप्रोसेसिंग और मक्का आधारित उत्पादों के लिये काम करने वाले उद्योगपति शामिल हुये । परिचर्चा में पुणे के डॉक्टर राधाकृष्णन ने 'कॉर्न टू केमिकल' की संभावना के बारे में सुझाव दिये । उन्होंने मक्के से प्राप्त स्टार्च से रासायनिक उत्पादों तथा बायोडीजल आधारित उद्योगों की संभावना पर विचार व्यक्त किये । परिचर्चा में शामिल हुये वैज्ञानिकों ने मक्के से बायोप्लास्टिक बनाने के बारे में जानकारी दी। इसके अलावा मैक्सिकों में कार्यरत हिमांशु मिश्रा ने मक्के से बनने वाले इथेलाईन उत्पादों के निर्माण तथा उनसे होनेवाली आय के बारे में बताया ।
      परिचर्चा के अंत में प्रदेश तथा जिले के अग्रणी किसानों से भी संवाद किया गया जिसमें नरसिंहपुर के सौरभशंकर दुबे, जबलपुर के राकेशसिंह, छिन्दवाडा के बुधमान मोहने एवं नरेन्द्र ठाकरे शामिल रहे । प्रगतिशील किसानों ने मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ से फूडप्रोसेसिंग यूनिट की आवश्यकता, कृषि उत्पादों की कीमतों में स्थिरता की नीति, सब्सिडी और जरूरी स्थानीय आवश्यकताओं के बारे में मांग की । इस अवसर पर सांसद श्री नकुल नाथ, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री सुखदेव पांसे, कृषि मंत्री श्री सचिन यादव, मुख्यमंत्री के उप सचिव श्री अनुराग सक्सेना, मुख्यमंत्री के ओ.एस.डी. श्री संजय श्रीवास्तव, विधायक जुन्नारदेव श्री सुनील उईके, पूर्व विधायक श्री दीपक सक्सेना, कमिश्नर उद्यानिकी, कलेक्टर डॉ.श्रीनिवास शर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार राय सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी उपस्थित थे ।   
क्रमांक/2503/दिसंबर-171/जैन॥

कार्न फेस्टीवल में छिंदवाड़ा के विकास माडल का लेजर लाइट शो के माध्यम से प्रर्दशन
जबलपुर/ 15 दिसंबर 2019/ कार्न फेस्टीवल छिंदवाड़ा 2019 के अंतर्गत पुलिस ग्राउंड में छिंदवाड़ा के विकास माडल का लेजर लाइट शो के माध्यम से प्रर्दशन किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ और सांसद श्री नकुल नाथ ने दर्शक दीर्घा में पहुंचकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया और मुलाकात की।
      स्काई लाइट लेजर शो के माध्यम से मुख्य मंत्री श्री कमलनाथ द्वारा छिंदवाड़ा में कृषि, स्वास्थ, शिक्षा, रोजगार, सड़क, यातायात, सिंचाई, बिजली, औद्योगिक विकास आदि के लिये किये गये विकास कार्यों सहित सासंद श्री नकुल नाथ द्वारा छिंदवाड़ा जिले के चहुंमुखी विकास के लिये किये जा रहे प्रयासो को लाईट एण्ड साऊण्ड से प्रर्दशित किया गया। प्रदेश सरकार के सफलतापूर्वक एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर छिंदवाड़ा माडल का आदर्श स्वरूप जनता के समक्ष प्रस्तुत किया गया। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ और सांसद श्री नकुल नाथ ने रिमोट से छिंदवाड़ा के विकास की रंग-बिरंगी लाईट वाली पतंग मुक्त आकाश मे उडाई।
क्रमांक/2504/दिसंबर-172/जैन॥